मिनी दाल मिल का बिजनेस कैसे शुरू करें – Dal Mill Business Information in Hindi

आज कल ज्यादातर लोग वह बिजनेस करना चाहते है जिसमे बहुत ही अधिक मुनाफा हो। फिर चाहे उनको उस बिजनेस की समझ हो या नही। इए चक्कर मे वह खुद का बहुत नुकसान भी कर बैठत्ते है। ऐसे में अगर आपके कोई बिजनेस करना चाहते है तो कोई ऐसा काम कीजिये जिसमे अगर ज्यादा मुनाफा न हो पाए तो नुकसान भी न हो सके। आज हम एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बात करेंगे जिसको शुरू करके आप बिना किसी बड़े निवेश के साथ आराम से अच्छी खासी रकम कमा सकते है वो है “मिनी दाल मिल बिजनेस”

दाल मिल बिजनेस क्या है?

आज हम बात कर रहे है दाल मिल बिज़नेस के बारे में। दाल बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे अलग अलग तरह की दालों को मशीनों की सहायता से तैयार किया जाता है। या तो मिल मालिक खुद दाल तैयार करके बेच सकता है या फिर वह किसी और के लिए दाल तैयार करके पैसे कमा सकता है। दूसरी स्थिति में जितने किलो दाल तैयार की जाती है उस पर कुछ न कुछ निश्चित रुपये दाल मिल चलाने वाले यानी कि उद्यमी को मिलते है। यह एक बहुत ही अधिक मुनाफे का बिज़नेस है क्योंकि इसमें कम लागत के साथ काम शुरू किया जा सकता है।

दाल मिल बिजनेस में स्कोप

दाल एक ऐसी चीज़ है जिसको रोटी और चावल के साथ गावँ हो या फिर शहर हर जगह बड़े ही चाव के साथ खाया जाता है। दाल की मांग में अक्सर बढ़ोत्तरी होती रहती है। यह एक ऐसी चीज़ है जो जल्दी खराब नही होती। अगर किसी समय यह ज्यादा मांग में नही भी रहती तब भी इसमे फायदा है क्योंकि यह ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका उपयोग लगभग हर घर करता है

इसीलिए आगे चलकर यह जरूर मांग में आएगी। दाल मिल बिज़नेस वेसे तो दाल बेचना नही होता बल्कि इसमें दाल को तैयार किया जाता है पर अगर आप चाहें तो दाल मिल के साथ साथ दाल बेचना भी शुरू कर सकते है। इसके लिए आप आपके यहाँ लायी गयी दाल को ही खरीद सकते है। दाल मिल और दाल बेचने के बिज़नेस में बहुत ही अधिक फायदा और स्कोप है। क्योंकि जिन चीज़ों की मांग बाजार में अधिक होती है वह हमेशा ही लाभकारी सिद्ध होती है।

दाल मिल बिजनेस कैसे करें?

अगर आपने अपना मन दाल मिल बिज़नेस करने का बना लिया है तो आइए जानते है कि आप इसको कैसे शुरू कर सकते है? दाल मिल के बिज़नेस को शुरू करना और ऑपरेट करना बहुत आसान है। इसको आप चाहे तो पार्ट टाइम भी कर सकते है पर जब आपको इसमे अच्छा मुनाफा होने लगे तो फुल टाइम कर सकते है। 

सबसे पहले इसमे आपको कुछ जगह की आवश्यकता होगी । उसके बाद आपको उस जगह पर मशीनों को लगाना होगा और फिर उन मशीनों को चलाने के लिए बिजली की उचित व्यवस्था भी करनी होगी। बिज़नेस को शुरू करने से पहले अगर आपके आसपास कोई दाल मिल का काम करता है तो एक बार उसके यहां जाकर बिज़नेस को थोड़ा नजदीक से जानने की कोशिश करें।

दाल मिल के लिए मशीने और जगह

अब अगर आप पूरी तरह से यह बिजनेस करने के लिए तैयार है तो सबसे पहले आपको अपने बिज़नेस के लिए एक जगह की आवश्यकता होगी। यह जगह भले ही ज्यादा न हो पर इतनी तो होनी चाहिए जिसमें आप अपनी सारी मशीने बड़ी आसानी से रख पाए। अगर आपके घर मे जगह है तब तो ठीक है नही तो आप चाहे तो कोई जगह किराये पर भी ले सकते है। 

जगह के बाद बारी आती है मशीनों की । दाल मिल के लिए वेसे तो कई अलग अलग तरह की मशीने उपलब्ध है पर आमतौर पर अगर कम लागत पर बिज़नेस शुरू किया जा रहा है तो जिस मशीन को खरीदा जाता है उसकी कीमत 1 से 3 लाख तक हो सकती है। यह कीमत और भी अधिक हो सकती है क्योंकि मशीन की कीमत इसकी ताकत और काम करने की क्षमता पर निर्भर करती है।

इसके अलावा मशीन में एक मोटर का भी इस्तेमाल किया जाता है जिसकी कीमत 20 से 25 हज़ार के बीच मे होती है। आप यह मशीने या तो अपने शहर से सीधे दुकान पर जाकर खरीद सकते है या फिर अगर आपके शहर में यह उपलब्ध नही है तो आप इनको ऑनलाइन “Indiamart” जैसी वेबसाइट्स से आर्डर कर सकते है।

मशीने सेट होने के बाद आप अपना काम शुरू करने के लिए तैयार होते है पर किसी भी बिजनेस को शुरू करने के पहले उस बिज़नेस से जुड़े नियमो की जांच कर ले। अगर आप खुद अपनी डाल बेचते है तो आपको FSSAI का लाइसेंस लेना होगा। वहीं अपने उद्योग को MSME के अंतर्गत रजिस्टर कराना होग। इसके अलावा अगर आपके शहर में दाल मिल बिजनेस शुरू करने में किसी लाइसेंस या फिर किसी तरह के रजिस्ट्रेशन की जरूरत हो तो सबसे पहले वो अवश्य कराए। उसके बाद ही अपना बिज़नेस शुरू करें।

दाल मिल में दाल बनाने की प्रक्रिया

दाल मिल में दाल बनाना बहुत ही आसान होता है क्योंकि ज्यादातर मशीने आटोमेटिक होती है आपको सिर्फ रॉ मटेरियल जो कि फसल(दाल) होती है उसको मशीन में डालना होता है। पर रॉ मटेरियल को पहले कुछ समय तक पानी मे भिगो कर रखा जाता है। जिसके बाद इसको मशीन के एक सिरे से अंदर डाला जाता है और दूसरे सिरे से तैयार दाल निकलती है। हालांकि उस दाल को एक दो दिन तक सुखाया जाता है।

दाल को कहां बेचै?

आप अपनी मिल में तैयार की गई डाल को चाहे तो खुद बेच सकते है या फिर इसको होलसेल में बड़ी आसानी से व्यापारियों को बेच सकते है। आपको अच्छा मुनाफा कमाने के लिए ज्यादा दाल तो बनानी ही होगी साथ साथ उस बनाई हुई दाल को सही जगह तक पहुंचाना भी होगा तभी आप मुनाफा अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे।

लागत और मुनाफा

दाल मिल बिज़नेस में लागत मशीनों की कीमत पर सबसे ज्यादा निर्भर करती है अगर देखा जाए तो एक दाल मिल को बनाने के लिए आपको लगभग 4 से 5 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे । इसमे आपका शुरुआती रॉ मटेरियल ,मशीनों की कीमत , बिजली का बिल , जगह का किराया अगर किराये पर ली है तो। यह सब चीज़ें शामिल है। 

इसके अलावा इसमें अगर मुनाफे की बात की जाए तो मुनाफा भी काफी अच्छा है पर यह आंकड़ा बिल्कुल सटीक बता पाना मुश्किल होगा। पर अगर ढंग से इस बिज़नेस को किया जाय तो इसमे हर दिन 1000 से लेकर 3000 तक कि भी कमाई की जा सकती है। अगर आप अपने बिज़नेस की थोड़ी मार्केटिंग भी कर देंगे तो यह कमाई और भी अधिक हो जाएगी।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: