खिलौने का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें Toys Business Ideas in Hindi

खिलौने का बिजनेस कैसे शुरू करें – देश में बहुत सारे युवा सही रोजगार नहीं मिलने से परेशान रहते है। सभी को एक अच्छे नौकरी या बिजनेस की तलाश रहती है। लेकिन पर्याप्त जानकारी न होने के कारण वो अपना बिजनेस नही कर पाते है। वैसे लोगों के लिए हम नए नए बिजनेस आईडिया लेकर आते रहते हैं। आज हम फिर से एक नए बिजनेस आईडिया के साथ हाज़िर है। ये बिजनेस है बच्चों का मनपसंद और बचपन का साथी खिलौना के बारे में। आज हम बात कर रहें हैं खिलौना के बिजनेस के बारे में। जहां आज हम आपको बताएंगे के आप भी खिलौनों का बिजनेस कैसे स्टार्ट कर लाखों कमा सकते हैं।

बच्चों के जनसंख्या के हिसाब से भारत सबसे बड़ा देश है। यहां के कुल जनसंख्या का हर तीसरा भारीतय बच्चा है। और हर कोई पैरंट्स अपने बच्चे को खिलौना दिलवाता ही है। इसलिए खिलौने का बिजनेस भारत में काफी तेज़ी से बढ़ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक़ खिलौना का बिजनेस 15 से 20% प्रति वर्ष के दर से बढ़ रहा है। देश में पिछले कुछ सालों में मेक इन इंडिया के तहत कई नई कंपिनिया भी खुल रही है। जिससे चीनी कंपनी के खिलौने की रंग फीकी होती जा रही है।

खिलौने के व्यापार की शुरुआत कैसे करें

सही स्थान का होना-

खिलौने के बिजनेस में सही स्थान का होना बिजनेस को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाती है। ये बिजनेस के लिए आप किसी पर्यटक स्थल, किसी मेन मार्केट, या वैसे स्थान जो खिलौने के लिए प्रसिद्ध हो आप वैसे ही स्थान का चुनाव करें। क्योंके पर्यटक स्थल जैसे स्थानों पे लोग ज़्यादा बच्चों के साथ घूमने आते है जिससे खिलौने की बिक्री अधिक होती है।

इस बिजनेस के लिए आपको काम से कम 200 वर्गफुट का शॉप होना चाहिए जो जो अच्छी तरह डेकोरेशन और फर्निशिंग वर्क होना चाहिए, क्यों के खिलौने के बिज़नेस जे लिए शॉप का आकर्षक दिखना ज़रूरी होता है। और इस बिज़नेस के लिए ज़्यादा स्टोरेज की आवश्यकता होती है क्यों के प्लस्टिक या सॉफ्ट खिलौने के आइटम ज़्यादा स्पेस लेते हैं।

खिलौना के थोक विक्रेता या मैनुफैक्चरिंग कंपनी का चुनाव-

खिलौना का व्यापार शुरू करने से पहले सही खिलौने के थोक विक्रेता या मैन्युफैक्चरिंग कंपनी का जानकारी होना बहुत ज़रूरी है क्योंके आपको सही जानकारी होगी तो आप उनके पास से कम दाम में थोक में माल ले सकेंगे जिसे आप छोटे छोटे खिलौने वाले को भी सेल कर सकते हैं जिससे आप अधिक मुनाफ़ा कमा सकेंगे।

खिलौने का सही कलेक्शन –

मार्केट में हर दिन नए नए और मँहगे खिलौने आते रहते हैं। तो आप भी खिलौना लेते समय इस बात का खास ध्यान रखें के आप के पास हर प्रकार के खिलौने हो। वर्तमान में रेमोड या इलेक्ट्रॉनिक खिलौने के प्रचलन बहुत बढ़ रहा है ये खिलौने थोड़ा मँहगे आते है। तो आप भी इस बात का ध्यान रखें के आपके पास हर दाम का खिलौना मौज़ूद हो क्यों के हर आदमी का बज़ट अलग अलग होता है। इसके अलावा अपने आस पास के ग्राहक के इनकम को ध्यान में रखते हुए अपने खिलौने का कलेक्शन रखें।

खिलौने के कुछ प्रकार जिसे आप रख सकते हैं

रेमोड वाली गाड़ी
सामान्य प्लास्टिक की गाड़ी
बैटरी वाली गुरिया
सॉफ्ट टॉयज़
बच्चों के शिक्षा संबंधित सिखाने वाली खिलौने
बच्चों के लिए वॉकर
बच्चों के लिए झूला
बच्चों के लिए रिक्शा
उड़ने वाली प्लेन
प्लास्टिक ट्रैन इत्यादि

इसमें से सॉफ्ट टॉयज का मैन्युफैक्चरिंग करना आप चाहे तो खुद भी कर सकते है क्योंके इसका मैनुफैक्चरिंग सेटअप आप कम लागत में डाल सकते हैं। या सॉफ्ट टॉयज के लिए आप किसी नज़दीकी मनुफैटिरिंग वाले से मिल सकते हैं। क्यों के सॉफ्ट टॉयज का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट छोटे शहरों में भी मिल जाता है।

इवेंट पे लगाएं स्टाल

हमारा देश विविधताओं का देश है यहाँ तरह तरह के पर्व त्योहार पे मेले का आयोज़न होता रहता है जैसे दशहरा के मौके पे किसी पूजा स्थल पे दरगाह इत्यदि जगहों पे मेले का आयोज़न होता रहता है या कहीं कहीं खिलौना का प्रदर्शनी मेला भी लगता है जैसे मुंबई में चाइल्ड बेबी ऐंड मैटेरनिटी एक्सपो इंडिया का आयोजन होता है तो इन मौके पर आप भी अपने खिलौनों का स्टॉल लगाकर लाखों की कमाई कर सकते हैं।

खिलौने का बिजनेस में कितनी आएगी लागत

लागत की बात करें तो इसमें में मेन लागत जो आएगा वो आपको शॉप के लेने से लेकर डेकोरेशन फर्निशिंग वर्क तक ये लागत हर एरिया पे निर्भर करता है। इसके अलावा खिलौने की बात करें तो वो आप कम निवेश करके भी शुरू कर सकते हैं, वैसे आप 40 से 50 हज़ार तक लगाकर अपना बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है। फिर जैसे जैसे आपकी कमाई होगी आप इसे आगे बढ़ाते रहें।

खिलौने का बिजनेस शुरू करने में कितनी होगी कमाई

कमाई की बात करें तो आप खिलौने के बिजनेस में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं क्यों के खिलौना एक ऐसा आइटम है जिसके खराब या बर्बाद होनर का डर नही रहता है। इसलिए इसको बेचने की भी जल्दी नही होती है। और इसका कोई फिक्स रेट भी नही होता है। इसलिए वो आप पे निर्भर करता है के आप अपनी लागत से कितना मुनाफ़ा लेकर ग्राहक से डील कर सकते हैं।

वैसे इन धंधे से जुड़े लोगों जे मुताबिक़ अगर आप के पास 100 रुपया का खिलौना है तो आप उसे खुदरा में 150 तक भी बेच सकते हैं।

फ्रेचाइजी लेने के है अवसर

भारत में बहुत सारी ऐसी कंपनिया है जिसके साथ आप फ्रेंचाइज़ी लेकर काम कर सकते हैं। इनमें से एक कंपनी है “खिलौने वाला” खिलौने वाला आपको अपने साथ बिजनेस करने का मौका दे रही है इसके लिए आपको 3 से 5 लाख तक लग सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप khilonewala.in पे जा सकते हैं और यहाँ से जरूरी जानकारी हासिल कर सकते है।

खिलौने का बिजनेस शुरू करने के लिए थोक माल कहाँ से लें

वैसे तो हर शहर में कोई न कोई खास मार्केट होता है खिलौने के थोक विक्रेता के लिए जिसे आप पता कर सकते हैं। लेकिन अगर आप दिल्ली के आस पास से हैं तो आप सदर बाजार या चांदनी चौकी इन जगहों से थोक में माल ले सकते हैं। ये सब जगह खिलौने के थोक विक्री के लिए प्रसिद्ध है।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: