Internet And Broadband Services Business – इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है। आज के समय मे इंटरनेट के बारे में कौन नही जानता है, आज इंटरनेट ने सबकी लाइफ स्टाइल बहुत ही सरल बना दिया है, ऐसे में आज के समय में हम सभी काम मुख्यत: बात करना, एंटरटेनमेंट, पढ़ाई, वीडियो देखना, जानकारी इक्कठा करना आदि हम सब इंटरनेट पर निर्भर है, आज के इस बदलते दौर में हम समय के साथ डिजिटल दुनिया मे प्रवेश कर रहे है ऐसे में हमे 24×7 इंटरनेट की कनेक्टिविटी चाहिए होता है, वर्तमान समय मे यदि हम वर्क फ्रॉम होम, ऑनलाइन स्टडी या फिर किसी तरह के स्मार्ट डिवाइस को आदि को ऑपरेट करने के लिए बिना रुके हुए इंटरनेट डेटा की आवश्यकता पड़ता है।

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से Internet And Broadband Services सेवा कैसे शुरू करे उसके बारे में बात करेंगे कि आप किस तरह से अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते है, आपको इस बिजनेस में कितना इन्वेस्ट करना होगा, ब्राडबैंड कनेक्शन क्या होता है, ब्रांडबैंड कितने तरह के होते है, इंटरनेट का प्रयोग, ब्रांडबैंड का प्रयोग आदि के बारे में हम इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से बात करेंगे, तो चलिए दोस्तों हम इंटरनेट व ब्रांडबैंड सेवा की शुरुआत कैसे करे उसके बारे में जानते है। 

Internet And Broadband Services क्या है :

इंटरनेट तथा ब्रॉडबैंड दोनों एक दूसरे का पूरक है, ब्रॉडबैंड का अर्थ हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होता है, जिसमें वाइड बैंड की फ्रीक्वेंसी का उपयोग किया जाता है, तथा इससे आसानी से इन्फॉर्मेशन ट्रांसमिट हो जाता है। इसका  प्रयोग अक्सर हम जब कोई कार्य इंटरनेट के सहायता से करते है तब किसी तरह की इंटरनेट डेटा सम्बंधित तकनीकी समस्या न आये उसके लिए इंटरनेट की कनेक्टिविटी 24×7 बनी रहे इसलिए हम ब्रॉडबैंड की मदद लेते है। आज के समय मे wifi से ज्यादा डिमांड इंटरनेट एंड ब्रांडबैंड सर्विस का है क्योकि आपको इसमें wifi के अपेक्षा अधिक कनेक्टिविटी मिलता है तथा इसकी स्पीड भी अधिक होता है।।

इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर क्या है:

वर्तमान समय में आप किसी भी सिम कार्ड का प्रयोग स्मार्टफोन में करते है इंटरनेट डेटा के लिए वह सब ISP (internet service provider) के द्वारा ही होता है। ISP यूजर्स को इंटरनेट एक्सेस प्रदान करने के साथ साथ कई तरह से ISPs अन्य इंटरनेट सर्विसेज जैसे कि टेलीफोन तथा टेलीविजन सेवाएं, वेब साइट डिजाइन, ईमेल सेवा, सॉफ्टवेयर पैकेज (जैसे ब्राऊजर), डोमेन रेजिस्ट्रेशन, OTT platform एक्सेस व वेब होस्टिंग आदि जैसे सेवाएं प्रदान करता है, इस तरह से इंटरनेट सेवा प्रोवइड करता है। साथ ही वर्तमान समय मे इंटरनेट की चार्ज बहुत ही कम हो गया है पर टेलिकॉम कंपनियों को फायदा है।

इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस का बिज़नेस कैसे शुरु करे :

यदि आप बिजनेस करने के इच्छुक है तथा आप इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस का बिजनेस शुरू करना चाहते है तब आपको सबसे पहले निम्न बातों का ध्यान रखना होगा :-

• आपको सबसे पहले आप जहाँ बिजनेस करने जा रहे है उसके आसपास के क्षेत्र की मांग के अनुसार कार्य करना होगा।

• उस क्षेत्र में कोई और बिजनेस कर रहा है इससे सम्बंधित या नही इसकी जानकारी होना चाहिए।

• लोगों का राय पूछे कि उन्हें किसी टेलिकॉम कंपनी का ब्रांडबैंड या इंटरनेट की सुविधा चाहिए।

• आप लोगों की सहूलियत को ध्यान रख कर इंटरनेट व ब्रॉडबैंड की सेवा की शुरूआत करे।

• आप जो भी टेलीकॉम कंपनी का इंटरनेट व ब्रॉडबैंड लेने जा रहे है उसका नेटवर्क कनेक्शन आपके क्षेत्र में कैसा है इसकी जानकारी प्राप्त कर लें।

अब इसके बाद आपको कुछ कागजी कार्यवाही करना होगा जो कि निम्न है:-

• सबसे पहले आपको जिस भी टेलीकॉम कंपनी का इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस लेना चाहते है उस टेलीकॉम कंपनी से बात करें, उसके लिए आप इंटरनेट की सहायता से हेल्पलाइन नंबर या मेल आईडी ऑफिसियल वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है।

• जैसे ही बात हो जाता है फिर आपको उनके साथ डील करना होगा कि आप कौन-कौन से सेवा लेना चाहते है जैसे इन्टरनेट व ब्रॉडबैंड आदि।

• इसके पश्चात आपको अपने बिजनेस का commerce department में रेजिस्ट्रेशन करना होगा।

• तथा इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस लाइसेंस के लिए Telecom Regulatory Authority of India (TRAI)  में रेजिस्ट्रेशन कराना होगा आप चाहे तो TRAI के वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन कर सकते है या फिर वकील के सहायता से ऑफलाइन भी कर सकते है।

• इसके पश्चात आपको Cable Broadband Stations के एरिया मैनेजर से बात करना पड़ेगा, फिर आपको जिस भी टेलीकॉम कंपनी का इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस ले रहे है उसके Internet Distributor से बात करना होगा, व अपना बिजनेस के लिए एक्टिव कराना होगा।

• इस तरह से आपका इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस का रेजिस्ट्रेशन हो जाता है तथा आप लीगल रूप से काम कर सकते है।

• आपको लीगल बिजनेस दिखाने के लिए GST चुकाना होगा तथा इनकम टैक्स रिटेन फाइल करना होगा।

इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड बिजनेस के लिए योग्यता :

यदि आप इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तब आपको इस बिजनेस के लिए किसी तरह की क्वालिफिकेशन की जरूरत नही पड़ता है अर्थात आपके पास किसी भी महाविद्यालय की डिग्री हो फिर भी आप यह बिजनेस कर सकते है। यदि आप बिजनेस करना चाहते है तब आपका उम्र 14वर्ष से अधिक होना चाहिए तभी आप TRAI में आवेदन कर सकते है।

इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए इन्वेस्टमेंट कितना करें :

यदि आप इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस का बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तब आपका बजट कम से कम 10 से 15 लाख रुपये होना चाहिए, यह बजट क्षेत्र के हिसाब से कम ज्यादा हो सकता है, आप इतना पैसे शुरुआत में इन्वेस्ट करते है उसके हिसाब से आपको इंटरनेट एंड ब्रांडबैंड सर्विस प्राप्त होगा, आप इसमें भविष्य में अधिक इन्वेस्ट कर सकते है, तथा आप एक अच्छे बिजनेसमैन बन सकते है।

इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड बिजनेस में फायदे :

यदि आप इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड बिजनेस करने के बारे में सोच रहे तब आप जितना इन्वेस्टमेंट करते है तब आपकी कमाई उतनी ही अच्छी होगी, क्योकि इस बिजनेस में भविष्य बेहतरीन है, आज के समय में इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड की डीमांड बहुत ज्यादा है ऐसे में आप यदि इस बिजनेस को करने के बारे में सोच रहे है तब इसमें सिर्फ फायदे ही फायदे है तथा भविष्य में भी इस बिजनेस में फायदे होगा, बस आपको इन्वेस्टमेंट का थोड़ा ध्यान रखना होगा, तथा आपके क्षेत्र में जो नेटवर्क बेहतरीन है उसी टेलीकॉम कंपनी का इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस ले। यह वर्तमान व भविष्य दोनों के लिए फायदेमंद बिजनेस है।

इंटरनेट एंड ब्रांडबैंड सर्विस बिजनेस की शुरुआत कैसे करे :

आज के समय में आप यदि कोई भी बिजनेस करते है तब सबसे बड़ा समस्या इन्वेस्टमेंट का होता है, ऐसे में यदि आप इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस बिजनेस की शुरूआत करते है तब आपको शुरुआत में बैंक से बिजनेस लोन ले सकते है, स्टार्टअप इंडिया के तहत भी आप भारत सरकार के अधीकृत बैंक से लोन ले सकते है, तथा इस बिजनेस में इन्वेस्ट कर सकते है। इस बिजनेस में आपको फायदे बहुत होंगे क्योकि यह सीमित समय तक उपयोग किया जाने वाला नही है ऐसे में इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस की डिमांड बढ़ रहा है ऐसे में आप यदि इस बिजनेस को करना चाहते है तब यह बहुत ही बेहतरीन बिजनेस आपके भविष्य के लिए साबित होगा।

इंटरनेट एंड ब्रांडबैंड प्रोवाइड करने वाली कंपनी :

आज के समय मे बहुत सारे टेलीकॉम कंपिनयां है जो इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइड करते है आप अपने क्षेत्र के इंटरनेट कनेक्टिविटी व इंटरनेट डेटा स्पीड के अनुसार आप निम्न में से किसी एक इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड प्रोवाइडर कंपनी का बिजनेस शुरुआत कर सकते है जैसे-

• BSNL

• MTNL

• Airtel Broadband

• Hathway Broadband

• Tata Docomo Broadband

• Jio Fiber Broadband

• You Broadband

• Sify Broadband

• Asianet Broadband

• HFCL Infotel Connect

• Vi Broadband

आदि में से कोई भी इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस की बिजनेस स्टार्ट कर सकते है, यह सभी कंपनियां नामचीन है तथा लोगो को 24×7 नेटवर्क प्रोवाइड करता है।

इंटरनेट एंड ब्रांडबैंड के लाभ :

• यह बहुत ही सस्ता पड़ता है आप जिस भी कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते है उससे, यदि आप ब्रांडबैंड इस्तेमाल करते है तब यह उससे सस्ता पड़ता है, व अनलिमिटेड होता है।

• ब्रॉडबैंड के पैकेज के साथ आपको विभिन्न प्लान्स में आपको OTT platform का फ्री सुब्क्रिप्शन भी मिलता है।

• आप महीने या सालभर का जो भी प्लान्स लेते है आपको अनलिमिटेड डेटा व अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलता है, आप जितना चाहे उतना उपयोग कर सकते है।

• wifi की तुलना में ब्रांडबैंड में आपको अधिक कनेक्टिविटी की सुविधा मिलता है जिससे 24×7 स्पीड बना रहता है।

अन्य पढ़े :

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस कैसे शुरू करें

DJ Sound Service Business की शुरुआत कैसे करें

Courier Service Business कैसे स्टार्ट करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: