Tshirt and Mug प्रिंटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करे जानिए पूरा तरीका

Tshirt and Mug Printing Business आज के समय में बेहद प्रॉफिटेबल Small scale Business Idea है। इसका मुख्य श्रेय खासकर उन युवाओं को जाता है जिनके पास gifting ideas कम हो चले हैं और tshirt या मग पर प्रिंटिंग कराके इसको गिफ्टिंग आइडियाज के रूप में इस्तेमाल करते हैं। 

Tshirt and Mug Printing सिर्फ गिफ्ट के रूप में ही नहीं बल्कि इसीलिए भी पॉपुलर है क्योंकि हर कोई चाहता है की शर्ट पर या मग पर कुछ ऐसे स्लोगन लिखें हों जो उनको self motivation देने का काम करें या तो कुछ अपने startup business का लोगो भी tshirt और mug पर प्रिंट कराते हैं। इसके लिए भी Tshirt and Mug Printing Business वालों को लोग सर्च करने में लगे रहते हैं। उन लोगों के सर्च को खत्म करिए और इस ब्लॉग पोस्ट के जरिए जानिए की टीशर्ट और मग प्रिंटिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें।

Tshirt and Mug Printing Business कैसे शुरू करें

टीशर्ट और मग प्रिंटिंग बिज़नेस करने वालों की तादाद आज के समय में बेहद अधिक है यह दर्शाता है की इस बिज़नेस का मार्केट अवेलेबल हैं तभी इस बिज़नेस में लोग बढ़ चढ़ कर आ रहे हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की इस बिज़नेस को जांचे बिना ही शुरू कर दिया जाए, हर बिज़नेस की शुरुआत करने से पहले उसको स्टडी करना जरूरी है।

क्या टीशर्ट और मग प्रिंटिंग बिज़नेस की मांग है, रिसर्च करें

बिज़नेस वही शुरू करना चाहिए जिसकी मांग मार्केट में हो। टीशर्ट और मग प्रिंटिंग प्रोडक्ट्स अधिकतर किसी ऑकेजन पर काफी ज्यादा बिकता है। जैसे की जन्मदिन,शादी की सालगिरह, वेलेंटाइन डे, इतियादी। यह हर इंसान के जीवन में यह दिन तो लगातार हर साल आने ही हैं यानी इससे अंदाजा लगाया जा सकता है की इसकी सेल हर साल ऐसे ही रहनी है बल्कि बीच में बढ़ जाना भी पॉसिबल है।

T-Shirt और Mug प्रिंटिंग बिजनेस के लिए जगह का चुनाव

यह बिज़नेस Small Scale Business Idea में गिना जाता है। इसके लिए जमीन के रूप में आप एक कमरे जितनी जगह से शुरुआत कर सकते हैं। इस बिजनेस में लगने वाली जगह काफी कम होती है क्योंकि एक छोटी सी मशीन से ही आप टीशर्ट और मग पर प्रिंटिंग शुरू कर सकते है। पर ध्यान रहे यह जगह शहर के पास होनी चाहिए शॉप वहीं खोलें जहां गारमेंट्स की शॉप भी उपलब्ध हो। यह बिजनेस गाँव इत्यादि क्षेत्रों में चल पायेगा इसका कुछ पता नहीं होता। शुरुआती दौर पर आप अपने घर से भी यह प्रिंटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है इसके लिए आपको अपने घर की एक रूम की अवयस्कता होगी जहां आप मशीन को अच्छी तरह से सेट कर सके

T-Shirt/Mug प्रिंटिंग बिजनेस के लिए मशीन की आवश्यकता

अपना प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ मशीन की आवश्यकता होती है जो की आपको तब खरीदनी होगी जब आप जगह का चुनाव कर ले। जगह का चुनाव होने के बाद इस बिजनेस से जुड़े उपकरण आपको खरीदने होंगे जो की आप ऑनलाइन व ऑफलाइन कहीं से भी खरीद सकते है।

इसमें लगे वाले उपकरण कुछ इस प्रकार है

एक कंप्यूटर जिसकी कीमत 15 से 20 हज़ार तक होगी एक सब्लिमेशन प्रिंटर (Sublimation printer) यह आपको 9 से 10 हज़ार तक आराम से मिल जाएगी
एक प्रिंटिंग मशीन यह आपको 14 से 15 हज़ार तक मिल सकती है ग्राफ़िक डिज़ाइन के लिए फोटो शॉप का सॉफ्टवेयर इसका आप फ्री क्रैक वर्शन भी इस्तेमाल कर सकते है यह फिर इसे खरीद भी सकते है इसका कीमत 5 से 6 हज़ार तक मिल जाता है । जब आपके पास यह सब मशीन उपलब्ध होगी तब आपको प्रिंटिंग के अगले चरण के लिए कुछ समान की ज़रुरत पड़ेगी।

टीशर्ट और मग प्रिंटिंग बिज़नेस के लिए रॉ मैटेरियल क्या है और उसे कहां से खरीदें

टीशर्ट और मग प्रिंटिंग बनाने के बिज़नेस के लिए कुछ चीजों की जरुरत होती है, जो इस प्रकार है:-

  • Teflon Sheet:- यह एक तरह का प्रोटेक्टिव कवर है जो गर्मी को अब्जॉर्ब कर लेता है। प्रिंटिंग कार्य में शीट को गर्म किया जाता है। Teflon sheet की कीमत बाजार में इसकी लंबाई के हिसाब से अलग अलग हो सकती है
  • Sublimation tape:- यह टेप की मदद से जो भी डिजाइन शर्ट पर या मग पर उतारना चाहते हैं उसको करने में हेल्प करता है। sublimation paper बाजार में आसानी से मिल जाता है इसकी कीमत 5 से 7 रुपये तक हो सकती है
  • Ink:- प्रिंटर में इस्तेमाल करने के लिए स्याही
  • टीशर्ट और मग:– यह इसीलिए ताकि आप इन पर प्रिंट कर सके और बाद में इसी को बेच भी सकें। प्लैन टीशर्ट बाजार में 70-80 रुपये में आसानी से मिल जायेगी। अगर नहीं मिलती तो ढूंढने के कोशिश करें और न्यूनतम दाम पर ही यह खरीदे।

यह सभी सामान आप किसी भी Business to Business wholesale store से खरीद सकते हैं जैसे की indiamart वेबसाइट।

टीशर्ट पर डिज़ाइन कैसे बनायीं जाती है

अब आपके पास डिज़ाइन बनाने के लिए सारी जरुरी चीजै है तो आप प्रिंटिंग शुरू कर सकते है। सबसे पहले आपको कंप्यूटर में  photoshop software की मदद से वह डिज़ाइन बनाना होगा जो की आप टीशर्ट पर प्रिंट करना चाहते है। एक बार डिज़ाइन तैयार कर लेने के बाद आपको उस डिज़ाइन का sublimation paper पर प्रिंट लेना है।

इसके बाद प्रिंटिंग मशीन को चालु कर लिया जाता है चालु करने के बाद टीशर्ट को मशीन के सामने रखा जाता है और उसके ऊपर जहाँ पर प्रिंट लिया जाना है वहां sublimation paper को रखा जाता है। इसके बाद मशीन से टीशर्ट को प्रेस किया जाता है कुछ समय तक मशीन को उसी अवस्था में रखा जाता है फिर 30-40 सेकंड बाद मशीन को हटाकर टीशर्ट के ऊपर से sublimation paper का ऊपरी हिस्सा हटा दिया जाता है और हमारी टीशर्ट प्रिंट के साथ तैयार हो जाती है।

मग पर डिज़ाइन कैसे बनायीं जाती है

मग पर डिज़ाइन बनाना भी बहुत ही आसान है इसे कोई भी कर सकता है एक बार पूरी तरह से जानकारी हासिल करने के बाद जैसे हम लोग टी शर्ट में प्रिंट करते है उसी प्रकार मग में भी प्रिंट किया जाता है

1) सब से पहले आपको अपने कंप्यूटर में साफ्टवेयर की जरिये डिज़ाइन तैयार करना होगा जो डिज़ाइन आप मग में प्रिंट करना चाहते है

2) डिज़ाइन तैयार होने के बाद इसका JPG फाइल हम अपने कंप्यूटर पर save कर लेते है 

3) इसके बाद सबलिमेंशन प्रिंटर के जरिये से आपको प्रिंट निकलना होता है जो की mirror image रहता है मग में प्रिंट जब हम करते है तो वो सीधा छप जाता है

4) जब sublimation paper में डिज़ाइन प्रिंट हो जाता है तब मग में चारो तरह sublimation पेपर को लपेट दिया जाता है और sublimation tape से मग को चिपका दिया जाता है

5) इसके बाद मग प्रिंटिंग मशीन को चालू कर के थोड़ी देर छोड़ दिया जाता है जब मशीन गरम हो जाती है तब मग को मशीन में रख कर प्रेस किया जाता है थोड़ी देर प्रेस करने के बाद मग को हटा लिया जाता है और मग पर डिज़ाइन प्रिंट हो जाती हैं

Tshirt and Mug Printing Business investment cost

इस तरह के बिज़नेस को low investment business कहा जाता है क्योंकि इसमें लागत काफी कम रहती है। इस बिज़नेस की शुरुआत मात्र एक कमरे से भी की जा सकती है। जिसका किराया 7000-10000 ₹ प्रति महीने रहेगी। (नॉट:- जमीन के रेट जगह के मुताबिक आंकी जाती है) इसके अलावा raw materials पर investment cost कुछ यूं है:- 

Teflon Sheet cost:- हर दो पीस के 800₹

Sublimation tape Cost:- 20 mm के 300₹

Sublimation Printer:- 16,800 रुपए (इसे आप सेकंड हैंड मार्केट में खोजेंगे तो इससे बेहतर डील भी मिल सकती है।)

Ink cost:- 2100 रुपए

इसके अलावा जो इन्वेस्टमेंट जरूरी हो सकता है इस बिज़नेस के लिए वह है एक अच्छा लैपटॉप जो 30000 तक में आ जाएगा और स्पेशल ग्राफिक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर जैसे की कोरल ड्रा इसकी कीमत 10,000 रुपए के आस पास रहती है। 

Tshirt and Mug Printing Business profit

अब मुख्य सवाल यह है की इस बिज़नेस से कितनी कमाई का एक्सपेक्टेशन किया जा सकता है। दोस्तों अगर बाजार में आपने देखा होगा एक प्रिंटिंग टीशर्ट आसानी से 200 रुपए तक की आती है। 

मार्केट भाव में प्लेन t shirt का दाम 65-70 रुपए तक चल रहा है और प्रिंटिंग करने का 7-10 रुपए भी लेकर चलें तो 80 रुपए का प्रिंटिंग समेत बिज़नेस ऑनर को tshirt पड़ा यानी इस हिसाब से प्रति tshirt 120 रुपए का मुनाफा हो जाएगा। हालांकि इन 120 रुपए से कई मासिक खर्चे भी होंगे लेकिन फिर भी जेब में एक अच्छा प्रॉफिट बचेगा। 

इसके अलावा mug printing का काम भी यही एक मशीन कर देगी। Mug printing के बिकने के दाम में mug की क्वालिटी पर निर्भर करता है। 

Tshirt and Mug Printing Business शुरू करने से पहले जाने जरूरी लाइसेंस

जैसे की आप जानते ही हैं कि कोई भी व्यवसाय आज के वक्त बिना जीएसटी नंबर के ऑपरेट नहीं हो सकता। इसीलिए Tshirt and Mug Printing Business के लिए भी जीएसटी नंबर जरूरी है। इसके साथ ट्रेडिंग लाइसेंस के लिए भी अप्लाई करें यह आपको भारत में कहीं भी अपना सामान बेचने की सरकारी परमिशन देता है।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट से हमने Tshirt and Mug Printing Business के बारे में पूरी जानकारी जानीं की कैसे इस बिज़नेस को शुरू करें, इसकी कितनी डिमांड है और कितना प्रॉफिट आप सोच सकते हैं इस बिज़नेस की सहायता से आपके कितने पैसे बन सकते हैं। दोस्तों हालांकि प्रॉफिट पूरी तरह से आपकी मेहनत के ऊपर निर्भर करेगा लेकिन इस पोस्ट से यह जान पाएंगे की यूथ में ऐसे डिजाइन प्रिंट किए हुए कपड़े काफी पॉपुलर हैं। ऐसे ही बेहतरीन बिज़नेस आइडिया के लिए हमारे पोस्ट पढ़ते रहें।

धन्यवाद

अन्य पढ़े :

प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस कैसे शुरू करें

साइनेज बोर्ड बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

पेपर बैग बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: