एक फैशन बुटीक का बिजनेस कैसे शुरू करें How to Open a Fashion Boutique in Hindi

हमारे इस लेख में आज जानिए कैसे शुरू करें अपना बुटीक बिज़नेस – आज के इस बेरोजगारी भरे दौर में रोजगार की कमी होने से कई व्यवसाय शुरू करने की ओर बढ़ रहे हैं। कई तरह के बिजनेस शुरू किए जा रहे हैं, जिनमें सबसे ज्यादा स्कील पर आधारित बिजनेस सबसे ज्यादा हैं और ये बिजनेस तरक्की भी कर रहे हैं। ऐसे ही बिजनेस में एक बिजनेस आता है ‘‘बुटीक बिजनेस‘‘।

Boutique एक ऐसा स्टोर है जिसमें आप अपना खुद के डिजाइन किए हुए कपड़ों को बाजार में बेच सकते हैं, बेशक उसके तरीके अलग हो सकते हैं। हर किसी को स्टाइलिश कपड़ों को पहनने का मन करता है। अक्सर लोगों के कपड़ों की अपनी पसंद होती है और वो खुद से बूटीक पर जाकर अपनी पसंद के कपड़ों को पहनते हैं। बूटीक पर जाकर लोग अपने हिसाब से कपड़े तैयार भी करवा सकते हैं। अब तो ये तरीका ऑनलाइन भी उपलब्ध है।

गौरतलब है कि अगर आप इसमें पैसे लगाना चाहते हैं तो ये एक अच्छा विकल्प होगा क्योंकि इसमें लाभ के काफी ज्यादा मौके होते हैं जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे। इस बिजनेस को कम इनवेस्टमेंट में भी किया जा सकता है। इसमें कुछ बड़े ब्रांड के साथ भी मिला जा सकता है और बिजनेस किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको पूरी प्लानिंग करनी जरूरी होगी।

बुटीक बिजनेस क्या है what is a boutique business

यदि आप एक महिला हैं, तो आप अच्छे से इसके बारें में जानती होगी। क्योंकि आपको अच्छे से पता होगा कि ये बुटीक बिजनेस आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है। यदि आपको नहीं पता कि बुटीक बिजनेस क्या है, तो हम बता देते हैं। आपने मार्केट में रेडिमेड कपड़ो की दूकाने तो देखी ही होगी, जहां तरह-तरह की सुंदर-सुंदर ड्रेसेज मिलती है।

ठीक ऐसे ही अगर आप अपनी स्कील से यानि अपनी कारीगरी से एक अच्छी सुंदर ड्रेस डिजाइन करके, तरह-तरह का वर्क करके उसकी सुंदरता बढ़ाके अपने घर या मार्केट के एक छोटे से कोने में दूकान के माध्यम से बेचें, तो ये बन जाता है आपका एक बुटीक। अब आप इससे अच्छी तरह वाकिफ हो गए होंगे कि बुटीक किसे कहा जाता है।

बुटीक बिजनेस शुरू करने से पहले एक अच्छा बिजनेस प्लान बनाए

बुटीक के काम को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको मार्केट रिसर्च करनी चाहिए और पता लगाना होता है कि नया ट्रेंड क्या चल रहा है और लोगों को किस तरह के कपड़ों में इंटरेस्ट आ रहा है। इसके अलावा आपको साथ ही ये भी रिसर्च करना होगा कि जनता कि इस पसंद को कैसे पूरा किया जाए और आपके टक्कर में कौन कौन है।

इसके साथ ही अपने कंपीटीशन के कपड़ों का क्या दाम है और उसकी गुणवत्ता क्या है ये भी आपको देखना होगा जिसके हिसाब से आप अपने बूटीक की यूएसपी बना पाएंगे। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको हर चीज की प्लानिंग करनी होगी और काफी सावधानी भी बरतनी होगी।

आपको बता दें कि किसी भी तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए एक लिखित बिजनेस प्लान बनाया जाता है। जो कि काफी जरूरी होता है और ये एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है। ये बिजनेस प्लान आपके पूरे बिजनेस का एक तरह से नक्शा होता है कि कैसे आप क्या करने वाले हैं।

इसके अलावा इसे आप अपने बिजनेस का गाइड भी कह सकते हैं। गौरतलब है कि ये बिजनेस प्लान आपको फंडिंग दिलाने लोन दिलाने में, पार्टनरशिप में भी काफी मदद करता है।

बिजनेस प्लान बनाने के बाद जो जरूरी कदम आपको लेने चाहिए वो नीचे लिखे गए हैं।

  • एक ऐसी जगह का चयन करना जो काफी ज्यादा आसानी से पहुंचने लायक हो और लोग वहां पर जा सके।
  • जो जगह आपने चुनी है वो किसी अच्छी जगह पर होनी चाहिए जिसके बारे में लोगों को ढूंढ़ना ना पड़े।
  • जिस दुकान पर आप अपने पैसे और अपना वक्त लगाने जा रहे हैं उसका इंटीरियर और एक्सटेरियर काफी ज्यादा आकर्षित होना चाहिए और पहली नजर में ही ग्राहकों को अपनी ओर खींच लें।
  • अच्छी क्वालिटी का सामान इस्तेमाल करें
  • अपने सामान का मुल्य सही से निर्धारित करें और ग्राहकों को अपनी ओर खींचने वाला दाम रखें
  • ग्राहकों की डिमांड पर खास ध्यान दें।

बुटीक बिजनेस कैसे खोले-how to start a boutique business

आज के वक्त में देखें तो शायद ही कोई हाउस वाइफ नहीं चाहती होगी कि वो कोई बिजनेस ना करें, बल्कि आज के वक्त में ज्यादातर हाउस वाइफ ऐसे फैशन बुटीक बिजनेस में रूचि रखती है। इसके अलावा महिला ही नहीं बल्कि पुरूष तक इस काम को कर सकते हैं और कर भी रहे हैं। इस फैशन बुटीक बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले कपड़े सिलने और इसे डिजाइन करना आना चाहिए।

टेंशन ना लें अगर आपको कपड़ों के डिजाइन के बारे में ज्यादा ज्ञान नहीं भी है तो भी आप इसे कर सकते हैं और इसके लिए आपको कोई कोर्स करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि ये सिर्फ स्किल पर आधारित है। अगर आपके किसी दोस्त को फैशन डिजाइनिंग के बारें में ज्ञान है और आप अगर सिलाई के बारे में जानते हैं तो ये आप अपने उस दोस्त के साथ मिलकर बेहद आसानी से कर सकते हैं। इससे आपकी मेहनत और दोस्त का ज्ञान एक साथ इस्तेमाल होगा

2) इसके बाद बुटीक बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले  अच्छा चलने वाला मार्केट देखकर वहां अपनी एक दूकान रेंट पे ले सकते हो या आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते हो।

3) इसके बाद आपको अपने बुटीक के लिए कुछ मशीनरीज खरीदनी होगी जैसे कपड़े सिलने के लिए मशीन, कढ़ाई करने की मशीन, इस्त्री आदि सिलाई करने के जो भी सामान्य साधन कैंची, इंची टेप आदि होते हैं, वो आपको खरीदने होंगे। मशीनरीज आदि की व्यवस्था होने के बाद आप दुकान में फर्नीचर का काम करवा दें ताकि आप अपने कपड़ो आदि को व्यवस्थित तरीके से रख सकें और ग्राहक आपके काम की ओर आकर्षित हो सके। कुछ फर्नीचर आपके ग्राहकों के बैठने के लिए और कुछ आपके काम के लिए आपको खरीदने होंगे।

4) इसके बाद आपको ड्रेसेज बनाने के लिए अच्छी क्वालिटी के कपड़े खरीदने होंगे। अगर आप शादी में पहनने के लिए कपड़े डिजाइन करते हैं, तो आप उसी हिसाब से कपड़ा खरीदें। ध्यान रहे शुरूआत में कपड़ा कम बजट में ही खरीदें, उसके बाद आप जरूरत के हिसाब से लाते रहें। आप जो भी फेशन के कपड़े तैयार करें उन सभी के केटलाॅग्स बनवा लें।

5) सभी संसाधनों की व्यवस्था हो जाने के बाद आपको वर्कर्स की जरूरत होगी। लेकिन यहां आपको हम यही सलाह देंगे कि हो सके तो शुरूआत में आप अपने परिवार के सदस्यों की मदद ले या फिर दोनों जने मिलकर इस काम को अच्छी तरह से करें। इसके बाद अगर आपका व्यवसाय अच्छा चलता है, तो आप जरूरत के हिसाब से अपने वर्कर्स और संसाधनों में वृद्धि कर सकते हैं।

बुटीक बिजनेस के लिए कितना इंवेस्टमेंट चाहिए-investment for boutique business

फैशन बुटीक का बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा इंवेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती। यदि आप दूकान रेंट पर लेते हैं तो ये आपके हर माह चार से पांच हजार का खर्चा होगा। हो सकता है कि आपको दूकान सस्ते रेंट पर भी मिल जाए और यदि आप घर से शुरू करते हैं, तो रेंट का खर्चा बच ही जाएगा।

1) अपने बुटीक के लिए  सिलाई मशीन, कढाई मशीन अच्छी से अच्छी खरीदने में 35 से 40 हजार रुपये तक आपके खर्च होंगे।

2) इसके बाद एक इस्त्री,कैंची,इंचटेप धागा, सुई आदि सामान का खर्चा चार से पांच हजार तक हो जाएगा।

3) आपको अपने बुटीक में फर्नीचर का काम कराना होगा जिसमें कम से कम अगर आप एक बार 10 से 20 हजार खर्च करके भी करवाते हो, तो भी आपका काम चल जाएगा।

4) कपड़े सिलने के लिए आपको कपड़ा खरीदना होगा। इसके लिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आप ये कपड़ा ऐसी जगह से खरीदें जहां पर कपड़े सस्ती रेट में मिलते हों।

5) इसके बाद आपको कुंदन,सितारे,मोती और कई तरह के सजावटी चीजें भी खरीदनी होगी। कपड़ो और इन चीजों में आप शुरूआत में  20 से 25 हजार रुपये तक इंवेस्ट कर दें। ये सभी मिलाकर आप ज्यादा से ज्यादा 1 लाख 50 हजार या 2 लाख तक के इंवेस्टमेंट में छोटे स्तर से अपना एक बुटीक का लघु व्यवसाय शुरू कर सकते हो।

बुटीक के बिजनेस से मुनाफा कितना मिलेगा-boutique business profit

बुटीक के बिजनेस चलने के बाद आप इससे इतना पैसा कमा सकते हैं कि इसका मुनाफा बताना संभव नहीं होगा, क्योंकि आप अपनी कारीगरी से पचास रुपये का सामान लगाकर उसपे दो सौ से तीन सौ रुपये कमा सकते हो। मान लीजिए आप दोनों ने मिलकर एक दिन में एक ड्रेस बनाई, जिसमें आपका खर्चा 1500 रुपये लगा है।

लेकिन यदि आपकी कारीगरी आकर्षित करने वाली है, तो आप उसे 3 से चार हजार रुपये तक बेच सकते हो। यही नहीं यदि आप उसे ओनलाइन बेचते हैं, तो हो सकता है कोई आपको उसकी मुंह मांगी रकम भी दे दे। कहने का मतलब है कि हो सकता है शुरूआत में आप 15 से बीस हजार ही कमा पाएं। लेकिन ये जब चल जाएगा तब आप 40 से पचास हजार रुपये हर माह कमा सकते हैं।

अपने बुटीक बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाएं

सबसे पहले तो अपने बुटीक बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए अपना एक ब्रांड बनाएं और लोगों का भरोसा जीतें। क्योंकि ब्रांडिंग एक अहम रोल निभाता है। अपने बूटीक को मार्केट करने से पहले इस बात को जरूर सुनिश्चित कर लें कि आपके जो ग्राहक है वो किस उम्र के हैं, क्या वो पुरुष है या फिर महिलाएं उनकी जीवन शैली क्या है, उन्हें किस तरह के कपड़ों का शौक है।

इसके बाद आप ब्रांडिंग के लिए जाएं और इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों को एकसाथ लेकर चलें क्योंकि दोनों के अपने फायदे हैं। ऑफलाइन के लिए जहां आपको एक दुकान की जरूरत होगी तो वहीं पर दूसरी तरफ ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए आपको एक वेबसाइट की और शॉपिंग पॉर्टल्स की जरूरत होगी।

इसके अलावा जो फैशन मैगजीन होती है उनमें भी अपनी ऐड दे सकते हैं और वेबसाइट पर लोगों से फीडबैक भी ले सकते हैं। इसके अलावा आजकल सोशल मीडिया का जमाना है तो अपने ग्राहकों से उसी के जरिये जुड़िये। जिस भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का आप उपयोग करने का निर्णय करते हैं उस पर अच्छे से काम करें।

6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: