Zomato के साथ बिजनेस कैसे शुरू करें – जोमाटो से पैसे कैसे कमाए? सम्पूर्ण जानकारी

2022 में जोमाटो से पैसे कैसे कमाए – जोमाटो के साथ बिजनेस कैसे करें (Zomato Business in Hindi)

Zomato Ke Sath Business Kaise Kare – भारत को हमेशा से अंतरराष्ट्रीय बाजार को बड़े अवसरों के रूप में देखा जाता है। डिजिटल युग होने की वजह से कई स्टार्ट-अप लोगों को अपनी ओर ऑनलाइन आकर्षित करने के लिए बाजार में प्रवेश कर रहे हैं। ऑनलाइन रेस्तरां की बढ़ती मांग और खाना ऑनलाइन ऑर्डर करने के सिस्टम के बढ़ने से कई स्टार्टअप उभरने लगे हैं और जोमैटो (zomato) जो कि भारत का तेजी से बढ़ने वाला फूड डिलीवरी सिस्टम हैं, उसने हाल ही में ग्राहकों के खाने के तरीके को बदल दिया है। 

इस फूड डिलीवरी ऐप के आने से उपयोगकर्ताओं का वक्त, मेहनत और पैसा बचा दिया है और साथ ही जो रेस्टोरेंट इसके साथ जुड़े हुए हैं उनके बिजनेस में भी काफी ज्यादा सुधार कर दिया है। इसके अलावा कंपनी लोगों को फीडबैक देने का भी मौका देती है कि वो रेस्टोरेंट की चाहे तो तारीफ कर सकते हैं या उनके खिलाफ गलत रिव्यू दे सकते हैं। अपने इस आर्टिकल में हम आपको व्यापार के लिए zomato में कैसे रेजिस्टर करें, जोमैटो से पैसे कैसे कमाए? इसकी पूरी प्रक्रिया बताएंगे।

Table of Contents

Zomato क्या है?

जोमाटो सबसे बड़ा और user फ्रेंडली ऐप में से एक है, जहां लोग आस-पास के restaurants और कैफे ढूढ़ सकते हैं, ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं और इसे कुछ ही समय में अपने दरवाजे पर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप restaurants के बारे में सही जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि यह मेनू, लोगों के रिव्यू और रेटिंग प्रदान करता है। उसके आधार पर, users ऑर्डर दे सकते हैं और अपने घरों में अपने पसंद के खाने का आनंद ले सकते हैं।

जोमैटो फाउंडेशन: आइडिया के पीछे की सफलता की कहानी

Zomato की स्थापना 2008 में दीपिंदर गोयल और पंकज चड्ढा, ने की थी जिन्होनें आईआईटी Delhi से अपनी पढ़ाई पूरी की। नवंबर 2010 तक, Zomato को “Foodiebay” के नाम से जाना जाता था। zomato या foodiebay की शुरुआत उनके कॉलेज के दिनों से ही हुई एक बार उन्होंने अपने दोस्तों को देखा जो खाना ऑर्डर करने के लिए अलग-अलग restaurants के मेनू से अलग अलग तरह का खाना ऑर्डर कर रहे थे। तभी उनको इसके बारेमें इडिया आया , क्यूँ ना इन मैनुअल मेनू को एक डिजिटल menu में बदल दिया जाए ।

और 2012 में, जोमाटो ने दुनिया भर में अपने पंख फैलाए थे और बाजार में restaurants की संख्या को listing करना शुरू कर दिया था। अर्बनस्पून के बाजार में प्रवेश करने से पहले, जोमाटो ने अपने पैर मजबूत कर लिए हैं और अब 25 देशों में globally एक मिलियन से ज्यादा restaurants के साथ मौजूद है और हर दिन के 1.25 मिलियन ऑर्डर लेता है।

Zomato के पास एक ऐसी उत्साह और ऊर्जा से भरी टीम भी है जो restaurants में जाते हैं और उन्हें विश्वास दिलाते हैं कि उनका डेटा सुरक्षित हाथों में है। users अपने रिव्यू साझा कर सकते हैं, अपनी राय दे सकते हैं और users अपने फूड experience के आधार पर शॉर्ट वीडियो बना कर शेयर सकते हैं। यह पहल जोमाटो को और अधिक सामाजिक बनाती है।

जोमाटो की app को इस्तेमाल करना बेहद सरल है यही कारण है कि लोग ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना पसंद करते हैं। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित 25 देशों में 1 मिलियन से अधिक users हैं जोकि अब अपना खाना ऑर्डर करने के लिए अपने मोबाइल डिवाइस का उपयोग करते हुए, Zomato उन्हें बिना किसी परेशानी के उनके घर, ऑफिस, hospital, आदि जगह खाना पहुंचाता है।

Zomato के साथ बिजनेस कैसे शुरू करें? How to Start Business with Zomato

Zomato एक विश्वस्तरीय कंपनी है जो 24 देशों में चलती है। जोमैटो का बिजनेस मॉडल इसकी वेबसाइट और मोबाइल ऐप्स पर दी जाने वाली लोकल ऐड पर आधारित है। Zomato कंपनी रेस्टोरेंट को लोगों तक एक अच्छी खासी पहुंच बना कर देती है और रेस्टोरेंट को अपना बिजनेस जल्द बढ़ाने का मौका देती है। इसलिए, Zomato एसोसिएशन के साथ Zomato में रेजिस्टर कर ग्राहकों तक पहुंचना आसान हो जाता है और ग्राहकों के एक बड़े पूल तक बिजनेस बढ़ाने में सफल हो जाते हैं।

आइए जानते हैं जोमैटो के जरिए पैसे कमाने के तरीके

जैसा कि हमने बता ही दिया है कि zomato आपके घर के आसपास के रेस्टोरेंट के खाने को आपके घर के दरवाजे तक पहुंचाने का कार्य करती है। यानी रेस्टोरेंट का खाना आपको प्राप्त होता है ऐसी परिस्थिति में यदि आपका अपना कोई खाने का दुकान है और आप जोमैटो के साथ युक्त होकर कोई कार्य करना चाहते हैं तो यह एक बहुत ही अच्छा उपाय है।

अब अगर आपका अपना एक रेस्टोरेंट होगा और आपके खाने की क्वालिटी भी अच्छी होगी तो लोग आपके रेस्टोरेंट से आर्डर अवश्य करेंगे यदि आप अपने रेस्टोरेंट का नाम जोमैटो कंपनी के साथ जोड़ दें और अपने खाने की डिलीवरी जोमैटो के माध्यम से अपने ग्राहकों तक करवाते हैं तो यह एक बहुत ही अच्छा उपाय है लाभ कमाने का।

इसके लिए एक बहुत ही छोटा सा तरीका है और वह यह है कि आपके पास फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया अर्थात FSSAI द्वारा जारी किए गए सर्टिफिकेट होने चाहिए। जीएसटी का अपना खुद का नंबर होना चाहिए। पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड इत्यादि होने चाहिए।

यह भी पढ़े : Swiggy के साथ बिज़नेस कैसे करें?

Zomato के साथ जुड़ने के लिए योग्यता

Zomato के साथ जुड़ने से पहले रेस्टोरेंट के लिए ये कुछ योग्यताएं है जो उसे पूरी करनी होती है। भारत में एक बिजनेस यूनिट के रूप में बनने के लिए, प्राईवेट लिमिटेड, पार्टनरशिप या फिर एलएलपी की जरूरत होती है। बिजनेस के टर्नओवर और साइज के हिसाब से FSSAI लाइसेंस की जरूरत होती है शॉप एक्ट लाइसेंस और जीएसटी की जरूरत होती है।

Zomato पर अपना रेस्टोरेंट कैसे रजिस्टर करें?

Zomato में रेस्टोरेंट रजिस्टर करने की प्रक्रिया में निम्नलिखित स्टेपस शामिल होते हैं Zomato की रेस्टोरेंट सूची में रेस्टोरेंट को जोड़ना, Zomato कि बिजनेस ऐप पर रजिस्टर करना, अगर जोमैटो की सूची में कोई रेस्टोरेंट नहीं शामिल होता तो उस रेस्टोरेंट के मालिक नीचे लिखे स्टेप फॉलो कर के ऐसा कर सकते हैं किसी रेस्टोरेंट को Zomato में जोड़ने के लिए ऐड रेस्टोरेंट लिंक पर जाएं और रेजिस्टरेशन फॉर्म में रेस्टोरेंट के नाम, फोन नंबर, शहर जैसी जानकारी के साथ भर दें

इसके बाद ऐड रेस्टोरेंट पर क्लिक कर जोमैटो की सूची के लिए ऐड कर दें एक बार सबमिट करने के बाद, Zomato का प्रतिनिधि आपके पास आएगा और जरूरी कागज जैसे की पैन कार्ड, आधार कार्ड, FSSAI की कॉपी, रेस्टोरेंट की फोटो लेकर जायेंगे। रेस्टोरेंट की वेरिफिकेशन के पूरे होने के बाद आपका रेस्टोरेंट जोड़ दिया जाएगा।

Zomato बिजनेस ऐप क्या है?

Zomato को बिजनेस ऐप के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आपको सूची को क्लेम करना होगा। इसके बाद ऐप डाउनलॉड कर के आपको login करना होगा। इसके बाद अपने रेस्टोरेंट को सीधा अपने फोन से संभाल सकते हैं। रेजिस्टर करने के बाद अपने फोन से ही आप ये सब कर सकते हैं।

अपने फोन पर ही रीयल टाइम नोटिफिकेशन और रिव्यू देख सकते हैं और तुरंत फोन से ही आसानी से जवाब दे सकते हैं। किसी भी तरह के अपडेट को सीधा फोन से ही आप लिस्ट कर सकते हैं। अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ग्राहकों के लिए खास प्रोमो या डिस्काउंट चला सकते हैं। फोन से ही खास मेन्यू को अपलोड कर सकते हैं।

Zomato की बिजनेस ऐप में रेस्टोरेंट रजिस्टर कैसे करें?

Zomato बिजनेस ऐप पर रेस्टोरेंट रजिस्टर करने के लिए जोमैटो के बिजनेस ऐप में जाकर वहां पर अपने होटल का नाम रजिस्टर करवाइए वहां पर कुछ जरूरी डिटेल सब को भरने होंगे जिसे भरने के बाद आपका रेस्टोरेंट या होटल जोमैटो के साथ रजिस्टर्ड हो जाएगा। जोमैटो फिर आपसे कांटेक्ट करेगा और आपके द्वारा दी गई जानकारी को वेरीफाई भी करेगा।

आप के जितने ग्राहक होंगे आपके पैसे भी उतना ही होंगे उसका कुछ हिस्सा जोमैटो कंपनी लेकर बाकी पैसा आपका ही हो जाएगा।ध्यान रखें आपके ग्राहक जितने बढ़ेंगे उतने जोमैटो कमीशन कम खाएगा आप के ग्राहक जितने कम होंगे तो zomato उसे अधिक आपसे कमीशन लेगा इसलिए जोमैटो के साथ अपना रेस्टोरेंट तभी युक्त करें जब आप के ग्राहक अच्छे हो ज्यादा हो और आपके खाना टेस्टी होनी चाहिए ताकि जब भी कोई नया ग्राहक आपके होटल का खाना चखे तो वह बार-बार आपके खाने की डिमांड करें और बार-बार वह बुक करें। इससे आपका लाभ ही लाभ होगा।

Zomato की review list बनाए

Zomato के Add रेस्टोरेंट पेज पर जाएं। zomato.com/partner_with_us पेज पर पूछी गयी detail सही से भरकर फॉर्म जमा करें। लिस्टिंग मॉडरेशन के लिए waiting होगी और एक दो दिनों में request accept हो जाती है।

Zomato partner registration के लिए application सबमिट करें।

जोमैटो पार्टनर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को एक्सेस करने के लिए इस पेज पर जाएं zomato.com/partner_with_us । ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए अपने रेस्तरां को register करने के लिए page के नीचे submit पर जाकर फॉर्म जमा करें।

वैकल्पिक तरीका: Zomato के संपर्क नंबर पर कॉल करें।

जोमैटो पार्टनर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बजाय आप +91-8039654500 पर मिस्ड फोन कॉल कर सकते हैं। Zomato के कर्मचारी आपको एक दिन में वापस कॉल करेंगे।

कानूनी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी तैयार रखें

आपको अपनी रेस्टोरेंट की जीएसटी , एफएसएसएआई , मालिक के पैन और रेस्तरां बैंक विवरण की प्रतियां प्रदान करने की आवश्यकता होगी । इस बीच, ऑनलाइन ऑर्डरिंग मेनू, अतिरिक्त शुल्क, समय आदि को अंतिम रूप दें।

Paper work पूरा करें और लाइव हो जाएं।

कुछ दिनों में, Zomato representative आपको paper work के लिए वापस कॉल करेगा जब आप लाइव होंगे तो आपको एक प्वाइंट ऑफ कॉन्टैक्ट (POC) भी सौंपा जाएगा। यदि आप कहीं फंस जाते हैं, तो आप अपने POC से संपर्क कर सकते हैं या restaurant@zomato.com को ईमेल कर सकते हैं ।

Zomato की रजिस्ट्रेशन फीस कितनी है?

Zomato में लिस्टिंग registration करने की और चलाने के लिए कोई charges नहीं है। हालाँकि, Zomato आपके restaurants की जाने वाली बिक्री पर कमीशन लेता है। कमीशन की दर आम तौर पर 15 – 22% + GST ​​है।

इसके अलावा आप Zomato के नंबर ( +91-8039654500) पर फोन भी कर सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद Zomato company से एक व्यक्ति आपसे संपर्क करेगा और सारी जानकारी वेरिफाई करेगा। इसके बाद आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा।

Zomato कंपनी का कमीशन

फिलहाल Zomato कुल ऑर्डर का 7.5 प्रतिशत कमीशन रेस्टोरेंट से फीस के रूप में लेता है। इसमें डिलीवरी service और पेमेंट गेटअवे चार्ज शामिल नहीं होते हैं। उन रेस्टोरेंट के लिए जिन्हें हर हफ्ते 50 से कम ऑर्डर मिलते हैं उन पर 99 रुपये के प्लेटफार्म शुल्क के साथ 2.99% का कमीशन लगाया जाएगा।

हफ्ते के 50-ऑर्डर के मार्क को पार करने वाले रेस्टोरेंट के लिए कोई कमीशन शुल्क नहीं लगाया जाएगा। वहीं जो रेस्टोरेंट 500 से ज्यादा ऑर्डर लेते हैं उनसे प्लेटफॉर्म शुल्क 799 रुपये से 199 रुपये तक के ऑर्डर की संख्या के उल्टा आनुपातिक होगा।

Zomato Gold Membership 

Zomato अपने users को विशेष “क्लब” या लॉयल्टी प्रोग्राम में शामिल एक membership रखी गई है। इसे जोमैटो गोल्ड कहते हैं। जिसकी एक membership fees होती है उसमे शामिल होने के बाद, जब ग्राहक आपके रेस्तरां में आएंगे, अगर आपके restaurant के स्टाफ में से किसी को अपनी स्पेशल गोल्ड आईडी दिखाते हैं, तो उन्हें खास डिस्काउंट या ऑफर मिलते हैं जैसे की ड्रिंक्स या लंच,डिनर आदि। गोल्ड कार्यक्रम में भाग लेने वाले restaurants आमतौर पर अपने ग्राहकों को कुछ प्रकार के लाभ प्रदान करते हैं

Zomato Pro Membership

Zomato Pro की membership डिलीवरी के साथ-साथ बाहर खाने पर offers मिलते हैं। ऑनलाइन ऑर्डर पर दिया जाने वाला डिस्काउंट रेगुलर ऑफ़र से ज़्यादा होता है। Zomato Pro के साथ आपको अपने ऑर्डर की 20% तेजी से डिलीवरी भी मिलती है।

इसके अलावा, आप बाहर खाने पर 40% तक की डिस्काउंट भी ले सकते हैं। छूट की कोई सीमा नहीं है।

ऑनलाइन ऑर्डर पर एक्स्ट्रा डिस्काउंट

20% तेजी से delivery

बाहर खाने पर 40% तक का डिस्काउंट

डिस्काउंट में ई सीमा नहीं

कोई दैनिक, साप्ताहिक या मासिक सीमा नहीं

Zomato के होमपेज पर ट्रेंडिंग रेस्टोरेंट

यदि आपके बिजनेस को हर सप्ताह के अंत में बहुत सारे रिव्यू या तारीफे मिलती हैं और एक अपना positive स्टैटस बनाए रखता है, तो आप जोमाटो के होमपेज पर ट्रेंड कर सकते हैं। इस ट्रेंड पर पहुचने के लिए बहुत ज्यादा competition होता है। हालाँकि, ग्राहकों आपके reviews छोड़े और हर विज़िट के बाद Zomato पर आपके ब्रांड के साथ जुडे रहें इसके लिए आपको बहुत ज्यादा dedication और एनर्जी से अपने रेस्टोरेंट के लिए काम करने की जरुरत होती है।

डिजिटल मेनू कार्ड

Zomato लोगों को डिजिटल मेनू कार्ड पर भी अपने ऑनलाइन ऑर्डर देने का option देता है। इससे ग्राहक बिना किसी परेशानी के और अपने फोन पर कुछ ही क्लिक के साथ अपना मनपसंद खाना, ड्रिंक्स, नाश्ता ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते है।

जोमैटो विज्ञापन

जोमाटो के लिए विज्ञापन आय के मुख्य स्रोतों में से एक हैं क्योंकि यह उन restaurants को advertisement policy प्रदान करता है जो अपने profit और ग्राहक को बढ़ाना चाहते हैं। यह इस चैनल के द्वारा अपनी income में 70% से बढ़ा रहा है। यह restaurants के मालिकों को visibility बढ़ाने के लिए अपनी साइटों पर अपने बैनर लगाने के लिये platform देता है।

जोमैटो सब्सक्रिप्शन

Advanced टूल और सॉफ्टवेयर की मदद से, Zomato users या ग्राहक की पसंद नापसंद का अनुमान लगा सकता है जैसे वे क्या खोज रहे हैं, वे क्या नहीं खोज रहे हैं, कौन सी डिश ट्रेंड कर रही है, कौन से खाने अधिक मांग में है, आदि। restaurant मालिक अच्छा चार्ज देकर उनसे उनकी आवश्यकता के अनुसार zomato से ये data ले सकते हैं l उसके आधार पर, वे अपनी सेवाओं में सुधार कर सकते हैं और ग्राहकों की expectation को पूरा कर सकते हैं।

फायदा

आपके होटल के खाने की डिमांड जितनी अधिक होगी और लोग जितना अधिक ऑर्डर करेंगे आपको उतना ही प्रॉफिट प्राप्त होगा। महीने के ₹50000-60000 तो आसानी से मिल ही जाएंगे।

क्या घर से कर सकते हैं Zomato के साथ बिजनेस?

गौरतलब है कि कुछ लोगों के मन में ये सवाल आता होगा कि क्या वो घर से ये काम कर सकते हैं तो आपको बता दें कि आप घर से Zomato के साथ बिजनेस तो शुरु नहीं कर सकते हैं लेकिन आप खुद को Zomato पर विजिबल कर सकते हैं।

ताकि लोगों को आप दिख सके और वो आपसे स्वयं बात कर लें। जैसे कि मान लीजिए कि आप अपने घर से बेकरी चलाना चाहते हैं तो आप अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं और लोग आपके घर के पास में बेकरी के ऑपश्न तलाश करेंगे तो आप उन्हें दिख सकेंगे।

जिस तैजी से Zomato का बिजनेस बढ़ रहा है तो यकीनन उसे फूड डिलीवरी के लिए लोगों की भी जरूरत ज्यादा से ज्यादा होती होगी। एक डिलीवरी बॉय रोज 8 से 10 घंटों तक नौकरी कर के लगभग 30 हजार रूपये तक कमा सकता है।

गौरतलब है कि कंपनी पीक आवर के वक्त और बारिश में डिलीवरी करने के लिए ज्यादा पैसा भी देती है जिन्हें हम इंसेंटिव्स (incentive) कहते हैं।

अगर आपके पास अपने रेस्टोरेंट नहीं है तो आप जोमैटो के डिलीवरी बॉय बन के भी जोमैटो से पैसे कमा सकते हैं कैसे आइए जानते हैं- (Zomato se Paise Kaise Kamaye)

तो चलिए जानते हैं कि जोमाटो डिलीवरी बॉय कैसे बन सकते हैं?

आपको बता दें कि डिलीवरी बॉय या गर्ल उन लड़के-लड़कियों को कहा जाता है, जो कंपनी की तरफ से खाना रेस्टोरेंट से लेकर कस्टमर तक पहुंचाते हैं। देखिए जोमैटो ऑनलाइन सारे आर्डर लेता है और उसके बाद अपने डिलीवरी ब्वॉय से खाने को डिलीवर करवाता है। रोजाना लाखों लोग जोमैटो के माध्यम से खाना ऑर्डर करते हैं और लाखों ऑर्डर के लिए डिलीवरी ब्वॉय भी होने चाहिए जो खाने को सही समय पर ग्राहकों तक पहुंचाएं। इसके लिए इन लोगों को रेस्टोरेंट का ज्ञान होना भी काफी जरूरी होता है।

कितनी है Zomato में डिलीवरी बॉय की सैलरी?

Zomato कंपनी में एक डिलीवरी बॉय की सैलरी की बात करे तो जोमैटो के डिलीवरी बॉय को पूरे महीने खाना डिलीवर करने के बाद लगभग 25 ₹30 हज़ार महीने में मिल जाते होंगे क्योंकि जब डिलीवरी बॉय खाना डिलीवर करते हैं तो हर डिलीवरी के लिए उनको एक एक्स्ट्रा पैसा मिलता है साथी उनकी सैलरी सब मिलाकर 25 ₹30 हज़ार महीने के आराम से हो ही जाते हैं। यह भी देखा गया है की डिलीवरी बॉय की सैलरी में करीब 40 से 50% का इजाफा हुआ है।

एक डिलीवरी पर Zomato से मिल रहे हैं 85-100 रुपये

Zomato कंपनी अगले 5-6 महीनों में एक लाख डिलीवरी बॉय hire की योजना कर रहे हैं। जैसे बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे और दिल्ली यह सब बड़ी सिटी में ज्यादा डिमांड के कारण डिलीवरी बॉय को हर ऑर्डर पर incentive के साथ 85-100 रुपये Zomato कंपनी से मिलने लग गए हैं।

पहले की बात करे तो इन जगहों पर उन्हें सिर्फ 40-50 रुपये ही हर ऑर्डर के मिलते थे। छोटे भीड़ भाड़ वाले इलाकों में भी डिलीवरी बॉय को इसी के आस-पास पैसे मिल रहे हैं।

Zomato में डिलीवरी बॉय बनाने के लिए योग्यता

यदि आप भी जोमैटो के डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं तो सबसे जरूरी बात है कि डिलीवरी बॉय बनने के लिए आप स्कूल पास तो होने ही चाहिए या कॉलेज किया हो तो और बेहतर है। आपके पास अपनी बाइक होनी चाहिए | आपके पास आपका अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड बैंक अकाउंट सब होना चाहिए।

यदि आपके पास बाइक है और यह सब कुछ है उसके बाद आप अपने नजदीकी जोमैटो के ऑफिस में जाइए वहां जाकर फॉर्म भरें फॉर्म भरने के बाद आपको ट्रेनिंग दिए जाएंगे ट्रेनिंग में आपको बहुत कुछ सीखने का मौका प्राप्त होगा और उसके बाद आपकी नौकरी जोमैटो में पक्की की जाएगी।

Zomato में डिलीवरी बॉय के लिए कैसे करें अप्लाई

अप्लाई करने के लिए आपको या तो कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा या पिर सीधा इंटरव्यू देने के लिए जा सकते हैं इसका विज्ञापन पहले ही अखबारों में छप जाता है। अगर आप भी कोई बिज़नेस के तलाश में है और Zomato से महीने का अच्छा पैसा कमाने की सोच रहे है तो आप भी जोमैटो कंपनी के साथ जुड़ सकते है

निष्कर्ष

आज हमने आपको पूरी जानकारी प्रदान की है की Zomato Ke Sath Business Kaise Kare? तथा Zomato से पैसे कैसे कमाए? आपको अपने सवाल का सीधा और सरल जवाब हमारे इस आर्टिकल में मिल गया होगा। अगर आपको अभी भी कुछ सवाल पूछना है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते हैं। हमारी टीम आपकी सहायता जरूर करेगी साथ ही यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इसे शेयर करना न भूलें।धन्यवाद

अन्य पढ़े :

OLA Cab के साथ बिजनेस कैसे करें

भारत में फास्ट फूड रेस्टोरेंट कैसे खोले

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें

111 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: