पशु आहार बनाने का बिजनेस | Cattle Feed Manufacturing Business in Hindi

आज का समय खुद के बिजनेस करने का है, तभी दुनिया भर में startup business का चलन है। भारत ने भी तरक्की की राह पकड़ने के लिए Startup India की पहल को अपनाया और कई युवाओं ने अपने हैरान करने वाले Business Idea से दुनिया भर को चकाया। लेकिन दोस्तों कई अपनी स्टार्टअप कंपनी शुरू करने में हिचकते हैं कारण इसमें लगने वाला खर्च और Business Risk, लेकिन रिस्क कहां नहीं होता? इससे पहले आप इसके बारे में सोचने लगें आपको इस पोस्ट के जरिए उस खास Business Plan के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

दोस्तों भारत में यह बात बेहद और काफ़ी सालों से प्रचलित हैं कि हमारी कुल जनसंख्या के 70 प्रतिशत लोग आज भी गांव में निवास करते हैं जिनका income का प्रमुख साधन खेती के साथ डेयरी उत्पाद भी हैं जो वे पशु पालन करके करते हैं। गांव में अपनी आय को बढ़ावा देने के लिए लिए गांव के लोग पशु पालन करते हैं ताकि वे उन पशुओं से मिलते पदार्थों को जैसे की दूध, ऊन, अंडे इतियादियों को बेचकर कमाई का साधन बना सके। इसीलिए पशु पालन ज्यादातर गाय,भैंस,भेड़ और मुर्गे पालते हुए मिल जाएंगे।

जिनके लिए सामान्य सी बात है उन्हें पशु आहार (Cattle feed) की जरूरत पड़ना लाज़मी है। कहने का मतलब यह है कि इस बिजनेस में आपके target customer कोइ इंसान नहीं बल्कि यही पशु होंगे।

इस पोस्ट में आपको Cattle feed manufacturing business को शुरू करने के बारे में बताएंगे। दोस्तों paise kaise kamaye यह सवाल हर शख्स के भीतर एक न एक बार आता ही है, इस तरह के सवाल का सबसे सही जवाब यही है की ऐसा व्यवसाय की शुरुआत की जाए जो low investment में भी हो और जेब में अच्छा प्रॉफिट भी दें। जानते हैं ऐसे ही बेहतरीन बिजनेस आइडिया के बारे में जो भारत के उतरी और पश्चिमी हिस्सों में 1965 वें साल में शुरू हो गई थी। 

Cattle feed manufacturing बिजनेस क्या है? 

पशु आहार (Cattle feed) यानी की वह खाना जो पशुओं के लिए बनाया जाता है। हर जीव को अपना कार्य करने के लिए अच्छे आहार की जरूरत पड़ती है जिस प्रकार हम मनुष्यों का काम उम्र के मुताबिक निर्धारित हैं ठीक उसी प्रकार गाय या अन्य जानवरों का काम भी तय हैं। लेकिन कोई भी जीव अपना काम बेहतरीन तरीके से तब ही कर पाएगा जब उसे अच्छा और पौष्टिक आहार मिलेगा। Cattle feed manufacturing business यही है इस व्यवसाय में पशुओं के लिए पौष्टिक आहार को बनाया जाता है और मार्केट में इन पशुओं पालकों को बेच दिया जाता है।

Cattle feed manufacturing बिजनेस कैसे शुरू करें 

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले कुछ मापदंडों को फॉलो करना होता है यह मापदंड अमूमन हर तरह के बिज़नेस की शुरुआत के लिए जरूरी है। यह मापदंड कुछ यूं हैं:-

मार्केट रिसर्च

हर कार्य हर जगह के लिए नहीं होता, इसलिए बिजनेस की शुरुआत में सबसे पहले मार्केट रिसर्च करना जरूरी है ताकि मार्केट में अपने बिज़नेस का Market Potential पता चल सके। अगर Cattle Feed Manufacturing Business के Market Potential का पता लगाना हो तो सबसे बेहतरीन जरिया है दूध की बिक्री को देखना। दूध ऐसा पदार्थ है जिसकी demand कभी भी कम नहीं होगी बल्कि यह हर साल बढ़ती जा रही है। इंसान किसी भी वर्ग का हो दूध तो चाहिए ही होता है। एक आंकड़े के मुताबिक देश में हर साल 80 से 85 Mega tonne Cattle feed की जरूरत है। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है की cattle feed manufacturing business एक प्रॉफिट मेकिंग व्यवसाय है।

Cattle feed manufacturing बिजनेस के लिए कितना investment जरूरी है? 

पशु आहार बनाने के बिजनेस (Cattle feed manufacturing business) की सबसे बेहतरीन बात यह भी है की इसे किसी भी स्तर पर चालू किया जा सकता है यानी की यह बिजनेस कम लागत (Low Investment Business) में भी शुरू किया जा सकता है। जो की आंकड़ों में बताया जाए तो तकरीबन कम से कम 2 लाख रुपए से भी यह काम की शुरुआत की जा सकती है। यह डिसिजन पूरी तरह से Business owner पर निर्भर करता है की वे कैसे कम लागत में अधिक से अधिक कमाई कर पाएं। अब जानेंगे की पशु आहार बनाने के बिजनेस के लिए जमीन कैसे देखें।

पशु आहार बिजनेस के लिए जमीन कैसे देखें

यह भी पूरी तरह से बिजनेस ऑनर के ऊपर निर्भर करता है की वे कितना इन्वेस्ट करने में सहूलियत महसूस करते हैं। जमीन जितनी ज्यादा होगी उतना ज्यादा मॉल बन पाएगा और स्टोरेज करने का भी रहेगा। लेकिन अगर business owner शुरुआत में थोड़ा कम लागत में शुरुआत करना चाहते हैं और आपके पास पहले से ही काफी खाली जमीन मौजूद है तों काम वहां से भी चालू किया जा सकता है नहीं तो आप किराए की 500 वर्ग फुट की जगह किराए पर लेकर भी काम की शुरुआत कर सकते हैं। 

नॉट:- जब भी जमीन खरीदें तो इस बात का ध्यान जरूर रखें की बिजनेस की शुरुआत उसी जगह से होनी चाहिए जहां रॉ मैटेरियल पहुंचा जा सके अर्थात रोड नेटवर्क सही हो और cattle feed manufacturing business की वहां डिमांड हो। साथ में यह भी ध्यान रखें की उस जगह पर्याप्त मात्रा में बिजली रहती हो।

पशु आहार बनाने के लिए रॉ मैटेरियल  

बिज़नेस की शुरुआत बिना Raw materials के मुमकिन नहीं क्योंकि इसके बिना final products बनाने की सोच ही निराधार है। Cattle feed manufacturing बिजनस के लिए जरूरी Raw materials कुछ यूं हैं:-

  • गेंहू का भूसा
  • धान का भूसा
  • चने के छिलके
  • चावल
  • गुड
  • मक्के के मोटे टुकड़े
  • सुखा गन्ना
  • अनाज

नॉट:- कच्चे मॉल की खरीद पर काफी मूल्य बच सकते हैं केवल कुछ सूझ बूझ से काम करना होगा। जैसे की अगर आपने अपना व्यापार ऐसी जगह सेटअप किया हैं जहां पशु पालन और खेती प्रचलित है तो वहां से आपको अधिकतर Raw materials बेहद सही दाम में मिल जाएंगे। यह रॉ मैटेरियल wastage Goods में गिने जाते हैं इसीलिए यह काफी सस्ते दर पर उपलब्ध होओ

पशु आहार बिजनेस के लिए जरूरी मशीनरी 

दोस्तों इस तरह के बिजनेस की शुरुआत छोटे स्तर पर करने के लिए तकरीबन (Cattle feed making machine price) 1.25 लाख से 1.5 लाख तक की मशीन पर दांव लगाया जा सकता है लेकिन अगर इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर establish करना चाहते हैं तो यह मशीनरी जरूरी हैं

  • 100 किलो की पॉवर वाला Mixer ताकि अधिक पशु आहार (Cattle feed) को मिक्स कर सकें।
  • हाथों की ताकत से चलने वाले मशीन
  • भाप मापक यंत्र
  • बैग को अच्छे से सिलने के लिए मशीन
  • 10 HP Motor साथ में स्टार्टर
  • Pulverizer

नॉट:- 21 वीं सदी Digital World का प्रतिनिधित्व करती है यानी बिजनेस ऑनर इंटरनेट में indiamart जैसी वेबसाइट का इस्तेमाल करके ऐसी सभी जरूरी मशीनें वाजिब दाम में हासिल कर सकते हैं।

पशु आहार बनाने की विधि | Cattle feed making procedure

Raw materials जैसे गेहूं का भूसा, धान का भूसा, चने के छिलके और दूसरे चीजों को मिक्सर की मदद से अच्छी तरह मिला दिया जाता है। उसके बाद Pulverizer से दबाकर इसको एक आकार में बनाया जाता है। इस मिक्सचर को Storage Bin में डाल दिया जाता है, जहां सभी ingredients को अच्छी तरह मिलाया जाता है। इसमें गुड़ भी मिलाया जाता है। इसके बाद मिक्सचर हॉपर में जाती है।

हॉपर से एक बाल्टी इस इंग्रेडिएंट्स को टेंपरिंग स्क्रू की तरफ भेजती है, जहां पर पशु आहार को खुली भाप दी जाती है जिससे चारा सॉफ्ट हो सके। अब चारे को टेंपरिंग स्क्रू से pellet cooler की तरफ भेज दिया जाता है जहाँ पशु आहार को ठंडा किया जाता है।

दोस्तों Cattle feed बनने के बाद आप इसे मार्केट में ले जाने के लिए तैयार हैं। अमूमन प्रोडक्ट बनने के बाद मार्केटिंग की जाती है जो ज्यादातर लोग मार्केटिंग को मात्र advertisement से जोड़ते हैं लेकिन ऐसा नहीं हैं बल्कि Marketing Concepts काफी बड़ा है। लेकिन इस बिजनेस में टीवी में advertisements देकर एक्स्ट्रा खर्चा करने से बेहतर है आप प्रोडक्ट के प्राइस यानी की दाम को competetive रखें। पैकेजिंग मजबूत हो ताकि Cattle feed को जब एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जाए तो वे गिरे नहीं।

पशु आहार बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस

Cattle feed Business का संबंध जानवरों के आहार है इसीलिए इस बिजनेस को सेटअप करने के लिए सबसे पहले एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट से अनुमति लेनी अनिवार्य है। खाद्य पदार्थ होने के कारण फूड सेफ्टी स्टैंडर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी की FSSAI से लाईसेंस लेना होगा। यह आपके बनाए गए कैटल फीड को जांचेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके की पशुओं के लिए खाद्य पदार्थ पूर्ण रूप से सुरक्षित है।

जीएसटी नंबर भी लेना अनिवार्य है ताकि आप ट्रेडिंग के लिए एलिजिबल हो सकें। किसी भी तरह के उद्योग लगाने के लिए पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से NOC लेना भी बेहतर है ताकि यह सुनिश्चित हो सके की आपका लगाया गया बिजनेस किसी भी तरीके से environment को नुकसान नहीं पहुंचा रहा।

बिजनेस को अपने ब्रांड नाम तले उतारने के लिए ISI मानक सर्टिफिकेशन भी जरूरी है यह खरीदार के भीतर भी प्रोडक्ट के प्रति विश्वास उत्पन्न करता है।

पशु आहार (Cattle feed) को कहां और कैसे Sell करें

किसी भी बिज़नेस के सेटअप होने के बाद यह भी जरूरी है की आपका प्रॉडक्ट/सेवा बाजार में sell हो सके। Cattle Feed को बेचने के लिए सबसे बेहतरीन जगह आपने जहां अपना बिज़नेस सेटअप किया वही है। जिन्होंने छोटे स्तर पर यह कार्य चालू किया है वे अपने आस पास के पशु पालकों से संपर्क करें। अगर आपका कार्य बड़े स्तर पर हैं तो आप डेयरी कंपनी जैसे की पंजाब में वेरका, हरियाणा में वीटा, और गुजरात में अमूल। इन बड़ी कंपनियों से भी संपर्क कर सकते हैं। Cattle feed Sell करने के कई तरीके हैं जैसे की पशु चिकित्सकों के माध्यम से भी आप Cattle Feed को शुरुआत में बिकवा सकते हैं। 

सेलिंग टिप्स:- cattle feed को बेचने के लिए पशु पालकों को आप कुछ सैंपल के रूप में पेश कर सकते हैं। Product Sample बिजनेस के शुरुआती पलों में एक अच्छा स्टेप होता है।

Cattle feed manufacturing business में कितना है प्रॉफिट 

पशु आहार उद्योग लगाना आज के समय में काफी फायदेमंद है। पशु पालक अपने पशुओं को बेहतरीन से बेहतरीन पौष्टिक आहार देना चाहते हैं ताकि सभी पशु स्वस्थ रहें और उनसे मिलते दूध भी स्वस्थ हो। यहीं कारण है की Cattle Feed manufacturing business की डिमांड हर दिन बढ़ती जा रही है। एक आंकड़े अनुसार हर महीने कम से कम बिज़नेस ऑनर 50,000 रुपए की कमाई कर सकते हैं। 

आखिर में यहीं कहेंगे की पॉजिटिव एटिट्यूड रखें क्योंकि इसके बिना किसी भी फील्ड में सफलता मिलना मुश्किल है। 

धन्यवाद

अन्य पढ़े :

LED Bulb Manufacturing Business कैसे शुरू करें

ईट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

नोटबुक मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: