कॉस्मेटिक शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें | Cosmetic Shop Business Ideas in Hindi

कॉस्मेटिक वस्तुओं का बिजनेस शुरू करने की पूरी प्रोसेस इन हिंदी? Cosmetics Shop Business Ideas in Hindi

कॉस्मेटिक ऐसी चीज है जो कि हर किसी व्यक्ति की जरूरत है, आज के समय में तो कॉस्मेटिक का इतना ज्यादा प्रचलन है कि पुरुष या महिला वह कॉस्मेटिक प्रोडक्ट यूज करता ही है, आप यह भी कह सकते हैं कि कॉस्मेटिक की चीजें हमारी आम जिंदगी का एक अहम हिस्सा है आपको हर गली मोहल्ले या मार्केट में एक कॉस्मेटिक की दूकान तो मिल ही जाएगी, जहां से आप अपने साज सज्जा का सामान खरीदते है इसीलिए आज के समय में कॉस्मेटिक का व्यापार दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, और ज्यादा से ज्यादा लोग कॉस्मेटिक के काम को करने की सोचते हैं क्योंकि कॉस्मेटिक का काम है ऐसा काम है, जिसमें अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

यदि आप भी कॉस्मेटिक का बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो हमारी यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली है क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे, कि कॉस्मेटिक आइटम बिज़नेस कैसे शुरू करें तथा Cosmetic Ki Dukan Kaise khole इसी के साथ साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि Cosmetic Ka Saman Sasta Kahan Milta Hai

Table of Contents

कॉस्मेटिक शॉप का बिजनेस क्या है (What is Cosmetic Shop Business)

चाहे स्त्री हो या पुरुष हर कोई सुंदर और आकर्षक दिखना चाहता है और इसके लिए हमलोग अपने चेहरे और त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए कई सारी चीजों या प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है । फिर चाहे वो ब्यूटी प्रोडक्ट्स हो या फिर साज शृंगार के अन्य सामान हो जैसे चूड़ी, बिंदी, ज्वेलरी सेट, हेयर accessories, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, हेयर प्रोडक्ट्स, स्किन प्रॉडक्ट्स आदि

इन्हें ही कॉस्मेटिक की चीजें कहते हैं । इन चीजों की बिक्री या सेल करने ही को Cosmetic Shop Business कहा जाता है। आप भी अगर कॉस्मेटिक की शॉप खोलना चाहते हैं तो इसे आप दो प्रकार से शुरू कर सकते है होलसेल या रिटेल शॉप खोलकर इसी के बारे में आगे हम आपको विस्तार से बताने वाले है।

कॉस्मेटिक बिजनेस कैसे शुरू करें (How To Open Cosmetic Shop In Hindi)

यदि आप कॉस्मेटिक की दुकान खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत सी चीजें ध्यान में रखनी होती है, क्योंकि कॉस्मेटिक की दुकान खोल तो हम लेते हैं परंतु उसको चलाने के लिए काफी मेहनत करनी होती है, अब हम आपको नीचे बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे कि आपको पता चल जाएगा कि Cosmetic Ki Dukan Kaise Khole

1. कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की सही जानकारी (Proper Information)

यदि आप कॉस्मेटिक की दुकान खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए पहले आपको कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से जानकारी लेनी होती है कि कौन से कॉस्मेटिक प्रोडक्ट किस काम आते हैं, यदि आपको अच्छे से सभी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के बारे में पता होगा तो तभी आप आसानी से उसे दे पाएंगे। इसलिए थोड़े दिन के लिए आप किसी कॉस्मेटिक की दुकान पर 15 से 30 दिन काम भी कर सकते हैं ताकि आपको काम के बारे में अच्छे से पता लग जाए।

2. लोकेशन का चयन करें (Best Location)

जब आप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के बारे में सभी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर लेते हैं। तो उसके पश्चात आपको अपनी दुकान खोलने के लिए एक बहुत ही अच्छी लोकेशन का चयन भी करना होता है, क्योंकि हमें दुकान उसी स्थान पर खोली होती है, जहां पर हमारी दुकान चल सके और इसके लिए हमें 5 से 10 दिन तक सभी आसपास की जगहों पर घूमना चाहिए और वहां पर देखना चाहिए, कि हम ऐसी कौन सी जगह पर दुकान खोले जहां पर वह ज्यादा चलेगी।

कॉस्मेटिक शॉप खोलने के लिए आपको जगह बिल्कुल भीड़ भाड़ वाली चुननी पड़ेगी। जहाँ ज्यादा से ज्यादा लोगों का आना जाना हो जैसे मार्केट, मेन रोड, स्कूल व कॉलेज के पास । जितने ज्यादा लोगों की नजर आपके दूकान पर पड़ेगी उतनी ही ज्यादा ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी। इसके अलावा रेसिडेंशियल इलाकों में भी कॉस्मेटिक शॉप बहुत ही ज्यादा चलती है बशर्ते कि आपके दूकान के आस पास कॉस्मेटिक की दुकानें ज्यादा न हो। 

अगर आप कॉस्मेटिक होलसेल का बिजनेस करना चाहते है तो आपको ऐसी जगह शॉप खोलनी चाहिए जहां आस पास बहुत सारे कॉस्मेटिक रिटेल शॉप भी हो ताकि आसानी से आप उन्हें माल बेच सकें। ज्यादातर होलसेल शॉप मार्केट एरिया में ही खोले जाते है अतः आप भी ऐसी ही किसी जगह का चुनाव करें।

3. कॉस्मेटिक शॉप की इंटीरियर (Best Interior)

जब आपको अपनी कॉस्मेटिक की दुकान खोलने के लिए एक अच्छी लोकेशन मिल जाती है, तो उसके पश्चात आपको अपनी दुकान में एक बेहतरीन इंटीरियर लगवाना होता है, या फिर कहे तो अपनी दुकान को थोड़ा आकर्षक बनाना होता है ताकि जो भी व्यक्ति आपकी दुकान को देखे, वह आपकी दुकान पर आना पसंद करें इसीलिए अपनी दुकान पर जो कॉस्मेटिक प्रोडक्ट आप रखते हैं, उनको रखने के लिए एक बढ़िया इंटीरियर डिजाइन करवाएं, और खास तौर पर अपनी दुकान पर भी साफ सफाई का ख्याल रखें।

चूंकि आप सौंदर्य से जुड़ी चीजों का बिजनेस कर रहे है अतः आपके लिए यह बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है कि आपकी शॉप भी खूबसूरत और आकर्षक दिखे ताकि लोगों का ध्यान आपके दूकान की तरफ आकर्षित हो। इसके लिए आप अलग अलग रेक बनवाकर उसमें साज श्रृंगार के चीजों को सुसज्जित तरीके से रखें ताकि एक नजर में ग्राहकों को पता चल जाये कि आपके दूकान पर उनके जरूरत की सारी चीजें अवश्य मिल जाएगी। जैसे चूड़ियों के अलग रेक, ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए अलग ।

इस तरह आप चीजों को व्यवस्थित रखकर ग्राहकों का ध्यान अपनी दुकान के तरफ खींच सकते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि अगर कुछ लेने का मन न भी हो तो भी सिर्फ देखने मात्र से चीजें पसंद आ जाती है और लोग उसे खरीद लेते है। साथ ही साथ अपने शॉप पर लाइट की भी अच्छी व्यवस्था रखें ताकि रात के समय मे भी सब कुछ साफ साफ दिखाई दें।

4. ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनाए (Communication Skill)

कॉस्मेटिक की दुकान तो आप खोल ही लेते हैं, परंतु इस दुकान को चलाने के लिए आपके अंदर वह काबिलियत भी होनी चाहिए यदि हम साधारण शब्दों में कहें, तो आप को अच्छे ढंग से बात करनी आनी चाहिए कि किस ग्राहक के साथ आपको किस प्रकार बातचीत करनी है, यदि आपको बातचीत का अच्छा तरीका पता होगा तो उसके पश्चात आप कस्टमर को काफी प्रसन्न कर पाएंगे

इस बिजनेस में आपका दूकान तभी चलेगा जब आप अपने ग्राहकों से अच्छा संबंध बनाकर रखेंगे। शुरू शुरू में आप अपने ग्राहकों को डिस्काउंट या ऑफर देकर भी रेगुलर ग्राहक बना सकते है । एक दुकानदार के लिए उसका ग्राहक भगवान के समान होता है। अतः अगर आपका व्यवहार अपने ग्राहकों से अच्छा रहेगा तो वे नियमित रूप से आपके दूकान पर ही आएंगे इसलिए अपने ग्राहकों से अच्छा रिश्ता बनाकर रखें।

5. ट्रेंडिंग और फैशनेबल चीजें ही रखें

कॉस्मेटिक का बिजनेस ऐसा है जहाँ हर दिन ट्रेंड बदलते ही रहते है इसलिए रिटेल शॉप वालों के पास ज्यादातर ग्राहक ट्रेंडिंग चीजों की ही डिमांड करते हैं। अगर आपके पास लेटेस्ट और ट्रेन्डिंग कॉस्मेटिक चीजे उपलब्ध रहेगी तो आपके ग्राहकों की पहली पसंद आप ही की दूकान रहेगी। लेटेस्ट ट्रेंड को जानने के लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं जहाँ से आपको बदलते ट्रेंड की की पूरी जानकारी आसानी से मिल जाती है।

जैसे जिस कंपनी के प्रोडक्ट ज्यादा डिमांड में चल रहे हो उसे ज्यादा रखें। आपने देखा होगा कि अगर आंखों की साज सज्जा की बात करें तो लोग maybelline, Lakme, Elle 18 आदि कंपनियों के प्रोडक्ट्स ज्यादा पसंद करते है  ठीक उसी तरह अगर बालों से संबंधित चीजे हो तो लोग loreal, tresemme, mamaearth आदि के प्रोडक्ट्स ज्यादा खरीदते है । इसी तरह आप मार्केट डिमांड के हिसाब से कॉस्मेटिक की चीजें रखें।

इसके साथ ही साथ आप क्वालिटी का भी पूरा ध्यान रखें ।  लोगों को हर चीज में क्वालिटी चाहिए होती है। अब जमाना पहले जैसा नही रहा है, आजकल लोग एक छोटी सी काजल के ऊपर भी 180 रुपये तक खर्च करने से नही हिचकिचाते हैं क्योंकि लोग ब्रांड और क्वालिटी वाली चीजों को लेना पसंद करते है । इसलिए आप फैशन और ट्रेंड के साथ ही साथ क्वालिटी का भी पूरा ध्यान रखे। जिन ब्राण्डेड कंपनियों की मार्केट में ज्यादा डिमांड हो , उन्हें ज्यादा मात्रा में रखें। 

6. कॉस्मेटिक बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की भी जरूरत पड़ती है जिसके बिना आप अपना बिजनेस शुरू नही कर सकते हैं होलसेल और रिटेल शॉप के लिए भी आपको कुछ लाइसेंस की जरूरत पड़ती है जैसे ट्रेड लाइसेंस, जी एस टी नम्बर, उद्योग आधार रेजिस्ट्रेशन आदि । अलग अलग राज्य में लाइसेंस और पंजीकरण की अलग व्यवस्था होती है इसलिए आपको कॉस्मेटिक बिज़नेस शुरू करने से पहले अपने स्थानया वकील से संपर्क कर उनसे पूरी जानकारी हासिल जरूर करले 

Cosmetic Ka Saman Sasta Kahan Milta Hai – Where do you get cheapest cosmetic products in Hindi?

अगर आपको कॉस्मेटिक की दुकान खोलना चाहते हैं, और अपनी दुकान के लिए सामान ला रहे हैं तो हम आपको बता दें, की कॉस्मेटिक का सामान सबसे ज्यादा सस्ता आपको बड़े-बड़े शहरों की Cosmetic Item Wholesale Market में ही मिल सकता है जैसे कि यदि आप दिल्ली के आसपास रहते हैं, तो हम आपको बता दें कि दिल्ली शहर में सबसे ज्यादा सस्ता कॉस्मेटिक का सामान मिलता है दिल्ली में बहुत सी ऐसी जगह हैं, जहां पर आपको उस मैटिक का सामान इतना ज्यादा सस्ता मिल जाएगा कि जितना आप सोच भी नहीं सकते।

इसीलिए आप दिल्ली से भी सामान खरीद सकते हैं और इसके अतिरिक्त हम आपको बता दें, कि आप यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं की कॉस्मेटिक का सस्ता सामान कहां से मिलता है, वहां पर आपको अपने आसपास के इलाकों के बारे में सभी WholeSale Cosmetic Product की जानकारी मिल जाएगी,

तो फिर आप आसानी से निर्णय ले सकते हैं कि आपको कॉस्मेटिक का सामान कहां से खरीदना है हम तो आपको यही कहेंगे, कि पहले 10 से 15 दिन आप अपने आसपास के सभी इलाकों में घूमे, और सभी जगह पर पता करें और उसके पश्चात में कॉस्मेटिक का सामान अपनी दुकान के लिए खरीदें क्योंकि शुरुआत में आपको कोई महंगा सामान भी दे सकता है । इस तरह आप अपने बिजनेस के लिए चीजे होलसेल मार्केट से खरीदकर फिर रिटेल दूकानदारों को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े :

मेडिकल स्टोर कैसे खोले 

किराना की दुकान कैसे खोले

बेकरी शॉप कैसे खोले

कॉस्मेटिक की दुकान खोलने में कितना खर्च आएगा?

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसमे लगने वाली लागत के बारे में पहले से ही जान लेना चाहिए । अगर आप कॉस्मेटिक शॉप को होलसेल में खोलना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सबसे पहले माल स्टोर करने के लिए बड़ी जगह की जरूरत पड़ेगी। जिसे आप गोडाउन या शॉप के रूप में भी शुरू कर सकते है ।

इसके अलावा माल लाने और भेजने के लिए ट्रांसपोर्ट की भी जरूरत पड़ती है। सबसे महत्वपूर्ण बात की आपको कॉस्मेटिक की सारी चीजें बड़ी मात्रा में लेनी होगी जिसके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ती है। कॉस्मेटिक का होलसेल बिजनेस शुरू करने के लिए आप 2 से 3 लाख तक का इन्वेस्टमेंट कर सकते है। 

अगर आप कॉस्मेटिक रिटेल शॉप बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप अपने बजट अनुसार इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। अगर आप अपने गली मोहल्ले में छोटी सी कॉस्मेटिक दूकान खोलना चाहते है तो 20 से 25 हजार तक का माल भर सकते है और यदि आप बड़े पैमाने पर इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो कम से कम 50 हजार तक का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य खर्च भी आपको करने पड़ते है जिनमें दूकान के लिए अच्छी लाइटिंग, फर्नीचर, रैक्स और डेस्क आदि है।

Cosmetic की दुकान में कितना फायदा होता है?

Cosmetic Ki Dukan Me Kitna Profit Hota Hai? कॉस्मेटिक की दुकान में कितना प्रॉफिट होगा यह आपके ऊपर निर्भर करता है, क्योंकि काम चाहे कोई भी हो वह धीरे-धीरे ही चलता है। परंतु मेहनत तो आपको करनी होती है यदि आप कॉस्मेटिक की दुकान बड़े स्तर पर शुरू करते हैं और किसी बड़े शहर में अच्छी लोकेशन पर शुरुआत करते हैं, तो आप शुरुआत में महीने के ₹50000 भी कमा सकते हैं

परंतु हम आपको बिल्कुल सही नहीं बता सकते कि आप कितना कमा सकते हैं। क्योंकि कॉस्मेटिक की दुकान में सभी समान अलग अलग होता है और उस पर मार्जन भी अलग अलग होता है, वह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस सम्मान को कितना मार्जिन रखकर कस्टमर को बेचते हैं। यदि आप कॉस्मेटिक होलसेल बिजनेस शुरू करते है आपको 10% तक का मुनाफा हो जाता है

यदि आप शुरुआत में छोटे स्तर पर भी कॉस्मेटिक की दुकान खोलते हैं तो भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं  परंतु कॉस्मेटिक की दुकान से यदि आप अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको अपनी दुकान के अंदर अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट रखना होता है और कस्टमर का विश्वास जीतना होता है,

ताकि वह बार-बार आपकी दुकान पर सामान खरीदने आए और इसी के साथ साथ जहां पर आप की दुकान है वह जगह खास तौर पर मायने रखती है, इसीलिए दुकान खोलते समय किसी अच्छी लोकेशन का चयन करें। बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जो कॉस्मेटिक के काम से 2 लाख रुपए महीना भी कमाते हैं।

Cosmetic Ki Dukan Kaise Chalaye?

  • जब आप कॉस्मेटिक की दुकान खोल लेते हैं तो उसके पश्चात सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि हम उस दुकान को कैसे चलाएं, यदि आप भी कॉस्मेटिक की दुकान खोल रहे हैं और आप चाहते हैं, कि वह दुकान काफी अच्छी चले तो इसके लिए आपको सबसे पहले कॉस्मेटिक सामान क्वालिटी का रखें ध्यान अपनी दुकान पर अच्छी क्वालिटी का सामान रखना होता है, ताकि लोग जब आपकी दुकान से सामान खरीदें तो उन्हें ऐसा न लगे कि आप उन्हें कोई नकली सामान दे रहे हैं।
  • आज के समय मे क्वालिटी का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि हर तरफ मिलाबट का दौर है ऐसे समय मे स्किन को गलत प्रोडक्ट के साथ किसी भी तरह का खतरा हो सकता है ,इसलिए बहुत जरूरी है कि प्रोडक्ट की क्वालिटी से कोम्प्रोमाईज़ न ही किया जाए तो अच्छा है जो आपको बाकी दुकानदारों से अलग बनाता है और इसी के साथ एक्सपायरी डेट का भी रखें ध्यान क्योंकि एक्सपायर चीजे बेंचना गैरकानूनी है और आपकी दुकान के भविष्य के लिए हानिकारक भी तो हर व्यक्ति को प्रोडक्ट बेंचने से पहले देख लें कि प्रोडक्ट एक्सपायर न हुआ हो।
  • कॉस्मेटिक की दुकान चलाने के लिए आपको अच्छे से मार्केटिंग करनी भी आनी चाहिए कि किस प्रकार आप अपनी दुकान का प्रोडक्ट कस्टमर को बेच सकते हैं, इसी के साथ साथ आपका व्यवहार ग्राहक के साथ काफी अच्छा होना चाहिए ताकि ग्राहक फिर दोबारा भी आपकी दुकान पर आना पसंद करें, आपको अपने और ग्राहक के बीच में एक विश्वास का रिश्ता बनाना है, ताकि उस विश्वास के बल पर ही ग्राहक आपकी दुकान पर आना पसंद करें।

महिला कर्मी क्यों आवश्यक-

क्योंकि दुकान में कई ऐसी चीजें है जो सिर्फ महिलाओं की है और कुछ महिलाएं आज भी उन बस्तुओं को मांगने में पुरुषों से शर्म करती हैं और अनकम्फर्टेबल महसूस करती हैं ऐसे में एक महिला कर्मी की आवश्कयता कितनी अधिक है ये बात आप अच्छे से समझ सकते हैं ,ये आपके पास एक अच्छा तोड़ है बाकी दुकानों की तुलना में महिलाओं को आकर्षित करने के लिए और महिला कर्मी के कारण महिलाएं दुकान में खुद को सुरक्षित भी महसूस करती हैं।

Cosmetic Shop बिजनेस का प्रमोशन

अब बात आती है दुकान के प्रोमशन की जो बहुत जरूरी है किसी भी दुकान के लिए और अब समय बदल गया है तो आप प्रोमोशन के तरीके भी बदले जा सकते हैं जहां आप ऑफलाइन के साथ-साथ सोशल मीडिया का साथ भी ले सकते हैं क्योंकि आजकल के ज्यादा युवा वर्ग सोशल मीडिया से अपडेटेड रहते हैं और इससे आपकी दुकान का अच्छा इम्प्रेशन भी पड़ता है। इसके लिए आप अपनी कॉस्मेटिक दुकान के नाम पर फेसबुक ,इंस्टाग्राम पर पेज बना सकते हैं और हर रोज पेज पर किसी एक प्रोडक्ट की डिटेल औऱ मार्केट छूट के बारे में पोस्टर डाल सकते हैं,जिससे अधिक लोग आपके साथ जुड़ें।

अब बात करें अगर ऑफलाइन प्रमोशन की तो इसके लिए आप अपनी दुकान के विजिटिंग कार्ड और कलेंडर भी छपबा सकते है जो आप अपने हर ग्राहक को दे सकते हैं जिससे आपकी दुकान का प्रोमोशन तो होगा ही और ग्राहकों से भी अच्छे रिश्ते बनेंगे और उनको लगेगा कि काम कितनी ऑफिसियल तरीके से हो रहा है।

Conclusion – 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यह बताया है, कि Cosmetic Shop Business kaise shuru kare तथा Cosmetic Item Kaha Se Saste Milte Hai और इसी के साथ-साथ हमने आपको  यह भी बताया है कि  Cosmetic Ki Dukan Kaise Chalaye यदि अभी भी आपको कॉस्मेटिक की दुकान से संबंधित कोई प्रश्न से पूछना हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। धन्यवाद

ज़्यादा तर कॉस्मेटिक आइटम को यूज करने की एक सीमा होती है यानी एक्सपायरी डेट होती है। एक्सपायरी प्रोडक्ट को बेचना क़ानूनन अपराध है। इसलिए आप एक्सपायरी डेट से संबंधित नियमों की जानकारी लें इसके लिए आप FDI इंडिया के पेज पे जा सकते हैं।

कॉस्मेटिक बिजनेस के अंतर्गत लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल

Question : कॉस्मेटिक का मतलब क्या है?

Ans : कॉस्मेटिक का मतलब होता है प्रसाधन, उबटन, प्रसाधन सामग्री, सुंदरता बढ़ने वाला

Question : क्या भारत में कॉस्मेटिक व्यवसाय लाभदायक है?

Ans : जी हाँ भारत में कॉस्मेटिक व्यवसाय बहुत ही लाभदायक माना जाता है क्युकी कॉस्मेटिक आइटम हर किसी व्यक्ति की जरूरत है और इसमें अन्य बिजनेस की तुलना में लाभ मार्जिन भी ज्यादा होता है

Question : कॉस्मेटिक में कौन कौन सा सामान आता है?

Ans : Makeup saman ki list in hindi मॉइश्चराइजर फाउंडेशन, आइब्रो पेंसिल, फेस पाउडर, मस्करा सिन्दूर आई लाइनर, काजल, प्राइमर कंसीलर, क्लींजर, आईशैडो, लिपस्टिक, बिंदी, चूड़ी, कंघी, हेयर क्लिप इत्यादि

Question : कॉस्मेटिक शॉप का नाम क्या रखे?

Ans : कॉस्मेटिक शॉप का नाम आप अपने पसंद अनुसार छोटा और सुन्दर सा नाम रख सकते है Crazy Cosmetics, COSMETIC BAZAR, Glossy Cosmetics, Roop Sringar, Beauty world

Question : कॉस्मेटिक का सामान कहां सस्ता मिलता है

Ans : अगर आपको कॉस्मेटिक का सामान सस्ते में लेनी है तो आप Cosmetic Wholesale Market in Sadar Bazar Delhi से ले सकते है

86 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *