जानिए डेली पैसे कैसे कमाए

Daily Paise kaise Kamaye Full Information in Hindi

नमस्कार दोस्तों आप सभी का मेरे वेबसाइट में हार्दिक स्वागत है। आज के समय मे पैसे कमाने की चाह किसका नही होता है, सभी को आज के समय मे सुखसुविधा के साथ रहना है ऐसे में आज के समय मे पैसे है तो सब कुछ है, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से पैसे कैसे कमाये के बारे में आपको बताने जा रहे है, की आप रोज कैसे पैसे कमा सकते है, उसके लिए आपको क्या करना होगा और आप रोज पैसे कहाँ से कमा सकते है, इस पर हम बात करेंगे,

तो दोस्तों यदि आप रोज पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो इस आर्टिक्ल के साथ अंत तक बने रहे, आपको इस आर्टिक्ल के माध्यम से पैसे कमाने का जानकारी पॉइंट टू पॉइंट मिलेगा, तो चलिए हम रोज कैसे पैसे कमाये के बारे में जानते है। आज के समय मे ऑनलाइन पैसे कमाना आसान हो गया है, आप रोज पैसे फ्रीलांसिंग, ब्लॉगिंग, youtube, affiliate marketing, ऑनलाइन मार्केटिंग, ड्रॉप्शिपिंग, रेसेल्लिंग आदि से एक अच्छा पैसे कमा सकते है, तो आइए हम इस बारे में जानते है।

1. ब्लॉगिंग करके

यदि आप रोज पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तब आपको ब्लॉग बनाकर रोज पैसे कमा सकते है, आपको ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के लिए किसी तरह का तकनीकी ज्ञान की जरूरत नही पड़ती है, यदि आपको इंटरनेट का यूज़ करना आता है तो आप आसानी से पैसे कमा सकते है, ब्लॉगिंग शुरू करने के लिये आपको कुछ स्टेप फॉलो करना होगा, जैसे सबसे पहले आपको Domain name व web hosting खरीद कर ब्लॉग बनाना होगा, ब्लॉग बन जाता है उसके बाद आपको ब्लॉग में नियमित रूप से SEO आर्टिक्ल पोस्ट करना होगा, ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक लेकर आना होता है व ब्लॉग ट्रैफिक में बढ़ोतरी करना होता है इसके बाद ब्लॉग को एडसेंस द्वारा मोनेटाइज कराना होता है, उसके बाद आप इससे डेली पैसे कमा सकते है, यह पैसे कमाने का बहुत अच्छा उपाय है।

2. फ्रीलांसिंग जॉब

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच रखे है और उसमें भी डेली तो यह बहुत अच्छा काम है, क्योकि फ्रीलांसिंग वर्क हमेशा मिलता रहता है, कंपनी, एजेंसी व वेबसाइट आदि को नए नए आइडियाज चाहिए होता है, ऐसे में बहुत से काम के लिए वे फ्रीलांसिंग जॉब ऑफर करते है, आप फ्रीलांसिंग वर्क करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है। फ्रीलांसिंग जॉब में मुख्यतः डिजाइनिंग, राईटिंग, ट्रांसलेशन, एप्पलीकेशन डेवेलपमेंट, वेबसाइट डेवेलपमेंट, रेटिंग रिव्यु आदि काम होता है,

आप इस तरह के काम कंप्यूटर या फिर मोबाइल में आसानी से कर सकते है, इसके लिए आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइट का मदद लेना होगा वहां आप अपना एकाउंट बनाकर अपने बारे में सम्पूर्ण जानकारी भरे आपको कोई न कोई कंपनी काम के लिये हायर करते रहेगी, आप अपने वर्क के अनुसार अपना प्राइस सेट करके रख सकते है, इसमें आपको डेली वर्क मिलता है और वर्क हो जाने के बाद पेमेंट भी मिल जाता है, यह एक तरह का डेली पैसे कमाने का अच्छा तरीका है।

3. Marketing Companies

भारत में लगभग 50 network marketing companies है, यह एक तरह का MLM या Direct Selling Companies भारत में प्रतिस्थापित कम्पनी है, जिसमें कोई भी नए सदस्य जुड़ता है तब वह अपने योग्यता व मेहनत से महीने का 1 लाख रुपये तक Network Marketing Companies से कमा सकता है। Network marketing एक बिजनेस मॉडल है, जो बिना किसी प्रतिनिधित्व के एक इंसान से दूसरे इंसान तक समान की बिक्री पर निर्भर करता है, ये लोग अक्सर घर से ही काम करते है, किस तरह का ऑफिस की जरूरत नही पड़ती है। एक नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय आपसे (members) उम्मीद करेगा कि आप हेड को लीड करने के लिए व सौदे के लिए बिजनेस पार्टनर सर्च करें व चैन को आगे बढाना होता है, जिसे मार्केट में नेटवर्क इक्क्ठा हो सकें।

Network marketing के मॉडल को फ़ॉलो करने वाली कंपनियां नियमित रूप से सेल्समैन का टियर्स बनाती है। साथ ही एक टियर्स के साथ दूसरे टियर्स भी बना सकता है अर्थता उसका दो चैन वर्क करता है, वह स्वयं मध्य में होता है व उसके नीचे दो चैन बाद में और भी लोग चैन में जुड़ते जाते है जिसे network marketing companies में सेलर्स जुड़ते जाते है और एक सेलर्स का बहुत कमाई होने लगता है।

4. शेयर मार्केटिंग

आज के समय में रोज पैसा कमाना आसान हो गया है, शेयर मार्केट में ज्यादा कुछ काम करना नही होता है, बहुत हद तक इसमें दिमाग का खेल होता है, यह एक व्यापार है जिसमें आपको शुरुआत में पैसे लगाकर कंपनी के शेयर खरीदना होता है, जैसे ही प्राइस बढ़ जाता है उस समय आप अपना शेयर बेच कर पैसे निकाल सकते है, इस तरह आप रोज शेयर बाजार में पैसे लगाकर निकाल सकते है। इसमें आपको लाभ तो होता ही है कभी कभी हानि हो सकता है, इसलिए यह ध्यान से व सोच बूझकर दांव खेलना होता है, शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा-

सबसे पहले आपमो डिमैट एकाउंट खुलवाना होगा, उसके बाद आप वह से शेयर खरीदना व बेचना सीख ले, यह करना आपको डिमैट एकाउंट खोलता है वह सीखा देता है, अब आपको ऐसे कंपनी का शेयर खरीदना है जिसका प्राइस बढ़ रहा हो आपको किसी तरह का नुकसान न हो, उसके बाद जब शेयर प्राइस में प्रॉफिट दिखता है तब आप उसे बेंच सकते है इस तरह आप शेयर मार्केट से रोजाना पैसे कमा सकते है।

5. वीडियोग्राफी

आज के समय में पैसा कमाना आसान हो गया है दिन ब दिन प्रतियोगिता बढ़ रही है लेकिन साथ ही दर्शक भी बढ़ रहा है, यदि आप विडियोग्राफी में अपना हाथ आजमाना चाहते है तब आपके लिए रोजाना पैसे कमाने का अच्छा मौका है, आप Youtube, Unacademy व video motion आदि में अपना वीडियो अपलोड करके आसानी से पैसे कमा सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको प्लेटफार्म का चुनाव करना होगा,

आप जिस भी प्लेटफॉर्म का चुनाव करते है उसमें आप अपना चेंनल बना ले, व वीडियो बनाकर उसे एडिट करके उस चैनल में अपलोड कर दे, वीडियो को सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करे व वीडियो में अच्छा ट्रैफिक आ जाता है तब आप वीडियो को मोनिटीज़ कर सकते है उसके लिए आप एडसेंस अप्रूवल लगता है फिर आपके चैनल से डेली अर्निंग स्टार्ट हो जाता है इस प्रकार आप रोज पैसे कमा सकते है, यह सरल तरीका है इससे आप एक अच्छा पैसा कमा सकते है जीतना वीवर्स बढ़ेगा व आपके चैनल में ads आते जाएंगे उतना ही ज्यादा आप पैसे कमा सकते है।

6. एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी कंपनी का प्रोडक्ट को प्रोमट करना होता है, यदि कोई व्यक्ति आपके लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तब आपको उसका कमीशन मिलता है, इसके लिए आप shareAsale, amazon, eBay, click bank, आदि के एफिलिएट प्रोग्राम ले सकते है यह एक विश्वास पात्र कंपनीयां है, आपको अब निम्न बातों का ध्यान रखना होगा

सर्वप्रथम आपको एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए प्लेटफार्म चुनना होगा, उसके लिए आप वेबसाइट, ईमेल मार्केटिंग, फेसबुक, यूट्यूब आदि का सहारा ले सकरे है, साथ है एफिलिएट कंपनी में साइन अप करने के बाद, प्रोड्यट का एफिलिएट लिंक जेनेरेट करना होता है, उसके बाद उसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिये लोगो तक शेयर करना होता है, लोग आपके प्रमोट किये प्रोडक्ट को खरीदते है तब आपको कमीशन मिलता है, जो आपके एफिलिएट एकाउंट में आता है, इस तरह आप डेली पैसे कमा सकते है, यह रोज पैसे कमाने का आसान तरीका है क्योकि रोजाना सभी लोग आजकल ऑनलाइन शॉपिंग करने लगे है ऐसे में आप रोज पैसे कमा सकते है।

7. वेबसाइट डिजाइन

यदि आप पैसा कमाना चाहते है और आपको कंप्यूटर का ज्ञान हो साथ ही आपको वेबसाइट के बारे में जानकारी हो तब आप एक अच्छा पैसा कमा सकते है, आज के समय मे सभी को वेबसाइट की जरूरत पढ़ने लगी है जितने भी व्यापारी है चाहे वह उसका स्कूल हो, शॉप हो, फैक्टरी हो आदि की स्थिति में ऑनलाइन वर्क होने लगा है आप उनके लिए वेबसाइट बनाकर आसानी से एक वेबसाइट का 5 हजार रुपये से 20 हजार रुपये कमा सकते है, वेबसाइट का आज के समय मे सभी को आवश्यकता पड़ती है आपका थोड़ा ज्ञान आपको भरपूर पैसा दिला सकता है।

8. रेसेल्लिंग

आज के समय मे आप बहुत से काम पैसे कमाने के लिए कर सकते है उसमें से एक है रेसेल्लिंग करना, आप किसी भी e-commerce कंपनी के समान को रेसेल्लिंग करके आसानी से पैसे कमा सकते है। आप amazon, eBay, flipkart आदि के समान को अपने वेबसाइट के माध्यम से प्रमोट करके बेंच सकते है। आप किसी समान को सस्ते दाम में खरीद कर उसे MRP में आसानी से बेंच सकते है व आज के समय मे रोजाना पैसे कमा सकते है।

9. DropShipping

आज के समय मे बहुत सारे e-commerce company है आप एक e-commerce जहां वस्तु का दाम सस्ता हो, उसे आप दूसरे e-commerce कंपनी के माध्यम से बेंच सकते है, इस तरह एक कॉमर्स कंपनी से दूसरे कॉमर्स कंपनी में प्रोडक्ट बेचना ड्रॉप्शिपिंग कहलाता है। आप ऐसा करके डेली कमीशन प्राप्त कर सकते है आप रोज अच्छा इनकम कमा सकते है, यह एक तरह का अच्छा वर्क है इसमें आपको किसी तरय का इंवेसट करने की भी आवश्यकता नही होती है।

10. Online seller

आपको पैसे कमाने का जुनून सवार है तब आपके पास आइडियाज की कमी नही होती है आप पैसे आसानी से कमा सकते है आप किसी भी e-commerce सेक्टर में जैसे Amazon, Flipkart etc में आप अपना प्रोडक्ट को सेल कर सकते है व अच्छा पैसा कमा सकते है, आप किसी भी समान का फोट्स अपलोड कर ले व आपको फायदा हो उस हिसाब ऑनलाइन प्राइस सेट करें इस तरह से आप रोजाना पैसे कमा सकते है, ऑनलाइन सेल्लिंग का डिमांग बढ़ रहा है क्योंकि लोग आजकल ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते है, ऐसे में आप ऑनलाइन सेलर बनकर पैसे कमा सकते है।

अन्य पढ़े :

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

जानिए विदेश में नौकरी कैसे पाएं

घर बैठे महिलाएं कैसे करें पैकिंग का काम

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: