बाइक स्पेयर पार्ट की दुकान कैसे खोलें | Bike Spare Parts Shop Business

आजकल की मॉडर्न दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति के पास बाइक उपलब्ध है। इनका प्रयोग भी दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। किसी भी चीज में कोई न कोई   तकनीकी खराबी जरूर आती है। इसी तरह बाइक में भी जब कोई तकनीकी खराबी आती तो सबसे पहले व्यक्ति अपनी बाइक लेकर मैकेनिक  के पास ही जाता है और मैकेनिक जांच करके बताता है कि कौन सा पार्ट खराब है जो आप को बदलना पड़ेगा। तो उस खराबी को ठीक करने के लिए जरूरत पड़ती है स्पेयर पार्ट की। स्पेयर पार्ट लेने के लिए या तो व्यक्ति स्पेयर पार्ट की दुकान पर जाता है या फिर यह स्पेयर पार्ट मकैनिक द्वारा ही उपलब्ध करवा दिया जाता है। स्थिति चाहे कोई भी हो, चाहे मैकेनिक खुद प्रोवाइड करें, चाहे उपभोक्ता खुद दुकान पर लेने जाए। दोनों ही मामलों में स्पेयर पार्ट लेने के लिए उन्हें स्पेयर पार्ट की दुकान पर ही जाना पड़ेगा। तो है ना यह आज का सबसे ज्यादा डिमांड में और फायदे वाला बिजनेस। तो चलिए आज आपकी खोज खत्म होने वाली है एक फायदेमंद बिजनेस के बारे में। आइए बताते हैं, आपको इस बिजनेस शुरू करने के लिए सारी जानकारी-

बाइक स्पेयर पार्ट क्या होता है।

जब कभी भी किसी भी कारणवश हमारी बाइक खराब हो जाती है ।तो हम उसे लेकर सबसे पहले मैकेनिक के पास ही जाते हैं। मैकेनिक हमारी बाइक को चेक करके देखता है कि उसका कौन सा पुर्जा खराब हो चुका है तथा उसी पुर्जे को बदलने के लिए मैकेनिक हमें बताता है। उस खराब हो चुके पुरजे की जगह जो हम नया पुर्जा लगाते हैं, उसी को स्पेयर पार्ट बोलते हैं।

बाइक स्पेयर पार्ट की दुकान आरंभ करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है

सबसे पहला और जरूरी काम होलसेल प्रोडक्ट के बारे में जानकारी

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ध्यान रखना है  जिस बात का वह है होलसेल रेट में स्पेयर पार्ट्स का पता करना। यदि आपको इस विषय में जानकारी नहीं है तो आप किसी भी स्पेयर पार्ट की दुकान वाले से भी पूछ सकते हैं। यदि वहां से आपको कोई जानकारी नहीं मिलती तो आप किसी मैकेनिक से भी जानकारी ले सकते हैं। कोई ना कोई आपकी मदद जरूर कर देगा। लेकिन जब तक आपको होलसेल में प्रोडक्ट प्रदान करने वाले की जानकारी नहीं होगी तो आपकी कोई भी तैयारी किसी काम की नहीं है।

बिजली तथा पानी का प्रबंध

जिस एरिया में भी आप अपनी दुकान खोल रहे हैं। तो आपको यह ध्यान देना है कि वहां 24 घंटे बिजली तथा पानी का अरेंजमेंट आसानी से हो सके।

दुकान

आप अपने हैसियत के हिसाब से छोटी तथा बड़ी दुकान का इंतजाम कर सकते हैं। हमारी तो यही सलाह है कि एक बार आप कम इन्वेस्टमेंट में छोटी दुकान से अपना बिजनेस शुरू करें ।जब आपका बिजनेस अच्छी तरह से एस्टेब्लिश हो जाएगा  तो आप इसके बाद अपने बिजनेस को बड़े स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं।

वर्कर 

आपको अपने दुकान पर एक ऐसा वरकर रखना चाहिए जिसे इन स्पेयर पार्ट्स के बारे में सारी जानकारी हो। आप इसे कमीशन या फिर प्रतिमाह की तनख्वाह के तौर पर भी रख सकते हैं।

आपका अच्छा व्यवहार 

यदि आप अपने दुकान पर आए एक ग्राहक को अपना पक्का ग्राहक बनाना चाहते हैं ।तो आप उसके साथ अच्छे से पेश आएं ।क्योंकि किसी को भी प्रभावित करने के लिए प्रोडक्ट से पहले आपका व्यवहार भी काम कर सकता है।

ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ऑफर तथा उचित दाम

यदि आप अपने बिजनेस को अच्छी तरह से स्थापित करना चाहते हैं ।तो आपको ग्राहकों को लुभाने के लिए अच्छे ऑफर देने की आवश्यकता भी पड़ेगी ।साथ ही उचित दाम पर ही अपना प्रोडक्ट सेल करें ।यदि ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में वाजिब दाम से ज्यादा की मांग करेंगे तो आप के ग्राहक को आप से निराशा होगी।

बाइक स्पेयर पार्ट की दुकान को शुरू करने के लिए कैसी जगह का चुनाव करना चाहिए।

अगर आप सोच रहे हैं कि आप अपनी बाइक स्पेयर पार्ट की दुकान ऐसी जगह पर खोलेंगे। जहां पर दुकान बहुत कम हो तो यह आपकी गलतफहमी है। आपको सबसे पहले उस जगह का चुनाव करना है। जहां पर पहले से ही चार पांच दुकानें मौजूद हो। खास तौर पर यदि मैकेनिक की दुकान भी वहां पर है तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा होगा। क्योंकि यदि वहां पर दुकान ज्यादा होंगी ग्राहक भी उस जगह पर ही ज्यादा जाएंगे। और यदि आप और भी मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको एक मैकेनिक से जरूर मिलना चाहिए। आप उसे बताएं कि आपने स्पेयर पार्ट की दुकान खोली है और यदि आप की दुकान पर आने वाले किसी ग्राहक को स्पेयर पार्ट की आवश्यकता है तो आप उसे मेरी दुकान पर भेज सकते है।  इसके बदले में आप उसे कुछ कमीशन भी ऑफर कर सकते है। 

मकैनिक के कमीशन के लिए ध्यान दें

परंतु आपको ध्यान इस बात का रखना है कि आपको प्रोडक्ट की बिक्री के आधार पर कमीशन नहीं देना। आपको अपनी कुल कमाई के आधार पर मैकेनिक को कमीशन प्रदान करना है। मैकेनिक के साथ लिंक बनाने का आपको एक फायदा यह भी होगा कि अगर ग्राहक को कभी ऐसे पुर्जे की जरूरत पड़ती है। जिसे वह खुद बदल सकता है तो वे उसे बदलने के लिए मैकेनिक के पास नहीं बल्कि अपने आप आपकी दुकान पर पहुंच जाएगा।

बाइक स्पेयर पार्ट की दुकान खोलने के लिए किस कागजी कार्यवाही की जरूरत पड़ती है

किसी भी दूसरे मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की तरह बाइक स्पेयर पार्ट के बिजनेस में आपको ज्यादा झंझट नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए सिर्फ आपको कुछ पर्सनल डाक्यूमेंट्स तथा बिजनेस संबंधी लाइसेंस लेने की जरूरत पड़ती है। आईडी प्रूफ के लिए आप आधार कार्ड या वोटर कार्ड का प्रयोग भी कर सकते हैं। एड्रेस प्रूफ के लिए राशन कार्ड व इलेक्ट्रिसिटी बिल का प्रयोग कर सकते हैं। किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास बैंक का अकाउंट जरूर होना चाहिए। अगर बात की जाए बिजनेस डॉक्यूमेंट की तो आपको बिजनेस रजिस्ट्रेशन, बिजनेस के लिए पैन कार्ड तथा जीएसटी नंबर होना अनिवार्य है।

बाइक स्पेयर पार्ट्स का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए की इन्वेस्टमेंट चाहिए होती है

देखिए इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप कितनी भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं ।परंतु अगर बात की जाए की जाए कम से कम इन्वेस्टमेंट की तो आपको एक से डेढ़ लाख रुपए की आवश्यकता जरूर पड़ेगी। क्योंकि ग्राहक को आकर्षित करने के लिए आपकी दुकान में सामान भी पूरी मात्रा में होना चाहिए।

बाइक स्पेयर पार्ट के  बिजनेस को शुरू करने  में आपको कितना मुनाफा हो सकता है 

अगर बात कीजिए मुनाफे की तो वह भी आपकी इन्वेस्टमेंट पर निर्भर करता है। लेकिन यदि आप एक से डेढ़ लाख रुपए  की  इन्वेस्टमेंट भी करते हैं। और आपकी दुकान पर सही ग्राहक भी आ रहे हैं। तो आप हर महीने 20 से ₹30000 कमा सकते हैं यह हम आपको कम से कम बता रहे हैं। आपकी इनकम इससे ज्यादा भी हो सकती है। 

यह ऐसा बिजनेस है जो कभी भी खत्म नहीं होने वाला है। क्योंकि यदि आज अगर पेट्रोल या डीजल वाली गाड़ियां चल रही हैं तो कल यही बैटरी पर चलने वाली बाइक भी प्रचलन में आ सकती है ।तो उसके लिए आपको उसके स्पेयर पार्ट्स का काम भी करना पड़ेगा। इसलिए बदलाव जितना मर्जी आता जाए परंतु आपकी दुकान को कभी भी नुकसान नहीं होगा ।और सबसे जरूरी बात इन प्रोडक्ट की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती ।जिसकी वजह से भी आपको नुकसान होने का कोई डर नहीं होता ।इसलिए आप भी यह बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो जरूर करें।

FAQ

Q: बाइक स्पेयर पार्ट की दुकान खोलने के लिए सबसे ज्यादा परफेक्ट जगह कौन सी होती है ।

बाइक स्पेयर पार्ट के दुकान खोलने के लिए आपको हो सके तो ऑटो मार्केट में ही काम शुरू करना चाहिए।

Q:  बाइक स्पेयर पार्ट के दुकान खोलने पर कौन से पार्ट्स की  जरूरत होती है

इसके लिए आपको लीवर कंप्लीट ,होरन ,बैटरी ,साइड मिरर ,हेड लाइट आदि प्रोडक्ट भी अवश्य रखनी चाहिए।

Q: बाइक स्पेयर पार्ट के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कितनी इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है।

बाइक स्पेयर पार्ट्स का बिजनेस शुरू करने के लिए कम से कम, एक से डेढ़ लाख रुपए की जरूरत होती है।

Q: बाइक स्पेयर पार्ट के बिजनेस में कितने वर्कर की जरूरत होती है

बाइक स्पेयर पार्ट के  बिजनेस की शुरुआत में आपको  एक ही वर्कर रखना चाहिए जिसे स्पेयर पार्ट्स के काम की पूरी जानकारी हो।

Q: बाइक स्पेयर पार्ट के बिजनेस में आप शुरुआत में कितने रुपए कमा सकते हैं

बाइक स्पेयर पार्ट की दुकान में आप शुरुआती इन्वेस्टमेंट करके हर महीने 15 से ₹20000 आसानी से कमा सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: