साइनेज बोर्ड बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

साइनेज बोर्ड बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें || How to Start Acrylic & Signage Board Business

दोस्तों, एक business के लिए marketing और advertising बहुत जरुरी होती है। विज्ञापन के बिना कोई भी बिज़नेस ज्यादा देर मार्किट में चल नहीं सकता। इस लिए बहुत सारी companies और business advertising पर बहुत सारा खर्चा करते है। इस के साथ आपने सड़को और दुकान के बहार कई साइनेज बोर्ड देखे होंगे ये भी प्रचार करने का एक ढंग है। इन पर भी लोग कई पैसे खर्च कर देते है. और ये साइनेज बोर्ड बनाने वाले अच्छा खासा मुनाफा कमाते है अगर आप भी अच्छा खासा कमाना चाहते है और “साइनेज बोर्ड” बनाने का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके बहुत सारे सवालो का जवाब है जिसको पढ़ कर आप साइनेज बोर्डका बिज़नेस शुरू कर सकते है और महीने के लाखो रूपए कमा सकते है।

आज कोई भी बिज़नेस हो, फिर वो चाहे फयदे में हो या नुकसान में उसको साइनेज बोर्ड की जरूरत तो पढ़ती ही है। अपने office के face को हर कोई अच्छा दिखाना चाहता है। तो अगर कोई इस का बिज़नेस करना चाहता है तो वो अच्छा खासा profit बना सकते है।

इस article में हम आपको बताये गए की कैसे आप साइनेज बोर्ड बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते है और लाखो रूपए कमा सकते है। चलिए जानते है की साइनेज बोर्ड बिज़नेस शुरू करने के लिए हमे क्या चाहिए।

साइनेज यूनिट लगाने का Area

सब से पहले जान लेते है की इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कितना Area चाहिए होगा ताकि आप अपना setup आसानी से कर सके। तो आपको बता दे की अगर आप साइनेज यूनिटी लगवाना चाहते है तो आपके पास कम से कम 1000 sqft का area होना अनिवार्य है। इस के साथ आपको इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है की जिस स्थान पर आप अपना बिज़नेस शुरू कर रहे है वह लोगो की आवाजाई ज्यादा हो।

क्युकी अगर कोई अपने बिजनेस के लिए खरीदारी करने आये तो उसे अपनी दुकान के लिए आये तो आपको देख कर उसे खुद के लिए साइनेज बोर्ड बनाने का विचार भी आये। आपको बता दे की साइनेज बोर्ड ज्यादा तर कोचिंग सेंटर वाले या इंस्टीटूट वाले ज्यादा बनवाते है तो आप उनके साथ भी संपर्क रख सकते है।

कच्चा माल | Raw Material और Manpower

साइनेज बोर्ड बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ऐक्रेलिक शीट ( Acrylic sheet ), कलर पेस्ट (Colour paste ), एल्युमीनियम कम्पोजिट पैनल ( Aluminium composite panel ), LED और पॉवर सप्लाई ड्राइवर (power supply driver ). ये सब चीजों की जरूरत होगी साइनेज बोर्ड बनाने के लिए। इस की खरीद आप local दुकान से या फिर आज कल ऑनलाइन websites के ज़रिये भी कर सकते है।

वही अगर यूनिट में काम करने के लिए कारीगरों की जरूरत है तो आप अपनी लागत के हिसाब से रख सकते है। ऐसा मान कर चलते है की आप छोटे पद पर यूनिट शुरू कर रहे है. ऐसे में आपको 2 skilled और 2 बिना skill वाले कारीगरों की जरूरत पड़ेगी। अगर आपका यूनिट बड़ा है और अच्छा प्रॉफिट बन रहा है तो आप अपनी manpower बड़ा भी सकते है।

मशीनरी | Machinery

चलिए जान लेते है साइनेज बोर्ड बिज़नेस शुरू करने के लिए कौन सी मशीन की आवश्यकता पड़ती है। इस के लिए आपको CNC Router Machine , Channel Bonding Machine , UV Curing Machine की जरूरत पडेगी। लेकिन मशीनरी बिना बिजली के चल नहीं सकती तो बिजली कितनी लगेगी यूनिट में ये भी जान लेते है

साइनेज यूनिट को चलने के लिए बिजली की जरूरत भी पड़ेगी। आपको पुरे साइनेज यूनिटी को चलने के लिए 5 से 7 वाट की बिजली की आवश्यकता होगी। आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा क्युकी ये सब सरकार के दिए गए निर्देशों में से एक है।

लागत | Investment

आप अगर छोटे पैमाने पर साइनेज बोर्ड बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो जिन मशीनो की जरूरत होगी उनकी लागत लगभग 15 से 20 लाख रूपए तक है। अगर working capital की बात करे तो 25 लाख रूपए तक की investment हो जाएगी ।
अगर आप अच्छी quality और बड़ा यूनिट लगाना चाहते है तो उस में इन्वेस्टमेंट बढ़ जाती है फिर आप यूनिट में काम करने वाले मजदूरों की संख्या भी बड़ा सकते है।

लाइसेंस और रजिस्टरी

कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए उसका लाइसेंस लेने बहुत जरुरी है और उस बिज़नेस को सरकारी कागज़ो में रजिस्टर करना भी उतना ही आवश्यक है। यदि आप साइनेज बोर्ड का बिजनेस शुरू कर रहे है तो उसका लाइसेंस अवश्य ले और अगर आप अकेले प्रोप्रिटेर हो या फिर पार्टनरशिप में बिज़नेस शुरू कर रहे है तो उनको सरकार द्वारा दी गयी ह्दयतो के तहत रजिस्टर करवा ले।

लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के बाद अपना GST नंबर लेना ना भूले। इस से आपके बिज़नेस की क़ानूनी पहचान बन जायेगी जिस से आपको बिज़नेस करने में कोई दिक्कत नहीं आये गयी।

ऑनलाइन वेबसाइट

अगर आप साइनेज बोर्ड बनाने का बिजनेस शुरू कर रहे है तो उसकी वेबसाइट बनाना ना भूले। क्युकी आजकल बिज़नेस में social media एहम भूमिका निभाता है। वेबसाइट बनाने से आप एक जगह पर बैठ कर पूरी दुनिया में अपना बिज़नेस दिखा सकते हो।

इस से customer का विश्वास भी बनता है और आपका अच्छा प्रभाव पढ़ता है। इस के लिए आप किसी डिजिटल मार्केटिंग करने वालो से संपर्क कर सकते है। खुद के बिज़नेस को डिजिटल करके आप ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सकते हो और अच्छी कमाई कर सकते हो.

इन सब बातों को ध्यान में रख कर आप अपना साइनेज बोर्ड बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को शुरू कर के आप कुछ ही समय में अच्छा प्रॉफिट बनाना शुरू कर देंगे । क्युकी आजकल हर कोई अपने बिज़नेस की प्रमोशन करना चाहता है तो उसे साइनेज बोर्ड की जरूरत अवश्य पड़े गयी। बाकि आपकी quality और सर्विस पर बात रह जाती है।

यदि आप quality का काम देते है तो कुछ ही टाइम में आपके काफी ग्राहक बन सकते है। राजनीती पार्टयों के साथ भी संपर्क क्र सकते है आप। क्युकी चुनाव के दिनों में उनको ऐसे ही साइनेज बोर्ड बनाने वालो की जरूरत पढ़ती है। हम आशा करते है की हमारा इस आर्टिकल में आपको आपके सवालो के जवाब मिल गाए होंगे।

अन्य पढ़े :

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: