हार्डवेयर नेटवर्किंग का कोर्स कैसे करें और क्या स्कोप है

हार्डवेयर नेटवर्किंग का कोर्स कैसे करे और क्या स्कोप है | Computer Hardware and Networking Course Full Details in Hindi

वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी का जमाना है ऐसे में हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग की डिमांग आज के समय मे बहुत ज्यादा है, यदि आप 12 वी के बाद प्रोफ़ेशनल कोर्स करने के बारे में सोच रहे है तब आपके लिए हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है, आज के समय मे यदि आप प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते है तब आप हार्डवेयर और नेटवर्किंग में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स कर सकते है। वर्तमान समय मे भी देश मे हार्डवेयर व नेटवर्किंग एक्सपर्ट की जरूरत है जिसके पास हाई क्वालिफिकेशन हो ऐसे में आप 12वी के बाद आप हार्डवेयर व नेटवर्किंग के लिए विभिन्न तरह के कोर्स कर सकते है एवं उसके बाद इस फील्ड में क्या क्या ऑप्शन होगा मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से बताऊँगा की आप क्या कर सकते है, तो चलिए जानते है।

हार्डवेयर व नेटवर्किंग के लिए कौन सी कोर्स करे-

वर्तमान समय मे हार्डवेयर व नेटवर्किंग के लिये बहुत सारे फेमस कोर्स है जिसे करके आप बहुत अच्छा अपना करियर बना सकते है, आप निम्न कोर्स कर सकते-

1. डिप्लोमा-

यदि आपको हार्डवेयर व नेटवर्किंग एक्सपर्ट बना है तो आप डिप्लोमा इन हार्डवेयर या नेटवर्किंग में कर सकते है, इसके लिए आपको 10वी उत्तीर्ण होना बेहद जरूरी है, आपको उच्च डिग्री 12वी व स्नातक डिग्री की आवश्यकता होगी यदि आप PG Diploma In Hardware and Networking में करते है, एक्सपर्ट का डिमांड बहुत ज्यादा है।

2. सीसीएनए ( CCNA )

नेटवर्किंग के फील्ड में जाना चाहते है तब आज के समय मे सबसे बेहतरीन कोर्स में से है, सीसीएनए का मतलब सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट कोर्स होता है, इस कोर्स को करने की अवधि 1 साल का होता है एवं योग्यता 12वी पास होना चाहिए तभी आप इस कोर्स को कर सकते है, इस कोर्स में नेटवर्क का कंफिगरेशन और वेरिफिकेशन करना बताया जाता है कि आप किस तरह से नेटवर्किंग से डील करेंगे।

3. सीसीइएनटी ( CCENT ) 

यदि आप नेटवर्किंग के क्षेत्र में बड़ा काम करना चाहते है तब आप सीसीइएनटी कर सकते है इसे करने के लिये किसी भी विषय मे स्नातक होना जरूरी है तभी आप इस डिग्री को प्राप्त कर सकते है एवं इस कोर्स की अवधि 1 वर्ष का होता है।

4. सीसीएनपी ( CCNP )

इस कोर्स की अवधि 1 वर्ष का होता है इसके लिए आपको नेटवर्किंग में सीसीएनए में डिप्लोमा होना जरूरी है या फिर किसी विषय मे स्नातक का डिग्री होना चाहिए तभी आप इस डिग्री को प्राप्त कर नेटवर्किंग में अपना करियर बना सकते है।

5. सीसीआइइ  ( CCAI )

इस कोर्स को करने के लिए किसी तरह का आपको डिग्री की आवश्यकता नही होती है आपके पास सिर्फ 5 वर्ष का नेटवर्किंग के फील्ड में अनुभव होना चाहिए क्योंकि यह हाई लेवल का नेटवर्किंग से रिलेटेड कोर्स है जिसके लिए अनुभव का होना जरूरी है।

6. डिप्लोमा इन नेटवर्क टेक्नोलॉजी ऐंड डेटाबेस

यदि आप नेटवर्किंग के साथ डेटाबेस के बारे में अपना करियर बनाना चाहते है तब आप डिप्लोमा इन नेटवर्क टेक्नोलॉजी एंड डाटाबेस कर सकते है इसके लिए आपको 12 वी पास होना जरूरी है फिर आप आसानी से इस कोर्स को कर सकते है। साथ ही आप इसके अलावा एडवांस डिप्लोमा इन नेटवर्क टेक्नोलॉजी एवं सिक्योरिटी एक्सपर्ट का कोर्स भी कर सकते है, आपका फ्यूचर बहुत ही ब्राइट होगा यदि आप दोनों में से किसी भी कोर्स को 12वी के बाद करते है।

7. Engineering 

यदि आप नेटवर्क के क्षेत्र में विशेष कार्य करना चाहते है तब आप इंजीनियरिंग इन हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग में कर सकते है, यह 4 वर्ष का कोर्स है एवं आप हार्डवेयर व नेटवर्किंग में एक्सपर्ट हो सकते है, इस कोर्स को करने के बाद आपका प्लेसमेंट बहुत ही अच्छा जगह होगा आप अपना कंपनी भी खोल सकते है। हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग में बहुत कम जगह इंजीनियरिंग होता है ऐसे में आपको कॉलेज का विशेष ध्यान देना होगा।

8. ITI Copa

यदि आप नेटवर्किंग व हार्डवेयर में डिग्री लेना चाहते है तब आप 12वी के बाद ITI copa इन हार्डवेयर व नेटवर्किंग में कर सकते है, यह 1वर्ष व 2 वर्ष दोनों तरह का कोर्स है, आपको टर्म के अनुसार वर्ष चुनने का अधिकार होगा।

9. Polytechnic

आप 10 वी या फिर 12 वी के बाद Polytechnic in Hardware and Networking में कर सकते है यह तीन वर्ष का कोर्स होता है इससे आप जूनियर इंजीनियर बनते है, आज के समय मे जूनियर इंजीनियर हार्डवेयर व नेटवर्किंग का डिमांड है ऐसे में यह कोर्स फायदेमंद हो सकता है।

हार्डवेयर व नेटवर्किंग कोर्स क्या है-

वर्तमान समय मे टेक्नोलॉजी का महत्व है, ऐसे में बिना टेक्नोलॉजी के कोई नही रह सकता है, जैसे जैसे टेक्नोलॉजी एडवांस हो रहा है वैसे ही हमे एक्सपर्ट की आवश्यकता होता है। आज के समय में बहुत सारे बहुराष्ट्रीय कंपनियों में हार्डवेयर व नेटवर्किंग की डिमांड है, ऐसे में हार्डवेयर व नेटवर्किंग एक ऐसा कोर्स है जिसे आप करते है तब आप किसी तरह से बेरोजगार नही हो सकते है।

हार्डवेयर व नेटवर्किंग कोर्स करने के बाद स्कोप:

आज के समय मे हार्डवेयर व नेटवर्किंग एक्सपर्ट की आवश्यकता सभी जगह पड़ रहा है, क्योकि नए नए टेक्नोलॉजी आ रहा है ऐसे में मेंटेनेंस व रखरखाव के लिए एक्सपर्ट की आवश्यकता होती है, यदि आपने हार्डवेयर व नेटवर्किंग कोर्स किया है तब आप निम्न क्षेत्र में काम कर सकते है-

1. हार्डवेयर व नेटवर्किंग एक्सपर्ट के तौर में-

जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रहा है, वैसे ही हार्डवेयर व नेटवर्किंग एक्सपर्ट की आवश्यकता पड़ रहा है, ये लोग बड़े कंपनी में IT में बड़ी भूमिका निभाते है क्योंकि हमेशा हार्डवेयर व नेटवर्किंग की आवश्यकता सॉफ्टवेयर कंपनी को पड़ते रहता है, यदि आपने डिग्री ली है तब आप देश- विदेश के नामचीन कंपनी में बतौर हार्डवेयर व नेटवर्किंग एक्सपर्ट के तौर में काम कर सकते है, शुरुआती समय मे आपका पैकेज लगभग 6 लाख के आसपास होगा।

2. फ्रीलान्सर

यदि आपने हार्डवेयर व नेटवर्किंग से सम्बंधित कोई भी डिग्री लिया है तब आज के समय में फ्रीलांसर से बेहतरीन जॉब कोई हो नही सकता है इसमें हमेशा आय का साधन होगा, क्योकि आज के समय मे सभी को हार्डवेयर व नेटवर्किंग एक्सपर्ट की जरूरत होती है जो कि कुछ टाइम के लिए चाहिए होता है आप उन सभी का प्रॉब्लम सॉल्व करके अच्छा पैसा कमा सकते है, साथ ही आप छोटे व बड़े कंपनी में कम टाइम करके पैसे कमा सकते है।

3. नेटवर्क एक्सपर्ट-

यदि आपने डिप्लोमा इन नेटवर्किंग किया है तब आप वेब होस्टिंग या फिर आईटी कंपनी में बतौर नेटवर्क एक्सपर्ट के रुप में काम कर सकते है यहां हमेशा आपको नेटवर्क मैनेजमेंट करना होगा क्योंकि क्लाइंट को 24×7 बैंडविड्थ प्रोवाइड करना होता है, इसलिए नेटवर्किंग में अनुभव होना चाहिए।

कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर के लिए जॉब :

यदि आपने हार्डवेयर से सम्बंधित कोर्स किया है एवं आपके पास हार्डवेयर से सम्बंधित डिग्री व अनुभव है तब आप निम्न क्षेत्र में वर्क कर सकते है,

• Systems Engineer

• Design Engineer

• Systems Integration Engineer

• Project Engineer

• Field Service Engineer

आप इस तरह के पोस्ट में वर्क कर सकते है एवं आपको शुरुआत में लगभग 6 लाख के आसपास का इयरली पैकेज मिलेगा।

नेटवर्किंग के क्षेत्र में जॉब :

यदि आपने नेटवर्किंग से सम्बंधित डिग्री लिया है, नेटवर्किंग में डिप्लोमा या फिर स्नातक किया है तब आप निम्न क्षेत्र में वर्क कर सकते है-

• System administrator

• Network Engineer

• Technical Support

• IT administrator

• Network administration

• Security Database development and administration

आप इस तरह के जॉब करते है तब आपका इयरली पैकेज 8 लाख के करीब होगा, आज के समय मे आसनी से इस पोस्ट में IT सेक्टर में जॉब मिल जाता है।

हार्डवेयर व नेटवर्किंग के लिए योग्यता क्या होना चाहिए :

यदि आपने हार्डवेयर व नेटवर्किंग में डिप्लोमा या फिर स्नातक की डिग्री लेने के बारे में विचार कर रहे है तब आपको 12 वी पास होना जरूरी है तभी आप हार्डवेयर व नेटवर्किंग की डिग्री ले सकते है। डिग्री लेने के बाद आपको इंटर्नशीप करना होगा एवं जैसे ही आपको एक्सपीरियंस होता है तब आपको कोई भी कंपनी हायर कर लेगा व अच्छा पैकेज आफर करता है, प्रोमोशन के लिए आपके पास अनुभव होना चाहिए।

हार्डवेयर व नेटवर्किंग का ऑफिस खोल सकते है-

यदि आपने हार्डवेयर व नेटवर्किंग में किसी भी तरह का कोर्स किया है एवं आपको 5 से 10 वर्ष का अनुभव है तब आप अपना खुद का स्टार्टअप कर सकते है, क्योकि आपको बाजार में लॉस होने का चिंता ही नही रहेगा क्योंकि आज के समय मे सभी को हार्डवेयर व नेटवर्किंग एक्सपर्ट की जरूरत होती है ऐसे में आप आसानी से अपना हार्डवेयर व नेटवर्किंग का बिजनेस डिग्री लेने के बाद कर सकते है।

अन्य पढ़े :

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

रेलवे में नौकरी कैसे पाए

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: