12वीं पास साइंस स्टूडेंट्स के लिए सरकारी नौकरी के ऑप्शन | Best Government Job After 12th Science

12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी । महिलाएं भी आवेदन करें

अगर भारतीय समाज को देखें तो आज भी आम भारतीय में सरकारी क्षेत्र की नौकरियों के प्रति विशेष आकर्षण देखा जा सकता है। सभी माता-पिता आज के इस प्रतिस्पर्धा के युग में चाहते हैं कि उनका बच्चा जल्दी से जल्दी जीवन की इस दौड़ में सही मुकाम हासिल कर ले । एक बहुत बड़ा पड़ाव जीवन में तब आता है ,जब बच्चा अपने स्कूली जीवन की औपचारिक शिक्षा हासिल कर लेता है तथा अपनी अठारह वर्ष की आयु पूरी कर लेता है जिससे कि वह किसी भी जॉब हेतु प्रतियोगिता में भाग ले सके। इसके उपरांत न केवल उसके मन मस्तिष्क में अपने कैरियर को लेकर द्वंद चला रहता है बल्कि ऐसी ही स्थिति उसके अविभावकों की भी रहती है।आज हम कुछ ऐसे क्षेत्रों के विषय में बात करेंगे जिनमे दस जमा दो(10+2) साइंस विषय के साथ उतीर्ण करके सरकारी नौकरी हासिल करके अच्छे कैरियर की तरफ बड़ा जा सकता है:-

1) भारतीय सेना:-

भारतीय सेना समय-समय पर भर्तियों का आयोजन करती है जिनमे जनरल ड्यूटी से लेकर ट्रेड्स मैन और clerical staff की भर्ती की जाती है। जनरल ड्यूटी हेतु खुली भर्तियों का आयोजन किया जाता है तथा बिभिन्न रेजिमेंट्स में भिन्न-भिन्न मापदंडों के अनुरूप योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

  1. इनमें मुख्य रूप से शारीरिक मापदंडों और क्षमताओं की परख की जाती है उसके उपरांत मेडिकल फिटनेस की जांच परख करने के उपरांत अभ्यर्थी को सेना में ट्रेनिंग हेतु चयनित कर लिया जाता है। आजकल युवाओं में सेना में जाने को लेकर विशेष आकर्षण देखा जा सकता है। भारतीय सेना अच्छे वेतन एवं भत्ते सैनिकों को प्रदान कर रही है इसी कारण देशभक्ति और अच्छे कैरियर के मिश्रण भारतीय सेना को कहा जा सकता है।

2.(a)भारतीय वायुसेना:-

भारतीय वायुसेना में आवेदन हेतु अभ्यर्थी 10+2 का विज्ञान नॉन मेडिकल से 50 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ उतीर्ण होना अनिवार्य है। पुरुषों के लिए वांछित हाइट 157.5 Cm तथा औरतों के लिए 152Cm अनिवार्य है।वर्ष में मुख्यतः दो बार भारतीय वायु सेना विभिन्न श्रेणियों के पद सृजित करती रहती है जिसमे एयरमैन ,टेक्निकल और नॉन टेक्निकल इत्यादि की रिक्तियां होती है। इन रिक्तियों को हर वर्ष UPSC के माध्यम से भारतीय वायुसेना भर्ती है। इसमें 12वीं स्तर तक के विषयवस्तु से सम्बंधित वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के माध्यम से व्यक्ति का चयन किया जाता है यद्यपि इसमें शारीरिक क्षमताओं पर थलसेना की अपेक्षा कम महत्व दिया जाता है। वायुसेना कैरियर के तौर पर बच्चों के लिए बेहतरीन विकल्प है क्योंकि वायुसेना न केवल अच्छे वेतन-भत्ते प्रदान करती है अपितु सेवानिवृत्त होने के उपरांत उनकी सेवाओं अगर वो इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल के क्षेत्र में रहीं है तो उनका डिप्लोमा भी प्रदान करती है जो सेवानिवृत्त होने के उपरांत रोजगार प्राप्ति में अत्यंत सहायक सिद्ध होता है।

b) भारतीय नौसेना(Indian Navy):-

भारतीय नौसेना भी भारतीय वायुसेना की भांति नाविकों(टेक्निकल और नॉन टेक्निकल) की भर्ती 12वीं साइंस (नॉन मेडिकल ) के साथ उतीर्ण अभ्यर्थियों से करती है। इसमें शारीरिक योग्यताएं एवं क्षमताएं लगभग वायुसेना जैसी ही होती हैं परन्तु अधिकतर ये रिक्तियां पुरुषों के लिए ही रहती हैं यद्यपि वर्तमान में Females को भी कईं नेवी की ब्रांचेज में नियुक्तियां देने का प्रावधान किया गया है।

 3) NDA(National Defence academy):- 

भारतीय रक्षा अकादमी यानी कि NDA पुणे के खड़कवासला में स्थित है। यह तीनों सेनाओं की जल सेना ,थलसेना तथा वायुसेना की सयुंक्त अकादमी है। 12वीं विज्ञान संकाय के साथ उतीर्ण करनेवाले विद्यार्थियों के लिए इसमें शामिल होकर सुनहरा भविष्य बनाने का अवसर रहता है। वर्ष में दो बार अकादमी में प्रवेश हेतु परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है 16 वर्ष से लेकर 19 वर्ष के आयु वर्ग वाला कोई भी अविवाहित युवक इसमें भाग लेकर अपनी किस्मत आजमा सकता है। एक बार अकादमी के हिस्सा बनने के उपरांत कैडेट को न केवल ट्रेनिंग के दौरान भी stipend दिया जाता है जोकि लगभग 27000 per month के करीब होता है और तभी से उसके सुनहरे भविष्य की नींव पड़ जाती है जो भविष्य में एक सफल सैन्य अधिकारी के रूप में सेवाएं प्रदान करने का अवसर प्रदान करती है।

4) भारतीय रेलवे:- 

भारतीय रेलवे सेवाओं में जाना भी 12वीं के बाद कैरियर के लिए अच्छा विकल्प माना जा सकता है। रेलवे लोको पायलट,ड्राइवर,टिकट कलेक्टर इत्यादि के अनेक पद 12वीं के उपरांत परीक्षाओं के माध्यम से अभ्यर्थियों को चुनने के लिए करती है।भारतीय रेलवे अपने कर्मचारियों को अनेकों सुविधाएं प्रदान करती है जिसमें वेतन के अतिरिक्त DA, HRA, TA तथा मेडिकल भत्ते प्रदान करती है। प्रारम्भिक तौर पर भारतीय रेलवे भिन्न-भिन्न पदों के लिये समय-2 पर विज्ञापन निकालती रहती है अतः कैरियर हेतु वर्तमान में 12वीं के बाद भारतीय रेल अच्छा विकल्प है।

5) भारतीय डाक सेवा :-

रोजगार के सरकारी क्षेत्र के अवसरों में एक अन्य अच्छा विकल्प भारतीय डाक सेवा भी है इसमें अगर आपने अपने कैरियर की शुरुआत करनी है तो आप डाक सेवक से लेकर पोस्टमैन और पोस्टल क्लर्क जैसी अनेकों प्रकार की vacancies के लिए आवेदन कर सकते हो।भारतीय डाक सेवा अपने कर्मचारियों को अच्छे वेतन और भत्ते प्रदान करती है। आजकल लगभग 24000 से 35400 तक का वेतन भारतीय डाक विभाग अपने इस श्रेणी के कर्मचारियों को प्रदान करती है। भारतीय डाक सेवा निरन्तर अपने अधीन कार्य करने वाले कर्मचारियों के लिए अनेक प्रकार की विभागीय परीक्षाओं का आयोजन करके अपने कर्मचारियों को पदोन्नति के लाभ भी प्रदान करती रहती है।

6) लैब असिस्टेंट:-

बिभिन्न प्रकार के राजकीय संस्थानों में जो कि अनुशंधान कार्य करते हैं जैसे कि रिसर्च यूनिवर्सिटीस और महाविद्यालय समय-2 पर लैब असिस्टेंट के रिक्त पदों को भरते हैं जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा गणित विषय के 10+2 उतीर्ण अभ्यर्थियो की भर्ती की जाती है जिन्हें प्रयोगशाला में प्रयोग किये जाने वाले उपकरणों का प्रबंधन आता हो वैसे आजकल इस पद पर प्रयोगशाला प्रबंधन में डिप्लोमा किये हुए अभ्यर्थियों की भर्ती भी की जा रही है। वर्तमान में अनेको इस प्रकार के पदों को हर वर्ष भरा जाता है।

7) चिकित्सा के क्षेत्र में:-

चिकित्सा के क्षेत्र में विज्ञान संकाय के साथ उतीर्ण जमा दो के विद्यार्थियो अनेको विकल्प वर्तमान में उपलब्ध हैं। ANM ,GNM करने के उपरांत अच्छी जॉब सरकारी क्षेत्र में प्राप्त की जा सकती है इसके अतिरिक्त फार्मासिस्ट,लैब टेक्नीशियन इत्यादि के कोर्स करने के उपरांत आप अच्छी-खासी सैलरी वाली जॉब सरकारी क्षेत्र में प्राप्त कर सकते हो। इसके अतिरिक्त आल इंडिया PMT तो विशेष रूप से मेधावी छात्रों के लिए विकल्प है ही। इसके अतिरिक्त राज्य सरकारें विशेष रूप से पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती भी राज्य में चिकित्सीय सुविधाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए करती हैं जिसमें वो स्वास्थ्यकर्मियों की भर्तियां करती हैं जिसमें फार्मासिस्ट,नर्सिंग स्टाफ (Anm और Gnm) की भर्तियां की जाती हैं।

8) राज्य सरकारों के अधीन उपक्रमो तथा विभिन्न नगर निगमों और नगर परिषदों में:-

सभी राज्य सरकारें ,नगर निगम,नगर परिषद अपने अधीन कार्यालय के कार्यों को सुचारू रूप से चलाने के लिए विभिन्न पदों की भर्तियां करती हैं इसमें मुख्य रूप से एक विशेष वर्ग के कर्मचारी की भर्ती की जाती है जिनमे जूनियर आफिस आसिस्टेन्ट(JOA) के रूप में की जाती है इसमें मुख्यतः 12वीं पास अभ्यर्थियों की भर्ती की जाती है इसके लिए समय-2 पर राज्य के चयन बोर्ड के माध्यम से रिक्तियों को नोटिफाई किया जाता है तथा फिर रिक्त पदों को बिभिन्न R&P नियमों के अंतर्गत भरा जाता है।

9) शिक्षा के क्षेत्र में:-

इस समय अगर सबसे अच्छी जॉब अगर किसी जॉब को माना जाता है या सबसे अच्छे और सुरक्षित कैरियर विकल्प की अगर बात की जाए तो वो शिक्षा के क्षेत्र के विकल्प हैं NTT, JBT, ETT या वर्तमान में D.el.ed ऐसे कोर्स हैं जिन्हें करने के उपरांत सरकारी क्षेत्र में सेवाएं दी जा सकती हैं। हर वर्ष लाखों की संख्या में PRT अध्यापकों को नियुक्तयाँ केंद्रीय विद्यालयों में ड़ई जाती हैं। जिसमें अभ्यर्थी को CTET की परीक्षा वांछित योग्यताओं के साथ करना आवश्यक होता है। इसके अतिरिक्त राज्य सरकारें भी रिक्त JBT अध्यापकों के पदों को भरती रहती हैं।आजकल इन भर्तियों को भी पूरी पारदर्शिता के साथ राज्य चयन बोर्डों के माध्यम से भरा जा रहा है।

10) होटल मैनेजमेंट एंड हॉस्पिटैलिटी:-

आजकल के इस दौर में जब इंटरनेट और तीव्र यात्रा संसाधनो के कारण दुनियाँ में कहीं भी घूमना फिरना संभव हो गया है तो ऐसे में एक फील्ड विशेष तौर पर अपना भविष्य बनाने के लिये आज की तारीख में उभर के सामने आ रही हैं।आप 12वीं विज्ञान की पढ़ाई पूरी करने के उपरांत आप इस क्षेत्र में भी जाकर आप आसानी से सरकारी क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकते हो आप कोई भी 6 महीने या एक वर्ष का डिप्लोमा करके भी सर्विसेज या फ़ूड एंड न्यूट्रीयन्स मैनेजमेंट से सम्बंधित जॉब टूरिज्म और ट्रेवेल्स विभाग द्वारा निकाली गई रिक्तियों के लिए अप्लाई करके आप जॉब प्राप्त कर सकते हो।

मुख्य रूप से आपको दस क्षेत्रों के विषय में बताया गया जहां पर आप 12वीं विज्ञान विषय के साथ पड़ती करने के उपरांत सरकारी क्षेत्र में नौकरी हासिल कर सकते हो।इसके अतिरिक्त भी बहुत सारे क्षेत्र हैं जहां पर आप अपने भविष्य का निर्माण कर सकते हैं जिसमें मुख्य रूप से पैरा मिल्ट्री फोर्सेज भी एक बेहतरीन विकल्प है जिसमे अच्छे वेतनमान और भारतीय सेना की भांति सम्मानित सरकारी नौकरी प्राप्त की जा सकती है। इसके अतिरिक्त विभिन्न बोर्डों,सहकारी क्षेत्रों जैसे सहकारी सभाओं में तथा बैंकिंग के क्षेत्र में भी विकल्पों को तलाशा जा सकता है। आप किसी भी क्षेत्र में अपना भविष्य निर्माण कर सकते हैं परंतु मेहनत ,एकाग्रता,निष्ठा और आपकी योग्यता का सरकारी क्षेत्र में रोजगार हासिल करने में विशेष स्थान रहता ही है।

11) पंचायती राज :-

पंचायती राज विभाग में विभिन्न पदों पर बाहरवीं पास अभ्यर्थियों की नियुक्तियां की जाती है इनमें पंचायत सचिव,रोजगार सेवक(मनरेगा) तथा क्लेरिकल स्टाफ की नियुक्तियां की जाती है। सभी राज्य सरकारें इन नियुक्तियों को अपनी सुविधा अनुसार विभागों से या फिर चयन बोर्ड के माध्यम करती हैं। जहां तक वेतनमान का प्रश्न है इन्हें क्लर्क के समकक्ष वेतन प्रदान किया जाता है। पंचायत स्तर पर विकास कार्य करवाने में पंचायत सचिव का महत्वपूर्ण स्थान होता है इसलिये सचिव का पद ग्राम पंचायत के स्तर पर काफी सम्मानजनक माना जाता है।

12) पटवारी राजस्व विभाग:-

एक अन्य पद जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में काफी रसूखदार माना जाता है वो है पटवारी का पद जो कि जमीन से सम्बंधित रिकॉर्ड का रिकार्ड्स का लेखा-जोखा रखता है। पटवारियों की रिक्रूटमेंट राज्य सरकारें एक स्पेशल स्क्रीनिंग टेस्ट लेकर करती हैं, जिसमें बाहरवीं पास अभ्यर्थी जिसके 50 प्रतिशत अंक हों वो अप्लाई कर सकता है। चयन के उपरांत अभ्यर्थी को राजस्व विभाग के द्वारा ट्रेनिग प्रदान की जाती है इसके दौरान उन्हें stipend भी प्रदान किया जाता है।विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों को विशेष तौर पर इसमें इसलिये लाभ रहता है क्योंकि राजस्व रिकॉर्ड को रखने के लिये गणित विषय महत्वपूर्ण है। आजकल पटवारी के वेतनमान भी क्लर्क के समकक्ष ही है परन्तु प्रोमोशन चैनल अच्छा होने के कारण।इनकी प्रमोशन कानूनगो तथा नायब तहसीलदार के पद तक हो सकती हैं।

13) वनरक्षक(फारेस्ट गार्ड):-

यद्यपि फारेस्ट गार्ड की जॉब को ज्यादातर लोग अच्छा कैरियर विकल्प नहीं मानते क्योंकि वनरक्षक जैसा कि नाम से ही साफ पता चलता है कि चयनित अभ्यर्थी की ड्यूटी वनविभाग के अधीन किसी दुर्गम जंगल में ही होगी लेकिन यह एक रोमांचक रोजगार विकल्प है। इसमें प्रमोशन चैनल भी बहुत बढ़िया है फारेस्ट रेंजर और DFO तक के पदों तक हो सकती है।बाहरवीं के बाद बच्चों के लिये अपना भविष्य बनाने के लिए अच्छा विकल्प है।

14) पुलिस कांस्टेबल:-

पुलिस कांस्टेबल की भर्तियों का आयोजन प्रत्येक राज्य सरकारों के द्वारा समय-समय पर रिक्तियों के आधार पर किया जाता है। पुलिस की नौकरी को भी काफी रसूखदार माना जाता है। इसके लिये शारीरिक क्षमताओं के साथ-2 बौद्धिक क्षमताओं का भी परीक्षण किया जाता है तथा मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों को चुना जाता है। बाहरवीं पास अभ्यर्थी जिनकी शारीरिक योग्यताएं और क्षमताएं राज्य पुलिस के विज्ञापनों के अनुरूप हो । वे आवेदन करके पुलिस फ़ोर्स में जाकर अपना भविष्य बना सकते हैं।

15) SSC क्लर्क, स्टेनोग्राफर एवं LDC और डेटा एंट्री ऑपरेटर:-

SSC आल इंडिया लेवल पर एक परीक्षा का आयोजन लगभग प्रत्येक वर्ष करता है जिसका नाम है ‘CHSL’ और इस परीक्षा को पास करने के उपरांत अभ्यर्थियों को क्लर्क के रूप में नियुक्ति दी जाती है। इसमें 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसी प्रकार स्टेनोग्राफर,लोअर डिवीज़न क्लर्क और डेटा एंट्री ऑपरेटर की भर्तियां भी एसएससी समय-2 पर इन्ही योग्यताओं के अभ्यर्थियों से भरता है। इस ग्रुप C में नियुक्त हुए कर्मचारी भविष्य में सुपरिटेंडेंट ग्रेड-2 तक प्रोमोट हो कर एक सम्मानजनक पद भविष्य में प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्य रूप से आपको 15 विभिन्न क्षेत्रों के विषय में बताया गया जहां पर आप 12वीं विज्ञान विषय के साथ पढ़ाई करने के उपरांत सरकारी क्षेत्र में नौकरी हासिल कर सकते हो। इसके अतिरिक्त भी बहुत सारे क्षेत्र हैं जहां पर आप अपने भविष्य का निर्माण कर सकते हैं जिसमें मुख्य रूप से पैरा मिल्ट्री फोर्सेज भी एक बेहतरीन विकल्प है जिसमे अच्छे वेतनमान और भारतीय सेना की भांति सम्मानित सरकारी नौकरी प्राप्त की जा सकती है। इसके अतिरिक्त विभिन्न बोर्डों,सहकारी क्षेत्रों जैसे सहकारी सभाओं में तथा बैंकिंग के क्षेत्र में भी विकल्पों को तलाशा जा सकता है। आप किसी भी क्षेत्र में अपना भविष्य निर्माण कर सकते हैं परंतु मेहनत ,एकाग्रता,निष्ठा और आपकी योग्यता का सरकारी क्षेत्र में रोजगार हासिल करने में विशेष स्थान रहता ही है।

अन्य पढ़े :

12वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरी

12 वीं आर्ट्स स्ट्रीम के बाद सरकारी नौकरी

12वीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: