नौकरी पाने के लिए बेस्ट कंप्यूटर कोर्स | Best Computer Course after 10,12th for jobs

जानिए अच्छी Job पाने के लिए Best Computer Courses Sarkari or private job

जैसा कि आप सभी जानते है आज का युग कंप्यूटर का युग है, और कंप्यूटर सिस्टम से ही सब कुछ हो रहा है ऐसे में आप यदि भविष्य में नौकरी के बारे में सोच रहे है तो आप कंप्यूटर से सम्बंधित जो भी डिग्री हासिल करते है आप एक अच्छी नौकरी भविष्य में करेंगे ये तो सत्य है। यदि आपके मन मे खयाल आया रहा होगा कि आपको कौन से कोर्स करना चाहिए तो मैं आपको थोड़ा कोर्स के बारे में नीचे एक्सप्लेन करूंगा व साथ ही आपको इस बारे में भी बताऊंगा उस कोर्स से आपको कौन सी जॉब मिल सकता है सरकारी जॉब मिलेगा या प्राइवेट सेक्टर में जॉब इस बारे में भी बात करेंगे। तो आइये हम जानते है कि नौकरी पाने के लिए कौन से कंप्यूटर कोर्स करें जिसे आप अपने सपनों का उड़ान भर सके।

10वी के बाद कंप्यूटर कोर्स :

1. बेसिक कंप्यूटर कोर्स –

यह उन लोगों के लिए है जिसे कंप्यूटर के बारे में बिल्कुल भी कुछ नही पता होता है, इसके अंतर्गत यह सिखाया जाता है कैसे कंप्यूटर को स्टार्ट किया जाता है, कैसे कंप्यूटर को शट डाउन किया जाता है। फोल्डर को कैसे एक जगह से दूसरे जगह कॉपी पेस्ट करते है, किसी फ़ाइल को एक जगह से दूसरे जगह कैसे ट्रांसफर करते है, साथ ही कंप्यूटर में कैसे स्टार्ट एप्पलीकेशन व ऑपरेटिंग सिस्टम में नेविगेट करना है। बेसिक कंप्यूटर के अंतर्गत आपको इंटरनेट कैसे चलाना है, किसी चीज को कैसे सर्च करना है, इंटरनेट का प्रयोग कर ईमेल भेजना व रिसीव करना, किसी डॉक्यूमेंट को डाउनलोड करके प्रिंटर से प्रिंट करना आदि चीजें सिखाते है। बेसिक कंप्यूटर कोर्स करने के बाद कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में अटेंडर का जॉब मिल जाता है जिसका महीने का 10000 रुपये मिलता है।

2. कोर्स ऑन कंप्यूटर कांसेप्ट-

इसके अंतर्गत जिन छात्रों को कंप्यूटर के बेसिक नॉलेज होता है उनके माइंड में थोड़ा डेवेलपमेंट करने के लिए इसका प्रयोग होता है, इसमें C व C++ प्रोग्रामिंग के बारे में जानकारी देते है साथ ही कुछ और भी प्रोग्रामिंग के बारे में जानकारी देते है जिसे प्रोग्रामिंग करने में आसानी हो। इसे करने बाद आप खुद की कंप्यूटर चॉइस कैफ़े खोल सकते है जहाँ एग्जाम फॉर्म, प्रिंटिंग, ज़ेरॉक्स व गोवरमेंट डॉक्यूमेंट बना सकते है और अच्छा अर्निंग कर सकते है।

3. डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस –

10 वी के बाद आप कंप्यूटर कोर्स करना चाहते है तो यह आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है, क्योंकि इसे बहुत अच्छी जॉब आपको भविष्य में मिलेगा। भविष्य में आप यदि कंप्यूटर इंजीनियर बना चाहेंगे तब आपको यह अच्छी लेवल में लेकर जाएगा। यह 3 वर्ष का कोर्स है उसके बाद आप जो भी जॉब वेकेंसी निलती है जूनियर इंजीनियर के लिए उसके लिए आप प्रतिभागी हो सकते है, आपको इसे करने के बाद एक अच्छी अमाउंट आफर होगी। इस कोर्स को करने के बाद वेब डेवेलपमेंट, एप्पलीकेशन डेवेलपमेंट व सॉफ्टवेयर डेवेलपमेंट आदि की जानकारी मिल जाती है , जिसे आपको सरकारी या फिर प्राइवेट जॉब आसानी से मिल जायेगी, इसे करने बाद 10 हजार रुपए की नौकरी पक्की हो जाती है।

4. कंप्यूटर में आई टी आई –

यदि आप कंप्यूटर के माध्यम से जॉब करने के बारे में सोच रहे है तो आपको 10वी के बाद आई टी आई करना चाहिए, यह डिप्लोमा सर्टिफाइड कोर्स है, यह एक वर्ष का होता है, आई टी आई कोपा डिग्री मिलता है इससे कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकते है। कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए गवर्नमेंट व प्राइवेट सेक्टर में समय समय पर वेकेंसी निकलते रहता है, बहुत से गोवरमेंट वेकेंसी में आज के समय मे स्नातक के साथ आई टी आइकि डिग्री मांगता है,यह आपको फायदा हो जाएगा, आपको एक अच्छा अमाउंट मिलेगा।

5. ग्राफिक्स डिजाइन –

आज के समय कंप्यूटर सेक्टर में सबसे ज्यादा ग्रो करने वाला सेक्टर है, इसमें यदि आपका इंटरेस्ट हो तब आपको ग्राफिक्स डिजाइन का कोर्स करना चाहिए, इसमें नौकरी आसानी से लग जा रहा है क्योंकि आज के समय में सबको अच्छा चीजें देखने का शौक है वह ग्राफ़िक्स के बिना अधूरा है, ऐसे में प्राइवेट सेक्टर में नौकरी का भरमाड़ है। ग्राफिक्स डिजाइन कोर्स किये लोगो का डिमांड एडवरटाइजिंग एजेंसी, मीडिया हाउस, प्रिंट एंड पब्लिकेशन हाउस, टीवी व मल्टीमीडिया प्रोडक्शन हाउस तथा ग्राफ़िक डिजाइन स्टूडियो आदि में है।

6. वेब, सॉफ्टवेयर व एप्पलीकेशन डेवलपमेंट –

यदि आप कंप्यूटर में बहुत ज्यादा इंटरेस्ट रखते है तो आपको यह तीन कोर्स करना चाहिए यह थोड़ा बहुत समानता रखता है लेकिन पूर्णता एक दूसरे से भिन्न भिन्न है, तीनों की प्रोग्रामिंग बहुत ही अलग है, वेब डेवेलपमेंट का शौक होगा तो 10वी के बाद यह कोर्स करके वेबसाइट डेवेलपमेंट करके कोई भी अच्छा अर्निंग कर सकता है, इस कोर्स के अंदर आपको एचटीएमएल, सीएसएस व जावा स्क्रिप्ट के साथ पीएचपी व डेटाबेस की जानकारी दी जाती है। सॉफ्टवेयर डेवेलपमेंट का शौक है तो आपको 10 वी के बाद सॉफ्टवेयर डेवेलपमेंट का कोर्स कर सकते है, इसे आपको एक अच्छी जॉब मिल सकता है। एप्पलीकेशन डेवलेपमेंट करने का सोच रहे है तो आप कर सकते है क्योंकि आज के समय मे डिजिटल का जमाना है तो आप कुछ बुकिंग करते है तो एप्पलीकेशन के माध्यम से कर रहे है, इसमें लगभग समान पढ़ाई होती है वेब डेवेलपमेंट की तरह, लेकिन दोंनो का कॉन्सेप्ट अलग है। इन तीनों में आपको प्राइवेट सेक्टर व गोवरमेंट सेक्टर में जॉब आसानी से मिल जाएगा साथ ही सैलरी भी अच्छी होगी।

12वी के बाद जॉब के लिए कंप्यूटर कोर्स कौन सी करे :

1. Tally computer course –

टैली एक एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है, जिसमे बिलिंग सम्बंधित जानकारी सबमिट करना होता है, इस कोर्स में आप बिलिंग करना सीखते है, जिसे सिखने के बाद financial statement व invoice बनाना सीखते है। आप इसे 12वी के बाद कर सकते है और एडवांस रूप में करना चाहते है तब आप डिप्लोमा इन फाइनेंस एंड एकाउंट में Tally ERP 9 software कोर्स कर सकते है, इसे करने के बाद आपको प्राइवेट कंपनी व गोवरमेंट सेक्टर में एककॉउंटेंट का जॉब आफर होगा, इसे करने के बाद 20000 तक का जॉब शुरुआती समय मे मिल जाता है।

2. साइबर सुरक्षा –

आज के समय मे आप सभी जानते है कैसे फ्रॉड बढ़ रहा है ऐसे में आप साइबर क्राइम को कम करना चाहते है तो आपको साइबर सुरक्षा कोर्स करना चाहिए, यह डिप्लोमा कोर्स होता है, आप आज के समय मे कोई भी बिल ऑनलाइन पे करते है उसकी निगरानी साइबर सुरक्षा करती है जिसे किसी तरह का फ्रॉड न हो, यदि आप यह कोर्स करते है तो आपको गोवरमेंट के साथ वर्क करने का मौका मिल सकता है और अच्छी इनकम भी होती है।

3. DCA –

इसका फुल फॉर्म डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्पलीकेशन होता है, इसमें आप कंप्यूटर एप्पलीकेशन के बारे में पढ़ते है यह एक वर्ष का कोर्स है और डिप्लोमा की डिग्री मिलती है, DCA करने के बाद आप बहुत सारे जॉब के लिए योग्य हो जाते है DCA करने के बाद आप पटवारी बन सकते है, पटवारी के लिए 12th व DCA चाहिए होता है, इस तरह विभिन्न गोवरमेंट व प्राइवेट जॉब है, DCA महू किए है तो आप स्नातक के बाद PGDCA कर सकते है, इसके बाद आपके प्रोमोशन जल्द हो जाएगा।

4. BE व BTech –

आप 12 वी के बाद कंप्यूटर कोर्स करने के बारे में सोच रहे है तब आपके पास बहुत अच्छा ऑप्शन है कि आप बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग इन कंप्यूटर साइंस व बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी इन कंप्यूटर साइंस में कर सकते है, आज के समय मे कंप्यूटर इंजीनियर का डीमांड बहुत ज्यादा है, आपका जॉब 100% सोयर हो जाता है, सभी IT फील्ड में इनका डिमांड है साथ है रेल्वे, एयरपोर्ट अथॉरिटी, गोवरमेंट ऑफ इंडिया, स्टेट गोवरमेंट व प्राइवेट सेक्टर आदि मे समय समय पर अधिक मात्रा में पोस्ट निकलता है, महीने का 1लाख से अधिक सैलरी होती है, कोई भी प्राइवेट it कंपनी में आसानी से प्लेसमेंट हो जाती है।

5. BCA व BSC –

यह दोनों में स्नातक की डिग्री मिलती है, 12वी के बाद किया जाता है, BCA का अर्थ है बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्पलीकेशन व BSc का बैचलर ऑफ कंप्यूटर साइंस। दोनों तीन वर्ष का कोर्स है, इस कोर्स में स्नातक की डिग्री मिलता है। इसे करने के बाद गोवरमेंट व प्राइवेट सेक्टर में जॉब आसानी से लग जाता है व सैलरी लगभग 30000 से ऊपर ही होता है, एप्पलीकेशन के बारे में जानते है तब आप मास्टर करके टीचिंग लाइन में जा सकते है।

6. माइक्रोसॉफ्ट आफिस एंड टाइपिंग –

यह एक तरह का बेसिक कोर्स है, आपको MS वर्ड्स, MS एक्सल, MS पॉवरपॉइंट व MS पेड आदि में टाइप करना व उसके प्रोग्रामिंग के बारे में बताया जाता है, से आप अपना टाइपिंग स्पीड में इनक्रीस कर सकते है, यह छोटा कोर्स है इससे आप डेटा टाइप राइटर की जॉब आसानी से हासिल कर सकते है। डाटा टाइपिंग की वेकेंसी हमेशा निकलती रहती है, प्राइवेट सेक्टर व गोवरमेंट दोनों में जॉब की वेकेंसी समय समय पर आते रहता है, प्रोग्रामिंग सीखने के बाद आप खुद का चॉइस सेंटर ओपन कर सकते है, और प्राइवेट वर्क गोवरमेंट वर्क कॉन्ट्रैक्ट बेसिस में कर सकते है।

7. VFX एंड एनीमेशन कंप्यूटर कोर्स क्या है?

इस कोर्स को 10वी के बाद आप कर सकते है, आज का समय एंटरटेनमेंट का जमाना है ऐसे में आप कंप्यूटर कोर्स के बारे में सोच रहे है तो VFX व एनिमेशन बहुत ही डिमांडिंग कोर्स हौ, जिसमे आपमो विसुअल इफ़ेक्ट, एनीमेशन, 3D टेक्नोलॉजी, ग्राफ़िक्स, फ़िल्म मैकिंग, डिजाइन आदि स्किल में वर्क करते है, इस कोर्स को करने के लिए बहुत से प्राइवेट कंपनी है, आपने टाइम व इंटरेस्ट के अनुसार एडवांस व स्नातक कोर्स कर सकते है, उसके बाद जॉब भी अच्छा लगता है सैलरी भी अच्छा होता है, आप फ़िल्म इंडस्ट्री में वर्क कर सकते है आप अपना एडिटिंग व रेकॉर्डिंग स्टूडियो भी खोल सकते है, इसे आपको बहुत ज्यादा लाभ होगा।

अन्य पढ़े :

महिलाएं घर बैठे जॉब कैसे करें

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Airport में जॉब कैसे पाए 

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: