12th पास कॉमर्स छात्र के लिए सरकारी नौकरी | Best Government Job After 12th commerce

जानिए 12th पास कॉमर्स के छात्र के लिए बेस्ट सरकारी नौकरी कौन कौन सी है

12th कॉमर्स से करने के बाद स्टूडेंट्स चाहते है की वो अपनी आगे की पढ़ाई भी जारी रखे और किसी अच्छी नौकरी को भी ज्वाइन कर ले जिससे आगे का भविष्य भी secure हो जाये और पढाई पूरी कर के अच्छा भविष्य बना पाए। अच्छा वेतन भी मिल सके। ऐसे में 12th कॉमर्स के बाद अगर छात्र सरकारी जॉब करना चाहते है तो वो भी कर सकता है। थोड़ी सी मेंहनत से छात्र अपना भविष्य संवार सकता है।

ज्यादातर विज्ञान के छात्र इंजीनियरिंग करते हैं, कला के छात्र प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी करते हैं। कॉमर्स के छात्र को क्या करना चाहिए? कॉमर्स के छात्रों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि कॉमर्स के छात्रों के लिए बहुत सारी सरकारी नौकरियां उपलब्ध हैं। यहां कुछ सरकारी नौकरियों की सूची है जो कॉमर्स के छात्रों की मदद करेगी :

Accounts Assistant in Public Sector undertakings (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में लेखा सहायक):

कई सार्वजनिक उपक्रम अपने सामान्य लेखा कार्य को पूरा करने के लिए लेखा सहायक को नियुक्त करते हैं। लेखा सहायकों का काम payrolls, price the bills, accounting of equipment को बनाना करना है। यह एक बहुत अच्छा काम है। आपको रोजगार अधिसूचना का ट्रैक रखे, जब भी vacancy निकले आप बस आवेदन कर दे।

SSC Intermediate Level (एसएससी इंटरमीडिएट स्तर):

कर्मचारी चयन आयोग SSC इंटरमीडिएट स्तर पर परीक्षा आयोजित करता है। इंटरमीडिएट स्तर की परीक्षा में अधिकांश पद लिपिक स्तर के होते हैं। हम इसे LDC कहते हैं जो lower division clerk के लिए है। SSC के विभिन्न केंद्रीय सरकारी विभाग है जैसे:
Central Board of Excise & Customs, Comptroller Auditor General, Central Board of Direct Taxes, Ministry of External Affairs, Enforcement Department, Central Vigilance Commission, Ministry of Railways, Armed Forces Headquarters, Intelligence Bureau, Central Bureau of Investigation, Central Bureau of Narcotics, Central Secretariat, National Investigation Agency, etc.

Indian Army (भारतीय सेना):

कोई भी छात्र जिसने कॉमर्स स्ट्रीम के साथ इंटरमीडिएट कक्षा उत्तीर्ण की है, वह भारतीय सेना में गैर-तकनीकी ट्रेड के लिए आवेदन कर सकता है। आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या भारतीय सेना में आवेदन करने के लिए भर्ती रैली में भाग ले सकते हैं। इसी तरह, रैली या भर्ती प्रक्रियाओं के द्वारा चुने गए उम्मीदवारों को सिपाही के रूप में नामांकित किया जाता है।

भारतीय सेना में पदोन्नति प्रक्रिया से आप उन्नति भी प्राप्त कर सकते है जैसे सिपाही को सूबेदार मेजर के पद तक पदोन्नति मिल सकती है। जिन उम्मीदवारों के पास बारहवीं कक्षा में कॉमर्स स्ट्रीम है, वे NDA (नेशनल डिफेंस अकादमी) परीक्षा के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। परन्तु वाणिज्य के छात्र केवल भारतीय सेना के लिए ही विकल्प चुन सकते हैं। वायु सेना और नौसेना में जाने के लिए छात्र के पास इंटरमीडिएट में फिजिक्स और गणित होना चाहिए।

Indian Navy (भारतीय नौसेना):

भारतीय नौसेना विभिन्न परीक्षाओं जैसे SSR, MR, Musician आदि का आयोजन करती है। SSR का मतलब -Senior Secondary Recruitment, MR मतलब – Matric Recruitment। भारतीय नौसेना साल में दो बार फॉर्म आमंत्रित करती है। जब अधिसूचना जारी हो तब आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इसके अतिरिक्त, आपको रक्षा बलों में शामिल होने के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ भी होना चाहिए।

Indian Air Force (भारतीय वायु सेना): Airmen

भारतीय वायु सेना बारहवीं कक्षा के आधार पर एयरमेन का चयन करती है। आजकल, भारतीय वायु सेना पूरे भारत के उम्मीदवारों की भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करती है। इसलिए, आप भारतीय वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि आप एनडीए के माध्यम से एक कमीशन अधिकारी के रूप में भारतीय वायु सेना में शामिल होते हैं, और आपको मिलने वाली पहली रैंक Flying Officer की होती है। IAF कॉमर्स के छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरियों में से एक है। जब भी कोई नया पद आता है तो आपको official notification के माध्यम से जाना चाहिए।

“लड़कियां एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकती हैं। यह केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए है”

Indian Coast Guard (भारतीय तटरक्षक बल):

अगर आप 10 वीं पास के लिए सरकार की नौकरियों की तलाश करते हैं, तो आप भारतीय तटरक्षक के लिए navik (घरेलू शाखा) के रूप में आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, Navik (General Duty) शाखा में आवेदन करने के लिए, आपको 12 वीं कक्षा होनी चाहिए। साथ ही आपके पास 12th क्लास में Maths और Physics सब्जेक्ट का होना जरुरी है। लेकिन कॉमर्स छात्र Navik (Domestic Branch) के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Railway (रेलवे):

ज्यादातर, रेलवे में पद 10 वीं कक्षा पास, स्नातक या आईटीआई के साथ 12 वीं कक्षा पास के लिए हैं। कॉमर्स से 12 वीं पूरी करने के छात्र बाद ग्रुप डी के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह, स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद, छात्र के पास भारतीय रेलवे की नौकरियों के लिए आवेदन करने के पर्याप्त अवसर हैं। आप रेलवे में Clerk, Commercial Assistant, RPF SI, Ticket Collector आदि बन सकते हैं। निश्चित रूप से, इन पदों को commerce graduate के लिए सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरियों के रूप में माना जाता है।

Forest Department (वन मंडल):

सभी राज्य सरकारों के वन विभाग वन गार्ड की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित करते हैं। फॉरेस्ट गार्ड के लिए आवेदन करने की योग्यता 12 वीं कक्षा है। इसलिए, वाणिज्य के साथ 12 वीं पूरा करने के बाद छात्र आवेदन कर सकता हैं। दूसरी ओर, वाणिज्य स्नातक Deputy Range Forest Officer vacancy के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Accounts Assistant in Government Departments (सरकारी विभागों में लेखा सहायक):

12 वीं पास कॉमर्स के छात्रों के लिए एक और अच्छा कैरियर विकल्प मंत्रालयों में लेखा सहायक है। सरकारी विभाग जैसे Ministry of Women & Child Development, Ministry of Home Affairs पद के लिए अधिसूचना जारी करते हैं। ये vacancies फिक्स नहीं होती हैं इसलिए इनमे अनिश्चितता रहती है।

SSC Stenographer

यह जॉब टाइपिंग की होती है जैसे की किसी भी सरकारी कंपनी यह फिर कोर्ट रूम में जो कुछ वो बोलते है वो आपको टाइप करना होता है स्टेनोग्राफी मशीन के दुवारा इसके लिए आपको थोड़ी अलग से तयारी भी करनी होती है जो की बहुत आसानी से कर सकते है यह 12वी के बाद vacancy एसएससी के दुवारा vacancy निकाली जाती है स्टाफ सिलेक्शन कमिशन इसमें आपकी पहले writting exam होगी उसके बाद आपकी स्टेनोग्राफी की टेस्ट होगी

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: