जानिए बिजली विभाग में नौकरी कैसे पाये

बिजली विभाग में नौकरी कैसे पाये ( How get a job in Electricity Department)

बिजली विभाग बहुत ही विस्तृत क्षेत्र है, जहाँ विभिन्न पदों में आये दिन भर्ती होते रहती हैं। आप यदि जॉब करने के बारे में सोच रहे है तब आपके लिए यह आर्टिक्ल बहुत ही फायदे मंद है आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े व अपनी योग्यता के अनुरूप उस पोस्ट के आवेदन करे। बिजली विभाग फैला हुआ है, यदि आप शुरू से बिजली विभाग में जाने के लिए शिक्षा ग्रहण कर रहे है तब आपके लिए तो बिजली विभाग है ही, यदि नही तब भी आप बिजली विभाग में जॉब कर सकते हैं, हम इस पोस्ट में विभिन्न पोस्ट के बारे में बात करेंगे। बिजली विभाग के लिए राज्य बिजली विभाग समय समय में वेकेंसी निकालते रहती है, साथ ही बिजली विभाग में वर्क कम होता है लेकिन सैलरी अच्छा होता है, आप जॉब करने का सोच रहे है तो बिजली विभाग में जाने के जरूर कोशिश करें।

बिजली समस्या के निवारण के लिए निम्न पदों में होती भर्ती :

आपको अपने आसपास बिजली स्टेशन या सबस्टेशन देखने को मिल जायेगा, उसके मेंटेनेंस के लिए अर्थात बिजली की समस्या के निवारण के लिए सम्बंधित विभाग को हम बिजली विभाग के नाम से जानते है, जहाँ वायरमैन, इलेक्ट्रिशियन, लाइनमैन व तकनीशियन आदि पदों के लिए भर्ती होती है, इसके लिए क्या क्या योग्यता होती है उसके बारे में विस्तार से जानते है, साथ ही कुछ छोटे पोस्ट 10वी पास के लिए होता है उसके बारे में भी बात करेंगे।

भर्ती, पद, आवेदन व पात्रता की जानकारी कहाँ से हासिल करें:

आप यदि बिजली विभाग में जाना चाहते है तब आपको इसके कुछ पोस्ट के लिए अधिक शिक्षा कि आवश्यकता होती है। यदि आप बिजली विभाग में जाने की तैयारी कर रहे है तब आपको समाचार पत्र, वेब पोर्टल व रोजगार पत्र में recruitment कॉलम नियमित रूप से पढ़ना चाहिए, वहाँ आपको पद, पात्रता व वेतन शुल्क के बारे में जानकारी मिल जायेगी, साथ ही कब आवेदन करें व कब परीक्षा होगी या मेरिट लिस्ट के आधार पर भर्ती होगी उसकी सम्पूर्ण जानकारी मिल जायेगी, आप चाहे तो रोजगार कार्यालय का नोटिस बोर्ड भी समय समय पर विजिट कर recruitment के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। साथ ही राज्य सरकार द्वारा जारी जॉब अधिसूचना में भी आप देख सकते है।

पदों के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता (Education Eligibility for Recruitment)

बिजली विभाग में चपरासी से लेकर अधिकारी के लिए अलग अलग डिग्री की आवश्यकता होती है, ऐसे में आप यदि बिजली विभाग में जॉब करने का सोच रहे है तब आपके पास निम्न पोस्ट के लिए निम्न डिग्री होना जरूरी है।

1. वायरमैन – इस पद के लिए आपको 10वी पास के बाद आईटीआई में ‘वायर ट्रेंड’ में डिप्लोमा होना जरूरी है, तभी आप इस पद के लिए योग्य है। वायरमैन का वेतन करीब 25 हजार के आसपास होता है।

2. चपरासी : यदि आप बिजली विभाग में चपरासी बनना चाहते है तब आपकी शैक्षिक योग्यता 10 वी पास होना चाहिए। चपरासी का वेतन 10 हजार से 15 हजार के बीच होता है।

3. तकनीशियन : इस पोस्ट के लिए आपको 12वी तक विज्ञान का छात्र होना जरूरी है उसके बाद ‘इलेक्ट्रिशियन ट्रेंड’ में डिप्लोमा या फिर BE or Btech In Electronics होना चाहिए। Technion का वेतन एक महीने का करीब 40 हजार के आसपास होता है।

4. लाइनमैन : इस पद के लिए आपके पास 12वी के पास “लाइनमैन ट्रेंड या वायरमैन ट्रेंड” डिप्लोमा की डिग्री होना बेहद आवश्यक है। लाइनमैन का सैलरी करीब 35 हजार होता है।

5. इलेक्ट्रीशियन : यदि आप बिजली विभाग में इलेक्ट्रिशियन बना चाहते है तब आपके पास Diploma in Electronics या BE or BTech In Electronics होना जरूरी है। इसका एक महीने के वेतन करीब 30 हजार रुपये होता है।

6. जूनियर इलेक्ट्रिक इंजीनियर : इस पोस्ट के लिए आपके पास पॉलीटेक्निक इन इलेक्ट्रॉनिक या फिर BE or Btech in Electronics होना बेहद जरूरी है तब आप इस पोस्ट के लिए योग्य होते है। Junior Engineer का सैलरी करीब 45 हजार होता है।

7. सीनियर इलेक्ट्रिक इंजीनियर : इस पोस्ट के लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से BE or Btech in electronics की डिग्री होना बेहद जरूरी है, तब आप इस पोस्ट के लिए फिट बैठते है। सीनियर इंजीनियर का सैलरी करीब 60 हजार रुपये होता है।

8. कुछ पोस्ट के लिए जैसे ड्राइवर के लिए आपके पास driving expert certificate होना चाहिए साथ ही आप 10वी पास हो। इसका सैलरी करीब 15 हजार मंथली होता है।

9. Computer Technion : इसके लिए आपके पास BSc in Cs, BE or Btech in Cs, व Diploma im CS आदि होना चाहिए तभी आप बिजली विभाग में कंप्यूटर तकनीशियन के रूप में शामिल हो सकते है। कंप्यूटर तकनीशियन का फीस करीब 30 हजार होता है।

10.बिजली बिल डिस्ट्रीब्यूटर, ऑफिस वर्क से सम्बंधित वर्कर आदि की भर्ती संविदा के अनुरूप होता है, इसके लिए 12वी पास व पोस्ट के अनुरूप योग्यता की आवश्यकता होती है। इनका करीब 20 हजार रुपये होता है।

11. निदेशक व उपनिदेशक : इस दोनों पोस्ट की सीधी भर्ती न होकर, प्रोमोशन से बनते है इसके लिए एक्सपीरियंस की आवश्यकता होती है। इनकी सैलरी करीब 1.50 लाख रुपये के आसपास होता है।

12. सहायक लेखा अधिकारी : इस पोस्ट के लिए आपके पास 12वी के बाद accounting से सम्बंधित कोई भी डिग्री होगा तभी आप आवेदन कर सकते है अन्यथा नही। सहायक लेखा अधिकारी का वेतन करीब 90 हजार रुपये होता है।

यदि आप बिजली विभाग में काम करना चाहते है तो ऊपर दिए पोस्ट के अनुरूप आपके पास शैक्षिक योग्यता होना चाहिए तभी आप योग्य होंगे।

बिजली विभाग में पदों की आयु सीमा ( Age limit for Recruitment in Electricity Department)

• अलग अलग पोस्ट के लिए उम्र की सीमा अलग अलग है।

• न्यूनतम 18 वर्ष व अधिकतम 40 वर्ष आयु होना चाहिए।

• आरक्षण के आधार पर आयु सीमा में विशेष छूट प्राप्त है।

• विभिन्न राज्यो में उम्र की सीमा वहां के नियम के अनुरूप है।

• भर्ती को समय सीमा राज्य के अनुसार कम ज्यादा हो सकती है।

बिजली विभाग से सम्बंधित परीक्षा के लिए आवश्यक विषय ( subjects for exam for Electricity department’s post)

1. गणित

2. विज्ञान

3. सामान्य ज्ञान

4. करेंट अफेयर्स

5. हिंदी

6. इंटेलिजेंस

7. आईटीआई ट्रेंड से सम्बंधित प्रश्न

विषय अलग अलग राज्य के अनुरूप अलग हो सकते है, या कम ज्यादा हो सकता है, इसके बारे में आप रोजगार समाचार में दिए जानकारी का पालन करें। लगभग 75% आईटीआई ट्रेंड से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है 25% अन्य विषयों से, बिजली विभाग में जॉब के लिए आपके पास आईटीआई आपके पास जो डिग्री है उसके बारे में जानकारी होना चाहिए तभी आप जॉब के लिए योग्य होंगे अन्यथा पेपर में फैल हो सकते।

बिजली विभाग में जॉब के लिए आवेदन कैसे करें ?

• बिजली विभाग में जॉब के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, साथ ही आप जिला में स्थित बिजली विभाग से ऑफलाइन फॉर्म ले सकते है।

• आप राज्य सरकार के बिजली विभाग के अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें, फॉर्म को ध्यान पूर्वक पढ़े।

• वेबसाइट ओपन करने के बाद आप साइन इन करें व फॉर्म को अच्छे से पढ़कर भरे।

• फॉर्म भरनें के बाद आप अपने फोटो व सिग्नेचर को स्कैन करके अपलोड करें।

• आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के पश्चात आप रेजिस्ट्रेशन फीस चेक करके फिर ऑनलाइन ही भुकतान करें अन्यथा चेक प्राप्त करके बैंक में भुगतान करें।

• फॉर्म सब्मिट करने के पश्चात, परीक्षा के समय सीमा के 15- 30 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी होता है।

बिजली विभाग के लिए परीक्षा का आयोजन (exam conduct by Electricity board)

विभिन्न पोस्ट के लिए राज्य सरकार द्वारा सभी जिलों में विभिन्न पोस्ट के लिए राज्य बिजली विभाग नोटिफिकेशन जारी करता है साथ ही स्टेट एग्जाम कंडक्ट करने वाले पेपर कराते है, पोस्ट के अनुरूप एग्जाम का समय फिक्स हुआ रहता है उस डेट को पेपर होता है, पेपर के 10 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी होता है। पेपर के लिए आपके शहर के नजदीकी शहर में एग्जाम सेंटर अलॉट होगा।

परीक्षा परिणाम व डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन :

जैसे ही एग्जाम होता है, उसके कुछ दिन बाद अर्थात 15-20 दिनों में रिजल्ट अधिकारीक वेबसाइट में आ जाता है, उसके3 बाद आप मेरिट लिस्ट देख सकते है, उसके बाद जिला मुख्यालय बिजली विभाग में आपका छोटा सा इंटरवियू होगा व आपके डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन होगा, अगर सभी जानकारी सही सही होता है तो आप उस पोस्ट के लिए हायर किये जाते है कुछ गलती होने पर आपका जॉइनिंग लैटर कैंसिल हो जाती है।

बिजली विभाग के लिए नियुक्ती पत्र :

यदि आपका एग्जाम अच्छे से गया हो और साथ ही आपका इंटरव्यू भी। आपके डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन में किसी तरह का गलती न हो तब आपको नियुक्ति पत्र दिया जाता है, तथा आपको ट्रेनिंग सेंटर भेजा जाएगा, डेट नियुक्ति करके आपकी ट्रेंनिग की अवधि करीब 6 महीने से 10 महीने तक हो सकता है, ट्रेनिंग के पश्चात आपको किसी सबस्टेशन या फिर स्टेशन में पोस्टिंग किया जायेगा।

बिजली विभाग में संविदा कर्मचारी होते है क्या?

बिजली विभाग में संविदा भर्ती भी होता है, इसके लिए आप अपने जिला के बिजली विभाग में पता करें, वहाँ आपको ज्ञात होगा कि किस किस पोस्ट के लिए संविदा भर्ती होती है। ड्राइवर, वेटर व साफ-सफाई कर्मचारी आदि संविदा के माध्यम से बिजली विभाग में जॉब करते है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: