कम लागत वाले सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज | Low Investment Business Ideas in Hindi

Low Investment Business Ideas in Hindi – बहुत सारे लोगों ने आजकल अपनी नौकरी खो दी है। बहुत सारे युवा इस वक़्त नए काम की तलाश में है जिससे बहुत सारा पैसा कमाया जा सके। तो आज हम आपको ऐसे कुछ बेहतरीन business के ideas बताएंगे जिससे आप बहुत ही कम लागत में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। अगर आप एक सफल व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

कम लागत वाले बिज़नेस आइडियाज | Low Investment Business Ideas in Hindi 

1. Event management

हमारे देश में त्योहार और उत्सव बहुत ज्यादा मनाये जाते हैं। बर्थडे, शादी और इस तरह के हर छोटे-बड़े मौकों पर लोग इवेंट organise करते रहते हैं। सबसे बड़ी मुश्किल यह आती है कि लोगों को उस वक़्त सारे काम खुद से करने होते हैं जिसके कारण नतीजा यह होता है की वो सारी व्यवस्था को संभाल नहीं पाते। आप इन्हीं मौकों का फायदा उठा सकते हैं।

इसके लिए आप event management team बना सकते हैं और इवेंट की सारी जिम्मेदारी ले सकते हैं। और अंत में पूरे खर्च में अपनी कंपनी का खुद का फायदा जोड़कर पैसे ले सकते हैं।

इसमें एक समस्या आपको वर्कर्स की आ सकती है कि इतने सारे workers लायें कहाँ से। इसका सीधा उपाय यह है कि बहुत सारे event managers ऐसे हैं जो केवल इवेंट के time पे workers को भाड़े पर देते है। अतः आपकी यह समस्या भी हल हो जाएगी। इस business model से आप कम समय में काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े : इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस कैसे शुरू करें?

2. Blogging/Websites

अगर आप किसी विशेष फील्ड में अच्छी जानकारी रखते है और आपकी नॉलेज लोगो के काम आ सकती है तो आप उस विषय पर अपना खुद का ब्लॉग लिखना स्टार्ट कर सकते है।

आपको करना ये है कि सबसे पहले अपनी एक वेबसाइट शुरू करे। इसमें बहुत ही कम लागत आएगी। करीब 2-3 हजार रुपये में ही आप अपनी खुद की वेबसाइट शुरू कर सकते है। धीरे धीरे बहुत जल्द आप उसकी मदद से हजारों-लाखों रुपये तक कमा सकते है। यह वाक़ई एक अच्छा कमाई का जरिया हो सकता है।

मैंने बहुत सारे ऐसे वेबसाइट्स देखे है जो कुछ महीनों पहले शुरू हुई और आज उनकी कमाई लाखों में है। सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें आपको फुल टाइम काम करने की भी जरूरत नहीं है। आप पार्ट टाइम काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। साथ ही यह बहुत ही कम लागत में भी शुरू किया जा सकता है।

3. Social Media Service

आज के वक्त में social media ने लोगों की जिंदगी बदल दी है। बहुत सारे लोग अपने business की marketing के लिए social media का सहारा ले रहे हैं, जैसे कि : Telegram, Instagram, Facebook, Youtube, Twitter इत्यादि।

इस दौर में आप लोगों के social साइट्स के काम को संभालने का business कर सकते हैं। इसको करने के लिए आपको किसी भी तरह के investment की जरूरत नहीं है। बस आपके पास एक लैपटॉप और social media का थोड़ा बहुत नॉलेज होना चाहिए। इसके जरिये आप एक साथ बहुत सारी companies और लोगों के सोशल media साइट्स को संभाल सकते हैं और अपनी एक बड़ी कंपनी खड़ी कर सकते हैं।

4. Professional Freelancer

वैसे तो बहुत सारे लोग इसे business नहीं मानते मगर यह पैसा कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है। बहुत सारे लोग freelancing करके और freelancing agencies खोलकर काफ़ी पैसा कमाते हैं।

इसके लिए जरूरी है, आपके अंदर कोई अच्छा टैलेंट होना चाहिए, जैसे की, Content writing, Photo Editing, Translation, Software Development, Web Designing

इसमें सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आप अपने हिसाब से काम करने का समय, काम करने की कीमत और काम करने की जगह निर्धारित कर सकते हैं। उसे आप part-time के रूप में भी कर सकते हैं। आज के दौर में पैसा कमाने का यह एक नायाब तरीका है।

5. Interior Decorator

आज कल के दौर में हर कोई चाहता है कि उसका घर अंदर से भी उतना ही सुंदर दिखे जितना की बाहर से। और इस बात का फायदा उठा रहें हैं आजकल के interior designers.

आजकल अक्सर लोग अच्छे पैसे देकर interior designers को hire कर रहें हैं। आप भी interior designing का business शुरू कर सकते है और इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसमें घर, ऑफिस, shops इत्यादि हर जगहों पर interior designing का अच्छा अवसर मिल सकता है।

यह भी पढ़े : इंटीरियर डिजाइनिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

6. Real Estate Agent

आजकल जैसे जैसे लोगो की कमाई बढ़ती है, उसकी पहली इच्छा होती है कि एक अच्छा सा plot या घर ले खुद के लिए। आप खुद का एक real estate agency खोल सकते हैं। बस आपका काम ये है कि सभी प्रकार की प्रॉपर्टी और plot की सारी details रखनी है

अपने पास और जो भी property के owners हैं उनसे हरवक्त संपर्क बना कर रखना है। बहुत सारे real estate agents हैं जो लोगों को प्रॉपर्टी खरीदवाने में मदद करते हैं और बदले में प्रॉपर्टी के कीमत का 1-2 % कमीशन लेते हैं। इस बिज़नेस मॉडल से बहुत कम इन्वेस्टमेंट में काफी पैसा कमाया जा सकता है और वो भी बहुत कम समय में। यह सबसे फायदेमंद बिज़नेस में से एक माना जाता है।

यह भी पढ़े : रियल एस्टेट बिज़नेस कैसे शुरू करें?

7. Translation Service

यह एक ऐसे तरीके का business है जिसमे काफी low investment में पैसा कमाया जा सकता है। Internet पर बहुत सारी ऐसी websites है जो लोगों को सिर्फ translation करने का पैसा देती है। बहुत सारी companies इस काम के लिए 10 पैसे से लेकर 2 रुपए प्रति वर्ड तक देती है। आपका rate आपके अनुभव के आधार पर तय होता है। आपको बस इतना करना है कि internet पर जाकर ऐसी websites खोजनी है जो translation का काम करती है और वहाँ जाकर आपको अपना ACCOUNT बनाना है।

हम वैसे कुछ websites की लिंक आपको दे रहें है: freelancer.in/Translation, gengo.com/translators/, upwork.com

8. Fishery Business

अगर आप सही ट्रेनिंग ले इसकी तो इस बिज़नेस में आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है।आप खुद के एक छोटे से तालाब का निर्माण कराएं या कोई भाड़े का तालाब लें और मछली कृषि का कार्य करें। बाजार में मछली की काफी डिमांड है और यह स्वास्थ के लिए भी काफी अच्छा होता है। साथ में यह फैट का एक अच्छा सोर्स भी है।

आपको इस व्यवसाय के लिए छोटी मछलियों को खरीद कर लाना होगा और उन्हें तालाब में बड़ा करना होगा। इसके लिए सही जानकारी और सही मछली दाना का उपयोग आवश्यक है। यह व्यवसाय काफी तेज़ी से फैल सकता है और अच्छी आमदनी की जा सकती है।

यह भी पढ़े : मछली पालन का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

9. Business of Herbal Plants

सदियों से हमारे देश में औषधीय पौधों से तरह-तरह की दवाईयां बनती आ रहीं हैं। बहुत सारे पौधों की जड़ी बूटी से निर्मित आयुर्वेदिक दवाइयां प्रचलन में रहीं हैं और उपयोग की जाती रहीं हैं।

आपके पास कुछ जगह होनी चाहिए जहां आप इन पौधों को लगा सके। आज के दौर में इनकी काफी कीमत मिलती है बाजार में। इस व्यवसाय में लागत बिल्कुल कम होता है और लाभ काफी अधिक होता है।

10. Animal Feed Production

Animal feed का अर्थ हुआ जानवरों का खाना। आज के समय में जितने भी poultry farm हैं और जितने भी Diary Farm हैं उन्हें Animal Feed की आवश्यकता होती है।

poultry Farm के owner अपने मुर्गियों के शारीरिक विकास के लिए इसका उपयोग करते हैं और Diary Farm के owner इसका उपयोग अपने जानवरों के दूध देने की क्षमता बढ़ाने के लिए करते हैं। यह business idea उन जगहों पे काफी सफल होगा जहाँ पर poultry और Diary Farm बहुत ज्यादा है।

11. Travel Agency

चुकी यह business कोई नया नहीं है भारत में लेकिन फिर भी इसे हम इस लिस्ट में जरूर रखेंगे क्योंकि यह business ऐसा है जिसमे इन्वेस्टमेंट बहुत कम है और लाभ बहुत ज्यादा।

आज के समाज में घूमने फिरने का शौक बढ़ता ही जा रहा है, अतः ऐसे माहौल में इस business का समय के साथ बढ़ोतरी निश्चित है। अगर आप किसी बड़े शहर में रहते हैं तो यह business आपके कमाई में चार-चांद लगा देगा।

ट्रेवल एजेंसी बिजनेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

12. Mask and Sanitizer Making

आज के समय में यह एक बेहतरीन कमाई का जरिया हो सकता है। कोरोना के आने के बाद mask और sanitizer की खपत देशभर में चारो ओर हो रही है। सबसे बड़ी बात ये है कि इसका व्यवसाय बड़े पैमाने पर पहले से नहीं था। आज के वक़्त में लोग इस बिज़नेस से काफी पैसा कमा सकते हैं।

जो भी mask और sanitizer बनाने का काम जितना जल्दी शुरू करेगा वो इस business में उतना ही ज्यादा सफल हो सकता है।आप यह भी कर सकते है कि मास्क और sanitizer की सप्लाई customers के अलावा सीधे बड़ी industries और companies को करें। आने वाले वक़्त में उन्हें अपने employees के लिए इस चीज़ की काफी ज्यादा मात्रा में जरूरत रहेगी।

13) मोमबत्तियां बनाना (Candles manufacturing):-

आजकल बहुत से ऐसे गांव है, जहां पर बिजली की सुविधा उपलब्ध नहीं है। वह सिर्फ मोमबत्ती की मदद से ही अपने घर में उजाला कर पाते हैं। ऐसे में मोमबत्ती की डिमांड बढ़ती चली जा रही है। यहां तक की कुछ शहर ऐसे हैं, जहां पर बिजली की सुविधा उपलब्ध होने के बावजूद भी उन्हें मोमबत्ती की जरूरत होती है।

खास करके दिवाली के अवसर पर मोमबत्तियों की अच्छी खासी डिमांड होती है। क्योंकि धार्मिक परंपराओं के अनुसार इस दिन घर में उजाला करना शुभ माना जाता है। इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा मोमबत्तियां और दिए जलाता है।

आप इस बिजनेस को स्टार्ट करके बहुत काफी पैसा कमा सकते हैं। आपको मोमबत्ती बनाने का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए एक मोमबत्ती बनाने की मशीन की आवश्यकता होती है और इसके बाद आप मोमबत्ती बनाकर अपनी इच्छा के अनुसार मोमबत्ती की कीमत को 1 से ₹10 के बीच में रख सकते हैं। इस बिजनेस को स्टार्ट करने की सबसे खास बात यह है, कि इस बिजनेस में आपको कुछ ज्यादा पैसे इन्वेस्ट नहीं करने पड़ते।

14. Life/Career Coach

अगर आपको अपनी जिंदगी में थोड़ा तजुर्बा है और लोगों से जुड़ने में अच्छा लगता है तो यह बिज़नेस आपके लिए काफ़ी कारगर साबित हो सकता है। आजकल का युवा वर्ग अपने career को लेकर काफी चिंतित रहता है। अतः उन्हें जरूरत होती है एक अच्छे सलाहकार की जिसकी सहायता से वो अपने कैरियर को सही दिशा दे सकें।

इस काम के लिए लोग आजकल मनचाहा पैसा देने के लिए तैयार हो जाते हैं। आपको जरूरत है तो अलग अलग क्षेत्रों में थोड़ी नॉलेज की और थोड़े तजुर्बे की। आप अपना खुद के counselling center शुरू करके इस फील्ड में काफी सफल हो सकते हैं।

15. Printed Clothes

आजकल के युवा मनपसंद प्रिंट वाली t-shirts और अन्य कपड़े पहनने के बहुत शौकीन हैं। आपको इस business के लिए बहुत ज्यादा investment की भी जरूरत नहीं है। आपको किसी एक cloth manufacturer से संपर्क करना होगा और फिर लोगों से सोशल मीडिया या अन्य ऑनलाइन प्लेटफार्म के द्वारा विभिन्न designs वाले कपड़ों का आर्डर लेना है।

उसके बाद उन कपड़ों को manufacturer से customer तक डिलीवरी करने की जिम्मेदारी आपकी होगी। इस काम में आपको थोड़ी बहुत investment की जरूरत होगी। एक बार यह business चल जाए और आप लोगों का विश्वास जीत लें फिर सफलता से आपको कोई नहीं रोक सकता।

16) डांस क्लासेस (Dance classes)

यदि आपको अच्छा डांस करना आता है, तो आप अपनी अपनी स्किल के द्वारा बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आपको एक dance classes को खोलना है, जिसके द्वारा आप बच्चों को डांस सिखाएंगे। आप बच्चों से ₹500 से लेकर ₹800 तक ले सकते हैं। और धीरे-धीरे अपनी फीस को भी बढ़ा सकते हैं। इस तरह आप dance classes में dance teacher बनकर एक अच्छा पैसा कमा सकते हैं। डांस क्लासेस को खोलने के लिए आप या तो अपने घर में खोल सकते हैं, या फिर कहीं बाहर मार्केट में एक दुकान को ले सकते हैं।

इस बिजनेस की खास बात यह है, कि इस बिजनेस में आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट करनी होती है। आप अपने डांस क्लास में धीरे-धीरे बच्चों की संख्या बढ़ा सकते है।  इस तरह आपकी महीने की सैलरी बहुत अच्छी हो जाएगी। और आप धीरे-धीरे अच्छा पैसा कमाने लगोगे।

17) सजावट की दुकान (Decoration Shop)

यदि आपको सजावट करने की बहुत शौक है। और आपके दिमाग में नई-नई क्रिएटिव थॉट आती रहती है, तो सजावट की दुकान का काम आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इस बिजनेस की खास बात यह है, कि इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कुछ ज्यादा पैसे इन्वेस्ट नहीं करने पड़ते बहुत ही कम पैसे में आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हो।

यहां तक कि इस बिजनेस की डिमांड फ्यूचर में इतनी होनी वाली है, कि आप की अच्छी कमाई हो सकती है। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी चीजों को आकर्षक देखना पसंद है। वह  अपनी हर चीज को डेकोरेट करना चाहता है। इसलिए यदि आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर देते हो, तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका हो सकता है।

आपको डेकोरेशन का काम सीखने के लिए बिल्कुल परफेक्ट होना जरूरी नहीं है। यदि आपको थोड़ा बहुत भी आता है, तो आप इस काम को स्टार्ट कर सकते हो। आप इस काम को यूट्यूब से वीडियो देखकर सीख सकते हो। और इस काम को आप अपने घर या कहीं दुकान लेकर भी स्टार्ट कर सकते हो।

लेडीज कपडे का बिजनेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: