पेपर बैग उद्योग – Paper Bag Making Business in Hindi

पेपर बैग बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें – आजकल देखें बिजनेस के ढांचे में कई तरह के बिजनेस शुरू हो गए हैं जिन्हें इतना मुनाफा है कि लोग घर बैठे ऐसे काम करके पैसा कमा रहे हैं। महिलाओं से लेकर पुरूषों तक सभी बिजनेस में दिन-दिन रूचि ले रहे हैं। घर बैठे चीजों का प्रोडक्शन करके लाखों कमाने की स्कील दिन-दिन लोगों में बढ़ती जा रही है। 

इसी तरह के ऐसे कई सारे काम है जो कबसे ही किए जा रहे हैं। ऐसे ही बिजनेस में एक बिजनेस आता है ‘‘पेपर बैग बनाने का बिजनेस‘‘। जी हां, दोस्तों पेपर बैग बनाने का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे पुराने समय से किया जा रहा है।

इस बिजनेस को पुराने समय से देखा जा रहा है जिसने आज एक विस्तृत रूप ले लिया है।जैसा कि आप भी जानते हैं कि सरकार ने प्लास्टिक की थैलियों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा रखा है जिसकी वजह से पेपर बैग के बिजनेस के विकास में रफ्तार आई है। अगर आप भी पेपर बैग बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं।

पेपर बैग बिजनेस के लिए क्या-क्या चाहिए

पेपर बैग बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको स्थान का चयन करना होता है। लेकिन जैसा कि हमने आपको बताया कि आप ये बिजनेस घर से भी शुरू कर सकते हैं तो आपको स्थान के लिए ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं अगर आपके घर जगह उपलब्ध है। आप चाहें तो पेपर बैग बनाने की मशीन खरीद सकते हैं और आप चाहे तो मशीन के बिना भी काम चला सकते हैं।

ये काम करने के लिए आपको वर्कर्स की भी जरूरत होती है इसीलिए आप अपने परिवार के सदस्यों की मदद ले सकते हैं या फिर किसी को काम पर रख सकते हैं। अब आपको पेपर बैग बनाने के लिए कुछ रो मेटेरियल खरीदना होगा। जैसे- पेपर, ग्लू, कैंची, मापनी, पेंसिल या चोक आदि।

आपको बता देते हैं कि पुराने समय में लोग आटे की लाई बनाकर ग्लू के स्थान पर काम में लेते थे तो आप इसका भी उपयोग कर सकते हैं। पेपर बैग पैक करने के लिए आपको कुछ पैकेट आदि खरीदने होंगे। यदि आप चाहते हैं कि आपके पेपर बैग पर आपकी कंपनी का लोगो प्रिंट हो तो आप उसे प्रिंट भी करवा सकते हैं या फिर आप प्रिंटिग के लिए भेज सकते हैं। इन सभी की व्यवस्था के बाद आप पेपर बैग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

पेपर बैग बिजनेस के लिए कितना इंवेस्टमेंट चाहिए – Investment For This Business

पेपर बैग बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए इंवेस्टमेंट दो बातों पर निर्भर करता है। पहला आप जब मशीन खरीदके काम करते हैं दुसरा आप जब मशीन के बिना काम शुरू करते हैं। अगर आप पेपर बैग बनाने की मशीन खरीदना चाहते हैं तो आपको ये मशीन तीन से चार लाख तक में मिल जाएगी। यदि आप मशीन नहीं खरीदते हैं तो आपको पेपर बैग का निर्माण हाथों से करना होगा। इसके बाद आप 70 से 80 हजार रुपये तक रो मेटेरियल आदि पर खर्च कर सकते हैं।

पेपर बैग बनाने की प्रक्रिया कैसे बनेगा – How to Make Paper Bags

हमने आपको बता ही दिया है कि ये काम आप दो तरह से कर सकते हैं। मशीन खरीदने पर तो आपको इसके लिए सोचने की जरूरत नहीं क्योंकि प्रोडक्शन मशीन खुद कर लेगी। हम बात कर रहे हैं कि आप हाथों से पेपर बैग कैसे बनाएंगे। सबसे पहले आपको पेपर लेना है और ये डिसाइड करना है कि आपको किस आकार का पेपर बैग बनाना है। उसके हिसाब से आपको पेपर काटना होगा।

उसके बाद उसके साइड की बोर्डर को ग्लू की सहायता से चिपका देना है। यहां पर ध्यान रखें की पेपर बैग के बंद करने के लिए आवश्यक बोर्डर रखें ताकि उसे आसानी से बंद किया जा सके। ये काम बहुत ही आसान है इसे एक बार बनाने के बाद आपकी आदत पड़ जाती है और आप पांच मिनट में कई पेपर बैग का निर्माण कर सकते हैं।

पेपर बैग की बिक्री कैसे बढ़ाएं – Paper Bag Business Marketing

पेपर बैग की बिक्री बढ़ाना कोई कठिन काम नहीं क्योंकि इसकी जरूरत हर क्षेत्र में है। किताबों से लेकर मिठाइयों तक के लिए पेपर बैग का उपयोग किया जाता है। इतना ही नहीं कांच की तश्वीर, फोटोज, साडियां या कपड़े आदि के लिए पेपर बैग का उपयोग किया जाता है।

आप अपने आस-पास की दूकानों से संपर्क करें और उन्हें आपका प्रोडक्ट बताएं। यही नहीं यदि आपके आस-पास कोई इनसे संबंधित प्रोडक्ट की कंपनी है तो आप उनसे बात करें कि आप उनके प्रोडक्ट के लिए पेपर बैग बनाएंगे। ऐसा करने से आप एक अच्छी मात्रा में मुनाफा कमा पाएंगे।

पेपर बैग बनाने का  बिजनेस में कितना लाभ होगा – Profit From This Business

पेपर बैग बेचने पर आपको लागत निकालने के बाद एक पेपर बैग पर दस से 15 पैसे तक मुनाफा मिलता है। अगर आप हाथ से बनाके बेचोगे तो आप छोटे स्तर पर लाभ कमाओगे जैसे दिन के पांच सौ से हजार रुपये के बीच और अगर आप मशीन से बनाते हैं तो आप पांच मिनट में तीन सौ से चार सौ के आस-पास पेपर बैग बना देंगे। आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि आप कितना कमा सकते हैं।

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: