Small Business Ideas | कम पैसे में ज्यादा कमाई

बिजनेस के प्रकार कई होते हैं और उनके बजट के अनुसार उनका लाभ भी होता है लेकिन अगर किसी के पास उतना धन नही है कि वो एक बड़ा बिजनेस कर सके तो उसके लिए आज हम यहां पर लाए हैं स्माल बिजनेस आईडिया कम लागत का बिजनेस जिनकी बजह से आप कम पैसों में अपना अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं और जब बिजनेस अच्छा चलने लगे तो इन्वेस्ट बढ़ा दीजिए जिससे आपका छोटा बिजनेस ही धीरे-धीरे एक बड़ा रूप ले लेगा। इसके लिए आपको छोटी मशीनों और आईडिया की जरूरत होगी जिसके बाद आप ये व्यापार शुरू कर सकते हैं-

1) मोबाइल रिचार्ज शॉप :

रिचार्ज एक ऐसी चीज़ है जिसकी जरूरत लोगों के बीच हमेशा बनी रहती है और जिस चीज़ की डिमांड अधिक होती है उस चीज़ का काम शुरू करने में ज्यादा फायदा है कि आप उसमें मुनाफा भी काफी अधिक कमा सकते है। आज भले ही अधिकतर लोग ऑनलाइन खुद रिचार्ज कर सकते हो पर भारत जैसे देश मे ज्यादातर आबादी अपने मोबाइल रिचार्ज करवाने के लिए रिचार्ज शॉप पर निर्भर है जो इस चीज़ को वाकई एक बेहतर व्यवसाय बनाता है।

रिचार्ज शॉप का बिजनेस शुरू करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको एक जगह की आवश्यकता होगी जहां आप अपना बिजनेस सेट करेंगे। अगर आपके घर पर ऐसी जगह है तब तो ठीक है नही तो आप यह जगह अपने आस पास किराए पर भी ले सकते है। जगह के बाद बारी आती है सिम कंपनियों से बात करने की। सिम कंपनियां ही आपको हर रिचार्ज पर कमीशन देंगी जो आपका मुनाफा होगा। इस बिजनेस की लागत कम है और शुरू करना भी बहुत ही आसान है।

Mobile Recharge and Sim Card Selling बिजनेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े 

2) फ़ोटो कॉपी शॉप :

आपने कॉलेज या स्कूल के बाहर फ़ोटो कॉपी की शॉप पर अक्सर देखा होगा कि यहां पर लोगों की अच्छी खासी भीड़ रहती है और फ़ोटो कॉपी शॉप का मालिक अच्छे खासे पैसे कमा लेता है। आप भी या बिजनेस कर सकते है यह बिजनेस भी काफी मुनाफे दायक हो सकता है। इसको शुरू करना भी काफी आसान है और कोई भी व्यक्ति इसे कर सकता है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक मशीन की जरूरत होगी जो फ़ोटो कॉपी कर सके। इस मशीन के अलावा आपको एक ऐसी जगह का भी चयन करना होगा जहां फ़ोटो कॉपी की अधिक आवश्यकता होती है जैसे किसी स्कूल,कॉलेज या फिर कोर्ट के बाहर। अगर आपके पास इन जगहों के आसपास कोई जगह है तब तो ठीक है नही तो आप कोई छोटी सी जगह किराए पर लेकर अपना काम शुरू कर सकते है। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात है इसमे लगने वाली कम लागत और अधिक मुनाफा। अगर आप इस तरह का बिजनेस करना चाहते है तो बड़ी आसानी से कर सकते है।

फ़ोटो कॉपी शॉप बिज़नेस के बारे में जानकारी

3) ट्यूशन (tuition center) :

अगर आप पढ़ने में अच्छे है तो आप किसी और को पढ़ा कर अपने ज्ञान का सदुपयोग तो कर ही पाएंगे साथ ही अच्छे खासे पैसे भी कमा पाएंगे। यह एक ऐसा काम है जिसमे आप छात्रों को पढ़ाने के साथ-साथ एक पुण्य का काम भी करेंगे। इस काम मे लागत बिल्कुल नही है। यह काम आप अपने घर की चार दीवारी में शुरू कर सकते है। इसको शुरू करने के लिए आपको बस आसपास के कुछ बच्चों को इकट्ठा करना होगा और उनको पढ़ाना शुरू करना होगा। धीरे धीरे आपका नाम आसपास फैलने लगेगा और माता पिता खुद से अपने बच्चों को आपके पास लेकर आएंगे। आप हर महीने के हिसाब से फीस ले सकते है।

इसके अलावा अगर आपके पास अधिक छात्र हो जाते है तो आप एक बड़ा सा हॉल भी किराए पर ले सकते है। जहां आप अलग अलग बैच और कक्षा के छात्रों को पढ़ा सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। अगर आप ट्यूशन सेंटर से शुरू करते है तो इस काम मे लागत बिल्कुल नही है सिर्फ मुनाफा ही मुनाफा है।

ट्यूशन सेंटर कैसे खोले पूरी जानकारी 

4) ब्यूटी पार्लर शॉप (beauty parlour shop):

यह एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है अगर आप एक हाउसवाइफ है और थोड़े बहुत पैसे कमाने चाहते है तब यह बिजनेस कर सकते है। यह बिजनेस वह सभी स्त्रियां कर सकती है जिनको मेकअप की थोड़ी बहुत समझ है। यह एक ऐसा काम भी है जो लगातार चलता रहता है। सजने संवरने की हर किसी को जरूरत पड़ती है। जो इसको एक बेहतर व्यवसाय बनाता है।

यह बिजनेस आप अपने घर से भी कर सकते है। जिससे आपकी इसमे लगने वाली लागत और भी कम हो जाती है। अगर आप अपने बिजनेस को और बेहतर बनाना चाहते है तो आप लोगों के घरों पर जाकर भी मेक अप कर सकते है। आपको इसकी शुरुआत के लिए कुछ जान पहचान वाले लोगों का मेक अप करना होगा। जिसके बाद आपके पास अपने आप ही आफर आने लगेंगे । अगर आप मे थोड़ा सा टैलेंट भी है तो आप जल्दी ही इस काम मे तरक्की कर सकते है।

ब्यूटी पार्लर बिजनेस कैसे शुरू करें अधिक जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

5) टिफिन सर्विस –

अगर आपको खाना बनाना पसंद है और अगर आप इस काम मे रुचि रखने के साथ साथ अच्छे भी है तो आप इस काम को अपना बिजनेस भी बना सकते है। आज के समय मे बहुत से लोग अपने घरों से बाहर दूर शहरों में रहते है। जहां उनको ढंग का खाना नसीब नही होता है। ऐसे में बहुत से लोग टिफिन सेंटर का रुख करते है। आज के समय मे यह बिजनेस काफी लाभदायक है और ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ रहे है।

यह बिजनेस वह महिलाएं भी कर सकती है जिनके पास खाना बनाने की कला है और घर पर रहते हुए कुछ पैसे कमाना चाहते है। महिलाओं के लिए सबसे उत्तम बिजनेस में से एक टिफिन सर्विस का बिजनेस है ।

टिफिन सर्विस बिज़नेस कैसे शुरू करें यहाँ से पढ़े

6) हैंडीक्राफ्ट बिजनेस –

यह बिजनेस आज के समय में काफी फल फूल रहा है। हैंडीक्राफ्ट के काम मे चीज़ों को हाथों से कुशल लोगों द्वारा बनाया जाता है। इन उत्पादों को अधिकतर गांव के लोगों द्वारा बनाया जाता है और इसीलिए अगर आप इनको सीधा बनाने वाले से खरीदेंगे तो आपको यह काफी कम कीमत पर मिल जाएंगे। पर जैसा कि हम सब जानते है कि इनकी कीमत शहरों में काफी अधिक होती है इसलिए आप इस बिजनेस में अच्छा खासा मुनाफा कर सकते है।

आपको इस बिजनेस में मुनाफा करने के लिए आपको हैंडीक्राफ्ट के प्रोडक्ट्स को सीधा बनाने वालों से कम कीमतों पर खरीदना होगा । जिसके बाद उन्ही उत्पादों को शहर में लाकर आपको एक ऐसी कीमत पर बेचना होगा जिससे आप मुनाफा कमा सके। इसके लिए आपको अपनी दुकान के लिए एक जगह की भी आवश्यकता होगी जो आप किराए पर ले सकते है।

7) पेपर बैग मेकिंग बिजनेस –

हाल ही के समय में प्रदूषण की मात्रा काफी बढ़ गयी है इसके लिए देखा जाए तो प्लास्टिक मुख्य रूप से जिम्मेदार रहा है। हाल ही के कुछ सालों में भारत के अलग अलग राज्यो की सरकारों की नजर इस और पड़ी है और उन्होंने प्लास्टिक को ban कर दिया है। ऐसे में प्लास्टिक बैग्स या पॉलिथीन की जगह पेपर बैग्स ने ले ली है। अभी पेपर बैग्स बनाने का बिजनेस में काफी स्कोप है। अगर सही समय पर बिजनेस शुरू किया जाता है तो इसमे काफी लाभ कमाया जा सकता है।

पेपर बैग्स मेकिंग बिजनेस के लिए आप चाहें तो पेपर बैग्स बनाने वाली मशीन का इस्तेमाल कर सकते है या फिर आप चाहें तो हाथ से भी पेपर बैग्स बना सकते है। मशीन द्वारा बनाये गए पेपर बैग्स की क्वालिटी हाथ से बनाये हुए बैग्स से अच्छी होगी पर मशीन खरीदने से आपका निवेश काफी बढ़ जाएगा। इसलिए शुरुआत में हम आपको सलाह देंगे कि आप मशीन का इस्तेमाल न करे। और इस बिजनेस को ऐसी जगह से संचालित करें जहां से आप आसानी से अपने ग्राहकों तक सामान पहुंचा सके। इस बिजनेस में लाभ के साथ काफी संभावनाएं है ।

पेपर बैग मेकिंग बिजनेस यहाँ से पढ़े

8) चिकन शॉप बिजनेस –

हाल ही के कुछ समय मे भारत मे चिकन जैसे मीट की खपत में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे में अगर आप भी ये बिजनेस में उतर कर कुछ मुनाफा कमाना चाहते है तो यह समय बिल्कुल सही है। आप चिकन – मटन बेच कर बहुत ही अच्छा मुनाफा कर सकते है।

इस बिजनेस के लिए आपको एक जगह की आवश्यकता होगी जहां से आप अपनी दुकान चलाएंगे। इसके अलावा आपको अपनी दुकान के लिए मीट की आवश्यकता होगी। ये आपूर्ति आप अपने क्षेत्र में मीट आदि मुहैया कराने वालों से पूरी कर सकते है। इसके अलावा मीट आदि को ताजा रखने के लिए आपको दुकान में फ्रिज आदि का भी इन्तज़ाम करना होगा। एक बार सब सेट कर लेने के बाद आप बड़े ही आसानी से इस बिजनेस से कमाई कर सकते है। यह ऐसा काम है जो पूरी साल आपको मुनाफा देता रहेगा।

चिकन शॉप बिजनेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

9) मोबाइल रिपेयर की दुकान –

मोबाइल एक ऐसी चीज़ है जिसके प्रति इंसान का लगाव दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। और समय के साथ इसका उपयोग करने वालो की संख्या भी बढ़ती जा रही है। अब जैसा कि हम जानते है मोबाइल एक ऐसी चीज़ है जो कभी न कभी जरूर खराब होता है। ऐसे में इसको सुधारने के लिए हम हर बार सर्विस सेंटर नही ले जाते। ऐसे में हम लोकल मोबाइल रिपेयर शॉप का रुख करते है जो सर्विस सेंटर से काफी कम रुपये में हमारा फ़ोन सुधार देते है। यह बिजनेस हाल ही के सालो में काफी बढ़ता हुआ नजर आ रहा है।

अगर आप को भी मोबाइल रिपेयर के बिजनेस में घुसना है तो सबसे पहले आपको मोबाइल रिपेयर करना सीखना होगा । यह आप किसी प्राइवेट संस्थान से सीख सकते है। इसके बाद आपको एक ऐसी जगह पर अपनी दुकान खोलनी चाहिए जहां मोबाइल रिपेयर की ज्यादा दुकान पहले से मौजूद न हो। ऐसे में आपका मुनाफा भी काफी अधिक होगा। यह बिजनेस भी काफी कम लागत में शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस को आप रिचार्ज शॉप के साथ साथ भी कर सकते है।

मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस की जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

10) नाश्ता ( Breakfast ) सेंटर –

हर क्षेत्र का अपना अलग नाश्ता होता है और शहरों में नास्ते की दुकाने काफी मुनाफा करती है। ऐसे में अगर आप भी बहुत कम निवेश के साथ एक बिजनेस की तलाश कर रहे है तो नाश्ता सेंटर बिल्कुल सही उपाय है। नाश्ता सेन्टर खोलने के लिए आपके पास एक अच्छी जगह होनी चाहिए जहां से आप अपना बनाया हुआ नास्ता लोगों को बेचेंगे। जगह के साथ आपको अपने नास्ते की क्वालिटी भी अच्छी रखनी पड़ेगी। अगर आपकी क्वालिटी अच्छी रहेगी तो ग्राहक अपने आप ही आपके पास आएगा।

इस बिजनेस की लागत बहुत कम है क्योंकि शुरुआती पैसे लगाने के बाद आप कमा कर इस बिजनेस में वही पैसे लगा सकते है। यह बिजनेस अगर ढंग से किया जाए तो बहुत अच्छा मुनाफा दे सकता है।

11) पॉपकॉर्न बिजनेस

पॉपकॉर्न आपने नाम सुना तो होगा ही शायद किसी थेटर में फिल्म देखने के दौरान ,क्योंकि ज्यादातर टाइम पास के लिए पॉपकॉर्न का प्रयोग ही किया जाता है, पॉपकॉर्न मक्के के भुने हुए दाने होते हैं जिन्हें मशीनों में या कुकर में फुलाया जाता है,जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं। इसके लिए आपको एक मशीन की आवश्यकता होगी जो लगभग 10,000 रुपए तक मिल जाएगी,तेल और आपको जरूरत होगी पॉप कार्न स्पेशल मक्का की जो आपको ऑनलाइन या किसी बड़े स्टोर से आसानी से मिल जाएगी ,आप उन्हें छोटे पैकेट में डालकर के बेंच सकते हैं।

12) लॉन्ड्री बिजनेस –

आज कल दुनिया पैसे और नाम कमाने में ज्यादा व्यस्त है इसलिए उसे इतना भी समय नही मिलता की वो अपने कपड़े भी धो सके,तो आप एक लांड्री का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं ,अमीर लोगों का समय बहुत कीमती होता है वो अपने कपड़े अक्सर लांड्री पर ही धुलवाते हैं जिसमे उनकी शान भी बनती है तो आपको इसके बिजनेस के लिए एक कपड़े धोने की मशीन की आवश्यकता होगी जो आप थोड़ी व्यापारिक स्तर की बड़ी लें तो आसानी से ज्यादा कपड़े धुल पाएंगे । ऐसी मशीन आपको लगभग 50,000 रुपए में मिल जाएगी और पाउडर ,कलीनर से आप ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसमें आपको कुछ लेबर की भी आवश्यकता होगी।

Laundry and Dry Cleaning बिजनेस के बारे में जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

13) सब्जी की दुकान –

आजकल किसान से ज्यादा सब्जी की दुकान वाला फायदे में रहता है क्योंकि समय कोई भी सब्जी एक ही रेट में रहती है लगभग, चाहे किसान की फसल सस्ती हो या महंगी, तो ये आपके लिए एक अच्छा उपाय हो सकता है जहां आप किसान के खेत से या सीधे बड़े बाजार से सस्ती सब्जी खरीद कर दुकान पर ठीक-ठाक भाव मे बेंच सकते हैं। आपको यहां अधिक लाभ हो सकता है लेकिन शुरू में आप सब्जी सस्ती ही बेंचे जिससे आपके पास कस्टमर अधिक आ सकें बाद में आप अपना लाभ भी ठीक-ठाक निकाल सकते हैं,जहां आपको ज्यादा लेबर की भी आवश्यक़ता नही होगी।

14) योगा सेंटर –

व्यस्त और डिजिटल शैली में सबसे अधिक मानसिक नुकसान हुआ है जहां पर दुनिया को कम समय की बजह से जाने कितना स्ट्रेस हो गया है हर व्यक्ति अपने पूरे समय को इतना काम मे लगा रहा है कि उसे खुद के लिए भी समय नही मिलता और गलत खानपान की बजह से बीमारी और अधिक बढ़ रही हैं, यहां पर आपको एक अच्छा उपाय मिलता है योगा सेंटर के रूप में जहां आप योगा के साथ लोगों का स्ट्रेस भी कम करते हैं,लोगों को पेट और शारीरिक परेशानियों से निजात दिला रहा है योगा और मानसिक बीमारियों से भी ठीक करता है। आप खुद की एक योगा सेंटर खोल कर अच्छे पैसे कमा सकते है

15) सोशल मीडिया एक्सपर्ट –

दुनिया आज सोशल मीडिया के पीछे बहुत अधिक पड़ी है ऐसे में सभी सोशल मीडिया पर बने रहना चाहते हैं तो सोशल एक्सपर्ट्स की मांग अधिक बढ़ गई है जो सोशल अकॉउंन्ट्स की देख-रेख कर सके और उनका डिजिटल प्रचार कर सकें। इसके लिए आप डिजिटल सोशल मीडिया का कोर्स किसी भी इंस्टीट्यूट से कर सकते हैं और उसके बाद कुछ लोगों को साथ लेकर अपनी डिजिटल सोशल मीडिया कंपनी खोल सकते हैं जिसमे आपको अच्छा लाभ होगा और आने वाले डिजिटल समय मे आपका व्यापार खूब तरककी करेगा।

16) CSC (जन सेवा केंद्र) –

जन सेवा केंद्र जी हां आज के डिजिटल समय में आपके लिए जन सेवा केंद्र बहुत ही अच्छा उपाय है जहां आप सरकारी संस्था से फीस और प्रशिक्षण के बाद अपने नाम से जन सेवा केंद्र खोल सकते हैं, हर तरफ डिजिटल भारत का प्रचार हो रहा है जिससे आपका ये व्यापार अच्छा चलेगा ,यहां आप आधार कार्ड ,पैन कार्ड ,राशन कार्ड ,और अन्य नौकरी के फार्म भर सकते हैं यहां आपकी अच्छी कमाई हो सकती है । जन सेवा केंद्र ,सरकारी संस्था से संचालित होगा तो आपको किसी भी तरह की कोई कानूनी परेशानी भी नही होगी।जिसके लिए आपको दुकान और कोर्स के लिए लगभग 50,000 रुपए की आवश्यकता होगी साथ ही आपको एक प्रिंटर और एक कंप्यूटर सिस्टम खरीदना होगा।

17) कबाड़ खरीदने-बेंचने का काम –

कबाड़ खरीदने और बेचने का व्यापार यहां आप सस्ते दामों पर स्थानीय कबाड़ बालो से कबाड़ खरीदकर बड़ी रिसाईकल कंपनी से अच्छे खासे दामों पर बेंच सकते हैं यहां आपको अच्छी कामाई हो सकती है। जिसके लिए आपको एक भाड़े के ट्रक और एक-दो लोगों के साथ की आवश्यकता होगी जिसके बाद आप व्यापार शुरू कर सकते हैं,आप शुरू में कम कबाड़ खरीदें जब फायदा होने लगे तब अधिक मात्रा में खरीदने लगे जिससे फायदे में बढ़ोत्तरी हो सके।

18) मोमबत्ती का काम –

ये काम एक छोटी मशीन के जरिए भी शुरू किया जा सकता है,इसके लिए आपके पास एक मोमबत्ती बनाने की मशीन और कच्चे माल के तौर पर मोम और धागे की आवश्यकता होगी जहां आप अच्छी बिक्री के बाद अच्छी और बड़ी मशीनो से काम शुरू कर सकते हैं। मोमबत्ती आजकल हर जन्मदिन पार्टी ,गिरिजाघरों और दिवाली पर बड़ी मात्रा में प्रयोग की जाती हैं तो लाभ की उम्मीद भी बढ़ जाती है जिससे आप अपनी कंपनी को रजिस्टर करने के बाद आसानी से बाजार में बेंच सकते हैं।

19) कॉफ़ी इन ग्रीन फील्ड –

आजकल भीड़भाड़ के समय के युवाओं एकांत और हरा-भरा स्थान ज्यादा पसंद आता है तो आप एक छोटा कॉफी रेस्टोरेंट खोल सकते हैं जो शहर की किनारे हो और हरा-भरा सजा हो जहां प्रकृतिक सुंदरता से मिला जा सके। युवाओं में क्रेज हो जाने पर आप इसे एक बड़े रेस्टोरेंट का रूप दे सकते हैं। इसके लिए आप शुरुआत छोटी इकाई से कर सकते हैं जहाँ आप 10-30 हजार रुपए लगाकर व्यपार शुरू कर सकते हैं,ध्यान रहे रेस्टोरेंट को आधुनिक युवाओं के हिसाब से डिजाइन किया जाना चाहिए।

20) इवेंट ऑर्गनाइजर –

व्यस्त जीवन शैली में लोग आजकल किसी भी पार्टी और वेडिंग को ऑर्गनाइज स्वमं नही कर पाते हैं वो किसी न किसी इवेंट ऑर्गनाइजर कंपनी से वो इवेंट ऑर्गनाइज कराते हैं और उसके बदले में उस कंपनी को अच्छे-खाशे पैसे मिल जाते हैं। आप ये काम भी दो-चार लोगों को साथ मिलकर शुरू कर सकते हैं जिससे काम आसानी से हो सके और बाद में जब कंपनी बड़ी हो जाए तो बड़े इवेंट्स के लिए आर्डर लेकर बहुत पैसा कमाया जा सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा पैसों और समान की आवश्यकता नही है बल्कि आप टेंट ,डेकोरेटर्स और बाकी लोगों को अपने सम्पर्क में रख कर आसानी से काम करा सकते हैं।

21) पौधों की नर्सरी

जी हां पौधशाला एक अच्छा व्यापार साबित हो सकता है क्योंकि आज हर व्यक्ति छोटे और सजाबटी पौधों को अपने घर को सजाने के लिए लगता है,यहां आप दुकानों से पौधों के बीज लेकर उन्हें प्लास्टिक के मग्गो में उगा सकते हैं जब पौधे उग आए तब उन्हें बेंचा जा सकता है या आप चाहे तो बड़ी नर्सरी से पौधे ही सस्ते दामों पर खरीद कर बेंच सकते हैं। इसके लिए आपको बीज ,एक जगह ,छोटे मग की आवश्यकता होगी लेकिन साथ ही आपको ध्यान रखना होगा पौधों का,समय-समय पर पानी और उर्वरक भी देना होगा जो जरूरी है।

पौधों की नर्सरी बिजनेस के बारे में जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

22) खिलौने की दुकान –

आप चाहें तो बच्चों के खिलौनों की दुकान खोल सकते हैं,इसमें शुरू में आपको थोड़ा इन्वेस्ट करना होगा जिसके बाद आप उसमे अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं,खैलौनो में अंकित मूल्य से प्रॉफिट मार्जिन काफी अधिक होता जिससे फायदा अधिक होगा और आपका व्यापार अच्छा चलेगा। इसके लिए आपको एक दुकान और थोक भाव मे खिलौनों कि आवश्यकता होगी ,बाकी आपकी मेहनत के बाद दुकान अच्छी चल सकती है।

खिलौने की दुकान के बारे में जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

23) मिनरल वाटर प्लांट-

समय को देखते हुए ये व्यपार बहुत अच्छा है ,क्योंकि आजकल पानी मे गंदगी के चलते लोग बहुत बीमार हो रहे हैं ऐसे में भविष्य में स्वच्छ पानी की कमी हो जाएगी,जिससे आपका मिनरल वाटर प्लांट काफी अच्छा व्यापार कर सकता है, इसके लिए आपको एक बड़ा मिनरल वाटर प्लांट मशीन और समरसेविल की जरूरत होगी। उसके बाद आप काम शुरू कर सकते हैं,आप शादी और पार्टियों के लिए आर्डर ले सकते हैं और डिलेवर कर सकते है,जहां आपका व्यापार और अच्छा हो जाएगा।

मिनरल वाटर बिज़नेस के बारे में जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

यह भी पढ़े :

बिना पैसे का कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते है

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें 

गांव में चलने वाला बिजनेस

21 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: