12 वीं पास आर्ट्स छात्र के लिए सरकारी नौकरी के ऑप्शन | Government Jobs After 12th Arts

12 वीं पास आर्ट्स के छात्र के लिए सरकारी नौकरी के ऑप्शन

हमेशा से ही ऐसा माना गया है की साइंस स्ट्रीम में तो बहुत सारे options है पर arts stream में options न के बराबर है। पर ऐसा नहीं है आर्ट्स 12th के बाद भी बहुत सारे करियर options उपलब्ध है। सिर्फ प्राइवेट नहीं बल्कि गवर्नमेंट फील्ड में भी बहुत सारे options है।

12 वीं पास करने के साथ सरकारी नौकरी के लिए आप आवेदन कर सकते है लेकिन सरकारी नौकरी में कड़ी प्रतिस्पर्धा होने के कारण नौकरी पाने की संभावना बहुत कम रहती है। भारत में सरकारी नौकरियां हमेशा से ही लोगो की पहली पसंद रही है, सरकारी नौकरियों को सामाजिक प्रतिष्ठा का कारण भी माना जाता है, जो एक तनाव मुक्त जीवन और नौकरी की सुरक्षा के का वादा देती है।

एक अटेंडेंट से लेकर ग्रुप ए अधिकारी तक, हर सरकारी कर्मचारी को प्रतिष्ठा और लाभ मिलता है जिसमें घर का किराया और यात्रा भत्ता शामिल हैं। ये लाभ प्रमुख कारण हैं कि भारतीय युवा लाखों निजी क्षेत्र की नौकरियों के अवसरों के बावजूद अपनी शिक्षा के तुरंत बाद प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा देते हैं।

जिन लोगो ने क्लास 12th आर्ट्स स्ट्रीम से किया है वो गवर्नमेंट जॉब में ग्रुप B और ग्रुप C क लिए अप्लाई कर सकते है। आर्ट्स में 12 वीं के बाद उपलब्ध नौकरियों की सूची: –

भारतीय रेल
एलआईसी
कर्मचारी चयन आयोग
डाक विभाग
सेल
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद
बीएसएफ
बीमा कंपनियां
वन अनुसंधान संस्थान
भारतीय जीवन बीमा निगम

SSC Combined Higher Secondary Level (CHSL): कर्मचारी चयन आयोग (SSC) कम डिवीजन क्लर्क और डेटा एंट्री ऑपरेटर के पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (CHSL) परीक्षा का आयोजन करता है।

SSC Multi Tasking Staff (MTS): मल्टी टास्किंग स्टाफ, कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित entrance exams में से एक, विभिन्न मंत्रालयों और सरकारी विभागों में सहायक कर्मचारियों के रूप में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

SSC Multi Tasking Staff: एसएससी एमटीएस परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग या एसएससी द्वारा विभिन्न posts के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है, जैसे:

Peon
Daftary
Jamadar
Junior Gestetner Operator
Chowkidar
Safaiwala
Mali etc.

Railway Recruitment Board (RRB):

भारतीय रेलवे में कई उम्मीदवार हैं जो कक्षा 12th पास कर चुके हैं। भारतीय रेलवे में कुछ रिक्तियां सहायक लोको पायलट, कार्यालय सहायक, स्टेशन मास्टर और टिकट कलेक्टर हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक बुनियादी योग्यता एक हाई स्कूल ग्रेजुएट सर्टिफिकेट है। आवश्यकता के आधार पर, बोर्ड के पास आवश्यक शर्तें बदलने का अधिकार है।

Assistant Loco Pilot:

सहायक लोको पायलट के पद के लिए आप 12 वीं के बाद अप्लाई कर सकते है। इस नौकरी में ट्रेन ड्राइवर की सहायता करने का कार्य शामिल है और यह एक बहुत ही जिम्मेदारी वाला काम होता है।

Railway Clerks:

ट्रेन क्लर्क की नौकरी में रेलवे यार्ड में वैगन और कोच की संख्या की जांच करना, वाहन गाइडेंस (वीजी) जैसे ट्रेन दस्तावेज तैयार करना, रेलवे नेटवर्क टर्मिनलों में यह जानकारी फीड करना आदि शामिल होते हैं। यह नौकरी बहुत जिम्मेदारी वाली होती है, और पोस्टिंग या तो डिवीज़नल / जोनल मुख्यालय में स्टेशनों या नियंत्रण कार्यालयों में हो सकती है।

Railway Constables:

रेलवे कांस्टेबलों का काम रेलवे परिसर में नियम – कानून व्यवस्था को ठीक बनाए रखना है। उम्मीदवार 12 वीं के बाद इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं, और उनके काम में patrolling गतिविधियों की जांच करने के लिए किसी भी यात्रा के दौरान गश्त करना शामिल होगा।

RRB NTPC Graduate Posts

Traffic Assistant: Rs 25,000
Goods Guard: Rs 29,200
Senior Commercial cum Ticket Clerk: Rs Rs 29,200
Senior Clerk cum Typist: Rs 29,200
Junior Account Assistant cum Typist: Rs 29,200
Senior Time Keeper: Rs 29,200
Commercial Apprentice: Rs 35,400
Station Master: Rs 35,400

RRB NTPC Undergraduate Posts

Junior Clerk cum Typist: Rs 19,900
Accounts Clerk cum Typist: Rs 19,900
Junior Time Keeper: Rs 19,900
Trains Clerk: Rs 19,900
Commercial cum Ticket Clerk: Rs 21,700

GD (General Duty) Constable:

एसएससी (जनरल ड्यूटी) जीडी परीक्षा बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, सीआरपीएफ, राइफलमैन आदि में कॉन्स्टेबल पदों के लिए कर्मियों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। उम्मीदवार 12 वीं कक्षा के बाद परीक्षा दे सकते हैं।

Insurance Exams:

इंश्योरेंस एक्जाम government सेक्टर में करियर के बेहतरीन विकल्पों में से एक है। पिछले कुछ दशकों में बीमा क्षेत्र में अच्छी तेजी देखी जा रही है। यह फील्ड अब तेज़ी से फल – फूल रही है और इसमें भी भविष्य काफी सुनहरा है। काफी लोग इससे जुड़ कर अपना करियर बना रहे है और इसलि सबसे ख़ास बात यह है की इसको आप full time या part time दोनों तरह से कर सकते है।

Speech Writing:

किसी भी stenographer का सबसे मुख्य कार्य उन मंत्रियों के लिए भाषण लिखना है जो जनता को संबोधित करने जा रहे हैं। आपको उस भाषा का बहुत अधिक ज्ञान होना चाहिए जिसमें भाषण होगा, जो उस राज्य की स्थानीय भाषा में प्रमुख रूप से है और भाषण देने वाले मंत्री का पोर्टफोलियो भी होगा। इसलिए यह एक जिम्मेदारी से पूर्ण कार्य है।

Press Conference Briefing:

इस जॉब प्रोफाइल में, आपको वरिष्ठ अधिकारी के मंत्री के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाग लेना होता है, ताकि आप उन सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को नोट कर सकें जिन्हे नोट किया जाना है। आप मंत्री या अधिकारी की प्रेस विज्ञप्ति के लिए जिम्मेदार होंगे।

Assisting the Minister or Officer:

स्टेनोग्राफर मुख्य रूप से राज्य की terminology में शामिल होगा जिसमें ऐसे भाषण देने वाले मंत्री शामिल होते हैं जिन्हें राजनीतिक रूप से सही होने के लिए एक निश्चित तरीके से होना होता है। आप अपने मंत्री या अधिकारी की हर तरह की सहायता करेंगे ताकि वह प्रशासनिक कार्य को अच्छे से कर सके।

Helping in Public Relations:

स्टेनोग्राफर की एक अन्य महत्वपूर्ण भूमिका daily basis पर नोट्स बनाना है। ये नोट विभिन्न सरकारी विभागों और मुद्दों पर उनके कार्य के बारे में होते हैं। इस जानकारी को जनता तक पहुँचाने की जरुरत होती है। तो, एक सरकारी विभाग के जनसंपर्क अधिकारी को आशुलिपिक द्वारा अधिकारियों को नियमित रूप से जनता तक सूचना प्रसारित करने की आवश्यकता होती है।

Forest Guard:

अगर आपको प्रकृति से प्रेम है तो फॉरेस्ट गार्ड उन नौकरियों में से एक है जिसमें आपको अपने जीवन पर पछतावा नहीं होगा क्योंकि आप देश के घने जंगलों और जंगलों के बीच में स्थित होंगे। आप प्रकृति के बीच में ही सही से काम कर रहे होंगे। जो कोई भी जंगलों में रुचि रखता है, वह इस नौकरी के लिए एकदम सही है।

यह पद हाल ही में युवा उम्मीदवारों के साथ बहुत famous हो गया, जो प्रकृति-प्रेमी हैं और सरकारी नौकरी की चाह रखते है उनके लिए ये एक अच्छा करियर ऑप्शन है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: