हार्डवेयर शॉप कैसे खोलें | Hardware Shop Business Plan in Hindi

 अगर आप भी किसी छोटे शहर से या छोटे जगह से बिलोंग करते है। और आप किसी कम लागत वाले बिजनेस की तलाश में है तो हम आज आपके लिए वैसे बिजनेस आईडिया लेकर आए है जिसे आप किसी छोटे शहर में भी कम लागत लगा कर स्टार्ट कर अच्छी कमाई कर सकतेआज हम बात कर रहे हैं हार्डवेयर दुकान के बिजनेस के बारे में। हार्डवेयर एक ऐसा आइटम है जिसका मांग हर छेत्र में है।चाहे कंस्ट्रक्शन का काम हो या हो या मशीनरी वर्क हो या कृषि से संबंधित उपकरण हो। या घरेलू प्रयोग होने वाले छोटे मोटे उपकरण हो। हर छेत्र में हार्डवेयर से संबंधित सामान क आवश्यकता होती है। बर्तमान में प्रधानमंत्री आवास योज़ना,  शौचालय योज़ना इत्यादि के अंतर्गत भी हर जगह कंस्ट्रक्शन का काम भी काफी चल रहा है जिससे हार्डवेयर सामानों की मांग दिन व दिन बढ़ती जा रही है। जिससे हार्डवेअर के बिजनेस में ज़्यादा अवसर पैदा हो रहे हैं।

क्या होता है हार्डवेयर शॉप बिज़नेस 

हार्डवेयर शॉप बिजनेस भी किसी आम दुकान की तरह ही होती हैबस इसमें हार्डवेयर से संबंधित उपकरण इत्यादि रहते हैं। ये उपकरण ज़्यादा बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन तथा मशीनरी वर्क या कृषि से संबंधित रहते हैं। जहां शौचालय निर्माण सामग्री, प्लंबिंग वर्क से जुड़े उपकरण, कृषि से संबंधित उपकरण इत्यादि मिलते है। इसके अलावा बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन में मिस्त्री द्वारा प्रयोग में लाने वाले टूल्स इत्यादि मिलते हैं।

हार्डवेयर का शॉप किस तरह से खोले

  • हार्डवेयर का शॉप खोलने के लिए आपको एक अच्छा लोकेशन मतलब जगह देखना होगा, जहां आपका हार्डवेयर शॉप बेहतरीन तरीके से चल सके।
  • हार्डवेयर शॉप खोलने के लिए आपकी योजना सटीक प्रभावी होना चाहिए। जिसे भविष्य में किसी भी तरह का परेशनी न हो।
  • हार्डवेयर शॉप खोलने के लिए आपको शॉप का इंटीरियर में ध्यान देना होगा, किस समान का कहां रखना है इसके लिए फर्नीचर में बेहतरीन तरीके से डेकोरेट करना चाहिए।
  • हार्डवेयर का शॉप बढ़े जगह में होता है अर्थात दुकान का साइज बड़ा हो ताकि सभी तरह के समान रख सके, इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
  • हार्डवेयर के शॉप खोलते वक़्त समान के ब्रांड पर ध्यान देना चाहिए, मार्केट में किस चीज का डिमांड है इस पर भी ध्यान देना चाहिए।।

कैसे करें शुरुआत

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको किसी बड़े डिग्री या अधिक पढ़े लिखे होने की आवश्यकता नहीं है बस आपको हार्डवेयर शॉप से सबंधित जानकारी का होना आवश्यक है। आपको इन सब बातों का जानकारी होना चाहिए के हार्डवेयर में कौन से प्रकार के आइटम रखने होंगे, इसके अलावा कौन सा सामान किस यूज़ के लिए है इत्यादि जैसे बातों का जानकारी आपको पहले से होना चाहिए।

बिजनेस प्लान तैयार करें

हार्डवेयर एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप कम लागत से लेकर ज़्यादा लागत लगा कर भी स्टार्ट कर सकते हैं। तो इसलिए इस बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले एक अच्छा से अपना बिजनेस प्लान तैयार करें। जिसमें आप पूरा प्लान करें के आप का बज़ट क्या है। आप कितना लागत लगा कर बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं। आप को किस किस प्रकार के हार्डवेयर आइटम रखने हैं। आपके टार्गेट ग्राहक कौन होंगे इत्यदि जैसे बातों का पूरा प्लान तैयार करें। और अपने लक्ष्य को समझें के इस बिजनेस को लेकर आपका लक्ष्य क्या है। इन जैसे बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपना बिजनेस अच्छे से स्टार्ट कर सकते हैं।

अपने हार्डवेयर में जो समान बेचना चाहते है उसे सूझबूझ से खरीद कर रखे। जिस क्षेत्र में शॉप ओपन कर रहे है उस एरिया में आप ध्यान दे कि वहाँ अधिक शॉप न हो, जिसे आपको आर्थिक नुकसान हो। पाइप, रस्सी व नट बोल्ट आदि अन्य समान का जानकारी हो ऐसे इंसान को काम में रख सकते है।

शॉप के लिए सही स्थान का चुनाव

अपना बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आप पहले अपने लोकल मार्केट कम्पटीशन को जाने। क्यों के वर्तमान में हर लाइन में अधिक कम्पटीशन है। इसलिए स्थान का चुनाव करने से पहले मार्केट कंपटीशन पता करे। और वैसे स्थान का चुनाव करें जहां मार्केट कम्पटीशन कम हो।और आपको लगे कि जिस स्थान पर बिजनेस स्टार्ट करने पे आपका बिजनेस अधिक चलेगा वैसे स्थान का चुनाव करे। ज़रूरी नहीं है के आप ये बिजनेस किसी बड़े शहर में ही स्टार्ट करे।

आप ये बिजनेस किसी छोटे जगह में भी स्टार्ट कर सकते हैं। क्यों के हार्डवेयर से संबंधित काम गांव या छोटे शहरों में भी चलता रहता है। जैसे घर का बनना। किसान से द्वारा उपयोग किये जाने वाले उपकरण, जैसे पंप सेट टूल्स, गांव नें प्रयोग होने वाले चापाकल, प्लास्टिक, रस्सी इत्यादि जैसे सामानों का मांग हमेशा छोटे जगह या गांव इत्यादि में भी रहता है। और आप सही रेट रखते हैं तो लोग आप के यहां से ही समान लेंगे क्योंके उन्हें ट्रांसपोटेशन इत्यादि में नज़दीक से सामान लेने पर आसानी होगी। 

हार्डवेयर माल का रखे सही कलेक्शन

हार्डवेयर शॉप स्टार्ट करने के बाद अपने हार्डवेयर के माल सही कलेक्सशन रखे। क्यों के हार्डवेरयर में बहुत सारे रिपेयरिंग टूल्स, या अलग अलग साइज के टूल्स इत्यादि अधिक आते है। और हर ग्राहक की अलग अलग साइज या अलग प्रकार के उपकरणों की मांग रहती है। इसलिए अपने शॉप में ग्राहक के मांग को देखते हुए ज़्यादा से ज़्यादा अच्छा कलेक्शन रखें।  जिससे आपके ग्राहक को आपके शॉप से वापस नही होना परे।

ये सब माल रख सकते हैं अपने शॉप में

  • नट बोल्ट
  • शौचालय निर्माण सामग्री
  • प्लंबिंग वर्क आइटम
  • बिल्डिंग निर्माण में मिस्त्री द्वार प्रयोग नें लेने वाला सामग्री
  • कृषि उपकरण
  • छोटे प्रकार के घरेलू औज़ार
  • कील
  • पेंट
  • ताला चाबी
  • प्लास्टिक, तिरपाल

इत्यादि जैसे चीज़ों का स्टॉक अपने शॉप में रखें। मांग के अनुरूप आप घर व बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन के समान भी रख सकते है, इसे कस्टमर का फायदा होगा, एक छत के नीचे सभी चीजें रखते है तब आपको ही फायदा है।।

हार्डवेयर शॉप के लिए कानूनी प्रक्रिया क्या क्या होती है

  • दुकान खोलने का परमिट आपको बिजनेस कॉमर्स विभाग से लेना पड़ता है, आप जरूरी डॉक्यूमेंट लेकर आप रेजिस्ट्रेशन करा सकते है। आपके सारे पेपर वर्क कंपलीट होना चाहिए।
  • दुकान या जमीन आपके नाम पर है तो आप उस जमीन का मालिकाना हक रखते है ऐसे में किसी भी तरह का किरायानामा बनवाने की जरूरत नही है, यदि आपके नाम में नही है तो कोर्ट में आपको किरायानामा बनवाने की जरूरत होगी।
  • GST रजिस्ट्रेशन कराना बेहद जरूरी है तब जाकर आपके शॉप का TIN नंबर आएगा, और आपके बिजनेस में पारदर्शिता होगी, और किसी तरह का प्रॉब्लम नही होगा।
  • फायर सेफ्टी व सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए आपको फायर डिपार्टमेंट व पुलिस डिपार्टमेंट में रजिट्रेशन कराना होगा।

हार्डवेयर शॉप के लिए समान कहाँ से खरीदे?

हार्डवेयर शॉप बिजनेस को शुरू करने के लिए सही सप्लायर या होलसेलर का चुनाव बहुत ज़रूरी है। क्यों के अगर आपको सही दाम पे माल मिलेगा तभी आप ग्राहक सही दाम पे सामान उपलब्ध करा सकेंगे। इसलिए सही सप्लायर या होलसेलर का पता लगाने के लिए आप इस धंधे से जुड़े लोगों से ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी लें। जिससे आप सही जगह से सही दाम पे अपना माल उठा सकते हैं।

हार्डवेयर शॉप खोलने में कितनी आएगी लागत

किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए उसके लागत को जानना अहम है। और ज़्यादातर बिजनेस में लागत खुद पे निर्भर करता है के आपका बज़ट कितना है। आप बिजनेस को कम लागत में भी स्टार्ट कर सकते हैं और ज़्यादा लागत लगा कर भी। इसी तरह इस बिजनेस में भी है। लेकिन एक औसतन लागत की बात करें तो आप 4 से 5 लाख लगाकर एक अच्छे तरीके से इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते है।

कौन हार्डवेयर शॉप खोल सकता है व कितना लाभ होता है?

हार्डवेयर शॉप कोई भी खोल सकता है, जिसमें कैपेबिलिटी हो वह हार्डवेयर शॉप खोल सकता है, इसमें किस तरह का कोई दवाब नही होता है, आपको बिजनेस डील करना आना चाहिए, बेसिक मैथ्स अर्थात, जोड़ना घटाना और गुणा भाग आना चाहिए। हार्डवेयर में बहुत ज्यादा प्रॉफिट है अगर आप शॉप ओपन करना चाहते है तो बिलकुल भी देर न करें, इसमें आप जितना इन्वेस्ट करते है उसे कहि आपको प्रॉफिट होता है। हार्डवेयर शॉप ओपन या फिर चलने के लिए आपके पास थोड़ा बिजनेस का अनुभव होना बेहद जरूरी है, आपको तभी लाभ होगा। कमाई की बात करे तो ये आपके सेल्लिंग पर निर्भर करता है के आप का दूकान कितना चल रहा है आपका रोज़ाना बिक्री कितने का है। मार्जिन की बात करे तो हार्डवेयर आइटम पे 5 से 20% तक का मुनाफ़ा रिटेल में हो सकता है।

अपने सेल को कैसे बढ़ाएं

हार्डवेयर आइटम मुख्य रूप से प्लंबिंग वर्क, बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन इत्यदि से संबंधित है इसलिए अपना सेल बढ़ाने के लिए अपने नज़दीकी प्लंबिंग मिस्त्री, पेंटर, बिल्डिंग ठीकेदार, इत्यादि से संपर्क बनाए और अपने शॉप से सामान लेने के लिए बोलें। इसके लिए आप उन्हें कुछ कमीशन या कुछ ऑफर कर सकते है। जिससे आपके ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहक देंगे।

अन्य पढ़े :

कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोले

पेंट की दुकान कैसे खोले

रेलवे स्टेशन में दुकान कैसे खोले

7 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: