पेंट की दुकान कैसे खोले | Paint Shop Business Ideas in Hindi

हम लोग अक्सर चाहते हैं कि हमारे आसपास की दुनिया में बहुत से रंग भरे रहे, ताकि हमें एक अच्छी सकारात्मक शक्ति मिलती रहे। क्योंकि कहा जाता है कि रंगों से अच्छी शक्ति मिलती है, तभी तो हम लोग अपने घर की दीवारों पर जब पेंट कराने के लिए बैठते हैं तो घर के हर एक सदस्य से सलाह मांगते हैं ताकि जो भी सबसे अच्छा हो वो बाहर निकल कर आए और किसी तरह की कमी ना रहे।

इसके पीछे के 2 कारण होते हैं क्योंकि घर के रंगों से हमारी समाज में और रिश्तेदारों में धाक बनती है और दूसरा इससे हमें भी अच्छा महसूस होता है। वहीं आजकल तो बहुत से अलग तरीके के पेंट बाजार में आ गए हैं, इनमें अब तो टेक्शचर भी शामिल है जो आज कल ट्रेंड में हैं वहीं प्लास्टिक पेंट भी लोगों को काफी पसंद आ रहा है क्योंकि ये काफी वक्त तक चलता है और गंदे होने पर साफ भी हो जाता है।

आज हम आपको इस post के माध्यम से ये भी बताएंगे कि paint shop का बिजनेस क्या है? paint shop का बिजनेस कैसे शुरू करते है, और हम आपको ये भी बताएँगे कि आप बड़ी बड़ी company कि paints agency कैसे खरीद सकते है। तो अगर आप paint shop खोलने वाले है या आपको किसी कंपनी कि agency लेनी है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है इस पोस्ट में हम आपको ऐसी जानकारी देंगे जो paint shop खोलने के लिए बहुत मूल्यवान होगी।

Paint shop क्या है? 

Paint shop यानी वह जगह जहा हम विभिन्न प्रकार के रंग और घर को paint करने के लिए लगने वाले सारे उपकरण खरीद सकते है।आपको paint कि shop में आपके मनपसंद रंग मिल जाएंगे।और अगर आप paint कि shop का business करना चाहते है तो आपको distributor के तौर पर काम करना होगा।

आज हर इंसान यही चाहता है कि उसका घर खूबसूरत और चमकदार हो। लोग अपने घर को कहीं रंगो से paint करते है ताकि घर साफ और सुंदर लगे। Science से ये साबित किया गया है कि अगर हमारे आजू बाजू का वातावरण सुंदर हो तो इस से हमारे अंदर कि ऊर्जा शक्ति बढ़ जाती है।

जब हमारे घर में कोई बड़ा फंक्शन या त्योहार होता है तो लोग अपने घर को paint करते है। इस business को किसी त्योहार के समय बहुत मुनाफा होता है।खास कर लोग दीवाली के समय अपने घर को paint करवाते है। चलिए अब हम जानेंगे कि paint shop कैसे खोले और Asian paints कि agency कैसे ले।

पेंट की दुकान कैसे खोले?

Paint shop खोलना कोई आसान चीज़ नहीं है आपको अगर अपनी paint shop खोलनी है तो सबसे पहले आपके पास color और बिज़नेस से संबंधित ज्ञान होना चाहिए ताकि आपको कोई ठग ना सके। आपको ये पता होना चाहिए कि कौन से प्रकार के color होते है और साथ ही आपको ये भी पता होना चाहिए कि कौन कौन से color Market में चलते है लोगो कि पसंद को पहचानना आपको आना चाहिए और आपको किसी भी product को बेचते कैसे है ये भी पता होना चाहिए।

चलिए अब हम आपको paint shop कैसे खोलते है step by step process में बताते है जिसको follow करेके आप आसानी से paint कि shop खोल सकते है।

Step #01: Proper Planning करे

सबसे महत्वपूर्ण चीज जो कोई भी बिजनेस को शुरू करने के लिए कि जाती वो है planning इंसान proper planning के बिना बिजनेस में सफल नहीं हो सकता है। Planning से मेरा मतलब ये बनता है कि आपको सारी चीज़ों का knowledge इकठ्ठा करना है।

जैसे सबसे पहले आपको ये देखना है कि आप अपने बिजनेस में कितने पैसे invest कर सकतें है, और आपकों इस बात पर गौर करना है कि आपका competition कोन है,आपके पास किस बात का advantage है,आप अपने customers को अलग क्या दे सकते है और साथ ही आपको अपने बिजनेस के लिए suppliers ढूंडने पड़ेंगे।

Step #02 : Location का चयन करें

जैसे ही आप अपनी योजना बना लेंगे आपको उसके बाद अपने paint shop के लिए location का चयन करना है आपको location का चयन करते समय इस बात को ध्यान में रखना है कि आपके आस पास कोई paint shop ना हो क्योंकि जहा पहले से paint shop होंगी वाहा आपका पैसे कमाना मुश्किल हो सकता है। लेकिन एक बात का आपको खास ध्यान रखना होगा कि ये दुकान एक ऐसी जगह पर हो जो ज्यादा व्यस्त हो और आस पास पूरी मार्केट होनी चाहिए। ताकि आपकी दुकान किसी कोने में छिप ना जाएं। तो ऐसे में कोशिश करें की दुकान किसी बड़ी कमर्शियल मार्केट में लें लेकिन अगर ऐसा करने में आप असमर्थ रहते हैं तो दुकान को आप किसी बड़ी सड़क पर तो जरूर लें।

Step #03: पेंट का Stock और Machinery खरीदे

जब आप अपने location का चयन कर लेंगे फिर उसके बाद आपको अपने paint shop के लिए stock और पेंट बनाने के लिए machinery खरीदनी है। Stock से मेरा मतलब ये बनता है कि आपको पेंट करने के लिए लगने वाले उपकरण खरीद लेने है।

जैसे कि प्राइमर, टच वुड, रेगमार, ब्रश, पीओपी, जैसी चीजें जिनकी पेंट में काफी ज्यादा जरूरत पड़ती है वो भी रखें ताकि ग्राहक को कहीं और ना जाना पड़े और सारा सामान आपके पास से ही ग्राहक को अच्छे दाम पर मिल जाए और अगर machinery कि बात करे तो आपको अपने कुछ प्रतिस्पर्धा से मशीनों के बारे में जानकारी लेनी होगी और आप इन मशीनों को कहीं से भी मंगवा सकते है आपको अगर इसे online खरीदना ही तो आप इसे online भी ख़रीद सकते है।

Step #04: License और Permit

आपको अपनी पेंट की दुकान खोलने के लिए अपने स्थानीय नगर पालिका में जाकर permit और license कि process को complete करना होगा। इसके अलावा आपको अपने पेंट की दुकान के लिए trade license और GST registration करना भी आवश्यक है। आपको GST registration करने के लिए CA कि मदद लेनी होगी। एक CA आपको GST से संबंधित सारी जानकारी दे देगा।

Step #05 : मजदूरों का प्रबंध करे

अब आपने अपने paint shop के लिए आधे से ज्यादा काम कर लिए है अब आपको अपनी मदद के लिए 1-2 हेल्पर भी रखने होंगे, जो आपकी मदद कर सकें और सामान निकाल कर दें। साथ ही आपको पेंट से जुड़े सामान की जानकारी होनी जरूरी है और जिन्हें हेल्पर के रूप में रखें उन्हें भी इस बारे में सिखा दें। इसके अलावा अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए जो पेंट करने वाले होते हैं उन्हें इस बात के लिए मनाना होगा कि वो सामान आप ही से खरीदें। क्योंकि बहुत से ग्राहक होते हैं जो पेंट करने वाले को ही बोलते है कि वो खुद ही सारा सामान लेकर आए ताकि ग्राहक पूरी तरह से जिम्मेदारी मुक्त रहे और कारीगर अपने हिसाब से माल लाकर काम करें, तो ऐसा करने के लिए ग्राहक कारीगर को ज्यादा पैसे देते हैं।

ऐसे में अब आप कोशिश करें कि पेंट करने वालों के साथ अच्छी तालमेल बना कर रखें ताकि वो आपसे ही सामान खरीदें और इसके लिए अगर जरूरत पड़े तो आप उसे कुछ कमीशन भी दे सकते हैं ताकि वो भी अपना फायदा कर सके और बाकि कारीगरों को भी आपके बारे में बताए।

Step #06: Advertising करे

अब आप अपने paint shop के लिए सारे काम कर चुके है अब आपको सिर्फ अपने product को लोगो तक पोहचाहाना है जिसके चलते आपके पास ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आ सके।

अब सवाल ये बनता है कि अपने shop कि marketing कैसे करे तो हम आपको बता दे कि marketing करने के कहीं तारिक है जैसे आप अपने shop कि ads run कर सकते है या फिर आप अपने shop के holdings और banner भी लगवा सकते है। अपने शहर के अकबर में जहिरत भी छाप सकते है और आप चाहे तो अपने shop कि website भी बना सकते है और अपने social media handles पर भी अपने product को promote कर सकते है।

पेंट की दुकान खोलने में कितना खर्चा आता है

पेंट की दुकान खोलने में आपका सबसे बड़ा खर्चा होता है दुकान का अगर आपके पास पहले से ही दुकान है तो अच्छी बात और अगर नहीं है तो आपको इसके लिए दुकान रेंट पर लेने की जरूरत है। इसमें सबसे बड़ी बात है कि दुकान किस जगह पर है तो ये हमेशा कमर्शियल या बड़ी सड़क पर होनी चाहिए। तो ऐसे में इस दुकान का जो रेंट है वो भी काफी ज्यादा होता है

इसमें हम एक महीने का 10 से 15 हजार भी रेंट मान लें क्योंकि आपको बड़ी दुकान की जरूरत होगी। वहीं इसके अलावा आपको क्रेडिट पर सामान लेना होगा जो कि लोकल सिटी डिस्ट्रीब्यूटर से आप ले सकते हैं लेकिन फिर भी इसमें आपका लगभग 5 से 7 लाख तक का खर्चा होगा। वहीं इसके अलावा मशीन का खर्च भी होता है जो कि लगभग 3 लाख तक होता है। और आप अगर 2 हेल्पर रखते हैं और 1 हेल्पर को 5 से 10 हजार रुपये भी देते हैं तो 2 हेल्पर के लिए आपको हर महीने 15 से 20 हजार रुपये देने होंगे। 

हेल्पर के बाद आपको एक कंप्यूटर की जरूरत होगी जिसके जरिये मशीन में रंग मिलाए जा सकेंगे और ग्राहकों को उनकी पसंद के मुताबिक रंग दिया जा सकेगा। इसके लिए आपको कम से कम आई-3 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम की जरूरत होगी। बाजार में इस कंप्यूटर की कीमत लगभग 25 हजार तक पड़ती है। इसके अलावा बाकि फर्नीचर का खर्चा वगैरह सब मिलाकर हम 20 हजार और मान लेते हैं तो कुल मिलाकर ये खर्चा लगभग 8 से साढ़ें 10 लाख तक का तो पड़ ही जाएगा। लेकिन इसमें आप काफी कुछ क्रेडिट पर भी ले सकते हैं। और अपना बिजनेस शुरु कर सकते हैं।

पेंट की दुकान से प्रोफिट कितना होगा

जब आप पेंट का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इसमें 5 प्रतिशत से लेकर 20 प्रतिशत तक का मार्जिन सामान में मिल जाता है जो कि डिस्ट्रीब्यूटर के दाम में और रिटेल में होता है। तो ऐसे कर के आप आम तौर पर 40 से 50 हजार रुपये महीने का कमा सकते हैं। लेकिन ये सब आपकी मार्केटिंग स्किल पर निर्भर करेगा। अगर आप कम माल बेचते हैं तो आपको मुनाफा कम होगा लेकिन वहीं अगर आप ज्यादा बेचने में सफल होते हैं तो आपको मुनाफा ज्यादा होने की संभावना है।

एशियन पेंट्स की डीलरशिप कैसे लें

एशियन पेंट्स की डीलरशिप लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने शहर या इलाके के क्षेत्र के सेल्स अधिकारी से बात करनी होगी। आप उनकी वेबसाइट के जरिये कस्टमर केयर पर बात कर नंबर ले सकते हैं या फिर आप उन्हें मेल भी कर सकते हैं। आम तौर पर सेल्स अधिकारी आपको 5 लाख रुपये लगाने की बात करेगा जिसमें रंगों को मिलाने वाली मशीन भी शामिल होगी और पहली बार का सामान भी होगा।

लेकिन आप यहां पर मोलभाव कर सकते हैं लेकिन मशीन के लिए 1.5 लाख रुपये निश्चित ही लगेंगे और बाकी का सामान के लिए तो आप इसमें आराम से 1.5 से 2 लाख रुपये मान कर चलिए। इसके बाद आपको कागजी काम करना होगा जिसके बाद उनसे एजीएस कलर मशीन के लिए ही पूछें।

आपको बता दें कि कुछ शर्तों के साथ ये एक बार की मेहनत होगी और फिर आपकी एशियन पेंट्स की डीलरशिप पक्की हो जाती है। आपको बता दें कि वैसे तो बाजार में और भी कई ब्रैंड है जिनकी आप डीलरशिप ले सकते हैं जैसे कि बर्जर पेंट्स, नैरोलेक, इंडिगो और भी कई सारे हैं लेकिन सबका तरीका कुछ ना कुछ इसी तरह से मिलता जुलता है। इसलिए हमने आपको सिर्फ एशियन पेंट्स के बारे में ही बताया है।

अन्य पढ़े :

मेडिकल स्टोर कैसे खोले

हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले

बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नेस कैसे शुरू करे

58 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: