भारतीयों के लिए विदेश में नौकरी कैसे पाएं 2022 | Videsh me job kaise paye

भारतीयों के लिए विदेश में नौकरी कैसे पाएं – How to Get JOBS in ABROAD  

Videsh me job kaise paye – समय बदल रहा है साथ ही सोच बदल रही है, विकास की नई परिभाषा लिखी जा रही है ऐसे में आज के समय में विदेश में जॉब करने की इच्क्षा सबकी होती है साथ ही वहाँ बसने की चाहत होती है, नये लोगों को जानने का मौका मिलता है, नई कल्चर, नई ट्रेडीशन को समझने व जानने का मौका मिलता है, साथ ही अलग तरह का वातावरण का अहसास होता है। ऐसे में आप विदेश में क्या काम करना चाहते है किस देश मे जाकर रहना चाहते है व उसके लिए किस विषय की पढ़ाई करना चाहिए आइये जानते है। 

Table of Contents

विदेश में नौकरी पाने के लिए महत्वपूर्ण पहलु क्या है?

देश में नौकरी करने और विदेश में नौकरी करने में रात दिन का अंतर है अगर आप दूसरे देश में जॉब करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस देश की लैंग्वेज के बारे में जानकारी होना जरूरी है बिना इसके आप उस देश में जॉब नहीं कर पाएंगे और आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। जिस देश में आप जॉब करना चाहते हैं अगर आपको उस देश की लैंग्वेज अच्छे तरीके से आती है तो आपको वहां के लोगों से बातचीत करने में कोई परेशानी नहीं होगी और आप किसी दुविधा में है तो उससे भी बड़ी आसानी से बाहर निकल सकते हैं।

विदेश में नौकरी पाने के लिए दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज ये हैं की आपके पास पासपोर्ट होना जरूरी है बिना पासपोर्ट के आप देश से बाहर नहीं जा सकते हैं हालांकि कुछ देश ऐसे हैं जैसे श्रीलंका नेपाल जिनमें हम बिना पासपोर्ट के भी ट्रेन या बस के माध्यम से जा सकते हैं। लेकिन अमेरिका और यूरोप की कंट्री में जाने के लिए हमारे पास पासपोर्ट होना जरूरी है।

अगर आप विदेश में नौकरी के उद्देश्य से जा रहे हैं तो आपके पास वहां का परमिट वीजा होना जरूरी है इसके अलावा आप एक बात का और ध्यान रखें कि आप जिस विदेश में जा रहे हैं वहां के वातावरण से एक बार जरूर रूबरू हो लें क्योंकि क्या पता वहां का वातावरण अगर आपको सूट नहीं करता हो तो आपके सेहत के लिए यह बहुत बड़ी समस्या पैदा कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : विदेश में बिजनेस कैसे शुरू करें?

विदेश में नौकरी पाने के क्या क्या फायदे हैं ?

आज के समय में विदेश में नौकरी करने की चाहत हर नौजवान की रहती है लोगों में अपने देश को छोड़कर दूसरे देश में जॉब करने में काफी रूचि देखी गई है। इसके पीछे बहुत सारे कारण हो सकते हैं हम एक-एक करके सभी कारणों के बारे में जानकारी लेंगे –

  • विदेश में नौकरी करने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि आपको अपने देश में मिलने वाली सैलरी की तुलना में काफी अच्छी सैलरी मिलती है। इसका मुख्य कारण है कि विदेशों में जनसंख्या हमारे देश भारत की तुलना में बहुत कम है आप देखेंगे कि हमारे देश भारत के डॉक्टर और साइंटिस्ट दूसरे देश के लिए काम कर रहे हैं क्योंकि उन्हें भारत देश में मिलने वाले पैकेज से 10 से 20 गुना अधिक पैकेज मील रहा हैं।
  • विदेश में जॉब करने का दूसरे सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको दूसरे देश की संस्कृति और रीति-रिवाज के बारे में जानने को मिलता हैं।
  • दूसरे देश में जॉब कर रहे होते हैं तो उस समय आपको अपने कार्यों के प्रति डिसीजन लेने की स्वतंत्रता होती है आप अपने काम को अपने हिसाब से कर सकते हैं।

विदेश में नौकरी के लिए आवेदन कहाँ व कैसे करें? ( How To Get Job In Abroad)

विदेश में नौकरी करना है तो आप आवेदन करना आसान हुआ है, पहले की अपेक्षा अब ज्यादा फीसदी में लोग विदेश में जॉब करने लगे है।

• यदि आप विदेश में जॉब करना चाहते है तो आप जॉब फेयर के माध्यम से कंपनी में आवेदन कर सकते है, अपने रिज्यूम के साथ करना होगा, सेलेक्शन व सैलरी ऑफ़र होता है वह कुछ टाइम में या फिर कुछ दिनों में ही पता चल जाता है, जॉब फेयर भारत के हर बड़े शहर में आये दिन होता है, आपके पास उच्च शिक्षा की डिग्री है तो आप आवेदन कर सकते है।

• कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप कंपनी के मेल आईडी ले सकते है, और अपना रिज्यूम भेज सकते है, और कुछ कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट में अप्लाई फ़ॉर जॉब का ऑप्शन होता है वहाँ से भी आप जॉब के लिए आवेदन कर सकते है।

• नेटवर्किंग के माध्यम से दोस्त – रिश्तेदार कोई विदेश में जॉब कर रहा है उसके माध्यम से भी आप उनको बोल सकते है रिज्यूम सबमिट करने। नेटवर्किंग के माध्यम से जॉब मिलने में आसानी होती है।

• एजेंसी व रिक्रूट के माध्यम से भी आप जॉब के लिए आवेदन कर सकते है, अगर आप एजेंसी के माध्यम से करते है तो आपके वर्किंग वीसा में कोई भी प्रॉब्लम आती है तो वह आसानी से क्लियर हो जाता है।

विदेश में जॉब के लिए कौन से कोर्स करें?

विदेश में जॉब करने के लिए आपके पास मल्टी ऑपशन है, आप कोई भी हाई एजुकेशन की डिग्री ले सकते है, अगर आपके अंदर टैलेंट है और आप जिस कोर्स को कर रहे है उसमें आप अपनी मेहनत ईमानदारी के साथ करते है तो आपको किसी भी तरह का कोई प्रॉब्लम नही आता है।

MBBS करते है यदि आप तो भारतीय डॉक्टरों की डीमांड विदेशों में बहुत ज्यादा है, आज के समय मे यदि आप MBBS डॉक्टर है तो आपको विदेश के बड़े अस्पतालों के लिए आवेदन करना चाहिए, डॉक्टर की डिमांड बढ़ रही है ऐसे में यह सरल रास्ता होगा, यदि आप 10वी व 12वी पास है तो विदेश में बसना है तो MBBS करें।

Engineer, इंजीनियर की डिमांड आज के समय मे कहाँ नही है, यदि आप विदेश में किसी अच्छे नामचीन कम्पनी या फर्म में काम करना चाहते है तो कंप्यूटर साइंस, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, सिविल व टेलीकॉम आदि ब्रांच से B.E व B.Tech कर सकते है, साथ ही आप यदि M.Tech करते है तो आपको अच्छा पैकेज ऑफर होता है।

MBA करते है तो आपको भारत के बाहर बहुत अच्छा पैकेज मिलता हैज़ साथ ही इसमें आपको आसानी से जॉब मिल जाता है, Master of Business Administration करते है तो आपको बड़ी बड़ी कॉरपोरेट कंपनी अपने व्यपारिक दुनिया मे पहचान बनाने के लिए टैलेंट लोगों को हायर करते है।

• MA In English  किये है तो बहुत से कंपनी या देश इंग्लिश टीचर हायर करती है, और अच्छा पैकेज भी होता है।

होटल मैनेजमेंट या ट्रैवेल में डिप्लोमा किये है तो आप विदेश के कंपनी के साथ कॉन्ट्रेक्ट करके आप वहाँ जॉब कर सकते है या बिजनेस कर सकते है।

चार्टेड एकॉउंटेंट (CA) है तो आपको विदेश के बहुत से सारे बैंक, कंपनी व फर्म में मैनेजर या फाइनेंसियल एडवाइजर के रूप में वर्क ऑफर हो जाता है।

• अगर आप रिसर्च करने में एक्सपर्ट है और नई चीजों के बारे में रिसर्च करते रहते है तो विदेशों में भारतीय वैज्ञानिकों का डिमांड बहुत ज्यादा है, आप अपने ज्ञान का प्रयोग करके NASA, Space X, Roscosmos व JAXA आदि जैसे स्पेस एजेंसी में वर्क कर सकते है, आपको किसी विषय मे जैसे फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, खगोलशास्त्र व अंतरिक्ष विज्ञान आदि में महारत हासिल होना चाहिए।

यह भी पढ़े : सरकारी नौकरी पाने के लिए क्या करें?

विदेश में जॉब के लिए वीसा के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप विदेश में जॉब करना चाहते है तो आपको शिक्षा के साथ भारत की नागरिकता होना चाहिए व जिस देश मे आप जॉब करना चाहते है वहाँ वर्किंग वीसा की जरूरत होती है तभी आप वहाँ के किसी कंपनी में वर्क कर सकते है ऐसे में आपको भारत मे नई दिल्ली में सभी देशों का एम्बेसी है वहाँ आप वर्किंग वीसा के लिए आवेदन कर सकते है जैसे ही आपका वीसा क्लियर होता है आप उस देश मे लीगल रूप से जॉब कर सकते है और भारत मे अपने परिजन को पैसे भी भेंज सकते है।

विदेश में जॉब करने की इच्छा क्यो होती है?

विदेश में भारतीयों की जॉब करने की इच्छा इसलिए होती है क्योंकि विदेश हमसे बहुत एडवांस है और यहाँ पर विकास भी तेजी से हो रहा है यहाँ भारत देश से ज्यादा सैलरी मिलती है और विदेश में अच्छा पैकेज का ऑफर होता है, आप आसानी से वर्क करके अच्छी अर्निंग कर सकते है, थिंक फ़ॉर अर्निंग की भावना होती है, विकसित के साथ रहना सबको पसन्द है, समाज का भी ध्यान रखना जरूरी है, ऐसे में आप जॉब विदेश में करना चाहते है तो अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे।

दूतावास में आवेदन कैसे करें?

आज के समय मे जॉब करना है तो एक अच्छा रास्ता यही होगा कि आप दूतावास में आवेदन करे इसे क्या होता है, भारत का जिस देश के साथ रिश्ता व सम्बंध अच्छे है वहाँ आपको जॉब आसानी से मिल जाएगा व आपका वर्किंग वीसा भी आसानी से अप्रूवल हो जाएगा। दूतावास में बहुत से कंपनी के वेकेंसी का लिस्ट होता है, जहाँ आपको जॉब इंटरव्यू भी ऑनलाइन देने पड़ेंगे या फिर दूतावास में ही आपका मॉक इंटरवियू हो जाता है।

कौन से देश जहाँ सबसे अधिक सैलरी मिलती है 

बहुत से कंपनी है जो अच्छा पैकेज ऑफर करती है। अमेरिका, कनाडा, रसिया, ऑस्ट्रेलिया, जापान व इंग्लैंड आदि जैसे देश मे सैलरी अच्छी मिलती है, और इंडियन को जॉब में सभी कंपनी और देश रखना चाहता है ऐसे में आप कंपनी चॉइस करते है वह मल्टीनेशनल कंपनी है तो बहुत अच्छा पैकेज ऑफर होगा, बहुत से कंपनी है जो बहुत अच्छा पैकेज देती है महीने का अधिकतर कंपनी में 1 लाख तक सैलरी होती है, साथ ही रेसिडेंशियल की व्यवस्था होती है।।

कौन से देश जहाँ आसानी से भारतीयों को जॉब मिल जाता है 

भारत के रिश्ते बहुत से देशों के साथ बहुत अच्छे है ऐसे में किसी भी देश मे जॉब का ऑफर आता है तो भारतीयों के लिए बहुत अच्छा होता है, अमेरिका, कनाडा, रसिया, ऑस्ट्रेलिया, क्यूबा, जर्मनी, जापान, श्रीलंका व इंग्लैंड आदि देश मे जॉब आसानी से जॉब मिल जाता है। सैलरी सभी कंपनी में भारतीय मुद्रा में 1लाख से ऊपर होती है, और साथ मे बहुत से कंपनी में रेसिडेंशियल भी होता है और आफिस आने जाने के लिए कैब की व्यवस्था होती है।

यह भी पढ़े : सरकारी बैंक में जॉब कैसे पाए?

दुबई में कुक की सैलरी कितनी है?

ज्यादातर देखा गया है कि भारत के लोग या तो दुबई या फिर सऊदी अरब की तरफ जॉब के लिए जाते हैं। जहां हमारे देश भारत में एक कुक को 10,000 से लेकर ₹20000 तक की सैलरी दी जाती है वहीं पर दुबई में कुक की सैलरी 40000 से लेकर डेढ़ लाख रुपए के बीच की हो सकती है।

भारतीयों का दुबई की तरफ रुख करने का सबसे बड़ा कारण यही है कि यहां पर भारतीय पैसों की तुलना में 2 गुना पैसा काम के लिए दिया जाता है।

कनाडा में जॉब के लिए क्या करना पड़ता है?

कनाडा में जॉब आप दो तरीके से प्राप्त कर सकते हैं पहला तो आप अपनी क्वालिफिकेशन के हिसाब से अपने मनपसंद की जॉब सर्च कर सकते हैं उस जॉब के लिए आप या तो उसका इंटरव्यू देकर डायरेक्ट कनाडा में जॉब कर सकते हैं वहीं जब आप डायरेक्ट सर्च नहीं कर सकते हैं तो दूसरा तरीका है कंसल्टेंसी की सहायता लेना।

आज गूगल पर आपको बहुत सारी कंसल्टेंसी कंपनी मिल जाएंगे जो आपको कनाडा में जॉब दिलाने का दावा करती है हालांकि इनमें से कुछ कंसल्टेंट कंपनियां सही नहीं होती है इसलिए आपको सोच समझकर उनसे संपर्क करना चाहिए इसके बदले में कंपनियां आपसे कुछ चार्ज करती हैं और आपको कनाडा का वीजा दिला कर job दिलवाती हैं।

कनाडा में जॉब करने से पहले आपको एक बात बता दें कि आपको अंग्रेजी भाषा आना जरूरी है बिना इसके आप वहां पर जॉब नहीं कर पाएंगे। वहीं अगर आपको फ्रेंच लैंग्वेज आती है तो सोने में सुहागा हो जाएगा क्योंकि वहां पर फ्रेंच लैंग्वेज भी काफी अधिक इस्तेमाल की जाती है।

FAQ: 

विदेश में नौकरी पाने के लिए क्या करें?

विदेश में नौकरी पाने के लिए सबसे पहले आपको उस देश की भाषा आनी चाहिए, विदेश में नौकरी के लिए आवेदन करना होगा, इसके बाद आपको अपना पासपोर्ट तैयार करना होगा, वीजा और वर्क परमिट की अनुमति लेनी होगी

विदेश जाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं?

विदेश जाने के लिए आपको यह सब डॉक्यूमेंट की अवसक्ता पड़ेगी, आपका वर्तमान पासपोर्ट, एक पासपोर्ट साइज फोटो, वीजा भुगतान रसीद, इंटरव्यू नियुक्ति पत्र

विदेश जाने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

विदेश जाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए

विदेश में कितनी सैलरी मिलती है?

विदेश में सैलरी की बात करें तो वो आपकी क्वालिफिकेशन और कंपनी पे डिपेंड करती है

विदेश भेजने वाली कंपनी कोनसी है?

भारत में विदेश भेजने वाली कंपनी बहुत सी मौजूद है जो लोगो को पढाई , जॉब या घूमने के लिए विदेश भेजती है यह कंपनी बड़ी शहर जैसे Delhi, Mumbai ,bangaluru,Kolkata city में होती है

विदेश जाने के लिए कांटेक्ट नंबर कहा मिलेगा?

विदेश भजने वाली कंपनी का कांटेक्ट नंबर आपको गूगल में मिल जाएगी

विदेश जाने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

विदेश जाने के लिए आप यह सब पढ़ाई कर सकते है मकैनिकल इंनीजनियरिंग, कंप्‍यूटर कोर्स, सिविल इंजीनियरिंग, बीमा विज्ञान, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, होटल मैनेजमेंट, MBA

अन्य पढ़े :

घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करें

भारत में अनाथ आश्रम कैसे खोले?

Airport में जॉब कैसे पाए?

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: