प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस कैसे शुरू करें Printing Press Business Plan in Hindi

प्रिंटिंग प्रेस का बिजनेस कैसे शुरू करें – जैसे-जैसे डेवलपमेंट बढ़ रहा है उसी तरह अलग-अलग जरूरतें जन्म ले रही है। सूचना आदि पहुंचाने के लिए इंसान प्रिंट किए हुए पेपर्स का यूज करने लगा है। शादी के लिए इंविटेशन से लेकर रिटायर्मेंट तक के लिए इविटेशन के लिए लोग कार्ड छपवाने लगे हैं। इतना ही नहीं दूकानों के लिए फ्लेक्स आदि की भी कई गुना ज्यादा मांग रोजाना बढ़ रही है। चाहे कोई भी कार्यक्रम हो, जब भी आयोजित होता है तब स्टेज आदि पर उससे संबंधित फ्लेक्स लगाया जाता है। इसी तरह दूकानों के लिए पेंपलेट आदि छपवाने की मांग भी बढ़ती जा रही है। आपने देखा ही होगा अखबारों के साथ रोजाना कई दूकानों के विज्ञापन आते हैं। रोजाना कई नई-नई दूकानें खूल रही है।

दूकानें नई हो या पुरानी सभी अपनी दूकानों के प्रचार के लिए पेंपलेट छपवाते हैं। इतना ही नहीं सभी अपने-अपने काम के लिए विजिटिंग कार्ड तक छपवाने लगे हैं। जिसमें किसी भी व्यक्ति के काम के बारें में और उसके कोंटेक्ट के बारें में जानकारी होती है। ऐसे में यदि आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप अपनी प्रिंटिंग प्रेस खोलकर अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं।

प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस के लिए बिजनेस के लिए क्या-क्या चाहिए

प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस के लिए सबसे पहले जरूरत पड़ेगी जगह की। अगर आप प्रिंटिंग प्रेस का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन हम इसे बड़े स्तर पर शुरू करने की बात कह रहे हैं। इसके लिए आपको दूकान रेंट पर लेनी होगी जहां पर आपकी प्रिंटिंग मशीन और छपे हुए कार्ड आदि सुरक्षित रह सके। इसके बाद आपको एक कंप्यूटर सिस्टम और प्रिंटिंग मशीन आदि खरीदनी होगी। इसके बाद आपको रो मेटेरियल खरीदना होगा।

आपको अपनी दूकान में काउंटर, फर्नीचर का काम आदि करवाना होगा। आपको कोरेल ड्राॅ सोफ्टवेयर चलाना आना चाहिए ताकि आप पेंपलेट या कार्ड आदि बना सके। अगर आपको ये नहीं आता तो आप किसी ओपरेटर से संपर्क करके उसे अपने यहां काम पर रख सकते हैं। इसके साथ ही आपको जनरेटर की भी व्यवस्था करनी होगी। क्योंकि कभी बिजली गुल हुई तो आपके काम में अवरोध आ सकता है। ये काम बड़े स्तर का होता है और इसमें रोजाना के कई नए ग्राहक आते हैं जिन्हें अर्जेंट में फ्लेक्स की जरूरत पड़ती है। इसके साथ ही आपको चार से पांच वर्कर काम पर रखने होंगे जिनमें से दो ओपरेटर दो प्रिंट करने वाले हो सकते हैं। इन सभी व्यवस्थाओं के बाद आप प्रिंटिंग प्रेस का काम शुरू कर सकते हैं।

प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस के लिए मेटेरियल क्या-क्या चाहिए – Material For This Business

प्रिंटिंग प्रेस के लिए मेटेरियल कई तरह का हो सकता है जिनमें कार्ड, पेपर्स जो कि अलग-अलग साइज के होंगे, एंवलप, बेनर, कैंची, कार्ड के लिए डोरियां आदि की आवश्यकता होगी। इसके अलावा भी कई सारे सामान्य मेटेरियल की आपको जरूरत होगी जिनसे प्रिंट की जाती है।

प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस के लिए इंवेस्मेंट कितना चाहिए – Investment For This Business

प्रिंटिंग प्रेस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सात से आठ लाख रुपये के इंवेस्टमेंट की जरूरत होती है। क्योंकि सामान्य प्रिंटिंग मशीन आपके भले ही सस्ते में आ जाए। लेकिन फ्लेक्स प्रिंटिंग मशीन आपके पांच से छः लाख रुपये में पड़ेगी। उसके बाद डेड दो लाख का रो मेटेरियल और बाकि अन्य खर्च में लग जाता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप लोन भी ले सकते हैं। लोन लेने के लिए आप किसी भी बैंक में संपर्क कर सकते हैं। जहां भी आपको ब्याज दर कम लगे आप वहां से इसके लिए लोन ले सकते हैं।

प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस के लिए मशीनरीज – Machineries For This Business

प्रिंटिंग प्रेस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित मशीनरीज की आवश्यकता पड़ती है-
1) कंप्यूटर
2) सामान्य प्रिंटिंग मशीन
3) स्केनर
4) फ्लेक्स प्रिंटिंग मशीन

ग्राहक कैसे बढ़ाएं – How to Increase Customers

प्रिंटिंग प्रेस के लिए ग्राहक बनाने की जरूरत नहीं। क्योंकि इसके लिए पहले से ग्राहक ही ग्राहक हैं। लेकिन फिर भी इसके लिए कुछ ट्रिक्स हैं जिन्हें फाॅलो करके आप अपने कस्टमर्स बढ़ा सकते हैं। सबसे पहले तो आप जब भी कुछ प्रिंट करें चाहे वो शादी का कार्ड हो या दूकान के लिए फ्लेक्स उन सभी पर अपनी प्रिंटिंग प्रेस की छाप जरूर छोड़े। आप अपनी प्रिंटिंग प्रेस का नाम एड्रेस सहित उसमें देवें। इससे आपकी प्रिंटिंग प्रेस की पहचान बनेगी और लोग आपकी प्रिंटिंग प्रेस से परिचित हो पाएंगे। इसके अलावा आप कुछ खास फ्लेक्स अपनी दूकान के बाहर छापकर लगा दें। जैसे-वृक्षारोपण के कार्यक्रम आदि के लिए कोई फ्लेक्स, शादी के कार्ड, विजिटिंग कार्ड आदि।

मुनाफा कितना होगा – Profit Fom This Business

प्रिंटिंग प्रेस का बिजनेस शुरू करने के बाद आप बहुत ही ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। यदि माने तो आप प्रिंटिंग प्रेस का बिजनेस शुरू करके महिने के 60 से 70 हजार रुपये आराम से कमा सकते हैं। इसमें शादी के कार्ड और फ्लेक्स प्रिंटिंग शामिल होने चाहिए। तो दोस्तों आज हमने जाना कि आप किस प्रकार अपनी एक प्रिंटिंग प्रेस खोलकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

11 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: