IGNOU से MBA कैसे करें सम्पूर्ण जानकारी

IGNOU से MBA Kaise Kare | IGNOU Distance MBA Admission Full Information In Hindi

अगर आप एमबीए करना चाहते है, अगर आप चाहते है कि आप एमबीए करे लेकिन आपको सही तरह से नहीं पता है कि आप अपना एमबीए किस यूनिवर्सिटी से पूरा कर सकते है, तो अगर आप इस चीज को ले करके बहुत ज्यादा परेशान है, चिंतित है, आपको सही रास्ता नजर नहीं आ रहा है, तो अब आपको इसकी चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि मैं आज आपके लिए इसका हल ले करके आया हूँ, जो कि आपको कुछ ही मिनटों में मिलने वाला है, बस आपको सिर्फ और सिर्फ एक चीज करनी है आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है।

अगर आप अपना एमबीए डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से करना चाहते हैं मगर आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि कौन सा डिस्टेंस एजुकेशन सबसे बेस्ट है और कौन से डिस्टेंस एजुकेशन का डिग्री एमबीए के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

तो नमस्कार दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि संपूर्ण भारत में डिस्टेंस एजुकेशन में पहला स्थान IGNOU का है जिसका पूरा नाम इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी है। इस यूनिवर्सिटी में हर साल सेकड़ों बच्चे हर राज्य अपना दाखिल लेते है और वहाँ से अपनी पढ़ाई पूरी करते है। इस यूनिवर्सिटी में यानि कि इंदिरा गांधी नैशनल ओपन यूनिवर्सिटी में बच्चों कि अपनी पढ़ाई के लिए जो फीस जमा करनी होती है वो भी बहोत कम होती है, और यहाँ आप ये मत समझ लेना है कि फीस कम लगती है तो पढ़ाई अच्छे तरीके से नहीं होती होगी या फिर बच्चों को सही तरीके से शिक्षा नहीं दी जाती होगी,

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है बच्चों को उच्च लेवल की शिक्षा दी जाती है और यहाँ तक कहा जाता है कि इंदिरा गांधी नैशनल यूनिवर्सिटी का जो बूकलेट होता है उसकी जानकारी कि तुलना किसी से भी नहीं कि जा सकती है क्योंकि ए वन क्लास का नोट्स आपको यानि कि बच्चों को यही से प्राप्त हो जाता है।

चलो अब हम बात कर लेते है कि आप IGNOU से एमबीए कि डिग्री कैसे हासिल कर सकते है और आपको उस डिग्री को हासिल करने के लिए क्या क्या प्रक्रिया है तो देखो IGNOU के बहुत सारे कोर्स है और उनमें से कुछ कोर्स ऐसे भी होते है जिनका पहले Entrance Exam लिया जाता है और कुछ कोर्स ऐसे होते है जिनको मेरिट के आधार पर बच्चों का दाखिल किया जाता है।

यह भी पढ़े : 12th पास कॉमर्स छात्रों के लिए सरकारी नौकरी

Openmat

एमबीए के संपर्क में कहा जाता है कि IGNOU में एमबीए, बी एच डी, एल एड इत्यादि के लिए openmat plateform के जरिए जानकारी देकर बच्चों को सूचित करके उनको बताया जाता है कि उनका एंट्रेंस Exam इसी plateform के जरिए लिया जाएगा। और एक साल में दो बार बच्चों का Entrance Exam लिया जाता है और इसीलिए इग्नू के दो सेशन होते है एक सेशन होता है जनवरी के महीने में और दूसरा होता है जुलाई के महीने में यानि कि कुल मिलाकर बात यही है कि हर 6 महीने में ये Entrance Exam होते है और उसमें से जो बच्चे सिलेक्ट होते है उनका दाखिला होता है।

Entrance Exam Notification

अगर आपको अपना IGNOU का एमबीए एंट्रेंस एग्जाम देना है तो आपको www.ignou.ac.in जो की इग्नू की ऑफिसियल वेबसाइट है यहाँ पर आपको विजिट करना होगा और यहाँ पर नोटिफिकेशन चेक करते रहना होगा की कब इग्नू एमबीए एन्ट्रन्स exam का तारीख है या फिर कब से वो exam शरू होने वाला है, फिर आपको जैसे ही exam का तारीख पता चल जाएगा तो उस website पर आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिख जाएगा | फिर जब आप उस registration के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो वहाँ पर आपको अपनी सारी details भरने का ऑप्शन खुलेगा जिसपर आपको अपना इनफार्मेशन भरना होगा।

फिर जब आप एकबार उसको एक दम सही तरीके से भर लोगे तो आपको आपके नंबर पर या फिर ईमेल आइडी पर उसकी पूरी जानकारी भेज दी जाएगी कि कब-क्या और किस तरह से आप के एग्जाम होने हैं उसके बाद आप अपने एग्जाम की तैयारी करना आरंभ कर दीजिए।

National testing Agency

पहले इग्नू अपने एंट्रेंस एग्जाम ऑफलाइन लेता था लेकिन पिछले दो-तीन सालों से इग्नू का एंट्रेंस एग्जाम ऑनलाइन प्लेटफार्म पर होता है। आपने शायद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का नाम अवश्य सुना होगा। इस एजेंसी में अलग अलग परीक्षाओं के एग्जाम होते हैं और इग्नू के एंट्रेंस एग्जाम लेने कि पूरी जिम्मेदारी भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ही लेता है।

Entrance exam subject

अब आपको अपने Entrance Exam कि तैयारी करने के लिए जिन विषयों की जानकारी होनी बहुत ही ज्यादा जरूरी है वो विषय यह है जनरल अवेयरनेस (General Awareness) जिसमें से 30 एमसीक्यू क्वेशन होंगे और इन प्रश्नों के कुल 29 नंबर ही होंगे | और यहाँ पर सबसे जरूरी बात आपको इंग्लिश लैंग्वेज की भी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इंग्लिश लैंग्वेज में 50 नंबर के 50 प्रश्न होंगे| क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (Quantitative Aptitude) का भी जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि इस सेक्शन से भी 50 नंबर के 50 प्रश्न होंगे और अंत में रीजनिंग (Reasoning) के प्रश्न किए जाएंगे जो कि 70 नंबर के 70 प्रश्न होंगे

अतः कुल मिलाकर 200 क्वेश्चन होंगे और 200 क्वेश्चन के कुल अंक 200 नंबर होंगे जिसमें से हर सेक्शन को आपको पास करना बहुत जरूरी है। एंट्रेंस एग्जाम के लिए आपको कुल 3 घंटे का समय प्राप्त होगा। जब आपकी परीक्षा का जो भी टाइम है वो जब समाप्त हो जाएगा तो उसके एक हफ्ते पहले आपको एडमिट कार्ड प्राप्त होगा और यह एडमिट कार्ड इग्नू के ही पोर्टल पर हॉल टिकट के नाम से आपको प्राप्त हो जाएगा।

यह भी पढ़े : 12वीं के बाद आईपीएस कैसे बनें?

Eligibility

अब बात करते हैं योग्यता की आपको इग्नू में एमबीए डिग्री प्राप्त करने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए और किस आधार पर आप यह फॉर्म भरेंगे।

Graduation

ग्रेजुएशन की डिग्री आपके पास होनी चाहिए जिसमें जनरल कैटेगरी वाले लोगों के लिए 50% होना अति आवश्यक है और रिजर्व कैटेगरी वाले लोगों के लिए 45% होना अति आवश्यक है और एमबीए के एग्जाम के लिए कोई भी आयु सीमा निर्धारित अभी तक IGNOU में नहीं की गई है इसलिए किसी भी उम्र के लोग एम बी ए एग्जाम में बैठ करके अपना परीक्षा दे सकते हैं।

Enrollment number

जब आप ऑनलाइन फॉर्म भरेंगे तो आपको एक इनरोलमेंट नंबर भी प्राप्त होगा जो इनरोलमेंट नंबर आपको आपके एंट्रेंस एग्जाम के एडमिट कार्ड पर भी लिखा हुआ दिखाई देगा जब आपका रिजल्ट आउट होता है एमबीए का तो उस वक्त वहां पर आपको अपना इनरोलमेंट नंबर डालना होता है जो कि 13 डिजिट का होता है उसको डालने के बाद आपको अपना रिजल्ट दिख जाएगा।

Counseling

रिजल्ट देखने के बाद आपको इग्नू से काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। यह काउंसलिंग के लिए आपको इगनू रीजनल सेंटर या इग्नू के मेन सेंटर दिल्ली में बुलाया जाएगा और वहां पर आपका काउंसलिंग किया जाएगा। जिसके बाद आप अपने पसंदीदा कैटेगरी को सेलेक्ट कर दाखिला ले सकते हैं और 2 साल के समय के अंदर ही आप अपनी पढ़ाई समाप्त कर, वहां से डिग्री हासिल करके अपनी मनचाहा नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

अन्य पढ़े :

कक्षा 10 के बाद Commerce लेने के फायदे

Class 10th के बाद Science लेने के फायदे

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: