कॉस्मेटिक आइटम बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें Cosmetics Shop Business Ideas in Hindi

कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोले कितनी आएगी लागत कितनी होगी कमाई पूरी जानकारी

सजना है मुझे सजना के लिए ये गाना तो आपने सुना ही होगा आज हम वैसे ही सजने वाले बिजनेस की बात कर रहे हैं। आज हम बताने जा रहे हैं कॉस्मेटिक आइटम बिज़नेस के बारे में। कॉस्मेटिक आइटम एक ऐसा आइटम है जिसकी मांग पुराने समय से ही रहा है। और इसकी मांग हर उम्र के इंसान को होती ही है।

चाहे वो छोटा बच्चा हो या बूढ़ा आदमी हो हर किसी को कॉस्मेटिक आइटम की आवश्यकता होती ही है। पहले कॉस्मेटिक आइटम की मांग ज़्यादा शहरी छेत्रों या बड़े फैमिली में हुआ करती थी लेकिन वर्तमान में लोग बदल रहे हैं और ग्रामीण छेत्रों में भी इसकी मांग बढ़ रहा है।

जिस कारण कॉस्मेटिक आइटम का बिजनेस मुनाफे का सौदा साबित हो रहा है। कॉस्मेटिक आइटम का मांग डेली यूज़ के अलावा शादी विवाह के मौके पर भी भारी मांग होती है। जैसे दुल्हन के सृंगार के आइटम मेन्स क्रीम, परफ्यूम, बॉडी लोशन इत्यदि। अगर आप भी अपना बिजनेस स्टार्ट करने की सोंच रहे हैं तो कॉस्मेटिक आइटम का बिज़नेस आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

क्यों के कॉस्मेटिक आइटम एक ऐसा आइटम है जिसका डिमांड हमेशा से रहा है और कभी कम भी नही होगा। और कॉस्मेटिक्स आइटम का बिज़नेस को स्टार्ट कम लागत में भी किया जा सकता है। भारत में कॉस्मेटिक इंडस्ट्री 13 से 15% के दर से तेज़ी से बढ़ रहा है। जो यूरोपियन या अमेरिकी बाज़ारो के तुलना में अधिक है।

क्या होता है कॉस्मेटिक आइटम

कॉस्मेटिक आइटम को मेकअप आइटम नाम से भी जानते हैं। कॉस्मेटिक आइटम वैसे सब्सटेंस को बोलते हैं जिसका प्रयोग मुख्य रूप से ह्यूमन बॉडी पे भिन्न भिन्न उद्देश्य के लिए किया जाता है। जैसे बालो से संबंधित, होंठ , लिप्स, नाखून, दूसरे बॉडी पार्ट इत्यदि पर उसे साफ रखने, उसे सुगंधित रखने, बॉडी की हिफाज़त के लिए, उसमें बदलाव लाने के लिए इत्यादि उद्देश्य के लिए कॉस्मेटिक आइटम का प्रयोग किया जाता है। जैसे तेल, शैम्पू, परफ्यूम, अलग अलग प्रकार के क्रीम, लेडीज़ मेकअप किट इत्यादि सब कॉस्मेटिक आइटम के श्रेणी में आता है।

कॉस्मेटिक आइटम का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें

वैसे तो ज़्यादा लोग कॉस्मेटिक आइटम का यूज़ अपने डेली की ज़िंदगी में करते ही हैं। इसलिए ज़्यादा लोग को कॉस्मेटिक आइटम के बारे में कुछ न कुछ जानकारी होता ही है। इसलिए अगर आप यह बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो सबसे पहले कॉस्मेटिक आइटम के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी प्राप्त करें।

जानकारी में जैसे के कॉस्मेटिक आइटम के बारे नें ज़्यादा से जानकारी का प्राप्त करना, अलग अलग ब्रांड का जानना, पब्लिक डिमांड को जानना के मार्केट में किस आइटम का ज़्यादा डिमांड है इत्यादि।

बिज़नेस प्लान तैयार करें

किसी भी काम को स्टार्ट करने से पहले उसका प्लानिंग ज़रूरी होता है। जैसे किसी बिल्डिंग को तैयार करने से पहले उसका फाउंडेशन पहले प्लान करते हैं के आपका बिल्डिंग कितना फ्लोर का होगा उसी के अनुसार उसका फाउंडेशन देते हैं। उसी तरह बिज़नेस प्लानिंग भी है।

के आपका लक्ष्य क्या है। क्यों के एक सही बिजनेस प्लान आपको एक सही बिजनेस दे सकता है इसलिए बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले अच्छा सा बिज़नेस प्लान तैयार करें। जैसे आपका बज़ट , स्थान, लोकल मार्केट कम्पटीशन को जानना इत्यादि।

कॉस्मेटिक आइटम शॉप के लिए सही स्थान का चुनाव-

कॉस्मेटिक आइटम बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सही स्थान का होना बिज़नेस को सफल होने में अहम भूमिका निभाती है। सही स्थान का होने से तातपर्य है कि आप कॉस्मेटिक आइटम बिजनेस के लिए किसी बड़े शहर या भीर भार वाले इलाके का चुनाव करें जहां लोंगों का ज़्यादा आवाजाही हो। क्यों कि ये सब आइटम के लिए ज़्यादा लोग किसी बड़े शहर या बड़े दुकान का रुख करते हैं। के उन्हें उचित दाम पे सही सामान मिल सके।

लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

कॉस्मेटिक बिज़नेस शॉप स्टार्ट करने के लिए कुछ कानूनी प्रक्रिया को पूरी करनी होती है। जैसे GST का होना। शॉप का रजिस्ट्रेशन लेना। इसके अलावा हर एरिया का लोकल म्युनिसिपल की कुछ प्रक्रिया होती है उसे पूरा करना होता है।

सप्लायर का चुनाव

अपना शॉप स्टार्ट करने के बाद आपको माल स्टोर करने की जरूरत होगी जिसके लिए आपको सप्लायर की आवश्यकता होगी। सप्लायर वो होते हैं जो ब्यूटी प्रोडक्ट को या दूसरे आइटम को आपतक पहुंचाएंगे। इसके लिए सही सप्लायर का चुनाव करें जो आपको उचित दाम पे माल दे सके। सही सप्लायर जे चुनाव के लिए आप पहले से इस लाइन से जुड़े व्यक्ति से मिल कर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

बयूटी आइटम के कलेक्शन का रखें खास ध्यान

कॉस्मेटिक आइटम अलग अलग उद्देश्य के अलग अलग प्रकार के बहुत सारी कंपनियां के आते हैं। इस स्थिति में इस बिजनेस में यह एक बड़ा चैलेंज है के सही कलेक्शन रखा जाए। क्यों हर ग्राहक की अलग अलग कंपनी की अलग अलग प्रोडक्ट की मांग होती है। इसलिए ब्यूटी प्रोडक्ट का कलेक्शन ज़्यादा ग्राहक की मांग के अनुसार रखें।

ताके आपके ग्राहक को दुकान से वापस न जाना परे। इसके अलावा अच्छे अच्छे कंपनी का प्रोडक्ट रखें जो मार्केट में ज़्यादा प्रचलित है। इसके अलावा फेस्टिवल में खास ध्यान रखें और ज़्यादा कलेक्शन रखें के माल शॉर्टेज न पड़े।

कॉस्मेटिक बिज़नेस शुरू करने में कितनी आएगी लागत

लागत की बात करें तो सबसे पहले शॉप रेंट पे लीज पे लेने पे आएगी।ये लागत एरिया पे निर्भर करता है। इसके बाद 25 से 30 हज़ार तक फर्निशिंग वर्क डेकोरेशन, इलेक्ट्रिक वर्क पे आएगा। इसके बाद डेढ़ से 2 लाख तक लगा कर आप अपना अच्छा सा बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं।

कॉस्मेटिक बिज़नेस से कितनी होगी कमाई

कमाई की बात करें तो ये अलग अलग ब्रांड पे भी निर्भर करता है। वैसे ब्रांडेड आइटम पे 10 से 15% तक मार्जिन होता है। यानी आप 100 रुपया का ब्रांडेड प्रोडक्ट बेचते हैं तो आप 15 से 20 रुपया तक कमा सकते हैं। इसके अलावा कॉस्मेटिक आइटम में बहुत सारे आइटम नॉन ब्रांडेड आते हैं खास के ज्वेलेरी, इन सब प्रोडक्ट पे 30 से 50% तक का मार्जिन हो सकता है।

कहां से ले माल

कॉस्मेटिक आइटम बिजनेस के लिए माल लेने के बहुत सारे स्रोत है। जैसे सप्लायर द्वारा, किसी कंपनी से फ्रेंचाइज़ी लेकर, या किसी अच्छे होलसेल मार्केट से। अगर आप दिल्ली के आस पास से हैं तो तो आप दिल्ली के सदर बाज़ार से ले सकते हैं। जहां अच्छे डिस्काउंट के साथ ब्यूटी प्रोडक्ट मिल जाते है।

इन बातों का रखें खास ध्यान

ज़्यादा तर कॉस्मेटिक आइटम को यूज़ करने की एक सीमा होती है यानी एक्सपायरी डेट होती है। एक्सपायरी प्रोडक्ट को बेचना क़ानूनन अपराध है। इसलिए आप एक्सपायरी डेट से संबंधित नियमों की जानकारी लें इसके लिए आप FDI इंडिया के पेज पे जा सकते हैं।

69 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: