ATM Kaise Lagwaye? एटीएम मशीन लगवाने के लिए आवेदन कैसे करें

ATM Kaise Lagwaye? एटीएम मशीन लगवाने के लिए क्या करें

पहले जमाने में पैसे निकालने के लिए लोगों के पास बैंक के अलावा और कोई दूसरा रास्ता नही होता था परंतु अब आप एटीएम (ATM)  के द्वारा बड़ी ही आसानी से कहीं से भी पैसे निकाल सकते हैं। आपने जगह जगह पर कई एटीएम मशीनें देखी होंगी पर क्या आपको पता है कि इन एटीएम मशीनों को लगवाकर आप अच्छा मुनाफा भी कमा सकते है। आज के आर्टिकल में हम आपको इसी से संबंधित जानकारियां देने वाले हैं ।

एटीएम मशीन (ATM machine) क्या होती है

चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि आखिर ATM मशीन है क्या ? इंग्लिश में एटीएम मशीन का पूरा नाम ऑटोमेटेड टेलर मशीन (automated teller machine) है जहां से अपने डेबिट कर्ड के द्वारा आप जब चाहें (24*7) अपने बैंक में जमा राशि को निकाल सकते है। आजकल आपको हर क्षेत्र में लगभग हर बैंकों की एटीएम मशीनें मिल जाती है ताकि आप बड़ी ही आसानी से चंद समय मे पैसे निकल पाए। अब किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति में आप एटीएम के इस्तेमाल से पैसे निकाल सकते है।

अपनी जमीन पर एटीएम कैसे लगाएं (ATM Kaise Lagwaye 2022)

अगर आपके पास भी खाली जमीन है और आप एटीएम मशीन लगवाना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है जिसके बारे में आगे हम आपको बताने वाले है।

  1. अगर आप भी अपनी खाली जमीन पर एटीएम मशीन लगवाने के बारे में सोच रहे है तो इसके लिए सबसे जरूरी बात होती है कि आपके पास 80 से 100 sq.ft की जगह होनी चाहिए ताकि एटीएम मशीन के लिए पर्याप्त जगह मिल सकें। 
  2. इसके साथ ही साथ आपकी जगह ऐसी हो जहां लोगों को ज्यादा आना जाना हो मतलब भीड़ भाड़ ज्यादा हो । वैसे तो एटीएम मशीन के लिए सही जगह मार्केट एरिया, बैंक लोकेशन, कोर्ट या हॉस्पिटल के आस पास की जगह , रोड साइड या रेसिडेंशियल एरिया जैसी जगहें भी ठीक रहती है। 
  3.  एटीएम मशीन लगवाने के लिए उस जगह पर 1 किलोवाट का बिजली कनेक्शन होना चाहिए। 
  4.  एटीएम मशीन के बाहर लोगों के खड़े रहने के लिए भी पर्याप्त जगह होनी चाहिए । 
  5. एक ही बैंक की दूसरी एटीएम मशीन की दूरी आपके जगह से कम से कम 100 मीटर पर हो।
  6. 24 घंटे बिजली की सुविधा होनी चाहिए।
  7. एटीएम मशीन लगवाने के लिए छत कंक्रीट की ही होनी चाहिए।
  8. एटीएम मशीन लगाने के लिए आपको अथॉरिटी से NOC की भी जरूरत पड़ती है।
  9. एटीएम मशीन लगवाने के लिए मशीन के साथ साथ गार्ड के लिए भी एक रूम होना चाहिए।
  10. जगह बिल्कुल साफ सुथरी होनी चाहिए।
  11. ATM मशीन लगवाने के लिए ग्राउंड फ्लोर की जगह होनी चाहिए।
  12. ATM की जगह पर कम से कम 100 ट्रांजैक्शन होने की क्षमता होनी चाहिए।

एटीएम के लिए आवेदन कैसे लिखें 

ऊपर बताई गई निजी कंपनियों से एटीएम मशीन लगवाने के लिए आपको आवेदन करना पड़ता है जिसके बारे में आगे हम आपको बताने वाले है। आवेदन करने के लिए आपको इन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फ़ॉर्म भरना पड़ता है। जिसमे आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाती है जैसे आपका नाम , पता, Email id , नजदीकी बैंक की शाखा का नाम और आपके द्वारा दी जाने वाली जगह की पूरी जानकारी भी देनी पड़ती है। आवेदन के साथ ही साथ आपको ATM लगवाने वाली जगह की फोटो और उस जगह की 30 सेकेंड का वीडियो भी अपलोड करना पड़ता है।

एटीएम मशीन लगवाने के लिए किनसे संपर्क करें

अगर आपके पास खाली जमीन या जगह है तो आप भी उसमे एटीएम लगवाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। अगर आप भी एटीएम मशीन लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप दो तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके बारे में आगे हम आपको बताने वाले हैं।

  • डायरेक्ट बैंक से संपर्क 

आजकल शहरों के साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी एटीएम मशीनों की भरमार है। हर बैंक अपनी एटीएम मशीन हर क्षेत्रों में उपलब्ध कराती है फिर चाहे वो दूर दराज के इलाके ही क्यों न हो। अगर आप भी एटीएम मशीन लगाना चाहते हैं तो एक तरीका यह भी है कि आप डायरेक्ट बैंक जाकर इसके लिए बात कर सकते है। बैंक से आपको इससे संबंधित सारी जानकारियां मिल जाती है।

हर बैंक में इस कार्य के लिए अलग से कर्मचारी नियुक्त होते है जो आपको पूरी जानकारी देते है। ATM लगवाने के लिए आपको आवश्यक फार्म भरने के बाद उनसे जुड़ी कुछ दस्तावेज भी जमा करने होते हैं। इसके बाद बैंक से कुछ लोग आपकी जगह का निरीक्षण करने आते हैं और सारी शर्तो को देखने के बाद बैंक आपकी जगह पर एटीएम लगवाती है। इसके लिए बैंक आपसे अग्रीमनेट करती है ।

  • ATM मशीन लगाने वाली कंपनियों से संपर्क

दूसरा तरीका यह भी है कि आप ATM मशीन लगाने वाली कंपनियों से सम्पर्क कर एटीएम मशीन लगवा सकते हैं। जैसे कुछ कंपनियां है जो कि ATM मशीन लगवाती है जिनमें TATA Indicash , Muthoot ATM, India 1 ATM , Hitachi ATM आदि है तो चलिए जान लेते है कि आप इन कंपनियों में एटीएम मशीन लगवाने के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं।

हर कंपनी की अपनी अलग अलग वेबसाइट है जिसमें जाकर आप ऑनलाइन एप्लिकेशन भरकर ATM मशीन लगवाने के लिए आवेदन दे सकते हैं जिसके बारे में आगे हम आपको बताने वाले हैं

  •  Muthoot ATM 

Muthoot ATM से संपर्क करने के लिए आप उनकी वेबसाइट या फिर नीचे दिए गये लिंक पर जा सकते हैं। www.muthootatm.com/suggest-atm.html

यहां पर आपको इन्क्वारी का ऑप्शन दिखेगा जिसमे क्लिक करने के बाद बिज़नेस का विकल्प दिया जाएगा । जब आप बिजनेस के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपको एक एप्लिकेशन फॉर्म दिखेगा जिस फार्म को भरकर आप एटीएम मशीन लगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां से आपको ATM मशीन से होने वाली हर ट्रांजेक्शन पर कमीशन मिलता है। जितनी ज्यादा ट्रांजेक्शन होगी उतना ही ज्यादा आपको कमीशन मिलता है। 

  • India 1 ATM 

India 1 ATM से संपर्क करने के लिए आप उनकी वेबसाइट पर जाकर या नीचे दी हुई लिंक पर क्लिक करके india1atm.in भी ATM मशीन लगवाने के लिए आवेदन कर सकते है। यहां आपको मुनाफे के तौर पर, यदि एक बार मे 100 से 10000 रुपये तक का कैश निकाला जाता है तो आपको उस पर 8.5  रुपये का कमीशन मिलता है और नॉन कैश ट्रांजेक्शन यानी कोई यदि सिर्फ अपना मिनी स्टेटमेंट या बैलेंस चेक करता है तो 2 रुपये का कमीशन मिलता है। 

  • Tata Indicash

TATA indicash एक निजी कंपनी है जिनसे संपर्क कर आप एटीएम मशीन लगवा सकते हैं। इसके लिए आप TATA Indicash की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं या फिर आप दी गई लिंक indicash.co.in पर क्लिक करके भी ATM मशीन लगवाने के लिए आवेदन कर सकते है। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको menu का ऑप्शन मिलेगा जहां से आपको ATM franchise का ऑप्शन मिल जाता है फिर जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो एक आवेदन फार्म आपको मिलेगा।

इस आवेदन फार्म पर आपको अपना नाम, पता  आदि के साथ कुछ और जानकारियां डालनी होती है। इस तरह से आप एटीएम मशीन लगवाने के लिए apply कर सकते हैं। इसके अलावा आपको वेबसाइट पर कंपनी के कुछ contact नंबर भी मिल जाते है जहां से आप इससे जुड़ी जानकारियां भी ले सकते हैं। यह कंपनी आपको मुनाफे के तौर पर हर महीने रेंट नही देती है बल्कि बाकी कंपनियों की तरह ही आपको एटीएम से होने वाले हर ट्रांजेक्शन पर कमीशन मिलता है।

  • Hitachi ATM 

आप Hitachi ATM से भी एटीएम मशीन लगवा सकते है। इसके लिए आप दी गई लिंक  hitachi-payments.com पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस वेबसाइट पर जाने से आपको contact us का ऑप्शन मिलता हैइस पर क्लिक करने से आपको enquiry का ऑप्शन दिखेगा। enquiry के ऑप्शन पर जाने के बाद आपको ATM franchise  का ऑप्शन दिखता है , जहां आपको एक email id मिलती है ।

आप इस email id  पर अपनी सारी जानकारी कंपनी को भेज सकते हैं। इसके अलावा आपको यहां पर Hitachi ATM  के सारे ब्रांच  का पता और फ़ोन नंबर भी मिल जाता है जिससे आप एटीएम मशीन लगवाने से जुड़ी सारी जानकारी ले सकते हैं। यह कंपनी भी आपको महीने का रेंट नही देती बल्कि एटीएम से होने वाले ट्रांजेक्शन पर कमीशन देती है जैसे किसी कस्टमर के द्वारा एक बार में 100 से 10000 रुपये निकालने पर कंपनी आपको एक कैश ट्रांजेक्शन पर 8 रुपये और नॉन कैश ट्रांजेक्शन पर 2 रुपये देती है। 

ATM लगवाने में कितना खर्च आता है?

ATM लगवाने में खर्च की बात की जाये तो इसमें आपको कोई भी खर्च करने की जरुरत नहीं होती है सिर्फ़ स्थान उपलब्ध करवाने एवं बिजली का कनेक्शन लेने में जो खर्च होता है वो आपको देना होता है बाकि सब खर्च बैंक द्वारा ही किया जाता है

एटीएम मशीन लगवाने से पहले ध्यान देने वाली बातें

बैंक या निजी कंपनियों से एटीएम लगवाने के लिए आपको उनके साथ अग्रीमनेट (agreement) करना पड़ता है जो कि एक तय समय के बाद रिन्यू किया जाता है। इस अग्रीमनेट मे सारी जानकारियां मौजूद रहती है कि ATM लगवाने के बाद आपको महीने का रेंट कितना मिलेगा , रिन्यू करने पर कितना रेंट बढेगा , शर्ते आदि लिखी रहती है।

आपको बता दें कि कुछ कंपनियां एटीएम मशीन लगवाने पर हर महीने रेंट नही बल्कि हर ट्रांजेक्शन पर कमीशन देती है। जब आप एग्रीमेंट करते है तो ध्यान दें कि आप अग्रीमनेट बैंक के साथ कर रहे है या ब्रोकर के साथ , इस चीज का ध्यान अवश्य रखें और सारे दस्तावेजों को ध्यानपूर्वक पढ़े। 

इस तरह आज हमनें आपको बताया कि आप अपनी खाली जमीन या खाली जगह पर कैसे एटीएम मशीन लगवाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

अन्य पढ़े :

मोबाइल टावर कैसे लगवाये पूरी जानकारी

पेट्रोल पंप कैसे खोले पूरी जानकारी

अपना घर किराये पर देकर पैसा कैसे कमाए

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: