12वीं के बाद आर्ट्स छात्र के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन

12th आर्ट्स के बाद करियर ऑप्शन

12th आर्ट्स में हिस्ट्री, जियोग्राफी, पोलिटिकल साइंस, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी आदि सब्जेक्ट्स होते है। और आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स भी इन विषयों के माध्यम से अपना अच्छा करियर बना सकते है। अब तो आर्ट्स स्ट्रीम में भी बहुत सारे नए नए कोर्सेज आ चुके है। अब सिर्फ साइंस और कॉमर्स के ही छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि आर्ट्स के छात्रों के लिए भी बहुत सुनहरा भविष्य है। यहाँ आपको आर्ट्स 12th के बाद कुछ अच्छे कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे है :

Bachelor of Arts (BA):

यह एक तीन वर्षीय अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम है। इसमें काफी सब्जेक्ट्स के ओप्तिओंस उपलभ्ध हैं – जैसे इंग्लिश लैंग्वेज, हिस्ट्री, लिटरेचर, फिलॉस्फी, पोलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स आदि सभी भाषाओँ मैं यह कोर्स किया जा सकता हैं ।

Bachelor of Fine Arts (BFA):

यह भी तीन वर्षीय अंडरग्रेजुएट कौसे हैं। इसमें दृश्य या प्रदर्शन कला का अध्ययन कराया जाता हैं। एक बीएफए पाठ्यक्रम न केवल छात्रों को शिक्षित करता है, बल्कि उन्हें अपने चुने हुए क्षेत्र में कलाकार बनने में सक्षम बनाने में मदद भी करता हैं।

इसमें एक कला शिक्षक, लेखक, ललित कलाकार, अभिनेता, कला निर्देशक और बहुत कुछ चुन सकते हैं। इन दिनों कई छात्र न केवल उच्च वेतन पाने के लिए, बल्कि लोकप्रियता और प्रतिष्ठा हासिल करने के लिए विभिन्न कला में भी अपना करियर बना रहे हैं।

Bachelors of Design (B. Des):

यह एक अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम है। यह चार वर्ष का होता है। इसमें फैशन डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, एक्सेसरी डिजाइनिंग, टेक्सटाइल डिजाइनिंग और कई तरह की डिजाइनिंग का कोर्स कराया जाता है। अब इसमें ग्राफिक डिजाइनिंग, मल्टीमीडिया डिजाइनिंग, VFX डिजाइनिंग, में डिजाइनिंग भी शामिल ह गए है। इसमें बहुत सारे कर्रिएर ओप्तिओंस हैं। आप इसमें सिर्फ अपने ही देश मैं नहीं बल्कि विदेश मैं भी नौकरी करके अपना भविष्य उज्जवल बना सकते हैं।

BA Journalism:

यह एक अंडरग्रेजुएट बैचलर डिग्री कोर्स हैं। लगभग सत्तर लाख छात्र इस कोर्स मैं हर साल एडमिशन लेते हैं। इसमें न्यूज़ और मीडिया इंडस्ट्री के बारे पढ़ाया जाता हैं। अगर आप रेगुलर करते हैं तो यह कोर्स तीन साल मैं पूरा होता हैं। परन्तु पार्ट – टाइम या दो कोर्सेज एक साथ करने से यह पांच साल का समय ले लेता हैं।

BA Psychology:

यह एक तीन वर्षीय अंडरग्रेजुएट डिग्री हैं। इसमें मानव के व्यवहार, उसके दिमाग, उसकी सोच के बारे मैं पढ़ाया जाता हैं। यह काफी इंट्रेस्टिंग फेल्ड हैं क्यूंकि इसमें नए – नए केस आते हैं और नई – नई बातें सीखने को मिलती हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप अपनी खुदकी प्रैक्टिस भी कर सकते हैं या किसी के अंडर मैं भी काम कर सकते हैं। यह कोर्स उन छात्रों के लिए बिलकुल सही हैं जिन्हे आर्ट्स और सोशल सइनमे मैं बहुत दिलचस्पी हैं।

Bachelor of Social Work (B.Sw):

यह एक अंडरग्रेजुएट कोर्स हैं, जिसे पूरा करने मैं 3 – 6 साल लग जाते हैं। इस कोर्स को आप डिस्टेंस से भी कर सकते हैं और पार्ट टाइम में भी ज्वाइन कर सकते हैं। यह कोर्स हिंदी और इंग्लिश दोनों ही लैंग्वेजेज में कर सकते हैं। इसमें समाज की परेशानियां,सामाजिक कार्यों, और इन्हे दूर करने के तरीको पर रिसर्च आदि के बारे में पढ़ाया जाता हैं।

Bachelor of Hotel Management (BHM):

होटल प्रबंधन के कोर्स में आपको एक सफल होटल प्रबंधक या उद्यमी कैसे बनें यह सिखाया जाता हैं। होटल प्रबंधन में एक स्नातक कार्यक्रम आपको होटल संगठन, सेवा प्रबंधन, विपणन या बिक्री जैसे क्षेत्रों से परिचित कराया जाता हैं । जिन छात्रों में बहुत अच्छी प्रबंधन कौशल हैं वो इस कोर्स को कर सकते हैं। काफी सारी चीज़ो को एक साथ नियंत्रित करना सीखना इस कोर्स की ख़ास बात हैं। इसमें 6 से लेकर 8 सेमेस्टर तक होते हैं। और अलग अलग कॉलेजेस में इसका कोर्स भी अलग अलग होता हैं।

Travel and Tourism:

ट्रेवल एंड टूरिस्म के कोर्स को करने के लिए किसी खास दक्षता की जरुरत नहीं हैं इसमें आसानी से एडमिशन मिल जाता हैं। इस कोर्स में स्वर्णिम भविष्य हैं क्युकी पूरी दुनिया से लोग घूमने जाते रहते हैं और जब कोई टूरिस्ट एक देश से दुसरे देश में जाता हैं तो अपने संग एक गाइड जरूर रखना चाहता हैं इसलिए इसमें बहुत अच्छा भविष्य है। आपको नयी नयी जानकारियां मिलती हैं और आये दिन अलग अलग देशो के लोगो से मिलने का मौका मिलता हैं। इसे आप डायरेक्ट १२थ के बाद ज्वाइन कर सकते हैं।

ट्रैवल एंड टूरिज्म का कोर्स दुनिया भर के छात्रों को आकर्षित करता है, जिससे उन्हें उच्चतम गुणवत्ता वाले शैक्षणिक और व्यावहारिक शिक्षण प्राप्त होते हैं। इसमें छात्र को प्रशिक्षण के साथ नौकरी के लिए भी प्रबलित किया जाता है ताकि कौशल और तकनीकों को पर्याप्त रूप से सीखा जा सके।

Event Management:

इवेंट मैनेजमेंट एक उभरता हुआ क्षेत्र है जिसमें बहुत सुनहरा भविष्य हैं। इसमें बहुत कुछ नया करने को और नया सिखने को मिलता हैं। आज कल बड़े पैमाने पर होने वाले आयोजनों जैसे कि त्यौहार, व्यापार कार्यक्रम और उत्पाद लॉन्च की योजना आदि में इवेंट मैनेजर को रखा जाता हैं। इवेंट मैनेजर का रचनात्मक, कौशल होना बहुत जरुरी हैं। तभी वह बजट और शेड्यूलिंग आदि को मैनेज कर पायेगा। यह फ़िएल्फ बहुत ज्यादा क्रिएटिव फील्ड हैं।

इसमें हमेशा ही कुछ नया करने को मिलता हैं साथ ही साथ नए नए लोगो से मिलने का अवसर भी मिलता हैं। इसमें तो सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि आप किसी भी देश में अपना भविष्य बना सजते हैं। आजकल हर कोई अपने पार्टी या ब्रांड का प्रमोशन करने के लिए इवेंट मैनेजर को ही रखता हैं इसमें वेतन भी बहुत अच्छा मिलता हैं। भारत में इसके बहुत सारे कॉलेजेस हैं और आप इसमें ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री भी कर सकते हैं।

Fashion Designing:

यह पाठ्यक्रम उन छात्रों के लिए है जो फैशन के क्षेत्र में रुचि रखते हैं। यह एक रचनात्मक पाठ्यक्रम विकल्प में से एक हैं। फैशन डिज़ाइन को न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी एक बहुत समृद्ध माना जाता है। इसमें छात्रों को फैशन फंडामेंटल के बारे में सिखाया जाता हैं। इस कोर्स में कपड़ों, बनावट, रंगों और अन्य शैलियों के बारे में अध्ययन करते हैं। यह काफी रचनात्मक पाठ्यक्रम हैं।

इस क्षेत्र में भविष्य बनाने के लिए, व्यक्ति को एक कलात्मक और रचनात्मक होना बहुत जरुरी हैं। इसके अलावा ड्राइंग में अच्छा होना, स्केच के माध्यम से अपने विचारों को व्यक्त कर पाने का भी कौशल होना जरुरी हैं। फैशन उद्योग में भारी मात्रा में प्रसिद्धि, धन और नाम के अवसर रहता है। जो छात्र रचनात्मक होते हैं और अच्छी दिखने वाली चीजें बनाने का शौक रखते हैं, उन्हें इस क्षेत्र में नौकरी के जबरदस्त अवसर मिलते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: