12वीं के बाद बैंक में नौकरी कैसे करें | Bank Job After 12th Pass

जानिए 12वीं के बाद बैंक में नौकरी पाने के लिए क्या करे

12th कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद ही ज्यादातर छात्र करियर options देखने लगते है। छात्र चाहते है की वो कही अच्छी जॉब भी कर ले और अपनी पढ़ाई भी पूरी कर सके और अपनी पढ़ाई के खर्चे भी खुद ही निकाल ले। बैंकिंग क्षेत्र एक ऐसा छेत्र है जो छात्रों को एक सुनहरे भविष्य का वादा करता है इसलिए ज्यादातर लोग बैंकिंग में जाना पसंद करते है। देश भर के nationalized बैंकों में नौकरियों की बढ़ती संख्या के के कारण इच्छुक छात्र एजेंसियों से गाइडेंस पा कर और बैंकिंग की कक्षाएं लेकर बैंकिंग क्षेत्र में जाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

वैसे तो कक्षा 12th पास करने के बाद छात्र IBPS द्वारा विभिन्न राष्ट्रीयकृत बैंकों में विभिन्न probationary officer or clerical cadre पोस्ट्स के लिए आयोजित परीक्षाओं के लिए बैठते हैं क्योंकि इसमें छात्रों को आवेदन करने के लिए कम से कम ग्रेजुएट होना अनिवार्य कर दिया गया है। कुछ साल पहले तक 12 वीं की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार clerical cadre पोस्ट्स के लिए आवेदन कर सकते थे, लेकिन अब यह बंद हो चूका है और क्युकी छात्र बहुत अधिक संख्या में इसमें आवेदन करते है जिस के कारण अब केवल ग्रेजुएट छात्रों द्वारा ही आवेदन किया जा सकता है।

लेकिन nationalized बैंकों में कुछ clerical and office jobs उपलब्ध हैं जिनके लिए कक्षा 12th पास छात्र आवेदन कर सकते हैं। छात्र को थोड़ा बहुत कंप्यूटर नॉलेज होनी चाहिए है और 12th कक्षा पास होना चाहिए, तभी वे उपयुक्त नौकरी के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह भी एक अच्छा कैरियर विकल्प हो सकता है क्योंकि उम्मीदवार आगे बैंक एक्साम्स की तैयारी कर के ऊपर रैंक पर चढ़ सकते हैं और अनुभव और विशेषज्ञता के साथ उच्च पदों तक पहुंच सकते हैं। clerical स्तर की नौकरियों के अलावा वे बैंकिंग सुरक्षा से संबंधित नौकरियों और सहायक स्तर की नौकरियों के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। डाटा एंट्री और अकाउंटिंग से संबंधित नौकरियां कुछ अन्य क्षेत्र हैं जहां उम्मीदवार 12th कक्षा की परीक्षा पास करने के बाद बैंकों से जुड़ सकते हैं।

आईबीपीएस पीओ / आरआरबी / क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा को एनआरए सीईटी द्वारा replace किया गया है: राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) को बैंकिंग Personnel Selection के तहत group B एंड C पदों में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) आयोजित करने की मंजूरी दी गई है। JE/CHSL/CGL/MISC के लिए PO/ clerk / RRB / SO, कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के लिए चयन (IBPS) और NTPC / group D/ अन्य के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB। राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) CET public क्षेत्र के बैंकों में vacancy को भरने के लिए IBPS द्वारा PO, clerk और SO के पदों के लिए आयोजित ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा की जगह लेगी। NRA CET IBPS भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने और पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने की संभावना है।

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) उन PRELIMS EXAM की जगह लेगा, जो एक सामान्य परीक्षा के साथ सभी posts के लिए अलग-अलग आयोजित की जाती हैं। यह CET exam पहला पड़ाव होगा छात्रों के लिए उसके बाद चयनित छात्र mains और फिर इंटरव्यू के लिए बुलाये जायेंगे। यह न केवल परीक्षा आयोजित करने के समय और धन को बचाएगा, बल्कि कई परीक्षाओं के बजाय केवल एक परीक्षा द्वारा चयन किया जाएगा। इसके अलावा, सरकार की योजना ग्रामीण स्थानों और जिला-स्तर पर और अधिक परीक्षा केंद्र बनाने की है। इससे दूर के क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों के यात्रा के समय की बचत होगी।

National Recruitment Agency (NRA) तीन अलग-अलग स्तरों में Common Eligibility Test (CET) आयोजित करेगी:

Graduate
12th paas
10th pass

IBPS PO, clerk या RRB प्रीलिम्स परीक्षा के लिए, उम्मीदवारों को graduate स्तर की cET परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

NRA द्वारा CET IBPS के लिए आप के प्रयासों की संख्या:

IBPS भर्ती प्रक्रिया की तरह, IBPS CET परीक्षा के लिए प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है। छात्र कितनी बार भी कोशिश कर सकता है।

बैंकिंग क्षेत्र में जाने के लिए कुछ विशेष कौशल होना आवश्यक है:

ग्राहक के प्रति अच्छा व्यवहार

धैर्यवान
Good Analytical स्किल्स
People good with numbers and accounting

बैंकिंग सेक्टर में जॉब करने के फायदे:

सुरक्षा

बैंकिंग करियर का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह नौकरी की सुरक्षा देता है। यदि आप कुछ अवैध या नियमों के विरुद्ध करते भी हैं तो आओ को आसानी से जॉब से निकाला नहीं जाता है आप की जॉब ऐसे ही नहीं चली जाती है।

वेतन

वेतन की बात करें तो बैंकिंग सेक्टर की जॉब्स उच्च वेतन पैकेज भी प्रदान करता है। उच्च वेतन पैकेज के साथ, उम्मीदवारों को निवास, परिवहन लागत आदि जैसे अन्य भत्ते भी मिलते हैं।

छुट्टियां

बेकिंग सेक्टर जॉब्स में भारत में बड़ी संख्या में सार्वजनिक और राष्ट्रीय अवकाश मिलते हैं। इस सेक्टर में छुट्टियों की लिस्ट लम्बी होती है।

आप बैंकिंग सेक्टर में एक अच्छा भविष्य बनाने के लिए निम्न कोर्सेज भी कर सकते है जो आपको इस सेक्टर में आगे बढ़ने में काफी ज्यादा मदद करेंगे। ये कोर्सेज 3 प्रकार के होते है

Degree Courses in Banking

BBA in Banking & Finance
BCom in Banking & Finance
BBA in Banking
BCom in Banking Management
BCom in Banking & Insurance
BCom (Hons.) in Banking and Insurance
BSc in Banking and फाइनेंस
MBA in Banking & Taxation
MBA in Banking & Finance
BCom in Banking Management
BCom in Bank Management
BCom in Banking & Insurance Management
BCom in Banking, Finance and Risk Management
MSc in Banking and Finance
PhD in Banking & Finance
Master in Banking/Finance/Insurance

Diploma Courses in Banking

Advanced Diploma Course in Banking Services
Diploma in Banking and Finance
Diploma in Banking and Insurance
Diploma in Banking and Insurance Management
Advance Diploma in Urban Co-operative Banking
Diploma in Banking Laws
Diploma in Banking Management
Diploma in Home Loan Advising
Diploma in Banking Services
Post Graduate Diploma in Bank Management
Post Graduate Diploma in Banking
Post Graduate Diploma in Banking and Financial Management
Post Graduate Diploma in Development and Investment Banking
Post Graduate Diploma in Islamic Banking and Finance

Certificate Courses

Post Graduate Certificate in Investment Banking
Certificate Course in Banking
Certificate Course in Banking Management
Certificate Course in Patent Searching & Drafting

उम्मीदवार बैंकिंग क्षेत्र में निम्नलिखित पाठ्यक्रम को भी चुन सकते हैं:

Banking related laws.
Business Mathematics.
Marketing Banking Services.
Computerized Accounting.

बैंक की लिखित परीक्षा में निम्नलिखित श्रेणियों के प्रश्न होते है:

विचार (reasoning)
संख्यात्मक क्षमता (Numerical ability)
सामान्य जागरूकता (General Awareness)
सामान्य अंग्रेजी (General English)
कंप्यूटर (computer)
मार्केटिंग का ज्ञान (Marketing knowledge)

लिखित परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए इन श्रेणियों में से प्रत्येक में न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है और एक और बात याद रखें कि हर गलत उत्तर के लिए नेगटिविमार्किंग होती है।

इस परीक्षा में अच्छे अंक लाने की कोशिश करें ताकि इंटरव्यू के लिए आपको कॉल करने की पूरी उम्मीद हो।

बैंकिंग जॉब्स गवर्नमेंट सेक्टर में:

सरकारी नौकरियां हमेशा से ही लोगों की पहली पसंद रही है और अगर यह बैंक की हो जाये तो सोने पे सुहागा। छात्रों की कोशिश रहती है की १२थ के बाद ही सरकारी नौकरी लग जाये ख़ास कर किसी सरकारी बैंक में। क्युकी सरकारी बैंक में नौकरी करना बहुत फायदेमंद होता है और साथ ही साथ आरामदायक नौकरी है। आईएसएम बहुत सी सुविधाएं भी मिलती है।

वेतन
भत्ता
सुरक्षा

सरकारी नौकरी और साथ साथ अच्छा वेतन दोनों ही बैंक परीक्षा में मिलते है। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक बेहतरीन कैरियर विकल्प भी है। हर साल देश भर में विभिन्न बैंकिंग सेक्टर testing agencies द्वारा आयोजित करवाई जाती हैं।

महत्वपूर्ण बैंक परीक्षा से संबंधित विषय निम्नलिखित हैं:

SBI

SBI PO
SBI SO
SBI Syllabus
SBI Recruitment
SBI Clerk
SBI Mock Tests

IBPS

IBPS PO
IBPS Specialist Officers
IBPS Syllabus
IBPS CWE
IBPS RRB CWE
IBPS Mock Tests

RBI

RBI Grade B Exam
RBI Assistant Exam
RBI Syllabus
RBI Mock Tests

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: