Mobile Recharge and Sim Card Selling बिजनेस कैसे स्टार्ट करें

Mobile Recharge and Sim Card Selling Business Kaise Kare Full Information In Hindi 

मोबाइल हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का सबसे जरूरी हिस्सा है जिसके बिना हमलोग एक मिनट भी रह नही सकते हैं और मोबाइल चलाने के लिए जरूरी होता है उसमें रिचार्ज करवाना। अगर आप भी बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो मोबाइल रिचार्ज और सिम कार्ड सेलिंग  का बिजनेस सबसे बेहतर और ज्यादा चलने वाले बिजनेस में से एक है। यह लोगों की जरूरत है जिसमे कभी भी मंदी नही आती मतलब यह कभी भी बंद होने वाला बिजनेस नही है । इस कोरोना काल में अब सारी चीजें ऑनलाइन हो गयी है ।

अब तो पढ़ाई भी ऑनलाइन वीडियो कॉल से होती है जिसके लिए हर महीने का डेटा रिचार्ज करवाना पड़ता ही है। आज हम आपको Mobile Recharge and Sim Card Selling बिजनेस के बारे में विस्तार रूप से बताने वाले है ताकि अगर आप भी यह बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको पूरी जानकारी पहले से ज्ञात हो ।

1) मोबाइल रिचार्ज बिजनेस

मोबाइल रिचार्ज बिजनेस एक बेहतरीन बिजनेस आईडिया है। आजकल के डिजिटल वर्ल्ड में यह सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है। अमीर हो या गरीब हर इंसान मोबाइल रखता ही है और मोबाइल इस्तेमाल करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज़ अगर कुछ है तो वो है रिचार्ज। लोगों द्वारा जो भी सिम खरीदी गयी है उसकी सुविधा का लाभ उठाने  लिए उन्हें सिम में समय समय पर पैसे डलवाने पड़ते हैं जिसे मोबाइल रिचार्ज के नाम से जाना जाता है |

रिचार्ज करवाने के ही उपरान्त व्यक्ति इंटरनेट, कालिंग सुविधा, मेसेज, रिंगटोन आदि का आनंद ले सकता है बिना रिचार्ज के मोबाइल किसी काम का नहीं होता है इसलिए मोबाइल रिचार्ज बिजनेस आजकल सबसे ज्यादा चलता है । इन बिजनेस को शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।

  • मोबाइल रिचार्ज में इतना होगा निवेश

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसमे लगने वाले इन्वेस्टमेंट के बारे में जान लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। अगर आप भी मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नही पड़ती है। इस बिजनेस के लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन हो और उसमें एक सिम कार्ड जिसके मदद से आप इस बिजनेस को शुरू करेंगें।

शुरुआत में कम ही पैसे इन्वेस्ट करें और बाद में बिज़नेस की जरूरत के हिसाब से पैसे लगाए।आप पहले पहले 25 से 30 हजार लगा कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है क्योंकि इस बिजनेस में मोबाइल और सिम कार्ड के अलावा और भी जरूरत के चीज़ो पर इन्वेस्ट करना पड़ता है । आपको एक दुकान किराये पर लेना पड़ता है और अगर आप घर से इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो इसकी मार्केटिंग पर आपको खर्च करना पड़ेगा ताकि लोग आपके बिजनेस के बारे में जान सकें और आपके पास ही रिचार्ज कराने के लिए आये। 

  • ऐसे होगा मोबाइल रिचार्ज का काम शुरू

मोबाइल रिचार्ज बिजनेस करने के लिए सबसे पहले आपको उन लोगों से जुड़ना होगा जो रिचार्ज की सुविधा लोगों को देते हैं | पर ध्यान देने योग्य चीज यह होती है की आप कौन से प्रोवाइडर से रिचार्ज करवा रहे हैं | आज मार्केट में बहुत से लोग हैं जो मोबाइल रिचार्ज सर्विसेस प्रोवाइडर के रूप में काम कर रहे हैं | पर आप केवल उन लोगों से सम्पर्क करें जो विश्वास योग्य हैं | इसके लिए आप ऑनलाइन भी कुछ प्रोवाइडर चेक कर सकते हैं व आम लोगों द्वारा उनके काम के प्रति फीडबैक को भी ऑनलाइन ही देख सकते हैं |  

  • किस किस प्लान में करें काम?

रिटेलर प्लान – आप मोबाइल रिचार्ज के लिए रिटेलर प्लान के रूप में व्यापार शुरू कर सकते हैं | इसके लिए आपको मात्र 299 रूपए ख़र्च करने होंगे जिसमे प्रोवाइडर आपको मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच, डाटा कार्ड रिचार्ज आदि की सेवा प्रदान करती है | यह काम भी पूरी तरह से कमीशन पर ही आधारित है | आप जितना  बडा प्लान का रिचार्ज करवाते हैं कम्पनी आपको उतना ही मुनाफा देती है | उदाहरण के लिए आपने कंपनी 1000 रूपए का बैलेंस डलवाया है तो कंपनी आपको 1030 रूपए का बैलंस देती है

डिस्ट्रीब्यूटर प्लान – इस प्लान के अंतर्गत आप कंपनी को 9999 रुपए देकर उनसे जुड़ सकते हैं | इस प्लान में कम्पनी आपको 3. 5 प्रतिशित का लाभ देती है | जिससे आप किसी भी प्रकार के रिचार्ज करने योग्य हो जाते हैं | इस श्रेणी में आपने  प्रोवाइडर से 1000 रूपए का बैलेंस डलवाया है तो वह आपको 1035 का बैलंस देगा |

मास्टर डिस्ट्रीब्यूटर प्लान – यह एक ऐसा प्लान होता है जिस में कम्पनी आपको चार प्रतिशित का मुनाफा देती है | इस प्लान से जुड़ने के लिए व्यक्ति 15999 रूपए देने होते हैं जिससे आप कम्पनी से जुड़ पाने के लिए सक्षम हो जाते हैं | अगर आप प्रोवाइडर से 1000 रूपए का रिचार्ज करवाते हैं तो प्रोवाइडर 1040 रूपए का बैलंस देती है |

  • मोबाइल रिचार्ज बिजनेस के लिए उचित स्थान

किसी भी बिजनेस को बढ़ाने के लिए उसके लिए चुनी गई जगह बहुत मायने रखती है इसलिए अगर आप भी मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस खोलना चाहते हैं तो ऐसी जगह दुकान खोलें जंहा भीड़ भाड़ ज्यादा हो और ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी दुकान पर आए। इसके साथ ही साथ जगह ऐसी हो जहां ज्यादातर लोग मोबाइल का इस्तेमाल भी करते हो। जितनी ज्यादा जरूरतें होंगी उतनी ही ज्यादा माँग भी बढ़ेगी। अतः मार्केट ,मेन रोड आदि जैसी जगहों पर दुकान खोलने से बहुत फायदा मिलता है। 

  • बिजनेस की पूरी जानकारी

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी होता है। अब जैसा कि आप मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके बारे में पूरी जानकारी पहले से ही प्राप्त कर लें। अगर आप बिना कोई दुकान खोले , घर बैठे ही मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते है जैसे गूगल पे, पेटीएम ऐप्प के बारे में आपने सुना ही होगा । यंहा से आप रिचार्ज कर सकते है ।

इन ऐप्प पर आपको हर कंपनी की प्लान डिटेल्स भी मिल जाती है मतलब आपके ग्राहक को जिस भी तरह का रिचार्ज करवाना हो सारी जानकारी आपको इन ऐप्प पर मिल जाएगी और साथ ही साथ रिचार्ज करने पर आपको कैश बैक भी मिलता है इसके अलावा रिचार्ज करने के लिए हर मोबाइल कंपनी का अपना रिचार्ज ऐप्प भी होता है जिससे रिचार्ज किया जाता है जैसे जियो अपने कस्टमर को माई जियो ऐप्प (My JIO App ) की सुविधा देता है। कई लोगो को आज भी ऑनलाइन रिचार्ज की जानकारी बहुत कम होती है इसलिए आप मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।

अगर आप बकायदा दुकान खोलकर मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नजदीकी डिस्ट्रीब्यूटर या एरिया सेल्स मैनेजर से हर कंपनी का लापु सिम कार्ड (Lapu Sim card ) लेना पड़ता है और उसमें बैलेंस लेना पड़ता है। इस सिम से सेल किये गए बैलेंस पर हर कंपनी आपको अलग अलग कमीशन देती है।

मतलब माना जाए कि आपके लापु सिम में ₹1000 बैलेंस है और आप इसे सेल करते है यानी अपने ग्राहकों का रिचार्ज करते है तो प्रत्येक कंपनी अपनी अपनी पॉलिसी के हिसाब से आपको कमीशन देती है साथ ही साथ लापु सिम कार्ड के डेटा प्लान में भी आपको बहुत सारा लाभ देती है तो इस तरह से आपको मोबाइल रिचार्ज बिजनेस में लाभ मिलता है।

  • अन्य सुविधाएं

किसी भी बिजनेस को करने से पहले एक सवाल हर किसी के मन मे जरूर आता है कि आखिर लोग हमारे दुकान में ही क्यों आएंगे। अगर आपने मोबाइल रिचार्ज की दुकान खोली है तो लोग सिर्फ और सिर्फ रिचार्ज करने के लिए ही आपके पास आएंगे , जरा सोचिए कि अगर आप रिचार्ज के अलावा मोबाइल से संबंधित अन्य सामान जैसे मोबाइल कवर, मोबाइल ग्लास, इयरफोन, हेडफोन आदि भी रखेंगे तो आपके ग्राहक बढ़ने के मौके बढ़ेंगे इसलिए अपनी दुकान में रिचार्ज के अलावा बाकी सारी मोबाइल से संबंधित अन्य चीजे भी रखें।

  • विज्ञापन

मोबाइल रिचार्ज बिजनेस के लिए विज्ञापन का होना बहुत जरूरी है क्योंकि आपकी दूकान में रिचार्ज संबंधित जितने आकर्षित ऑफर्स के पोस्टर होंगे, उतने ही ग्राहक आपसे जुड़ पाएंगे | विज्ञापन के लिए विभिन्न कंपनियां आपको ऑफर्स की जानकारियां देती हैं जिन से आपको हमेशा ही अपडेट रहना होगा तभी आप ग्राहकों को अपने व्यापार से जोड़ पाएंगे |

  • पेमेंट की सारी सुविधायें

आज के जमाने में सारे लोग डिजिटल हो गए हैं इसलिए कैश के अलावा बाकी पेमेंट की सुविधा भी अपने दुकान पर रखें जैसे फ़ोनपे , पेटीएम या गूगलपे जिससे लोगों को आपको पेमेंट देते समय परेशानी न हो। आपने तो देखा ही होगा आजकल पानी पूरी के दुकान पर भी कैश लेस पेमेंट होता है इसलिए समय के हिसाब से सारी चीजें करें।

  • अन्य रिचार्ज की सुविधाएं

अगर आप मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस करना चाहते हैं तो मोबाइल रिचार्ज के अलावा अन्य रिचार्ज की सुविधाएं भी रखें जो कि लोगों की आजकल की जरूरत है जैसे डिश टी वी रिचार्ज की सुविधा, वाई फाई रिचार्ज आदि।

  • कमाई

मोबाइल रीचार्ज के काम से आप महीने में तकरीबन 10,000 से 15,000 हजार तक की कमाई कर सकते हैं व भविष्य में अपने आपको आर्थिक रूप से सुरक्षित भी कर सकते हैं |

2) सिम कार्ड सेलिंग बिजनेस

जब आप मोबाइल खरीदते है तो उसके बाद जो दूसरी जरूरी चीज होती है वो है सिम कार्ड ।

सिम कार्ड सेलिंग बिजनेस आजकल बहुत ही ज्यादा चलने वाला बिजनेस है। कहा जाता है कि बिजनेस उसी चीज का करना चाहिए जिसकी डिमांड ज्यादा हो। सिम कार्ड सेलिंग का बिजनेस करने से पहले कुछ जरूरी जानकारियाँ आपके पास होनी चाहिए जिसके बारे में हम आपको आगे बताने वाले है। सबसे पहले तो आपको यह सोचना होगा कि आप डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में इस बिजनेस को करना चाहते हैं या रिटेलर के रूप में।

सिम कार्ड डिस्ट्रीब्यूटर

अगर आप सिम डिस्ट्रीब्यूटर का बिजनेस करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कंपनी में बात करनी पड़ेगी क्योकि हर एरिया में कंपनी का एक ही डिस्ट्रीब्यूटर होता है और डिस्ट्रीब्यूटर उन्हीं लोगों को बनाया जाता है जिन्होंने पहले रिटेल किया हो ऐसे में अगर आप डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते हैं तो कंपनी में बात करे । डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए आपको कुछ पैसे भी लगाने पड़ते है।इसके अलावा आपको नीचे दी गई कुछ जरूरी शर्तो का पालन करना भी जरूरी होता है।

  • डिस्ट्रीब्यूटर बनने वाला व्यक्ति भारतीय नागरिक हो।
  • आपको हिंदी , इंग्लिश के अलावा स्थानीय भाषा आनी चाहिए।
  • आपने कम से कम 12 वीं की पढ़ाई की हो।
  • आप पर कोई कोर्ट केस न चल रहा हो मतलब आपका बैकग्राउंड बिल्कुल साफ होना चाहिए।

सिम कार्ड रिटेलर

सिम कार्ड रिटेलर बनने के लिए आपको अपने एरिया के डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करना होगा जो आपको इससे संबंधित सारी जानकारी देंगे। आप जितना ज्यादा कंपनी के सिम सेल करते है उतना ही ज्यादा कंपनी आपको कमीशन देती है। वैसे भी आजकल के इस कॉम्पिटीशन से भरे बाजार में हर कंपनी अलग अलग ऑफर निकालती ही रहती है जिससे सिम कार्ड खरीदने का सिलसिला चलता रहता है ।

पहले सिम कार्ड और रिचार्ज दोनों के ही अलग अलग पैसे लगते थे पर अब ऐसा नही है  अब तो सिम कार्ड खरीदने के पैसे भी नही लगते हैं इसलिए लोग ऑफर के हिसाब से सिम भी बदल लेते है । अतः आप सिम कार्ड रिटेलिंग करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है। डिस्ट्रीब्यूटर हो या रिटेलर ,  कुछ शर्तों का पालन करना जरूरी होता है तभी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

  • डिस्ट्रीब्यूटर बनने वाला व्यक्ति भारतीय नागरिक हो।
  • आपको हिंदी , इंग्लिश के अलावा स्थानीय भाषा आनी चाहिए।
  • आपने कम से कम 12 वीं की पढ़ाई की हो।
  • आप पर कोई कोर्ट केस न चल रहा हो मतलब आपका बैकग्राउंड बिल्कुल साफ होना चाहिए।

जानिए कैसे शुरू करें सिम कार्ड सेलिंग बिजनेस?

सिम कार्ड सेलिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको विभिन्न कंपनियों के सम्पर्क में आना होगा | उन्हें अपने काम से संबंधित सभी उचित जानकारियां देनी होगी | इसके लिए आपको शुरुआत में स्वयं सभी कंपनियों के कर्मचारियों से बातचीत करनी पड़ेगी | जिसके उपरांत वह आपको अपनी कम्पनी से जुड़े नियम कायदों से अवगत करवाएंगे | साथ ही आप बिना किसी समस्या से उस कम्पनी के मेंबर बन जाओगे |

करनी होंगी ये शर्ते पूरी

कंपनी के मेंबर बनने के उपरांत आपको वहां के कर्मचारी कुछ कागज़ी कार्यवाही पूरा करने के लिए कहेंगे व आपको कुछ सामान्य सवालों के जवाब भी देने पड़ सकते हैं | कागज़ी कार्यवाही के दौरान आप को निम्नलिखित शर्ते पूरी करनी होंगी जैसे :-

व्यापार करने वाला व्यक्ति भारत का होना अनिवार्य है व उसे स्थानीय भाषा के साथ साथ हिंदी और अंग्रेजी भाषा की साधारण जानकारी होनी चाहिए। साथ ही जो की सबसे महत्वपूर्ण शर्त होती है वह है कि व्यक्ति के ऊपर कोई भी क़ानूनी कार्यवाही नहीं होनी चाहिए अगर व्यक्ति किसी भी प्रकार के गैरकानूनी केस की चपेट में है तो वह सिम कार्ड सेलिंग का व्यापार नहीं कर सकता |

  • शैक्षिक योग्यता

फॉर्म भरने के उपरान्त आपसे आपकी शैक्षिक योग्यता के बारे में भी पूछा जायेगा | सिम कार्ड सेलिंग के बिजनेस को करने के लिए व्यक्ति को कम से कम बारहवीं पास और ज्यादा से ज्यादा ग्रेजुएशन की शिक्षा का होना उचित है | अपनी शिक्षा के दौरान निवेदनकर्ता का पास होना ही अनिवार्य होता है ना की अच्छे अंकों का होना |

  • सिम सेलिंग का बिजनेस करे यहां

सभी औपचारिक कार्यवाही को करने के उपरान्त आप सिम बेचने के लिए बिलकुल तैयार हो जाते हैं | अब सवाल उठता है कि बिजनेस के लिए उचित स्थान क्या है | वैसे तो आप यह काम किसी भी छोटी सी दूकान या अपने घर में भी कर सकते हैं पर कुछ ऐसे स्थान है जो इसके लिए बिलकुल उपयुक्त हैं

हमेशा दुकान के लिए भीड़ भाड़ वाली जगह ही चुनें जंहा लोगों का आना जाना ज्यादा हो जैसे स्कूल कॉलेज , मॉल, मेन रोड,बाजार आदि। इसके अलावा जिस जगह सिम कार्ड की मांग ज्यादा हो पर इसकी दुकानें कम हो ऐसे जगहों पर भी इस बिजनेस के चलने के ज्यादा अवसर होते है। 

  • इन्वेस्टमेंट

अगर हम इन्वेस्टमेंट की बात करें तो सिम कार्ड डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए आपको कुछ पैसे कंपनी को देने पड़ते हैं और रिटेलर बनने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर से सिम कार्ड खरीदने पड़ते है जो कि आप अपने जरूरत के हिसाब से ले सकते है और फिर जब आपका बिजनेस चलने लगे तो  बाजार के मांग के हिसाब से इसमें वृद्धि कर सकते हैं।इसके अलावा कुछ दूसरी जरूरी चीजों पर इन्वेस्ट करना पड़ता है जिसमें दुकान का भाड़ा, मेंटेनेन्स, दुकान के लिए जरूरी फर्नीचर आदि है।

  • मार्केटिंग

हर नए बिजनेस के लिए आपको मार्केटिंग तो करनी ही पड़ती है मतलब लोगों को यह समझाना की वो आपकी ही दुकान पर आएं। इसके लिए आप अपने दुकान के बाहर बोर्ड लगा सकते हैं जिसमे सिम कार्ड खरीदने के साथ साथ उसमे मिलने वाले ऑफर के बारे में जानकारी दी गई हो।इस डिजिटल वर्ल्ड में हर कंपनी अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए हर दिन नये नये ऑफर देती ही रहती है।

आप अपने दुकान के नाम का पैम्पलेट भी छपवा सकते है जिसमें सारे ऑफर्स लिखे हो जिससे ज्यादा से ज़्यादा लोग आपके दुकान के बारे में जानेंगे और लुभावने ऑफर्स के बारे में जानकर आपकी दुकान में आएंगे जिससे आपका बिजनेस चलने लगेगा।

  • सिम सेलिंग से ऐसे होती है कमाई

सिम कार्ड सेलिंग एक ऐसा व्यापार है जो कि सारा कमीशन पर आधारित है आप जिस भी कम्पनी की सिम ग्राहकों को बेचते हैं कंपनी आप को उसके लिए कुछ प्रतिशित कमिशन देती है | इसको एक उदहारण के साथ आसानी से समझा जा सकता है जैसे आप ने किसी भी कंपनी की सिम को 100 रूपए में बेचा है तो कंपनी आपको उसके लिए 5 प्रतिशित की कमिशन देगी |

ऐसे में आप जितनी कंपनियों की सिम सेल करेंगे कंपनी आपको उतना मुनाफा देगी | इसी प्रक्रिया में काम करने के साथ ही आप कुछ महीने में 10 से 15 हजार की कमाई आसानी से कर सकते हैं |

इस तरह एक छोटे से कदम से आप बडे व्यापार की और बढ सकते है जो की आपको आर्थिक सुरक्षा एवं सम्मान प्रदान कर सकता है

अन्य पढ़े :

मोबाइल की दुकान कैसे खोले

मोबाइल फोन रिपेयरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें

मोबाइल टावर लगवाना है कैसे लगवाएं

44 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: