लेडीज कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें Ladies Readymade Garments Business With Low Investment In Hindi

लेडीज कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें –  ये फैशन का दौर चल रहा है। इस फैशन के दौर में हर कोई अच्छा पहनना चाहता है। अच्छी ज़िन्दगी जीना चाहता है। इसी फैशन की दौर में आज हम आपको बता रहे हैं फैशन से जुड़े बिजनेस आईडिया के बारे में। आज हम बात कर रहे हैं लेडीज गारमेंट्स बिजनेस के बारे में, यानी लड़कियों के कपड़ों का बिजनेस के बारे में। और अगर बात आ जाए लड़की के फैशन की तो इस बिजनेस को सफल होने की सभांवना और अधिक हो जाती है। क्यों कि लड़कियों के ड्रेस हर दाम का और हर प्रकार का उबलब्ध होता है और लड़कियां ज़्यादा शॉपपिंग भी करती है।

कपड़ा एक ऐसा आइटम है जो हमारी ज़िंदगी का ख़ास हिस्सा है। इसलिए इसका बिजनेस सालों से भारत ही नही अन्य देशों में भी काफी सफल रहा है। क्यों के कपड़ा की ज़रूरत हर इंसान को है चाहे वो ग़रीब हो या अमीर हो गांव का हो या शहर का हर कोई को इसकी ज़रूरत है। इसलिए कपड़ो के बिजनेस में सफल होने की संभावनाएं ज़्यादा होती है। इसलिए भारत में भी पिछले कुछ सालों से कपड़ों के उद्योग में काफी तेज़ी आई है।

पुराने समय से ही देश के अर्थव्यवस्था में टेक्सटाइल इंडस्ट्री का अहम योगदान है। जो लगभग 30% के ग्रोथ रेट से बढ़ रहा है। देश के कुल इंडस्ट्रियल एक्सपोर्ट में 13% हिस्सा टेक्सटाइल का है। इसी तरह टेक्सटाइल इंडस्ट्री कुल लगभग 105 मिलियन लोगों के रोज़गार का ज़रिया भी है। अगर आप भी है किसी बिजनेस की तलाश में तो आइए जानते हैं लेडीज गारमेंट्स बिजनेस की पूरी जानकारी जहां हम आपको बताएंगे के इस बिजनेस को कैसे स्टार्ट करें कितनी लागत आएगी कितना मुनाफ़ा होगा इत्यादि।

लेडीज गारमेंट बिजनेस शुरू करने के कुछ स्टेप्स

1) बिजनेस प्लान और मार्केट रिसर्च-

लेडीज गारमेंट्स एक ऐसा आइटम है जो हर दाम का आता है जिसका दाम लाखों तक होता है। इसलिए इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आप अपने बिजनेस को अच्छी तरह से प्लान करें अपने बज़ट को जाने। आप किस प्रकार के किस रेंज के आइटम रखना चाहते है ब्रांडेड या नॉन ब्रांडेड इन सब बातों को पहले से प्लान करें।

इसके अलावा यह बिजनेस शुरू करने के लिए लोकल मार्केट रिसर्च बहोत ज़रूरी है क्यूं के वर्तमान समय में कपडे के बिजनेस में बहुत ज़्यादा कंपोटिशन हैं। चाहे वो ऑनलाइन हो या कोई छोटे शहरों से लेकर बड़े शहरों तक या मॉल हो इन सभी जगहों पे कपड़ो के बिजनेस में अधिक कम्पटीशन है। इसलिए यह बिजनेस स्टार्ट करने से पहले अपने लोकल मार्केट कम्पटीशन को के बारे में जानकारी हासिल करें।

2) सही स्थान का होना

लेडीज गारमेंट बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सही स्थान का चुनाव करना बहुत ज़रूरी है। इसके लिए आप वैसे स्थान का चुनाव करें जहां लोगों का आना जाना ज़्यादा हो। स्थान किसी मैन मार्केट में हो इत्यादि। इसके अलावा आप यह बिजनेस हर जगह अपना स्टॉल लगा कर भी कर सकते है

जिसमें आपको लागत भी कम आएगी। स्टॉल लगा कर बेचने पे वक़्त वक़्त पे आप अपना स्थान या शहर बदल सकते हैं। हर इवेंट पे जहां ज़्यादा विक्री होने की संभावना होती है वहां वहां आप अपना स्टॉल लगा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

3) कैसा रखें लेडीज कपड़े का कलेक्शन

लेडीज गारमेंट के बिजनेस में सही कपड़ो का कलेक्शन होना बहुत ज़रूरी हैं। क्यों के कोई भी कपड़े की दुकान तभी मशहूर होता है जब उसके पास अच्छे कपड़ों की कलेक्शन हो। यानी के ग्राहक को आसानी से कपड़ा पसंद आ जाए। कपड़ा एक ऐसा आइटम किसके हज़ारों प्रकार है।

रेट के हिसाब से हो या डिज़ाइन के हिसाब से हो या फैशन के हिसाब हो इसके हज़ारो प्रकार है। इसके अलावा भारत में हर राज्य में अलग अलग तरह के ट्रेंड भी होते हैं तो इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए कपड़ो का अच्छा सा कलेक्शन रखें।

लेडीज गारमेंट्स के कुछ प्रकार

सूट
टॉप्स
कुर्ती
डिज़ाइनर कुर्ती
लेडीज जीन्स
पलाज़ो
लैग्गिंग
चूड़ीदार
लेहेंगा
सलवार
लेडीज़ अंडरगार्मेंट्स, इत्यादि

लेडीज गारमेंट्स बिजनेस शुरू करने में कितनी आएगी लागत ?

इस धंधे से जुड़े एक बिजनेसमैन के इंटरव्यू के अनुसार यदि आप किसी मार्केट में शॉप लेते हैं तो शॉप लेने की लागत लाखों में है जो उस एरिया पे निर्भर करता है। लेकिन अगर आपका बज़ट कम है तो आप जगह जगह पे स्टॉल लगा कर 40 से 50 हज़ार निवेश कर इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

अगर आप 50 हज़ार लगाते है तो आप 20 हज़ार का लेडीज कुर्ती ले ले 20 हज़ार के लैग्गिंग, जीन्स, बच्चों की कैप्रिया, इत्यादि लें लें बाकी 10 हज़ार में पलाज़ो लेडीज अंडरगारमेंट्स इसके अलावा दूसरे लेडीज के आइटम ले सकते हैं। इस तरह आप 50 हज़ार में अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

कितनी होगी कमाई

कमाई की बात करें तो ये अधिक मार्जिन वाला बिजनेस है इसमें आप 100% तक मार्जिन ले सकते हैं। यानी के अगर आप के पास 100 रुपये का कोई कपड़ा है तो आप उसे 200 तक भी बिक्री कर सकते, इस प्रकार आपको 100 रुपया के कपड़ो पे 100 रुपया का मुनाफ़ा होगा। वैसे स्टैण्डर्ड मार्जिन की बात करें ये मार्जिन निर्भर करता है के आप ने माल किस जगह से ली है

जैसे के अगर आप दिल्ली के गांधी नगर से लेते है तो आपका मार्जिन 30 से 60% तक हो सकता है। अगर आप बेंगलौर से लेते है तो ये मार्जिन 20 से 40% तक हो सकता है। अगर आप त्रिपुरा तमिलनाडु से लेते है तो ये मार्जिन 20 से 30% तक हो सकता है इत्यादि।

लेडीज गारमेंट बिजनेस के लिए माल कहाँ से लें

लेडीज गार्मेंट बिजनेस के लिए आप दिल्ली के गांधी नगर या फिर या फिर सूरत से माल ले सकते हैं। जो भारत का सबसे बड़ा कपड़ों के थोक विक्रेता का मार्केट है।

Address (Solanki Textiles. Wholesalers Of Dress Materials,Churidar, Sarees, Kurties ,  505, New Shree Ram Market, Ring Road, Surat, Gujarat 395002)

लेडीज गारमेंट्स बिजनेस में क्या है चैलेंज

ये बिजनेस जितना मार्जिन वाला और जितने मुनाफ़ा वाला है साथ मे ही उतना चैलेंज वाला काम भी है, जैसे के मार्केट में हमेशा नए नए फैशन आते रहते है उसे मैंटेन करना। अचानक फ़ैशन का बदल जाना जिसके कारण पहले वाला माल न बिकता हो। डिफेक्ट पीस का निकल जाना। मार्केट में अधिक कॉम्पिशन्स का होना, इत्यादि। जैसे चीजों का सामना इस बिजनेस में करना होता है।

30 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: