विदेश में बिजनेस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी | How To Start Business in Abroad

 विदेश में बिजनेस कैसे शुरू करें जाने पूरी सही जानकारी

आज की हमारी पोस्ट ऐसे लोगों के लिए स्पेशल है,जिनके सपने बड़े है । जो खुद का बिजनेस तो स्टार्ट करना चाहते ही है साथ में ही वो ये भी चाहते है की उनका बिजनेस वर्ल्ड वाइड फैला रहें । हम में से ऐसे बहुत लोग होंगे जो ये तो चाहते होंगे की उनका बिजनेस पूरे दुनिया में फैल जाए लेकिन वो इसके लिए उतनी मेहनत करने में असफल हो जाते है । वही कुछ लोग जो काम करने के लिए तैयार रहते है, लेकिन इसके बारे में उन्हे पूरी जानकारी न होने के कारण उन्हे असफलता हाथ लगती है। अगर आप अपने बिजनेस को चाहते है की आपका ये व्यापार पूरी दुनिया में फैल जाए तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा । हमने वो सारी बातें इस आर्टिकल में बताई हैं जो आपके लिए जरूरी है । कृपया इसे पूरा पढ़ें क्योंकि किसी विषय में अल्पज्ञान होना भी असफलता का एक बड़ा कारण है ।

मुमकिन है विदेश में बिजनेस

हम में से जो लोग ऐसा सोचते है की यह बिजनेस आसान नहीं होगा वो थोड़े गलत है । आपको एक इंटरनेशनल बिजनस करना है तो मुमकिन है बस आपको थोड़ा ज्यादा काम करना होगा इसके ऊपर तभी आप इसमें सफल हो सकते है । आपको विदेश में बिजनेस करने के लिए सिर्फ पैसे ही नही निवेश करने है , बल्कि आपको जहां बिजनेस करना है चाहे वो कोई भी देश हो वहाँ का वातावरण वहाँ के लिए आवश्यक चीजें इन सब बातों का भी आपको ध्यान रखना होता है । क्या क्या है वो जरूरी बातें जिनको ध्यान में रख कर हम अपना बिजनेस आसानी से विदेश में भी कर सकते है ।

विदेश में बिजनेस के लिए फील्ड का चुनाव 

देश या विदेश कहीं पर भी बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ये चुनाव करना होगा की आप किस फील्ड में बिजनेस करना चाहते है । जैसे एग्रीकल्चर बिजनेस , मेडिकल व हेल्थ से जुड़े बिजनेस ,grocery ,टेक्सटाइल इंडस्ट्री इत्यादि कई फील्ड है । जिसमें आप बिजनेस शुरू कर सकते है । इंटरनेशनल बिजनेस करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है की आपको एक ऐसे फील्ड का चुनाव करना है जिसमें आपका इन्टरेस्ट हो । क्योंकि बिना इन्टरेस्ट का कोई भी काम करना हमें जल्दी तथा देता है ,और हमे उस काम को करने में बोरियत महसूस होने लगती है । अर्थात आपको अपने लिए वही बिजनस फील्ड चुन ना  है ,जिसमें  आप अपना बेहतर प्रदर्शन दे सके ।

अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करना 

अगर आपने अपने लिए अपने मर्जी से एक बिजनेस फील्ड का चुनाव कर लिया है तो अब आपको इसके बारे में एक गहरी रिसर्च करनी है । आपने जिस भी बिजनेस के लिए सोचा है चाहे वो मेडिकल से रिलेटेड हो या एग्रीकल्चर अथवा एजुकेशन । इसके बारे में आपको पूरी जानकारी प्राप्त करनी है जैसे आप किन क्षेत्रों में ये बिजनेस कर सकते है , इसमें आपको कितना निवेश करना होगा इत्यादि बातों के बारे में आपको गहराई से सोचना है । आपका बिजनेस तभी सफल होगा जब आप एक प्लान बनाएंगे और उसके अनुसार अपना काम जारी रखेंगे । इससे ये फायदा होगा की आपको कुछ बातें पहले ही पता हो जाएगी जैसे , आपके बिजनेस फील्ड में लोगों को कितना इन्टरेस्ट है , इससे आप कितना कमा सकते है ,और आपको कितना निवेश करना होगा । 

एनवायरमेंट को समझना

आप अपने देश में या किसी अन्य देश में जहां भी अपना बिजनेस शुरु करना चाहते है ,वहा के वातावरण के बारे में आपको बारीकी से समझना है । तभी आप वहाँ अपने बिजनेस को ठीक ढंग से चला पाएंगे । अगर आप एक बार वहाँ के पर्यावरण को समझ लेते है तो आपको बिजनेस में जो हेल्पर और वर्कर है उनके बारे में भी आप समझ पाएंगे की उन्हे किन चीजों की जरूरत है जिनके बिना आपका बिजनेस विदेश में ठीक ढंग से नहीं चल रहा है । आपको वहाँ के क्लाइमेट और वहाँ के कुछ नियमों को जानना है जिससे आपको कोई दिक्कत न हो । आपको वहाँ के ग्राहकों के व्यवहार और उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए काम शुरु करना होगा ।

प्लान करके काम करना

आपको क्लाइमेट को समझने के बाद अपने बिजनेस के लिए प्लान बनाना है जैसे आपके प्रोडक्ट के बारे में लोगों को कैसे बताना है ? आपका प्रोडक्ट क्या सर्विस देगा? मैन्युफैक्चरिंग कहाँ से होगी? इस प्रोडक्ट से लोगों को क्या फायदा व क्या नुकसान होगा? लोग इस प्रोडक्ट के लिए आप तक फीडबैक कैसे पहुचाएं इत्यादि । आपका यही बिजनेस प्लान आपको आपका बिजनेस आगे ले जाने में सहयोग प्रदान करेगा । अतः बिजनेस शुरु करने से पहले आपको एक बिजनस प्लान तैयार करना है ।

निवेश निर्धारित करें

अगर आप ने विदेश तक अपना बिजनेस पहुचाने का सपना देखा है तो आपको इसके लिए पहले से ही एक निवेश निर्धारित कर लेना है । जैसे आपको कहाँ कहाँ बिजनेस फैलाना है ,वहाँ के बारे में आपको अच्छी जानकारी प्राप्त करके उसपर उचित मूल्य निवेश करना है । जैसा की हम जानते है विदेश में हमें छोटी से बड़ी सारी चीजें महंगी मिलने वाली तो इसके लिए आपको पहले से बजट सेट करके रखना है जिससे की आपको आगे चलकर ये न लगे की हमने पैसे के लिए नहीं सोचा था या हम इतने पैसे नहीं लगा सकते ,क्योंकि हमने निवेश की राशि कम ही रखी थी। अतः आप उचित निवेश राशि निर्धारित कर लें । अगर आपके बजट में थोड़ी भी गड़बड़ हुई तो आपको काफी नुकसान पहुच सकता है इससे ।

लोकल एजेंट की हेल्प

आपको कुछ बातें समझने के लिए एक लोकल एजेंट की भी जरूरत पड़ेगी । आप जहां बिजनेस शुरु करना चाहते है ,वहा के एक लोकल एजेंट से आप उस देश के बारे में कुछ बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकते है , जैसे वहाँ के लोगों की क्या जरूरत है ? वहाँ बिजनेस शुरु करने के लिए कितना निवेश करना होगा । आप उस एजेंट की मदद से वहाँ के लोगों को समझ पाएंगे ,वहाँ का बिजनेस करने को लेके क्या कानून है क्या स्ट्रैटजी है इत्यादि बातें आप उस एजेंट के माध्यम से समझ सकते है । जो आपको आपका बिजनेस आगे ले जाने में हेल्प कर सकती है ।

सही जगह चुने

आप का बिजनेस सही ढंग से तभी चल पाएगा जब वह ऐसी जगह पर हो जहां पर ग्राहकों को पहुचने में कोई दिक्कत न हो । और जरूरत पड़ने पर ग्राहक आपका पता आसानी से प्राप्त कर सके। आपको अपने प्रोडक्ट की.मैन्युफैक्चरिंग ऐसे जगह करनी चाहिए जहां ज्यादा लोगों का आना जाना हो । इसके लिए आप विदेश में एक बड़े शहर को अपने लिए अच्छा स्थान बना सकते है । क्योंकि ऐसे शहरों में जरूरत का समान लेने के लिए ज्यादा भीड़ इकट्ठी होती है ।

एक इंटरनेशनल बैंक अकाउंट बनाए

आपको अपने बिजनेस से लाभ कमाने के लिए अपना एक इंटरनेशनल अकाउंट खोलना पड़ेगा । क्योंकि अलग अलग देशों की करन्सी अलग अलग होती है । जिसे आपको अपने देश की करन्सी में बदलना पड़ेगा । सारे बैंक ये काम नहीं कर सकते अतः आपके लिए जरूरी है की आप अपने इंटरनेशनल बिजनेस से लाभ कमाने के लिए अपना एक इंटरनेशनल बैंक अकाउंट बनाए ।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आपको ये बताया है की अगर आप अपने बिजनस को इंटरनेशनल बिजनेस का रूप देना चाहते है तो आपको किस बात का ध्यान देना है । ऐसा क्या करें जिससे आप आसानी से विदेश में भी अपना बिजनेस शुरु कर पाए। हम आशा करते है आपके सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिल गई होगी । अगर आपके पास भी इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमसे कमेन्ट में जरूर बताए ।

FAQ:

Q1. क्या हम विदेश में बिजनेस शुरु कर सकते है? 

जी हाँ । आप अपने देश से एक बिजनेस स्टार्ट करके उसे विदेश तक पहुचा सकते है । ये थोड़ा मुस्किल जरूर है पर संभव है । आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जो हमने पोस्ट में मेन्शन की है ।

Q2. विदेश में बिजनेस करने के लिए इंटरनेशनल अकाउंट जरूरी है?

हाँ । अगर आप अपना बिजनेस इंटरनेशनल लेवल तक ले जाना चाहते है तो आपको एक इंटरनेशनल अकाउंट जरूरी है ।

Q3. विदेश की मुख्य बातें जानने के लिए क्या करें?

आपको विदेश की कुछ मुख्य बातें जानने के लिए वहाँ के एक लोकल एजेंट से संपर्क करना होगा जिससे आपको वहाँ की कार्य शैली समझ में या सके ।

Q4. ऑफलाइन और अनलाइन कौन स बिजनेस विदेश में किया जा सकता है?

Foreign trade, import export बिजनेस आप ऑफलाइन और अनलाइन दोनों तरह के इंटरनेशनल बिजनेस कर सकते है ।

अन्य पढ़े :

विदेश में नौकरी कैसे पाएं

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे

बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: