12वीं पास कॉमर्स छात्रों के लिए सरकारी नौकरी के ऑप्शन | Best Government Job After 12th Commerce

12th Commerce Ke Baad Govt Job in Hindi सरकारी नौकरी वेसे तो हर किसी की पसंद होती है फिर चाहे छात्र कॉमर्स , साइंस या किसी भी स्ट्रीम का क्यों न हो। प्राइवेट नौकरियों के मुक़ाबले मिलने वाली ढेर सारी सुविधाओं की वजह से सरकारी नौकरियां काफी चलन में है।

वैसे तो अलग अलग स्ट्रीम के लिए अलग अलग तरह की नौकरियां बनी है पर कुछ नौकरियां ऐसी होती है जिनको कोई भी स्ट्रीम का छात्र कर सकता है। आज के समय में बच्चे बहुत ही कम उम्र से कम्पटीशन की तैयारी में जुट जाते है क्योंकि वह आगे चलकर खुद के लिए एक बेहतर और अच्छी नौकरी चाहते है।

ज्यादातर अच्छी सरकारी नौकरियां ग्रेजुएशन के बाद ही मिलती है पर कुछ छात्र ऐसे भी होते है जिनके पास इतने पैसे और समय नहीं होता की वह ग्रेजुएशन करने के बाद नौकरी कर सके इसलिए वह 12th के बाद ही नौकरी की तलाश करने में लग जाते है पर अगर वह प्राइवेट नौकरी करते है तो उनको उसमे ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और सुविधाए सरकारी नौकरी की तुलना में काफी कम होती है।

बहुत से कॉमर्स स्टूडेंट जो बारहवीं के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते है उनके पास ज्यादा विकल्प तो नहीं होते पर फिर भी कुछ क्षेत्र ऐसे होते है जहाँ वो अपना भाग्य आजमा सकते है और कोशिश कर सकते है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Commerce वालो के लिए सरकारी नौकरियों के बारे में बताएँगे (12th ke baad job) जिनके लिए आप बारहवीं कॉमर्स से करने के बाद अप्लाई कर सकते है।

Table of Contents

क्या कामर्स के छात्रों के लिए सरकारी नौकरी उचित रहेगी?

12th कॉमर्स से करने के बाद स्टूडेंट्स चाहते है की वो अपनी आगे की पढ़ाई भी जारी रखे और किसी अच्छी नौकरी को भी ज्वाइन कर ले जिससे आगे का भविष्य भी secure हो जाये और पढाई पूरी कर के अच्छा भविष्य बना पाए। अच्छा वेतन भी मिल सके। ऐसे में 12th कॉमर्स के बाद अगर छात्र सरकारी जॉब करना चाहते है तो वो भी कर सकता है। थोड़ी सी मेंहनत से छात्र अपना भविष्य संवार सकता है।

ज्यादातर विज्ञान के छात्र इंजीनियरिंग करते हैं, कला के छात्र प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी करते हैं। कॉमर्स के छात्र को क्या करना चाहिए? कॉमर्स के छात्रों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि कॉमर्स के छात्रों के लिए बहुत सारी सरकारी नौकरियां उपलब्ध हैं। यहां कुछ सरकारी नौकरियों की सूची है जो कॉमर्स के छात्रों की मदद करेगी : 12th Commerce Ke Baad Sarkari Naukari

12वीं कॉमर्स के बाद कौन कौन सी सरकारी जॉब मिल सकती है? Government Jobs After 12th Commerce in Hindi

Best Government Job After 12th Commerce in Hindi
12th Commerce ke Baad Govt Job

हमने निम्नलिखित सूची में कॉमर्स छात्रों के लिए सरकारी नौकरी के ऑप्शन (jobs for commerce students) के बारे में बताया है, जो 12th पास कॉमर्स (12th Commerce ke Baad Govt Job) के छात्र कर सकते हैं।

1. Accounts Assistant in Public Sector undertakings (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में लेखा सहायक):

आपने देखा होगा कुछ सरकारी विभागों में कुछ कर्मचारी रेगुलर फाइनेंशियल रिपोर्ट तैयार करते है , बिल बनाते है, और दूसरे काम इत्यादि करते रहते है। ये काम असिस्टन्ट जॉब के तहत ही आते है।

इसके लिए आपको मिनिस्ट्री ऑफ वोमन एण्ड चाइल्ड डेवलपमेंट अथवा मिनिस्ट्री ऑफ affaires के मुख्य वेबसाईट पर जाना है। वहा पर आपको अपना आवेदन फॉर्म भर के जमा करना है ।

इसके बाद आपकी योग्यता पारखी जाती है और आपको ये पद दे दिया जाता है। इसके लिए आपको 18 से 27 साल तक का होना चाहिए। आपको कंप्युटर के बारे में भी जानकारी होना जरूरी है। इसके लिए आपको 25 से 30 हजार वेतन मिल जाता है।

2. LDC/UDC (Lower Division Clerk/Upper division clerk)

UDC/LDC भी 12th के बाद की सरकारी नौकरी के लिस्ट में शामील है। LDC यानी की लोअर डिवीजन क्लर्क और UDC यानी की upper डिवीजन क्लर्क । इन पोस्ट के लिए SSC द्वारा combined higher secondary लेवल एग्जाम (CHSL) लिया जाता है।

अगर आप इस नौकरी को पाना चाहते है तो आपको इसके लिए आयोजित लिखित परिक्षा में शामिल होना अनिवार्य है। अगर आप ने ये परीक्षा उत्तीर्ण कर ली तो आपको ये नौकरी दे दी जाएगी। अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको SSC की ऑफिशियल वेबसाईट पर विजिट करना है। और आपको कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल exam के लिए आवेदन दाखिल करना है।

इसके लिए आपकी उम्र सीमा 18 से 27 साल निर्धारित की गई है , बात करे शैक्षिक योग्यता की तो आपको इसके लिए 12th पास होना अनिवार्य है। वर्ग आरक्षण सरकार की तरफ से इसके लिए पूर्व निर्धारित है। 

लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) आम तौर पर किसी भी government organization में first level के क्लर्क होते हैं। लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) की जॉब प्रोफाइल एक government organization में रोज के ऑफिस के काम होते हैं, उदाहरण के लिए, ऑफिस डेटा, फ़ाइलों और दस्तावेजों को organise तरीके से बनाए रखना। इनकी सैलरी लगभग 19000 रुपये प्रति माह से शुरू होती है

अपर डिवीजन क्लर्क (UDC) का काम superintendent की सहायता करने का होता है और लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) द्वारा दी गई administrative और अन्य फाइलों को चेक करना, फाइलों का रिकॉर्ड बनाना,उनका रखरखाव, indexing करना, गैर जरूरी डॉक्युमेंट्स को छांटना, LDC को रोज के काम सौपना आदि शामिल हैं इसमें अगर सैलरी की बात करें तो आपको 20 से 25 हजार सैलरी प्रति माह मिलेगी। 

अगर आप कॉमर्स के स्टूडेंट है और बारहवीं के तुरंत बाद किसी सरकारी नौकरी की तलाश में है तो फिर ये दोनों नौकरी आपके लिए है। इस नौकरी के लिए भी आपको एग्जाम क्वालीफाई करना होता है।

यह भी पढ़े : सरकारी बैंक में नौकरी पाने के लिए क्या करें?

3. Indian Army (भारतीय सेना):

हमारे बीच ऐसे बहुत से लोग है जो आर्मी के लिए काम करना चाहते है अगर आप बारहवीं पास है तो डिफेंस के क्षेत्र में जाकर भी अपना कैरियर बना सकते है हर स्ट्रीम के छात्र के लिए इंडियन आर्मी के दरवाजे हमेशा खुले है

अगर आप चाहें तो 12वी पास करने के बाद इंडियन आर्मी की भर्ती देख सकते है कोई भी छात्र जिसने कॉमर्स स्ट्रीम के साथ इंटरमीडिएट कक्षा उत्तीर्ण की है, वह भारतीय सेना में गैर-तकनीकी ट्रेड के लिए आवेदन कर सकता है।

आप 12th के बाद भी इस फील्ड में जा सकते है। इसके लिए आपका फिजिकली फिट होना बहुत जरूरी है। आपको बता दु की इंडियन आर्मी की तरफ से समय समय पर भर्तियाँ निकलती रहती है। (NDA) नेशनल डिफेंस एकेडमी प्रत्येक वर्ष में 2 बार भर्ती निकालती है ।

जिसकी जानकारी आप ऑनलाइन इंडियन आर्मी के ऑफिसियल वेबसाईट पर या फिर अखबार के माध्यम से पता कर सकते है और इसके के लिए आवेदन कर सकते है। इसमें आपको फिजिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा दोनों पास करनी होगी।

आवेदक द्वारा ये परीक्षाएँ पास कर लेने पर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। अगर आप इसके दिए संदर्भित परीक्षाओ को पास कर लेते है ,तो आपको ये पद दे दिया जाएगा।

आर्मी वालो को अच्छी सैलरी के साथ साथ समाज में सम्मान भी मिलता है। आसान शब्दों में कहे तो कॉमर्स के छात्र जो बारहवीं के बाद अपना करियर बनाना चाहते है वो यहाँ भी जा सकते है। अगर आप इसे जॉइन कर लेते है तो आपको 30 हजार रुपए तक प्रति माह सैलरी दी जाएगी।

4. Indian Air Force (भारतीय वायु सेना): Airmen

भारतीय वायु सेना बारहवीं कक्षा के आधार पर एयरमेन का चयन करती है। आजकल, भारतीय वायु सेना पूरे भारत के उम्मीदवारों की भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करती है। इसलिए आप भारतीय वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि आप एनडीए के माध्यम से एक कमीशन अधिकारी के रूप में भारतीय वायु सेना में शामिल होते हैं, और आपको मिलने वाली पहली रैंक Flying Officer की होती है। IAF कॉमर्स के छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरियों में से एक है। जब भी कोई नया पद आता है तो आपको official notification के माध्यम से जाना चाहिए।

“लड़कियां एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकती हैं। यह केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए है”

5. Indian Coast Guard (भारतीय तटरक्षक बल):

इंडियन कोस्ट गार्ड को हिन्दी में भारतीय तटरक्षक के नाम से जानते है। इसमें जो कर्मचारी चयनित होते है उनका काम समुन्द्र तट की सुरक्षा करना होता है। ये नौकरी 12वी पास करने के बाद आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।

इंडियन कोस्ट गार्ड में भी बारहवीं पास छात्रो के लिए अलग अलग पोस्ट मौजूद है जैसे की बारहवीं पास छात्र नाविक और यांत्रिक, असीस्टेंट कमांडेंट जैसी पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है। इस क्षेत्र में नौकरी लगने की संभावना काफी अधिक है क्योंकि इस क्षेत्र में अभी कम्पटीशन कम है

ये काम साहसिक और जिम्मेदार लोगों को दिया जाता है। इसमें इच्छुक आवेदक इंडियन कोस्ट गार्ड के ऑफिसियल वेबसाईट पर जा कर आवेदन कर सकते है। इसमें आपकी परीक्षा दो चरणों में सम्पन्न कराई जाती है। जिस अभ्यर्थी में दोनों परिक्षाएँ पास कर ली है उनको ये नौकरी दे दी जाती है ।

इसके लिए शैक्षिक योग्यता 12वी पास है। आपको वर्ग सीमा 18 से 27 साल दी जाएगी। आवेदक मूलतः भारत का निवासी होना चाहिए। आपकी फिजिकल फिटनेस जरूरी है

इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट महीने के 35 हजार रुपये तक कमा सकता है। जो की किसी भी व्यक्ति के लिए एक बहुत ही अच्छी रकम है। वहीँ नाविक हर महीने 21,000 तक कमा सकता है जो की बाद में प्रमोशन मिलने के बाद प्रधान अधिकारी बनाया जा सकता है जिसकी सैलरी 47,000 रुपये तक हो सकती है।

6. Railway (रेलवे में है जॉब के अवसर)

अगर आप 12th पास है तो आपके लिए रेलवे के अंतर्गत भी सरकारी नौकरी का बहुत अच्छा अवसर है। अगर आप ने कॉमर्स से 12th कम्प्लीट किया हैं तो आपको Clerk, Commercial Assistant, RPF SI, Ticket Collector आदि के पोस्ट पर जॉब मिल जाती है।

इसके लिए आपको भारतीय रेलवे बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है और आवेदन डालना है। इसमें आपको 2 चरणों में परिक्षाएँ देनी होंगी, इसमें कुछ ऐसे पद भी शमिल है जिनके लिए आपको कंप्युटर बेस्ड टेस्ट भी देना पड़ेगा।

आपको परीक्षा में सफल होने के बाद दस्तावेजों की जांच की जाती है। सब सही होने पर आपको आपका चयनित पद दे दिया जाता है। इसके लिए आपकी निर्धारित न्यूनतम आयु 18 तथा अधिकतम आयु 30 साल निर्धारित है। इसके लिए प्रति माह का निर्धारित वेतन 25 से 40 हजार के लगभग है।

असिस्टेंट लोको पायलट : असिस्टेंट लोको पायलट की पोस्ट के लिए 12वीं के बाद आवेदन किया जा सकता है। इस नौकरी में लोको पायलट की सहायता करने का कार्य शामिल है और यह एक बहुत ही जिम्मेदार काम है। उम्मीदवार RRB ALP Syllabus से इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं ।

रेलवे ग्रुप डी : आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा भारतीय रेलवे के विभिन्न विभागों में 7 वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के लेवल 1 में हेल्पर / असिस्टेंट पॉइंट्समैन, ट्रैक मेंटेनर ग्रेड- IV जैसे विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी नोटिफिकेशन पर जा कर अपडेट और vacancies चेक कर सकते हैं।

रेलवे क्लर्क : रेलवे क्लर्क के काम में रेलवे यार्ड में वैगनों और कोचों की संख्या की जांच करना, vehicle guidance (वीजी) जैसे ट्रेन दस्तावेज तैयार करना, रेलवे नेटवर्क टर्मिनलों में इस जानकारी को फीड करना आदि शामिल हैं।

रेलवे कांस्टेबल : रेलवे कांस्टेबल का काम रेलवे परिसर में कानून व्यवस्था बनाए रखना है। और उनके काम में कुख्यात गतिविधियों की जांच के लिए किसी भी यात्रा के दौरान गश्त करना शामिल होगा।

यह भी पढ़े : रेलवे में नौकरी पाने के लिए क्या करें?

7. Forest Department (वन मंडल)

फॉरेस्ट गार्ड की नौकरी में इच्छुक आवेदक भी 12th पास करने के बाद इस फील्ड में कदम रखने क योग्य माने जाते है। फॉरेस्ट गार्ड बनने के लिए आपको फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाईट पर विजिट करना है, अब आपको फॉरेस्ट गार्ड के लिए जो फॉर्म दिया जाए उसको भर कर सबमिट कर देना है। इसके बाद आपको परीक्षा के लिए जाना पड़ेगा।

इसके लिए आपको अपने मेडिकल टेस्ट को और फिजिकल टेस्ट को लेकर भी तैयार रहना पड़ेगा। अगर किसी आवेदक ने वन विभाग द्वारा आयोजित परीक्षा पास कर लेते है तो उसको ये नौकरी दे दी जाती है।

इसके लिए निर्धारित उम्र सीमा 18 साल से 30 साल अधिकतम है। आपको इस नौकरी में वर्ग आरक्षण देखने को मिलेगा। बात करें इसके प्रति महीने सैलरी की तो वो है 20 से 35 हजार रुपए तक होती है।

8. company secretary (कंपनी सेक्रेटरी)

अगर आप 12th कॉमर्स विषय पास कर चुके है तो आपके लिए कंपनी सेक्रेटरी के रूप में भी कार्य कर सकते है। लेकिन ये थोड़ा मुस्किल प्रोसेस है इसके लिए आपको फाउंडेशन प्रोग्राम के बारे में और एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम की जानकारी होंनी चाहिए। इसमें आपको CS की परीक्षा देनी पड़ेगी ,इसमे आपको थोंडी तैयारी की जरूरत होगी।

आइए जानते है इसके बारे में अधिक जानकारी – इसके लिए आपको इसकी वेबसाईट The institute of company secretaries of india पर जाए और इसके लिए आवेदन करें।

इसके लिए आवेदक की न्यूनतम उम्र 17 साल निर्धारित की गई है,अधिकतम आयु सीमा कोई निर्धारित है। इसके लिए आपको 25 से 40,000 रुपए तक की सैलरी मिल जाती है। इसमें सरकारी भत्ते भी शामिल हो सकते है।

आगे पढ़े : Company Secretary Kaise Bane?

9. SSC Stenographer (Grade C)

क्या आप जानते है stenographer का क्या काम होता है? ये एक अलग लिपि होती है जो आपको सिखनी पड़ती है। इसमें आपको तेजी से लिखना सिखाया जाता है तथा उसकी भाषा भी ऐसी ही बनाई गई है जो आसानी से कम समय में लिखी जा सके। इसे आशुलिपि के नाम से जानते है।

जैसे की किसी भी सरकारी कंपनी यह फिर कोर्ट रूम में जो कुछ वो बोलते है वो आपको टाइप करना होता है स्टेनोग्राफी मशीन के द्वारा इसके लिए आपको थोड़ी अलग से तयारी भी करनी होती है जो की बहुत आसानी से कर सकते है

यह 12वी के बाद एसएससी के दुवारा vacancy निकाली जाती है स्टाफ सिलेक्शन कमिशन इसमें आपकी पहले writting exam होगी उसके बाद आपकी स्टेनोग्राफी की टेस्ट होगी

सबसे पहले आपको इसके वेबसाईट पर जाना है। वह आप इसके लिए डायरेक्ट आवेदन कर सकते है। इसके बाद आपकी एक लिखित परिक्षा होगी और अगर उसे पास कर लेते है ,तो आपको इस नौकरी का कार्यभार दे दिया जाएगा।

इसके लिए आपकी आयुसीमा 18 से 27 साल निहित है। बात करें इसकी सैलरी की तो इसमें मिलने वाली सैलरी भी काफी अच्छी होती है आप ग्रेड C की नौकरी से बड़े आराम से 25-30 हजार कमा सकते है

जबकि ग्रेड D से आप 25 हजार तक पैसे कमा सकते है। इसके अलावा चुकी ये सरकारी नौकरी है तो कुछ भत्ते ततः सुविधाये भी सरकार की तरफ से आपको दी जाएंगी।

स्टेनोग्राफर के कार्य : एसएससी कानूनी कार्यवाही के लिए किसी व्यक्ति को कोर्ट रूम या किसी कॉर्पोरेट स्थान पर काम करने के लिए भर्ती करने के लिए स्टेनोग्राफर परीक्षा आयोजित करता है। वह बोले गए शब्दों को स्टेनो मशीन (Steno Machine), एक प्रकार का शॉर्टहैंड टाइपराइटर में टाइप करके ट्रांसक्रिप्ट करता है

10. पुलिस कांस्टेबल (Police Constable)

12वी पास स्टूडेंट के लिए पुलिस कांस्टेबल की जॉब , सरकारी नौकरी के बेहतर अवसरों में से एक है। अगर आप एक समाजसेवी व्यक्ति है और आपको अच्छी नौकरी चाहिए 12वी पास पर तो ये एक बेहतर विकल्प है आपके लिए।

इसके लिए आपको सर्वप्रथम आवेदन करना है जो आप ऑनलाइन माध्यम से आसानी से कर सकते है। इसके बाद आपको एक लिखित परिक्षा देनी होगी। जैसा की ये एक पुलिस की जॉब के अंतर्गत आने वाली जॉब है तो इसके लिए आपको फिजिकली फिट होना जरूरी है।

ये पास करने के बाद आपको डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाता है इसमें सफलता प्रकट करने के बाद आपका मेडिकल चेकअप होगा और इस तरह आपका सिलेक्शन पुलिस कांस्टेबल के पद पर हो जाएगा।

अलग अलग राज्य में अलग अलग तरीके से पुलिस में भर्ती होती है पर ज्यादातर में कांस्टेबल के लिए बारहवीं पास ही योग्यता मांगी जाती है। इसमें आपकी निर्धारित आयु सीमा 18 से 28 साल निर्धारित है, वर्ग आरक्षण निहित है। इसके लिए आपको प्रति महीने 25000 रुपए सैलरी दी जाती है ।

11. Accounts Assistant in Government Departments (सरकारी विभागों में लेखा सहायक)

12 वीं पास कॉमर्स के छात्रों के लिए एक और अच्छा करियर विकल्प मंत्रालयों में लेखा सहायक है। सरकारी विभाग जैसे Ministry of Women & Child Development, Ministry of Home Affairs पद के लिए अधिसूचना जारी करते हैं। ये vacancies फिक्स नहीं होती हैं इसलिए इनमे अनिश्चितता रहती है।

12. Indian Navy (भारतीय नौसेना):

भारतीय नौसेना विभिन्न परीक्षाओं जैसे SSR, MR, Musician आदि का आयोजन करती है। SSR का मतलब -Senior Secondary Recruitment, MR मतलब – Matric Recruitment

भारतीय नौसेना साल में दो बार फॉर्म आमंत्रित करती है। जब अधिसूचना जारी हो तब आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इसके अतिरिक्त, आपको रक्षा बलों में शामिल होने के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ भी होना चाहिए।

13. Data Entry Operator

डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब में आपका काम होता है की आप सिस्टम में डेटा ऑपरेट यानी की अपडेट करते रहे। यह बहुत ही आरामदायक नौकरियों में से एक है। इसमें आप 20 हज़ार तक आराम से कमा सकते है। अगर आप कम मेहनत का कोई काम चाहते है तो डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब आपके लिए ही बना है।

14. Postal/Sorting Assistant

पोस्टल assistant और sorting assistant के कार्य लगभग समान ही हैं postal assistant के कार्य के अंतर्गत administrative काम आते हैं जैसे documents का रखरखाव, डेटाबेस एंट्री करना, डाक और मेल की छट्टि करना,

अगर कोई डाक दिए गए पाते पर नहीं पहुंच पाया है तो उसे उस व्यक्ति के पते तक वापिस पहुंचाना जिसने वो डाक भेजा था पोस्टल और sorting assistant की सैलरी भी लगभग 25,000 रुपये प्रति माह होती है और आवेदन की आयु LCD और UCD के समान है।

Other Government Jobs for 12th Pass Commerce Student

इन सब जॉब्स के अलावा आप Central Reserve Police Force (CRPF) , Indo-Tibetan Border Police Force (ITBP) और Central Industrial Security Force (CISF) में भी अलग अलग पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है।

वैसे तो बारहवीं कॉमर्स के बाद आपको आपकी पसंद के हिसाब से तो नौकरी नहीं मिलेगी पर अगर आप चाहें तो कोई जॉब करके पहले अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते है उसके बाद आप ग्रेजुएशन के बाद लगने वाली नौकरियों के एग्जाम में बैठ सकते है जिसमे आप UPSC, SSC CGL जैसे पेपर शामिल है।

कॉमर्स से अगर आप सिर्फ बारहवीं पास है तो आप बैंक में भी कोई अच्छी नौकरी नहीं पा सकते इसलिए सबसे पहले ग्रेजुएशन का होना बहुत ही आवश्यक है। ग्रेजुएशन आपके लिए बहुत सारे नए नए रास्ते खोल देगी। आप बैंक PO से लेकर सिविल सर्विस के सारे एग्जाम के लिए eligible होंगे।

अन्य लेख पढ़े:

कॉमर्स जॉब्स लिस्ट एंड सैलरी (List of Government Jobs and Salary for Commerce Students)

Commerce Jobसैलरी
एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी₹25000 से ₹34000
एलडीसी और यूडीसी (LDC/UDC)₹20000 से ₹25000
इंडियन आर्मी (Indian Army)₹30000 से ₹35000
कंपनी सेक्रेटरी (Company Secretary)₹25000 से ₹40000
पुलिस कांस्टेबल (Police Constable)₹25000 से ₹30000
इंडियन कोस्ट गार्ड (Indian Coast Guard)₹25000 से ₹35000
डाटा एंट्री ऑपरेटर (Data Entry Operator)₹25000 से ₹50000
अकाउंट असिस्टेंट गवर्नमेंट (Accounts Assistant Government job)₹25000 से ₹30000
फॉरेस्ट गार्ड (Forest Guard)₹20000 से ₹35000
रेलवे जॉब (Railway Job)₹25000 से ₹40000
commerce job list and salary

FAQ – Best Government Jobs After 12th Commerce in Hindi

Q1. 12th पास करने के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है?

Ans – 12th पास करने के बाद आप अपना करियर भारतीय सेना, पुलिस कांस्टेबल, लोअर डिविजनल क्लर्क, स्टेनोग्राफर की नौकरी मिल सकती है

Q2. 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए सबसे अच्छी सरकारी नौकरियां कौन सी होती है?

Ans – वैसे तो सभी नौकरी अपने में अच्छी ही होती है परंतु 12वीं पास स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छी नौकरियों की सूची में सरकारी नौकरियां, पुलिस विभाग नौकरियां, डाटा एंट्री ऑपरेटर की नौकरी, भारतीय सेना इत्यादि की नौकरियां सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है।

Q3. 12वीं कॉमर्स के बाद करियर कैसे चुनें?

Ans – 12वीं कॉमर्स के बाद आपके लिए बेस्ट करियर ऑप्शन है B.कॉम, बैचलर इन बिजनेस स्टडीज, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, चार्टर्ड अकाउंटेंसी, कंपनी सेक्रेटरी जैसे क्षेत्र में करियर बना सकते है

Q4. कॉमर्स में सबसे ज्यादा वेतन वाली नौकरी कौन सी है?

Ans – एक निवेश बैंकर कॉमर्स में सबसे ज्यादा वेतन वाली नौकरी में से एक है

Q5. 12वीं पास छात्र बैंक में किस प्रकार की नौकरियां कर सकते हैं?

Ans – 12वीं पास छात्र बैंक में क्लर्क, चपरासी, स्टाफ इत्यादि की नौकरियां कर सकते हैं

निष्कर्ष:

आज हमारी इस लेख में हमने 12वीं कॉमर्स के बाद कौन कौन सी सरकारी जॉब मिल सकती है (Best Government Jobs After 12th Commerce in Hindi) इसके बारे में विस्तार से बताया है और हम आशा करते है की इस जानकारी के तहत आप किसी एक सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है

हमने आपको उन सभी 12th पास कॉमर्स छात्रों के लिए सरकारी नौकरी के बारे में डिटेल में बताया जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। हमें पूरी आशा है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए जरूर हेल्पफुल रहा होगा।

अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे ऐसे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 12वीं कॉमर्स करने के बाद सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं।

अन्य पढ़े :

12 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *