2022 में इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन सा खरीदे? Top 5 eletric Scooter In India 

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि आजकल लगभग सभी चीजें अब बिजली पर चलने लगी है। कुछ दिनों में ऐसा होगा कि सारी चीजें बिजली पर ही चलेंगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि पेट्रोल और डीजल पर चलने वाली स्कूटर से हमारी वातावरण में काफी ज्यादा प्रदूषण फैल रहा है। जिसके चलते सरकार ने धीरे धीरे सारे लोगों को बिजली से या फिर सोलर पैनल से चलने वाले बहनों का इस्तेमाल करने को कह रही है।

तो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में 2021 के इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जानेंगे। तो अगर आप 2021 में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं और साथ में आप यह जानना चाहते हैं कि कौन सा स्कूटर आपके लिए बेस्ट है। तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए क्योंकि जब तक आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक नहीं पढ़ेंगे तब तक आपको यह पता नहीं चल पाएगा कि 2021 में आपके लिए कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर सबसे बढ़िया है। जानिए सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन सी कंपनी की है?

Hero electric optima

दोस्त हम आपको बता दें कि हीरो एक ऐसी कंपनी है जो सालों से हमें नए नए मॉडल दे रही है और हम काफी ज्यादा हीरो की स्कूटर को या फिर बाइक को पसंद करते हैं और इस्तेमाल करते हैं।

तो इलेक्ट्रिक स्कूटर के मामलों में भी हीरो कंपनी ने हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा नाम की एक इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में लाई है जोकि बहुत ही बढ़िया स्कूटर है। इसमें कंपनी ने आपको 500 से लेकर 1200 वाट तक की मोटर दी है जिससे आपकी स्कूटर तेज भी चल सकती है।

हम आपको बता दें कि इस स्कूटर को फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है। अगर आप इस स्कूटर को 5 घंटे चार्ज करते हैं तो यह स्कूटर पूरा फुल चार्ज हो जाएगा और आप इस स्कूटर से 100 किलोमीटर तक की दूरी का सफर कर सकते हैं।

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि इस स्कूटर में इतनी सारी खासियत है तो यह स्कूटर बहुत ही महंगा होगा। तो आप गलत सोच रहे हैं इस स्कूटर में खासियत बहुत है लेकिन इसका दाम बहुत कम है। आप इस स्कूटर को सिर्फ एक 61,640 रुपए में खरीद सकते हैं और इस स्कूटर का आनंद ले सकते हैं।

Enigma Crink E-Scooter

यह कंपनी बहुत ही बढ़िया कंपनी है और यह कंपनी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए ही जानी जाती है। हम आपको बता दें कि यह कंपनी 2016 में मार्केट में आई थी और अभी तक इस कंपनी ने तीन तरह के स्कूटर लॉन्च कर दिए और यह तीनों स्कूटर इलेक्ट्रिक स्कूटर ही है।

तो दोस्तो आप कह सकते हैं कि यह कंपनी सिर्फ इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए ही मार्केट में आई है। इस स्कूटर की मोटर 700 वाट से लेकर 1200 वाट तक की है। इस स्कूटर की बैटरी को चार्ज होने में 4 घंटे का समय लगता है। अगर आप इसकी बैटरी को 4 घंटे चार्ज में लगा कर फुल चार्ज कर लेते हैं तो आप इससे 140 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकते हैं।

दोस्तों हम आपको बता दें कि इस स्कूटर में भी खासियत ज्यादा है लेकिन इस स्कूटर का भी मूल्य कम है। इस स्कूटर की कीमत ₹45000 से स्टार्ट हो रही है। यह कोई इतनी बड़ी रकम नहीं है जिससे आप इस स्कूटर को नहीं ले सकते हैं आप इस स्कूटर को ले सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Go green BOV

दोस्तों अगर आप इस सवाल का जवाब खोज रहे हैं कि 2021 में इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन-सा खरीदें। तू यह भी स्कूटर आपके लिए सबसे बढ़िया स्कूटर है। अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में सोचते हैं तो आप सोचते हैं कि आप अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर ले तो उसकी बैटरी लाइफ बढ़िया हो।

क्योंकि अगर उसकी बैटरी लाइफ बढ़िया नहीं रहेगी तो वह स्कूटर सक्सेस नहीं हो पाएगी। यह स्कूटर जिस कंपनी की है वह कंपनी अपने बैटरी लाइफ के लिए ही जाने जाती है।

कहने का मतलब यह है कि अगर आप इस कंपनी का स्कूटर खरीदते हैं और आप 3 से 4 घंटे में फुल चार्ज कर देते हैं तो आप करीब 100 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकते हैं। इस स्कूटर की कीमत मात्र ₹59500 है। 

Eeve India

दोस्तों अगर आप 2021 में इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन सा खरीदे? इस सवाल का जवाब चाहते हैं तो आप यह स्कूटर के बारे में जानिए आपको जवाब अपने आप मिल जाएगा।

यह स्कूटर कंपनी मार्केट में नई आई है। लेकिन फिर भी यही स्कूटर कंपनी मार्केट में अपनी धाक जमाई हुई है। इसने कई अच्छे-अच्छे इलेक्ट्रिक स्कूटरो को मार्केट में लॉन्च किया और लोगों ने उन स्कूटर को पसंद भी किया। क्योंकि यह कंपनी आपको सस्ते दामों में अच्छी क्वालिटी की स्कूटर देती है और बैटरी लाइफ जबरदस्त देती है।

इस स्कूटर की मोटर 500 से 800 वाट की होती है। इस स्कूटर को चार्ज होने में ढाई से 3 घंटे का समय लगता है। अगर आप इस स्कूटर को एक बार फुल चार्ज कर लेते हैं तो आप इस स्कूटर से 90 से 95 किलोमीटर तक का सफर आसानी से तय कर सकते हैं।

इस स्कूटर कंपनी की स्टार्टिंग कीमत ₹51000 है। यानी कि अगर आप इस कंपनी के सबसे लो क्वालिटी की स्कूटर लेते हैं तो आपको ₹51000 में पड़ेगी। ऐसी बात नहीं है कि अगर आप 51000 वाली स्कूटर लेंगे तो वह अच्छी नहीं रहेगी वह भी अच्छी रहेगी बात है कि मॉडल के अनुसार थोड़े से पैसे कम ज्यादा होते रहते हैं।

TVS iqube

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे कि भारत में TVS कंपनी भारतीयों के अनुसार हरदम जरूरत के हिसाब से स्कूटर और बाइक प्रदान करती रही है लोगों की जरूरत के हिसाब से नए नए मॉडल को लॉन्च करती रही हैं।

तो अब टीवीएस कंपनी ने देखा कि लोगों को इलेक्ट्रिक स्कूटर की जरूरत है तो कंपनी ने मार्केट में इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी लंच कर दिया और वह भी बढ़िया क्वालिटी की इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया।

हम आपको बता दें कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की मोटर 500 से 700 वाट तक की है। इस स्कूटर को आपको 5 घंटे तक चार्ज करना पड़ेगा। 5 घंटे में यह स्कूटर फुल चार्ज हो जाएगा और यह स्कूटर फुल चार्ज होने के बाद 78 से 80 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है।

इस स्कूटर की प्राइस बाकी स्कूटर के मुकाबले थोड़ी ज्यादा है क्योंकि यह स्कूटर एक भरोसेमंद कंपनी के द्वारा लांच की गई है। इस स्कूटर की कीमत ₹1,13,000 है। यह कीमत थोड़ी ज्यादा है पर अगर आप इस स्कूटर को खरीदते हैं तो आप एक भरोसेमंद कंपनी जो सालो से हमारी सेवा कर रही है उस कंपनी की स्कूटर को खरीदते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 2021 में इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन सा खरीदे लगभग पूरी जानकारी आपको प्रदान कर दी है। तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी।

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर करें और हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि यह आर्टिकल आपको कैसा लगा। 

अन्य पढ़े :

Electric Scooter की एजेंसी कैसे ले

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: