पेपर बैग उद्योग कैसे शुरू करें? Paper Bag Making Business in Hindi

Paper Bag Making Business in Hindi – प्लास्टिक बैग के बैन होने के बाद पेपर बैग की डिमांड मार्केट में बढ़ती जा रही है, पेपर बैग का इस्तेमाल छोटे-छोटे शॉप से लेकर ग्रोसरी शॉप, शॉपिंग मॉल में किया जा रहा है। पेपर बैग का उत्पादन करना काफी आसान है और पेपर बैग की बाजार में डिमांड अच्छी होने की वजह से अच्छा दाम मिलता है।

पेपर बैग देखने में आकर्षक और इको फ्रैंडली होते हैं, आजकल ज्यादातर ग्राहकों को आकर्षक पेपर बैग काफी लुभा रहे हैं। आज ज्यादातर देशों में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पाबंदी लगायी गई है, क्योंकि प्लास्टिक पर्यावरण के लिए हानिकारक है। प्लास्टिक बैन को लेकर सभी स्तरों पर स्वागत भी किया गया है। जिसके चलते पेपर बैग की डिमांड मार्केट में काफी बढ़ी है।

यदि आप कम निवेश के साथ एक छोटे पैमाने पर अधिक लाभवाला व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो पेपर बैग बनाने का बिजनेस आपके लिए सही विकल्प है। इस व्यवसाय को चुनने पर, आपको उत्पाद की गुणवत्ता पर ध्यान देना चाहिए। यहां हम कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा करते हैं, जिन्हें ध्यान में रखते हुए पेपर बैग बनाने का व्यवसाय शुरू किया जाता है।

Table of Contents

क्या पेपर बैग व्यवसाय लाभदायक है?

पेपर बैग बनाने का व्यवसाय आसानी से बेहतर लाभ कमाने वाला व्यवसाय साबित हो सकता है क्योंकि जब से प्लास्टिक बैग के उपयोग पर पाबंदी लगी है और लगाई जा रही है तब से बाजार में पेपर बैग की मांग बढ़ती जा रही है। इसका प्रयोग छोटी-छोटी दुकानों से लेकर बड़े-बड़े शोरुम, शापिंग मॉल और यहां तक कि छोटे उद्योगों तक में किया जाने लगा है।

पेपर बैग का उत्पादन बहुत आसान है और बाजार में इसके अच्छे दाम मिल जाते हैं। पेपर बैग दिखने में लुभावने होते हैं तथा इनके कारण पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। इसी कारण इनका प्रयोग लोगों के बीच लोकप्रिय होता जा रहा है। इस व्यवसाय में लाभ कमाने के लिए आपको बस अपने बाजार की जरूरत और उत्पाद की गुणवत्ता पर ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी।

यह भी पढ़े : नोटबुक बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

कैसे-कैसे पेपर बैग तैयार किए जा सकते हैं?

आपको पेपर बैग अपने बाजार की मांग के अनुरूप विविध प्रकार के बनाने के लिए हमेशा रचनात्मक तरीके से सोचने की जरूरत पड़ेगी। बाजार में प्रयोग होने वाले पेपर बैग के कुछ खास प्रकार हैं-

  1. सामान की खरीदारी के लिए पेपर बैग,
  2. खाद्य-पदार्थों की पैकिंग के लिए पेपर बैग
  3. चिकित्सीय उपयोग हेतु पेपर बैग
  4. फल व सब्जियों की पैकिंग हेतु पेपर बैग
  5. ज्वेलरी आदि की पैकिंग हेतु पेपर बैग
  6. उद्योगों या अन्य प्रयोग हेतु पेपर बैग

पेपर बैग बनाना एक छोटे स्तर का व्यवसाय है और इस व्यवसाय में न्यूनतम निवेश की आवश्यकता होती है। पेपर बैग बिजनेस में निवेश करने के दौरान जगह, मशीनरी और लेबर की आवश्यकता होती है। पेपर बैग मेकिंग बिजनेस शुरू करने से पहले बेहतर शोध आपको कुछ हद तक लागत को कम करने में मदद करेगा। अपने सप्लायर्स का चयन करते समय सोच समझ कर चयन करें क्योंकि यह आपके निवेश को भी प्रभावित करेगा। इस बिजनेस में सबसे महत्तवपूर्ण चीज कच्चा माल है।

पेपर बैग बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? (How to Start Paper Bag Making Business in Hindi)

पेपर बैग बिजनेस वास्तव में एक बहुत ही बड़ा और अच्छा बिजनेस है, और इस बिजनेस को शुरू करने में आपको बहुत ही कम लागत लगती है, और इसी के साथ आपको बहुत ही ज्यादा मुनाफा देखने को मिलता है। इस बिजनेस को आप छोटे स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं। और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

पेपर बैग बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको स्थान का चयन करना होता है। लेकिन जैसा कि हमने आपको बताया कि आप ये बिजनेस घर से भी शुरू कर सकते हैं तो आपको स्थान के लिए ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं अगर आपके घर पर जगह उपलब्ध है तो आप अपने घर से ही शुरू कर सकते है

इसके बाद आपको मशीन की आवश्यक्ता होगी आप चाहें तो पेपर बैग बनाने की मशीन खरीद सकते हैं यह फिर मशीन के बिना भी काम चला सकते हैं।

ये काम करने के लिए आपको वर्कर्स की भी जरूरत होती है इसीलिए आप अपने परिवार के सदस्यों की मदद ले सकते हैं या फिर किसी को काम पर रख सकते हैं। अब आपको पेपर बैग बनाने के लिए कुछ रो मेटेरियल खरीदना होगा। आपको बता देते हैं कि पुराने समय में लोग आटे की लाई बनाकर ग्लू के स्थान पर काम में लेते थे तो आप इसका भी उपयोग कर सकते हैं।

पेपर बैग पैक करने के लिए आपको कुछ पैकेट आदि खरीदने होंगे। यदि आप चाहते हैं कि आपके पेपर बैग पर आपकी कंपनी का लोगो प्रिंट हो तो आप उसे प्रिंट भी करवा सकते हैं या फिर आप प्रिंटिग के लिए भेज सकते हैं। इन सभी की व्यवस्था के बाद आप पेपर बैग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

पेपर बैग बिजनेस के लिए आवश्यक कच्चा माल (Paper Bag Raw Materials)

पेपर बैग बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कई प्रकार के कच्चे माल की आवश्यकता होगी, जोकि निम्नलिखित है।

  • पेपर शीट 
  • पैकेजिंग कन्‍जुमेबल
  • सुराख़ (Eyelets)
  • हैंडल के लिए टैग
  • पेपर रोल-  Brown Craft Paper, White Craft Paper, Butter Craft Paper
  • मुद्रण स्याही रसायन
  • पॉलिएस्टर स्टीरियो आदि।

आप यह कच्चा माल आसानी से बाजारों से प्राप्त कर सकते हैं। इसी के साथ आप अपने कच्चे माल का ऑर्डर ऑनलाइन भी दे सकते हैं। परंतु आप को उच्च गुणवत्ता वाला और उचित दाम वाला कच्चा माल ही खरीदना चाहिए। इसलिए आपको खरीदने से पहले माल की जांच अवश्य करनी चाहिए।

पेपर बैग बिजनेस के लिए इन मशीनों की आवश्यकता होगी? (Paper Bag Making Machine)

पेपर बैग बनाने का बिजनेस के लिए अच्छी मशीनों का चयन करना सबसे महत्वपूर्ण निर्णय होता है। बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अलग-अलग प्रकार की मशीनों की आवश्यकता होगी। अर्थात आपको पेपर बैग बनाने वाली मशीन तथा उनमें प्रिंटिंग करने के लिए एक अलग मशीन कि जरुरत होगी। आप अपने आवश्यकताओं और बजट के अनुसार मशीनों को खरीद सकते हैं। सेमी ऑटोमेटिक और पूर्ण रुप से ऑटोमेटिक दोनों मशीनें बाजार में उपलब्ध हैं। चलिए एक-एक करके हम दोनों प्रकार के मशीनों के बारे में जानते हैं।

पेपर बैग बनाने वाली मशीन कौन-कौनसी है? 

  • Eyelet punching machine
  • Handle rope making machine
  • Roll Feeding Paper Bag Machine
  • Sheet cutting machine

पेपर बैग पर प्रिंट करने वाली मशीन कौन-कौनसी है?

  • Screen Printing
  • Offset Printing
  • Flexography Printing

पेपर बैग बनाने वाली मशीन कहां से खरीदें और इनकी प्राइस क्या है?

पेपर पिक बनाने वाली मशीनें आप आसानी से बाजार से खरीद सकते हैं। नहीं तो आप यह मशीनें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। आप अपने व्यवसाय की क्षमता के अनुसार से अपनी मशीनों को चुनाव करें।

ऊपर दी गई मशीनों की कीमत ₹300000 से शुरू होती है, और कुछ मैन्युअल पेपर बैग मनाने की मशीनें आपको ₹50,000 के अंदर भी मिल जाएगी। और यदि आप अपने व्यवसाय के लिए ऑटोमेटिक मशीन खरीदना चाहते हैं। तो उन मशीनों की कीमत ₹450000 से शुरू होती है। आप अपने बिजनेस की क्षमता के अनुसार अपने बजट के अनुसार मशीन खरीद सकते हैं।

इन मशीनों की सहायता से आप मात्र 1 घंटे में 65 किलो पेपर रोल के माध्यम से लगभग 7500 पेपर बैग बना सकते हैं। और आप प्रति किलो पेपर रोल पर लगभग 125 पेपर बैग आसानी से बना सकते हैं।

यह भी पढ़े : Paper Plate बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें

पेपर बैग बनाने में कितना खर्च आता है? (Paper Bag Making Business Investment)

पेपर बैग बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। और जानना चाहता है की पेपर बैग बनाने में कितना खर्चा आता है। पेपर बैग बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए इंवेस्टमेंट दो बातों पर निर्भर करता है। पहला आप जब मशीन खरीदके काम करते हैं दुसरा आप जब मशीन के बिना काम शुरू करते हैं। अगर आप पेपर बैग बनाने की मशीन खरीदना चाहते हैं तो आपको ये मशीन तीन से चार लाख तक में मिल जाएगी। यदि आप मशीन नहीं खरीदते हैं तो आपको पेपर बैग का निर्माण हाथों से करना होगा। इसके बाद आप 70 से 80 हजार रुपये तक रो मेटेरियल आदि पर खर्च कर सकते हैं।

अब हम आपको किलोग्राम के अनुसार बताते हैं जिससे कि आप सही अनुमान लगा पाए। आपको 1 Kg पेपर बैग बनाने में लगभग 25 से 35 रूपये तक का खर्चा आता है। इस तरह आप प्रति घंटे 500 से ₹700 तक का प्रॉफिट कमा सकते हैं। यह आपकी क्षमता पर निर्भर करता है। कि आप प्रति घंटे कितने पेपर बैग बनाते हैं एक मशीन लगभग 7000 पेपर प्रति घंटे बना सकती हैं

पेपर बैग बनाने की विधि (Paper Bag Making Process)

हमने आपको बता ही दिया है कि ये काम आप दो तरह से कर सकते हैं। मशीन खरीदने पर तो आपको इसके लिए सोचने की जरूरत नहीं क्योंकि प्रोडक्शन मशीन खुद कर लेगी।

पेपर बैग घर पर कैसे बनाएं? हम बात कर रहे हैं कि आप हाथों से पेपर बैग कैसे बनाएंगे। पेपर बैग बनाने के लिए आपको सर्वप्रथम पेपर बैग की साइज को फिक्स करने की आवश्यकता होती है सबसे पहले आपको पेपर रोल लेना है और ये डिसाइड करना है कि आपको किस आकार का पेपर बैग बनाना है। उसके हिसाब से आपको पेपर काटना होगा।

उसके बाद उसके साइड की बोर्डर को ग्लू की सहायता से चिपका देना है। यहां पर ध्यान रखें की पेपर बैग को बंद करने के लिए आवश्यक बोर्डर रखें ताकि उसे आसानी से बंद किया जा सके। इस प्रकार से आपका एक साधारण पेपर बैग बनकर तैयार हो जाएगा। ये काम बहुत ही आसान है इसे एक बार बनाने के बाद आपकी आदत पड़ जाती है और आप पांच मिनट में कई पेपर बैग का निर्माण कर सकते हैं।

यदि आप इस पेपर बैग में तनी भी जोड़ना चाहते हैं, तो आपको रोप को लेकर उसके दो छोटे-छोटे टुकड़े करने की आवश्यकता होगी। उसके पश्चात आपको पेपर बैग में रोप जोड़ देना है। इस प्रकार से आपका तनी वाला पेपर बैग तैयार हो जाएगा।

परंतु यह एक साधारण तरीका है और इसमें बहुत ज्यादा समय लगता है। इसलिए आज के इस डिजिटल युग में बहुत से ऑटोमेटिक मशीन आ गई है, जिनके माध्यम से आप आसानी से पेपर बैग बना सकते हैं। बस आपको कच्चा माल को मशीन में अच्छे से सेट करना है। और उसके पश्चात आप प्रति मिनिट 125 पेपर बैग बना सकते हैं।

यह भी पढ़े : जूते बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

पेपर बैग बनाने का बिजनेस में कितना लाभ होगा – (Paper Bag Making Business Profit)

भारत में हाल ही में पेपर बैग का बाजार 2022 से लेकर 2026 के बीच में 7.5% की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। पेपर बैग बनाने का बिजनेस आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होगा। क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने में आपको बहुत ही कम निवेश की आवश्यकता होती है और उसी के साथ आपको कच्चे माल भी काफी आसानी से और काफी उचित दाम में उपलब्ध हो जाते हैं।

एक ऑटोमेटिक पेपर बैग मशीन प्रति घंटे 7000 पेपर बैग बनाने की क्षमता रखती है। वही मशीन प्रति मिनिट 125 पेपर बैग बना सकती है। तथा प्रत्येक बैग पर 10 से 12 पैसे का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह प्रति मिनट 12 रुपए लाभ प्राप्त कर सकते हैं। और सब कुछ अच्छे से चलता रहे तो आप प्रतिमाह 70,000 से लेकर ₹100000 तक का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं, यह आपके व्यवसाय की क्षमता पर भी निर्भर करता है। मगर इसके लिए आपको अपने उत्पादन एवं मार्केटिंग पर सुचारु रूप से ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी।

पेपर बैग बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए आवश्यक लाइसेंस

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको और लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है। इसी तरह से यदि आप पेपर बैग का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए नीचे दिए गए सभी लाइसेंस बनवाना आवश्यक होगा।

  • आपको स्थानीय व्यापार प्राधिकरण से ट्रेड लाइसेंस लेने की आवश्यकता होगी।
  • आपको अपनी कंपनी को ROC के साथ पंजीकृत करवाना होगा।
  • आपको भारतीय मानक ब्यूरो रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा।
  • आपको अपनी कंपनी के लिए जीएसटी नंबर भी पंजीकृत करवाने होगा।
  • आप अपने बिजनेस को MSME के अंतर्गत भी पंजीकरण करवा कर उसका भी लाभ अर्जित कर सकते हैं।

पेपर बैग बनाने की मशीन खरीदते समय किन बातों पर दें विशेष ध्यान?

इस मशीन को खरीदते समय इस बात पर विशेष ध्यान दें कि इसमें पेपर बैग बनाने से संबंधित समस्त सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए,जैसे कि-

• डबल कलर या फोर कलर
• प्रिंटिंग यूनिट अटैचमेंट
• मेन ड्राइव हेतु 3 हार्स पावर मोटर
• फ्लैट फार्मिंग डाई
•स्टीरियो डिजाइन रोलर आदि।

○ अगर आप मशीन खरीदते समय इन विशेषताओं पर ध्यान नहीं देंगें तो आपको एक की जगह कई मशीनें खरीदनी पड़ सकती हैं। अतः ये सभी विशेषताएं एक ही मशीन में ढूंढें।

पेपर बैग बनाने के लिए सफेद तथा रंगीन पेपर रोल, फलैक्सो कलर, पोलिमर सटीरियो आदि सामग्री की जरूरत होती है जो बाजार में आसानी से मिल जाती है।

आप पेपर बैग बनाने का व्यवसाय मशीन के बिना भी शुरू कर सकते हैं। यानी आप पेपर बैग बनाने का काम हाथ से भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको पेपर बैग बनाने की कला को अच्छे से सीखना पड़ेगा बहुत ही कम पूंजी निवेश करके बड़ा लाभ देने वाला व्यवसाय साबित हो सकता है-पेपर बैग बनाना

पेपर बैग की बिक्री कैसे बढ़ाएं – (Paper Bag Business Marketing)

पेपर बैग की बिक्री बढ़ाना कोई कठिन काम नहीं क्योंकि इसकी जरूरत हर क्षेत्र में है। किताबों से लेकर मिठाइयों तक के लिए पेपर बैग का उपयोग किया जाता है। इतना ही नहीं कांच की तश्वीर, फोटोज, साडियां या कपड़े आदि के लिए पेपर बैग का उपयोग किया जाता है।

आप अपने आस-पास की दूकानों से संपर्क करें और उन्हें आपका प्रोडक्ट बताएं। यही नहीं यदि आपके आस-पास कोई इनसे संबंधित प्रोडक्ट की कंपनी है तो आप उनसे बात करें कि आप उनके प्रोडक्ट के लिए पेपर बैग बनाएंगे। ऐसा करने से आप एक अच्छी मात्रा में मुनाफा कमा पाएंगे।

यह भी पढ़े :

आलू चिप्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

जीन्स पैंट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: