पेंट की दुकान कैसे खोले | Paint Shop Business Ideas in Hindi

पेंट की दुकान कैसे खोले – हम लोग अक्सर चाहते हैं कि हमारे आसपास की दुनिया में बहुत से रंग भरे रहे, ताकि हमें एक अच्छी सकारात्मक शक्ति मिलती रहे। क्योंकि कहा जाता है कि रंगों से अच्छी शक्ति मिलती है, तभी तो हम लोग अपने घर की दीवारों पर जब पेंट कराने के लिए बैठते हैं तो घर के हर एक सदस्य से सलाह मांगते हैं ताकि जो भी सबसे अच्छा हो वो बाहर निकल कर आए और किसी तरह की कमी ना रहे। इसके पीछे के 2 कारण होते हैं क्योंकि घर के रंगों से हमारी समाज में और रिश्तेदारों में धाक बनती है और दूसरा इससे हमें भी अच्छा महसूस होता है। वहीं आजकल तो बहुत से अलग तरीके के पेंट बाजार में आ गए हैं, इनमें अब तो टेक्शचर भ शामिल है जो आज कल ट्रेंड में हैं वहीं प्लास्टिक पेंट भी लोगों को काफी पसंद आ रहा है क्योंकि ये काफी वक्त तक चलता है और गंदे होने पर साफ भी हो जाता है।

दीवाली से पहले, शादी से पहले या किसी भी बड़े फंक्शन से पहले हम कोशिश करते हैं कि अपने घर को पेंट कराया जाए और घर को एक खूबसूरत लुक दिया जाए। यहां तक कि आजकल हम बड़े शहरों में देखते हैं तो काफी ज्यादा कंस्ट्रक्शन भी होती रहती है, तो ऐसे में जब पेंट की इचनी ज्यादा मांग है तो क्यों ना इसका बिजनेस किया जाए? लेकिन अब आप लोगों के जहन में एक सवाल आ रहा होगा कि ये बिजनेस किया कैसे जाए? तो आपको बता दें कि इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं है ये बहुत ही आसानी से किया जा सकता है।

 इस बिजनेस को शुरु करने के लिए बस आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जैसे कि एक अच्छी बड़ी सड़क पर या किसी कमर्शियल जगह पर दुकान रेंट पर लेनी होगी और अगर आपकी अपनी खरीदी हुई दुकान है तो ये और भी अच्छा है। इसके अलावा आपको सामान के लिए बंदोबस्त करना होगा कि कैसे लिया जाए और साथ ही मार्केटिंग में काम करना होगा। तो चलिए अब आपको सारे बिंदू विस्तार से समझाते हैं। 

आपको बता दें कि पेंट की दुकान खोलने का कोई आईडिया से जुड़ा बिजनेस नहीं है बल्कि ये एक असल बिजनेस है जिसमें सामान बेचा और खरीदा जाता है। जैसे-जैसे घर, होटल, ऑफिस, बिल्डिंग बनती जा रही हैं वैसे वैसे इस बिजनेस का भी विस्तार होता जा रहा है। और इसके बिजनेस से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। साथ ही आपको बता दें कि पें कंपनियों के बीच में भी एक अच्छा-खासा कंपीटीशन है। वहीं लोग भी बिना पैसों को तूल दिए अच्छई क्वालिटी का पेंट कराना चाहते हैं।

कैसे शुरू करें पेंट का बिजनेस

सबसे पहले तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक दुकान की जरूरत पड़ेगी। अगर ये दुकान आपकी अपनी खरीदी हुई है तो ये बहुत ही अच्छी बात है लेकिन अगर आप के पास खरीदी हुई दुकान नहीं है तो आप इसे रेंट पर भी ले सकते हैं। लेकिन एक बात का आपको खास ध्यान रखना होगा कि ये दुकान एक ऐसी जगह पर हो जो ज्यादा व्यस्त हो और आस पास पूरी मार्केट होनी चाहिए। ताकि आपकी दुकान किसी कोने में छिप ना जाएं। तो ऐसे में कोशिश करें की दुकान किसी बड़ी कमर्शियल मार्केट में लें लेकिन अगर ऐसा करने में आप असमर्थ रहते हैं तो दुकान को आप किसी बड़ी सड़क पर तो जरूर लें।

इसके बाद आपको कुछ पैसों की जरूरत होगी जिसके माध्यम से आप सामान ले सकते हैं। लेकिन आपके दिमाग में आ रहा होगा कि माल कहां से लिया जाए तो आपको बता दें कि सामान को आप क्रेडिट पर भी ले सकते हैं। ये सामान क्रेडिट पर आपको सिटी के डिस्ट्रीब्यूटर देते हैं जो कि हाफ पैसा लेकर आपको सामान दे देंगे। और बाकि का पैसा आपको सामान बिकने पर देना होगा। इसके अलावा आप अपनी दुकान में कलर मिक्शर रख सकते हैं, ताकि ग्राहक जो कलर चाहता है वो रंग तैयार कर आप उसे दे सकते हैं।

इसके अलावा पेंटिंग से जुड़ी बाकी जरूरी चीजें भी आप अफनी दुकान में रख सकते हैं जैसे कि प्राइमर, टच वुड, रेगमार, ब्रश, पीओपी, जैसी चीजें जिनकी पेंट में काफी ज्यादा जरूरत पड़ती है वो भी रखें ताकि ग्राहक को कहीं और ना जाना पड़े और सारा सामान आपके पास से ही ग्राहक को अच्छे दाम पर मिल जाए।

इसके अलावा आपको अपनी मदद के लिए 1-2 हेल्पर भी रखने होंगे, जो आपकी मदद कर सकें और सामान निकाल कर दें। साथ ही आपको पेंट से जुड़े सामान की जानकारी होनी जरूरी है और जिन्हें हेल्पर के रूप में रखें उन्हें भी इस बारे में सिखा दें। इसके अलावा अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए जो पेंट करने वाले होते हैं उन्हें इस बात के लिए मनाना होगा कि वो सामान आप ही से खरीदें। क्योंकि बहुत से ग्राहक होते हैं जो पेंट करने वाले को ही बोलते है कि वो खुद ही सारा सामान लेकर आए ताकि ग्राहक पूरी तरह से जिम्मेदारी मुक्त रहे और कारीगर अपने हिसाब से माल लाकर काम करें, तो ऐसा करने के लिए ग्राहक कारीगर को ज्यादा पैसे देते हैं।

ऐसे में अब आप कोशिश करें कि पेंट करने वालों के साथ अच्छी तालमेल बना कर रखें ताकि वो आपसे ही सामान खरीदें और इसके लिए अगर जरूरत पड़े तो आप उसे कुछ कमीशन भी दे सकते हैं ताकि वो भी अपना फायदा कर सके और बाकि कारीगरों को भी आपके बारे में बताए। अगर ग्राहक खुद भी सामान लाता है तो ऐसे में भी पेंट करने वाले ग्राहकों को बता देते हैं कि इस दुकान से आपको अच्छा माल मिलेगा यहां से लें। तो पेंट करने वालों से भी अच्छा तालमेल जरूर बनाएं।

पेंट की दुकान खोलने में कितना खर्चा आता है

पेंट की दुकान खोलने में आपका सबसे बड़ा खर्चा होता है दुकान का अगर आपके पास पहले से ही दुकान है तो अच्छी बात और अगर नहीं है तो आपको इसके लिए दुकान रेंट पर लेने की जरूरत है। इसमें सबसे बड़ी बात है कि दुकान किस जगह पर है तो ये हमेशा कमर्शियल या बड़ी सड़क पर होनी चाहिए। तो ऐसे में इस दुकान का जो रेंट है वो भी काफी ज्यादा होता है

इसमें हम एक महीने का 10 से 15 हजार भी रेंट मान लें क्योंकि आपको बड़ी दुकान की जरूरत होगी। वहीं इसके अलावा आपको क्रेडिट पर सामान लेना होगा जो कि लोकल सिटी डिस्ट्रीब्यूटर से आप ले सकते हैं लेकिन फिर भी इसमें आपका लगभग 5 से 7 लाख तक का खर्चा होगा। वहीं इसके अलावा मशीन का खर्च भी होता है जो कि लगभग 3 लाख तक होता है। और आप अगर 2 हेल्पर रखते हैं और 1 हेल्पर को 5 से 10 हजार रुपये भी देते हैं तो 2 हेल्पर के लिए आपको हर महीने 15 से 20 हजार रुपये देने होंगे। 

हेल्पर के बाद आपको एक कंप्यूटर की जरूरत होगी जिसके जरिये मशीन में रंग मिलाए जा सकेंगे और ग्राहकों को उनकी पसंद के मुताबिक रंग दिया जा सकेगा। इसके लिए आपको कम से कम आई-3 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम की जरूरत होगी। बाजार में इस कंप्यूटर की कीमत लगभग 25 हजार तक पड़ती है। इसके अलावा बाकि फर्नीचर का खर्चा वगैरह सब मिलाकर हम 20 हजार और मान लेते हैं तो कुल मिलाकर ये खर्चा लगभग 8 से साढ़ें 10 लाख तक का तो पड़ ही जाएगा। लेकिन इसमें आप काफी कुछ क्रेडिट पर भी ले सकते हैं। और अपना बिजनेस शुरु कर सकते हैं।

पेंट की दुकान से प्रोफिट कितना होगा

जब आप पेंट का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इसमें 5 प्रतिशत से लेकर 20 प्रतिशत तक का मार्जिन सामान में मिल जाता है जो कि डिस्ट्रीब्यूटर के दाम में और रिटेल में होता है। तो ऐसे कर के आप आम तौर पर 40 से 50 हजार रुपये महीने का कमा सकते हैं। लेकिन ये सब आपकी मार्केटिंग स्किल पर निर्भर करेगा। अगर आप कम माल बेचते हैं तो आपको मुनाफा कम होगा लेकिन वहीं अगर आप ज्यादा बेचने में सफल होते हैं तो आपको मुनाफा ज्यादा होने की संभावना है।

एशियन पेंट्स की डीलरशिप कैसे लें

एशियन पेंट्स की डीलरशिप लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने शहर या इलाके के क्षेत्र के सेल्स अधिकारी से बात करनी होगी। आप उनकी वेबसाइट के जरिये कस्टमर केयर पर बात कर नंबर ले सकते हैं या फिर आप उन्हें मेल भी कर सकते हैं। आम तौर पर सेल्स अधिकारी आपको 5 लाख रुपये लगाने की बात करेगा जिसमें रंगों को मिलाने वाली मशीन भी शामिल होगी और पहली बार का सामान भी होगा। लेकिन आप यहां पर मोलभाव कर सकते हैं लेकिन मशीन के लिए 1.5 लाख रुपये निश्चित ही लगेंगे और बाकी का सामान के लिए तो आप इसमें आराम से 1.5 से 2 लाख रुपये मान कर चलिए। इसके बाद आपको कागजी काम करना होगा जिसके बाद उनसे एजीएस कलर मशीन के लिए ही पूछें।

आपको बता दें कि कुछ शर्तों के साथ ये एक बार की मेहनत होगी और फिर आपकी एशियन पेंट्स की डीलरशिप पक्की हो जाती है। आपको बता दें कि वैसे तो बाजार में और भी कई ब्रैंड है जिनकी आप डीलरशिप ले सकते हैं जैसे कि बर्जर पेंट्स, नैरोलेक, इंडिगो और भी कई सारे हैं लेकिन सबका तरीका कुछ ना कुछ इसी तरह से मिलता जुलता है। इसलिए हमने आपको सिर्फ एशियन पेंट्स के बारे में ही बताया है।

धन्यवाद

42 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: