कूरियर डिलीवरी बॉय का जॉब कैसे पाए

कूरियर बॉय का जॉब कैसे पाए/courier service Job / Gati, Ecom express,ekart, bluedart,Amazon,Flipkart

नमस्कार दोस्तो आप सभी का मेरे वेबसाइट में हार्दिक स्वागत है, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से कूरियर बॉय के बारे में बात करेंगे आखिर कूरियर बॉय होता क्या है व वे कैसे कुरियर जॉब प्राप्त करते है, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से पॉइंट टू पॉइंट इस बारे में बात करेंगे। आज के समय मे सभी लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने लगे है ऐसे में समान की डिलिवरी कंपनी नही बल्कि कूरियर बॉय करते है उसमें भी कम समय मे व आसानी से, आज हम कूरियर के बारे में बात करेंगे।

आज के आधुनिकता में कोई भी इंसान बिजनेस करता है तो ऑनलाइन अपना समान बेचना चाहता है ऐसे में बहुत से e-commerce कंपनी है जो ग्राहक व दुकानदार के मध्य वर्क करती है, व एक इंसान से समान लेकर दूसरे तक डिलीवर करती है, तो आइये हम इस बारे में जानते है कि आखिर यह कैसे होता है। आज के समय मे सभी ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे है व आप कूरियर बॉय बनने के बारे में सोच रहे है तब आप आसानी से कूरियर बॉय बन सकते है आज बहुत से कूरियर कंपनी कूरियर बॉय के लिए वेकेंसी निकालती है, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा फिर आप आसानी से कूरियर बॉय बन सकते है।

कूरियर बॉय होता क्या है?

आज के आधुनिकता में हम कोई भी समान खरीदते है तब अपने आसपास के मार्केट व ऑनलाइन बाजार दोनों के रेट में अंतर करते है व जहां हमे फायदा नजर आता है वही से हम सामान खरीदना पसन्द करते है। आज के समय मे बहुत से बिजनेस कंपनी है जो अपना सामान ऑनलाइन बेचती है और ग्राहक डिस्काउंट देख कर खरीद लेती है लेकिन कंपनी या दुकान सीधे ग्राहक को समान देने तो आती नही है उसके लिए कूरियर की मदद ली जाती है, कोई भी सामान बाहर से आता है व उसे शहर में आने के बाद पार्सल को कोई छोड़ने आता है ग्राहक के घर उसे ही कूरियर बॉय कहते है।

आज के समय मे बहुत से e-commerce कंपनी है जो दुकानदार व ग्राहक के बीच मध्यस्थता का काम कर रही है व दुकानदार का सामान अपने वेबसाइट में शो करता है जिसे ग्राहक पसन्द करता है व खरीद लेता है, ऐसे में e-commerce कंपनी का दायित्व बनता है कि वे ग्राहक को उसका सामान उपलब्ध कराए उस स्थिति में डिलीवरी चार्ज भी लिया जाता है, व इस बात का ध्यान रखा जाता है कि ठीक समय मे सामान डिलीवर हो जाये। कूरियर बॉय का काम होता है जो भी सामान कंपनी भेजती ही उसे ग्राहक को देना, इसके लिए भारत मे बहुत से कूरियर सेवा चल रही है जैसे Gati, Ecom express, Ekart, Bluedart, Amazon, Flipkart आदि, जो कि door to door shipment व consignment का काम करती है।

कूरियर बॉय बनने के लिए आवेदन कैसे करें-

• सर्वप्रथम आपको किस कंपनी में सर्विस करना है उसके बारे में विचार करना चाहिए उसके लिए आप कूरियर बॉय के बारे में जान लें।

• आप जिस भी कंपनी में बतौर कूरियर बॉय बनना चाहते है उस कंपनी के delivery service partner बनने के लिए उस कंपनी का आधिकरिक वेबसाइट जैसे amazon, flipkart, Ekart, etc आदि के लिंक में जाकर आवेदन कर सकते है।

• आवेदन करने के लिए लिंक में क्लिक करे व अपना ईमेल आईडी व पासवर्ड डालकर रेजिस्ट्रेशन करें।

• रेजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके मोबाइल नम्बर या मेल आईडी में वेरिफिकेशन कोड आएगा, उसे वेरीफाई कर ले।

• आप अपने शहर के नजदीकी कूरियर सेंटर में जाकर ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है।

• आप जैसे ही फॉर्म भरते है तब आपकी आईडी कार्ड जनरेट हो जाती है व आप कूरियर बॉय बन जाते है। 

• इसके बाद कुछ दिनों की ट्रेनिंग होती है फिर आपको ग्राउंड फील्ड में भेजा जाता है।

• उसके बाद आप एक कूरियर बॉय बन जाते है व door to door सामान shipping and consignment करते है।

• जैसे ही आप कूरियर डिलीवरी बॉय बनकर वर्क करते है तब आप साथ मे एक्स्ट्रा वर्क करके और भी पैसे कमा सकते है।

कूरियर बॉय बनने के लिए योग्यता :

• आपके पास 10वी पास की मार्कशीट होना चाहिए।

• आपको बाइक चलाने का ज्ञान होना चाहिए व आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना बेहद जरूरी है।

• आपकी उम्र न्यूनतम 18 वर्ष व अधिकतम 35वर्ष तक होना चाहिए, तभी आप सेवा कूरियर बॉय के रुप में दे सकते है।

• आपको द्विभाषा का ज्ञान होना चाहिए हिंदी व दूसरा कोई भी लोकल भाषा आना चाहिए।

• आपके पास ख़ुद का मोटरसाइकिल होना जरूरी है।

• आपके पास खुद का स्मार्टफोन होना भी जरूरी है।

• आधार कार्ड व परिचय पत्र होना चाहिए।

• बैंक में खाता होना भी जरूरी है।

कूरियर बॉय की दिन में कार्य अवधि :

वैसे तो door to door सामान डिलीवरी करने के लिए आपको दिन में एक या दो बार निकलना पड़ेगा वह भी पूरे सामान को लेकर लेकिन आपकी कार्य अवधि लगभग 8 से 10 घण्टे होगा, साथ ही यदि आप अस्थायी कूरियर बॉय है तब की स्थिति में आप 4 से 5 घण्टे ही सेवा दे सकते है। कार्य अवधि कम भले ही अधिक होता है लेकिन इसमें आपको काम बहुत कम करना पड़ता है जो लिस्ट मिला रहता है उसे क्रॉस चेकिंग करके आपको अपना सामान जो डिलीवर करना है उसे लेना होता है शहर के आफिस से फिर उसे ग्राहक के बताए एड्रेस में देना होता है आज के समय मे लोकेशन के माध्यम से आप आसानी से जिस भी स्थान में सामान छोड़ना है वह आसानी से मिल जाता है।

कूरियर बॉय का सैलरी कितना होता है :

आज के समय मे कोई भी जॉब छोटा या बड़ा नही होता है, यदि आपके अंदर जुनून सवार है कुछ करना है तो आप आसानी से कर सकते है इसके लिए सैलरी मायने नही रखता है, यदि आप कुरियर बॉय बनना चाहते है तो उनका सैलरी लगभग 10 हजार से 15 हजार साथ ही आपको एक दिन में 10 से 15 रुपये तक हो सकता है, यदि आप रोज के 100 के करीब डिलीवरी करते है तब आप महीने का 50 हजार से 60 हजार तक भी कमा सकते है, साथ ही यदि आप छोटे शहर में वर्क करते है तब इनाम व इंसेंटिव कम मिलता है क्योंकि उतना ज्यादा क्राउड नही होता है कि आप एक्सट्रा इनकम ले सके ऐसे में आपको कम सैलरी में काम करना होगा।

कूरियर बॉय बनने के फायदे :

यदि आप कुरियर बनना चाहते है तब आपको एक यह फायदा होगा कि आप जिस भी कंपनी के लिए काम करते है उसका एक फिक्स लोकेशन होता है जहां आपको सामान डिलीवर करना होगा वह भी एक निश्चित टाइम में ऐसे में आपके ऊपर वर्क लोड कम होगा आप आसानी से काम कर सकते है। आपको गैरेज से सामान निकालने की आवश्यकता नही होगी उसके लिए ऑलरेडी लोग रहते है काम करने वाले तो आपको इसके लिए फ्री रहे। आपको गैरेज से सामान लेना है फिर उसे अपने कार्ट में ऐड करना है व उसे door to door डिलीवरी करना है, यह बहुत ही आसान काम है आप आसानी से कर सकते है व महीने का अच्छा अमाउंट कमा सकते है। साथ ही कुरियर कंपनी बीमा कराती है कि आपके साथ कुछ अनहोनी न हो, इस तरह आप जॉब करके आसानी से पैसे कमा सकते है।

कुरियर बॉय का क्या काम होता है:

वैसे आपने डाकिया के बारे में तो सुना ही होगा उसी तरह कुरियर बॉय होता है पहले के समय में किसी भी महत्वपूर्ण दस्तावेज व चिट्ठी को एक जगह से दूसरे जगह पहुँचाने का काम डाकिया करता था आज के समय मे ऑनलाइन बाजार बढ़ रहा है ऐसे में डोर टू डोर सेवा के लिए कुरियर बॉय होते है जो एक सामान को दूसरे जगह पहुँचाता है, आज के समय मे कोई भी सामान आर्डर करना आसान हो गया है, ऐसे में कुरियर बॉय का काम होता है कि वह सामान को सुरक्षित हाथ मे दे जिसका पार्सल है उसे ही दे इस बात का ध्यान कुरियर बॉय को रखना पड़ता है।

कुरियर बॉय का जॉब क्या परमानेंट होता है?

कुरियर बॉय का सेवा आप दो तरह से कर सकते है या तो आप स्थायी रूप से काम कर सकते है या फिर पार्ट टाइम वर्क कर सकते है यह आप पर निर्भर करता है आप कैसे काम करना चाहते है। यह किसी तरह से स्थायी या फिर कॉन्ट्रेक्ट बेस में नही होता है आप जब चाहे तब जॉब छोड़ सकते है यदि आपका परफॉर्मेंस खराब रहता है तब की स्थिति में कम्पनी आपको जॉब से निकाल देती है, ऐसे में यह जॉब किसी भी तरह से स्थायी नही है कुरियर बॉय का जॉब आपके वर्क में निर्भर करता है कि आप कितने दिन कर पाते है। बहुत से लोग पार्ट टाइम करते है पढ़ाई के साथ साथ, ऐसे में कुरियर बॉय का जॉब अच्छा होता है कम टाइम वर्क करके आप एक अच्छा सैलरी कमा सकते है साथ ही साथ आप अपनी पढ़ाई जारी रख सकते है।  

कुरियर बॉय की नौकरी के लिए कौन से कंपनी जॉइन करें ?

यदि आप कुरियर बॉय बनने के बारे में सोच रहे है साथ ही कंपनी के बारे में सोच रहे है कि कौन से कम्पनी जॉइन करे तो मैं आपको बता देता हूं आप जो भी कुरियर कंपनी करते है आपको लगभग सभी मे समान काम करना पड़ेगा व सैलरी भी लगभग समान होता है ऐसे में आप अपने टाइम के सहूलियत के अनुसार कोई भी कम्पनी में जॉइन कर सकते है व कुरियर बॉय बन सकते है। भारत के कुछ नामचीन कुरियर कंपनी है जिसे आप जॉइन कर सकते है व आप एक अच्छा सैलरी कमा सकते है वह है Gati, Ecom express, Amazon delivery boy, Flipkart delivery boy, Bluedart व Ekart आदि बहुत सी कम्पनी है जो बेहतरीन है व आपको बहुत अच्छे से गाइड करेगी कि आपको कैसे काम करना है, यहाँ सैलरी भी अच्छा होता है। 

अन्य पढ़े :

Zomato से पैसे कैसे कमाए

अपना Courier Service Business कैसे स्टार्ट करे

घर से ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: