रिटायरमेंट के बाद क्या करें? कैसे होगी कमाई

रिटायरमेंट के बाद क्या करें | Retirement Business Plan in Hindi 

उम्र के पड़ाव में एक ऐसा समय आता है। जब हमने अपने कार्य क्षेत्र को अलविदा कहना पड़ता है ।अर्थात रिटायरमेंट का समय आ जाता है। ऐसे में रिटायरमेंट के बाद भी व्यक्ति को कार्य करने की ललक होती है। क्योंकि इससे ना उसकी आय बढ़ती है। कल की वह अपने समय का सदुपयोग भी कर सकता है ।आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के विषय में बताने जा रहे हैं जिसे करके आप अधिक से अधिक धन अर्जित कर सकते हैं। साथ ही अपने आप को व्यस्त शारीरिक रूप से दुरुस्त कर सकते हैं।

सामान्य शब्दों में रिटायरमेंट का आशय कार्य क्षेत्र से सर्वदा के लिए समापन रिटायरमेंट का जिक्र आते ही व्यक्ति के मन में अजीबोगरीब चिंता सताने लगती है ,कि आगे वह अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कैसे करेगा कार्य क्षेत्र से छुट्टी का कदापि अर्थ नहीं की जिम्मेदारियों से भी मुक्ति मिल गई है। ।यही नहीं यह जिम्मेदारी व्यक्ति के साथ जीवन पर्यंत रहती है ।चाहे वह पढ़ाई -लिखाई हो शादी ,विदेश यात्रा या एक सुंदर आलीशान मकान और घर में धन वैभव और समृद्धि हो ।

व्यक्ति की महत्वाकांक्षा उसके अंतिम क्षणों तक बनी रहती है। ऐसे में आपको रिटायरमेंट के बाद भी धन अर्जित करने के लिए व्यक्ति को कुछ ना कुछ कार्य रिटायरमेंट के बाद भी करना होगा जिससे कि इन कमाने का जरिया बना रहे ,और आपको धन खर्च करते समय भावी समय के लिए चिंता ना करनी पड़े।

जिम्मेदारियों के चलते व्यक्ति के बहुत से स्वप्न अधूरे के अधूरे रह जाते हैं। आप इसे रिटायरमेंट के बाद में भी सरकार करने का प्रयास कर सकते हैं। जो कार्य आप पहले नहीं कर सके उसे बाद में भी किया जा सकता है। हो सकता है कि आपके सालों के परिश्रम से कई गुना उपलब्धि कम समय में दिलाने में सार्थक हो जाए। कार्य करने की कोई उम्र निर्धारित नहीं करता यदि आपने कार्य कार्य करने की क्षमता अभी बरकरार है। तो आप आगे भी कार्य करके पैसा कमा सकते हैं। जिस भी कंपनी में व्यक्ति कार्य कर रहे हो वह आगे भी कार्य करने के लिए अंशकालीन अनुबंध के द्वारा रिटायर्ड हो चुके व्यक्ति को आगे भी कार्य पर रखती है ।

1) एडवाइजर

वर्तमान समय में ज्यादातर कार्यक्षेत्र हुई सलाहकारों की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है ।इसके लिए व्यक्ति का संबंधित क्षेत्र से विशेष प्रकार का अनुभव प्राप्त हो तो आपके लिए रिटायरमेंट के बाद भी यह सुनहरा अवसर आपके लिए मौजूद है ।यही नहीं आप स्वयं ऑफिस से सलाहकार के रूप में बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यदि आप फुल टाइम कार्य करना नहीं चाहते तो ऐसे में पार्ट टाइम का विकल्प भी आपके लिए मौजूद है ।

2) खुद का व्यवसाय के माध्यम से

ज्यादातर देखा गया है, कि व्यक्ति रिटायरमेंट के बाद स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करना योजना बनाता है । बिजनेस आपकी रुचि पर आधारित होता है, जिसकी आपकी थोड़ी बहुत जानकारी पहले से ही हो जैसे कि टॉय शॉप ,केक शॉप, बुक शॉप, क्लॉथ शॉप अन्य भी विकल्प है।

3) लेखक के रूप में

ऐसा माना जाता है ,इस सभी के अंदर कुछ ना कुछ प्रतिभा जन्म से मौजूद होती है। परंतु जिम्मेदारियों के चलते कभी-कभी प्रतिभा को पहचान नहीं पाते और कटिबद्ध तरीके से अन्य कामों में अपने समय को देते रहते हैं ।ऐसे में रिटायरमेंट के बाद भी आप अपनी रूचि के अनुसार कार्य कर सकते हैं। जैसे कि यदि आप में लेख लिखने की क्षमता है ।तो आप तो आप बतौर फ्रीलांसर के रूप में कार्य करके पैसा कमा सकते हैं ।आज का समय प्रिंट मीडिया का है। ऐसे में दिन प्रतिदिन लेखकों की डिमांड बढ़ती जा रही है ।यह भी धन कमाने का एक अच्छा जरिया है।

4) अध्ययन संस्थान खोलकर

यदि आपकी अभिरुचि पढ़ाने में है। तो आपके पास एक अन्य विकल्प है ।जो कि आप रिटायरमेंट के बाद प्रयोग में सकते हैं ।जिस भी विषय पर आप की पकड़ हो आप कोचिंग संस्थान को खोलकर लोगों को ज्ञान बांट कर भी पैसा कमा सकते हैं। यह आपको केवल धन कमाने में मदद नहीं करेगा अपितु इससे आपको मान सम्मान एवं आत्मिक संतुष्टि भी प्राप्त होगी।

5. ब्लॉक लिखकर

आज के समय में ब्लॉक को लिखकर भी पैसा कमाया जा सकता है ,और इसमें खास बात यह है कि आपको किसी विशेष निवेश की कोई आवश्यकता नहीं होती ,बस आपके पास संबंधित विषय की पकड़ होनी चाहिए ,जिससे आप अपनी बातों ब्लॉग के माध्यम से अन्य लोगों तक पहुंचा सके ,इससे ना कि वह आप पैसा कमा सकते हैं ।बल्कि अपने अंदर छुपे हुनर को बाहर लाकर सकते है जिससे अपनी एक नई पहचान बना सकते हैं। परंतु ब्लॉग प्रारंभ करने से पहले आपको इस फील्ड से संबंधित सभी पहलुओं की पूर्ण रूप से जानकारी ले लेनी चाहिए तभी सफलता मिल सकेगी।

6) ट्रैवल एजेंसी को चला कर

रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस प्रारंभ करने में भी अपना हाथ अजमा सकता है। इसमें किसी बड़े निवेश की आवश्यकता नहीं होती ,यह कार्य आप घर बैठे भी प्रारंभ कर सकते हैं ।परंतु इसके लिए आपको इस क्षेत्र की थोड़ी बहुत समझ होनी चाहिए इसमें आपको पैसा विभिन्न माध्यम से प्राप्त होता है ।जैसे कि होटल बुक कराने के दौरान बुकिंग एवं टिकट के लिए एक विशेष प्रकार का पैकेज बनाना होता है ।जिसमें आपको कमीशन निरंतर प्राप्त होता रहता है। इसके लिए आपको थोड़ी बहुत मार्केटिंग की जानकारी होना आवश्यक माना जाता है।

7) दूरगामी सहायक

वर्तमान समय में कंपनी में बहुत सारे ऐसे कार्य होते हैं ।जिसे आप घर बैठे कर सकते हैं। एक दूरगामी सहायक के तौर पर इसके अंतर्गत कस्टमर सर्विस फोन के प्रत्युत्तर देना, मीटिंग ऑर्गेनाइज करना ,मेल भेजना एवं चेक करना आता है।

8) ई-बे स्टोर के स्वामी के रूप में

यदि आप को अपने व्यापार को प्रारंभ करने के लिए फंड एकत्रित करना है। यह एक बेहतर विकल्पों में से एक है। यह एक ऑनलाइन कैरियर के रूप में आजकल उभर कर आ रहा है ।

9) अफिलीएट मार्केटिंग को प्रमोट करके

आज का समय इंटरनेट का है। ऐसे में छोटी से बड़ी वस्तु की खरीद इंटरनेट के माध्यम से की जाती है ।पैसा कमाने के अन्य सोर्स मैं यह सर्वोत्तम विकल्प है। जिसके माध्यम से आप किसी वस्तु विशेष को प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं।

10) वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करके

आज के समय में किसी बिजनेस की आधारशिला उसका विज्ञापन है। ऐसे में यूट्यूब के माध्यम से विभिन्न उत्पादों को प्रमोट करने का चलन है ।आपको अपने मनपसंद टॉपिक कुछ ना लेना होगा उसके बाद उस पर आधारित वीडियो बनाकर अपलोड करें गूगल की कुछ शर्तों को पूर्ण हो जाने पर आप इस माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

11) ग्राफिक डिजाइनर के रूप में

आज के समय में ग्राफिक डिजाइनर एक उभरता हुआ करियर है ।यदि आप के अंदर रचनात्मक शैली है, तो इससे आप अन्य को फायदा पहुंचा सकते हैं। ग्राफिक डिजाइनिंग के माध्यम से आप लोगों को कार्य कर कर पैसा कमा सकते हैं।

12) डे- केयर सेंटर के माध्यम से

बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए आज के समय में हसबैंड एंड वाइफ दोनों का नौकरी करने का चलन है ।ऐसे में छोटे बच्चों की देखभाल करने के लिए विकल्प के तौर पर उनके पास डे केयर सेंटर की मदद लेते हैं। रिटायरमेंट के बाद डीके सेंटर को खोलकर आप पैसा कमा सकते हैं इससे आपको ना केवल पर पैसा प्राप्त होगा बल्कि सुकून भी मिलेगा बच्चों का भोलापन आसपास के माहौल को खुशनुमा बना देता है।

अन्य पढ़े :

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें

गांव में क्या बिजनेस करें

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें

घरेलू महिलाएं घर बैठे कोनसा बिजनेस करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: