Zomato क्या है कैसे शुरू करे अपना बिजनेस पूरी जानकारी

2021 में जोमाटो से पैसे कैसे कमाए – जोमाटो के साथ बिजनेस कैसे करे

भारत को हमेशा से अंतरराष्ट्रीय बाजार को बड़े अवसरों के रूप में देखा जाता है। डिजिटल युग होने की वजह से कई स्टार्ट-अप लोगों को अपनी ओर ऑनलाइन आकर्षित करने के लिए बाजार में प्रवेश कर रहे हैं। ऑनलाइन रेस्तरां की बढ़ती मांग और खाना ऑनलाइन ऑर्डर करने के सिस्टम के बढ़ने से कई स्टार्टअप उभरने लगे हैं और जोमैटो (zomato) जो कि भारत का तेजी से बढ़ने वाला फूड डिलीवरी सिस्टम हैं, उसने हाल ही में ग्राहकों के खाने के तरीके को बदल दिया है। 

इस फूड डिलीवरी ऐप के आने से उपयोगकर्ताओं का वक्त, मेहनत और पैसा बचा दिया है और साथ ही जो रेस्टोरेंट इसके साथ जुड़े हुए हैं उनके बिजनेस में भी काफी ज्यादा सुधार कर दिया है। इसके अलावा कंपनी लोगों को फीडबैक देने का भी मौका देती है कि वो रेस्टोरेंट की चाहे तो तारीफ कर सकते हैं या उनके खिलाफ गलत रिव्यू दे सकते हैं। अपने इस आर्टिकल में हम आपको व्यापार के लिए zomato में कैसे रेजिस्टर करें इसकी पूरी प्रक्रिया बताएंगे।

Zomato के साथ कैसे करें बिजनेस 

Zomato एक विश्वस्तरीय कंपनी है जो 24 देशों में चलती है। जोमैटो का बिजनेस मॉडल इसकी वेबसाइट और मोबाइल ऐप्स पर दी जाने वाली लोकल ऐड पर आधारित है। Zomato कंपनी रेस्टोरेंट को लोगों तक एक अच्छी खासी पहुंच बना कर देती है और रेस्टोरेंट को अपना बिजनेस जल्द बढ़ाने का मौका देती है। इसलिए, Zomato एसोसिएशन के साथ Zomato में रेजिस्टर कर ग्राहकों तक पहुंचना आसान हो जाता है और ग्राहकों के एक बड़े पूल तक बिजनेस बढ़ाने में सफल हो जाते हैं।

आइए जानते हैं जोमैटो के जरिए पैसे कमाने के तरीके

जैसा कि हमने बता ही दिया है कि zomato आपके घर के आसपास के रेस्टोरेंट के खाने को आपके घर के दरवाजे तक पहुंचाने का कार्य करती है। यानी रेस्टोरेंट का खाना आपको प्राप्त होता है ऐसी परिस्थिति में यदि आपका अपना कोई खाने का दुकान है और आप जोमैटो के साथ युक्त होकर कोई कार्य करना चाहते हैं तो यह एक बहुत ही अच्छा उपाय है।

अब अगर आपका अपना एक रेस्टोरेंट होगा और आपके खाने की क्वालिटी भी अच्छी होगी तो लोग आपके रेस्टोरेंट से आर्डर अवश्य करेंगे यदि आप अपने रेस्टोरेंट का नाम जोमैटो कंपनी के साथ जोड़ दें और अपने खाने की डिलीवरी जोमैटो के माध्यम से अपने ग्राहकों तक करवाते हैं तो यह एक बहुत ही अच्छा उपाय है लाभ कमाने का।

इसके लिए एक बहुत ही छोटा सा तरीका है और वह यह है कि आपके पास फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया अर्थात FSSAI द्वारा जारी किए गए सर्टिफिकेट होने चाहिए। जीएसटी का अपना खुद का नंबर होना चाहिए। पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड इत्यादि होने चाहिए।

Zomato के साथ जुड़ने के लिए योग्यता

Zomato के साथ जुड़ने से पहले रेस्टोरेंट के लिए ये कुछ योग्यताएं है जो उसे पूरी करनी होती है। भारत में एक बिजनेस यूनिट के रूप में बनने के लिए, प्राईवेट लिमिटेड, पार्टनरशिप या फिर एलएलपी की जरूरत होती है। बिजनेस के टर्नओवर और साइज के हिसाब से FSSAI लाइसेंस की जरूरत होती है शॉप एक्ट लाइसेंस और जीएसटी की जरूरत होती है।

Zomato पर अपना रेस्टोरेंट कैसे रजिस्टर करें

Zomato में रेस्टोरेंट रजिस्टर करने की प्रक्रिया में निम्नलिखित स्टेपस शामिल होते हैं Zomato की रेस्टोरेंट सूची में रेस्टोरेंट को जोड़ना, Zomato कि बिजनेस ऐप पर रजिस्टर करना, अगर जोमैटो की सूची में कोई रेस्टोरेंट नहीं शामिल होता तो उस रेस्टोरेंट के मालिक नीचे लिखे स्टेप फॉलो कर के ऐसा कर सकते हैं किसी रेस्टोरेंट को Zomato में जोड़ने के लिए ऐड रेस्टोरेंट लिंक पर जाएं और रेजिस्टरेशन फॉर्म में रेस्टोरेंट के नाम, फोन नंबर, शहर जैसी जानकारी के साथ भर दें

इसके बाद ऐड रेस्टोरेंट पर क्लिक कर जोमैटो की सूची के लिए ऐड कर दें एक बार सबमिट करने के बाद, Zomato का प्रतिनिधि आपके पास आएगा और जरूरी कागज जैसे की पैन कार्ड, आधार कार्ड, FSSAI की कॉपी, रेस्टोरेंट की फोटो लेकर जायेंगे। रेस्टोरेंट की वेरिफिकेशन के पूरे होने के बाद आपका रेस्टोरेंट जोड़ दिया जाएगा।

Zomato बिजनेस ऐप क्या है

Zomato को बिजनेस ऐप के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आपको सूची को क्लेम करना होगा। इसके बाद ऐप डाउनलॉड कर के आपको login करना होगा। इसके बाद अपने रेस्टोरेंट को सीधा अपने फोन से संभाल सकते हैं। रेजिस्टर करने के बाद अपने फोन से ही आप ये सब कर सकते हैं।

अपने फोन पर ही रीयल टाइम नोटिफिकेशन और रिव्यू देख सकते हैं और तुरंत फोन से ही आसानी से जवाब दे सकते हैं। किसी भी तरह के अपडेट को सीधा फोन से ही आप लिस्ट कर सकते हैं। अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ग्राहकों के लिए खास प्रोमो या डिस्काउंट चला सकते हैं। फोन से ही खास मेन्यू को अपलोड कर सकते हैं।

Zomato की बिजनेस ऐप में रेस्टोरेंट कैसे रजिस्टर करे

Zomato बिजनेस ऐप पर रेस्टोरेंट रजिस्टर करने के लिए जोमैटो के बिजनेस ऐप में जाकर वहां पर अपने होटल का नाम रजिस्टर करवाइए वहां पर कुछ जरूरी डिटेल सब को भरने होंगे जिसे भरने के बाद आपका रेस्टोरेंट या होटल जोमैटो के साथ रजिस्टर्ड हो जाएगा। जोमैटो फिर आपसे कांटेक्ट करेगा और आपके द्वारा दी गई जानकारी को वेरीफाई भी करेगा।

आप के जितने ग्राहक होंगे आपके पैसे भी उतना ही होंगे उसका कुछ हिस्सा जोमैटो कंपनी लेकर बाकी पैसा आपका ही हो जाएगा।ध्यान रखें आपके ग्राहक जितने बढ़ेंगे उतने जोमैटो कमीशन कम खाएगा आप के ग्राहक जितने कम होंगे तो zomato उसे अधिक आपसे कमीशन लेगा इसलिए जोमैटो के साथ अपना रेस्टोरेंट तभी युक्त करें जब आप के ग्राहक अच्छे हो ज्यादा हो और आपके खाना टेस्टी होनी चाहिए ताकि जब भी कोई नया ग्राहक आपके होटल का खाना चखे तो वह बार-बार आपके खाने की डिमांड करें और बार-बार वह बुक करें। इससे आपका लाभ ही लाभ होगा।

इसके अलावा आप Zomato के नंबर ( +91-8039654500) पर फोन भी कर सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद Zomato company से एक व्यक्ति आपसे संपर्क करेगा और सारी जानकारी वेरिफाई करेगा। इसके बाद आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा।

Zomato कंपनी का कमीशन

फिलहाल Zomato कुल ऑर्डर का 7.5 प्रतिशत कमीशन रेस्टोरेंट से फीस के रूप में लेता है। इसमें डिलीवरी service और पेमेंट गेटअवे चार्ज शामिल नहीं होते हैं। उन रेस्टोरेंट के लिए जिन्हें हर हफ्ते 50 से कम ऑर्डर मिलते हैं उन पर 99 रुपये के प्लेटफार्म शुल्क के साथ 2.99% का कमीशन लगाया जाएगा।

हफ्ते के 50-ऑर्डर के मार्क को पार करने वाले रेस्टोरेंट के लिए कोई कमीशन शुल्क नहीं लगाया जाएगा। वहीं जो रेस्टोरेंट 500 से ज्यादा ऑर्डर लेते हैं उनसे प्लेटफॉर्म शुल्क 799 रुपये से 199 रुपये तक के ऑर्डर की संख्या के उल्टा आनुपातिक होगा।

फायदा

आपके होटल के खाने की डिमांड जितनी अधिक होगी और लोग जितना अधिक ऑर्डर करेंगे आपको उतना ही प्रॉफिट प्राप्त होगा। महीने के ₹50000-60000 तो आसानी से मिल ही जाएंगे।

क्या घर से कर सकते हैं Zomato के साथ बिजनेस ?

गौरतलब है कि कुछ लोगों के मन में ये सवाल आता होगा कि क्या वो घर से ये काम कर सकते हैं तो आपको बता दें कि आप घर से Zomato के साथ बिजनेस तो शुरु नहीं कर सकते हैं लेकिन आप खुद को Zomato पर विजिबल कर सकते हैं।

ताकि लोगों को आप दिख सके और वो आपसे स्वयं बात कर लें। जैसे कि मान लीजिए कि आप अपने घर से बेकरी चलाना चाहते हैं तो आप अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं और लोग आपके घर के पास में बेकरी के ऑपश्न तलाश करेंगे तो आप उन्हें दिख सकेंगे।

जिस तैजी से Zomato का बिजनेस बढ़ रहा है तो यकीनन उसे फूड डिलीवरी के लिए लोगों की भी जरूरत ज्यादा से ज्यादा होती होगी। एक डिलीवरी बॉय रोज 8 से 10 घंटों तक नौकरी कर के लगभग 30 हजार रूपये तक कमा सकता है।

गौरतलब है कि कंपनी पीक आवर के वक्त और बारिश में डिलीवरी करने के लिए ज्यादा पैसा भी देती है जिन्हें हम इंसेंटिव्स (incentive) कहते हैं।

अगर आपके पास अपने रेस्टोरेंट नहीं है तो आप जोमैटो के डिलीवरी बॉय बन के भी पैसे कमा सकते हैं कैसे आइए जानते हैं-

तो चलिए जानते हैं कि एक डिलीवरी बॉय कैसे बन सकते हैं।

आपको बता दें कि डिलीवरी बॉय या गर्ल उन लड़के-लड़कियों को कहा जाता है, जो कंपनी की तरफ से खाना रेस्टोरेंट से लेकर कस्टमर तक पहुंचाते हैं। देखिए जोमैटो ऑनलाइन सारे आर्डर लेता है और उसके बाद अपने डिलीवरी ब्वॉय से खाने को डिलीवर करवाता है। रोजाना लाखों लोग जोमैटो के माध्यम से खाना ऑर्डर करते हैं और लाखों ऑर्डर के लिए डिलीवरी ब्वॉय भी होने चाहिए जो खाने को सही समय पर ग्राहकों तक पहुंचाएं। इसके लिए इन लोगों को रेस्टोरेंट का ज्ञान होना भी काफी जरूरी होता है।

कितनी है Zomato में डिलीवरी बॉय की सैलरी

Zomato कंपनी में एक डिलीवरी बॉय की सैलरी की बात करे तो जोमैटो के डिलीवरी बॉय को पूरे महीने खाना डिलीवर करने के बाद लगभग 25 ₹30 हज़ार महीने में मिल जाते होंगे क्योंकि जब डिलीवरी बॉय खाना डिलीवर करते हैं तो हर डिलीवरी के लिए उनको एक एक्स्ट्रा पैसा मिलता है साथी उनकी सैलरी सब मिलाकर 25 ₹30 हज़ार महीने के आराम से हो ही जाते हैं। यह भी देखा गया है की डिलीवरी बॉय की सैलरी में करीब 40 से 50% का इजाफा हुआ है।

एक डिलीवरी पर Zomato से मिल रहे हैं 85-100 रुपये

Zomato कंपनी अगले 5-6 महीनों में एक लाख डिलीवरी बॉय hire की योजना कर रहे हैं। जैसे बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे और दिल्ली यह सब बड़ी सिटी में ज्यादा डिमांड के कारण डिलीवरी बॉय को हर ऑर्डर पर incentive के साथ 85-100 रुपये Zomato कंपनी से मिलने लग गए हैं।

पहले की बात करे तो इन जगहों पर उन्हें सिर्फ 40-50 रुपये ही हर ऑर्डर के मिलते थे। छोटे भीड़ भाड़ वाले इलाकों में भी डिलीवरी बॉय को इसी के आस-पास पैसे मिल रहे हैं।

Zomato में डिलीवरी बॉय बनाने के लिए योग्यता

यदि आप भी जोमैटो के डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं तो सबसे जरूरी बात है कि डिलीवरी बॉय बनने के लिए आप स्कूल पास तो होने ही चाहिए या कॉलेज किया हो तो और बेहतर है। आपके पास अपनी बाइक होनी चाहिए | आपके पास आपका अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड बैंक अकाउंट सब होना चाहिए।

यदि आपके पास बाइक है और यह सब कुछ है उसके बाद आप अपने नजदीकी जोमैटो के ऑफिस में जाइए वहां जाकर फॉर्म भरें फॉर्म भरने के बाद आपको ट्रेनिंग दिए जाएंगे ट्रेनिंग में आपको बहुत कुछ सीखने का मौका प्राप्त होगा और उसके बाद आपकी नौकरी जोमैटो में पक्की की जाएगी।

Zomato में डिलीवरी बॉय के लिए कैसे करें अप्लाई

अप्लाई करने के लिए आपको या तो कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा या पिर सीधा इंटरव्यू देने के लिए जा सकते हैं इसका विज्ञापन पहले ही अखबारों में छप जाता है। अगर आप भी कोई बिज़नेस के तलाश में है और महीने का अच्छा पैसा कमाने की सोच रहे है तो आप भी जोमैटो कंपनी के साथ जुड़ सकते है धन्यवाद

अन्य पढ़े :

OLA Cab के साथ बिजनेस कैसे करें

भारत में फास्ट फूड रेस्टोरेंट कैसे खोले

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें

85 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: