जानिए 2022 में बेहतर रिटर्न देने वाला म्यूचुअल फंड

जैसे जैसे हमारी जिम्मेदारियाँ बढ़ती है ,हमारे कर्तव्य भी बढ़ते जाते है -हमारे परिवार के लिए और अपने लिए और जब हमारी जिम्मेदारी हमारे ऊपर आ जाती है तो हमे सबसे ज्यादा सोचना पड़ता है सेविंग्स के बारे में । हम सभी के लिए ये एक महत्वपूर्ण बात होती है की कल जब हमें अचानक ही कुछ ज्यादा पैसों की जरूरत पड़े तो हमें किसी से मदद लेने से पहले खुद के पैसों का सहारा हो । जब बात आती है बचत की तो हम सब सोचते है की ऐसा कौन सा trusted फील्ड है जहां हम बेझिझक पैसे निवेश करें और हमें उसका अतिरिक्त लाभ भी मिले ।

ऐसे समय में हमारे पास ऑप्शन रहता है म्यूचुअल फंड का अगर आप भी थोड़ा प्रयास करें तो आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते है । आज के इस आर्टिकल में हम बताने वाले है निवेश के लिए बेस्ट म्यूचुअल फंड कौन स है । क्योंकि हमें ये समझना बहुत जरूरी है हम जहां निवेश कर रहे है , क्या ये जोखिमों के अधीन है? क्या सभी म्यूचुअल फंड एक जैसे होते है? अपने लिए म्यूचुअल फंड में बचत करने के लिए हमें किन किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए? ऐसे सवालों के जवाब आज आपको इस आर्टिकल में मिलने वाले है ।

साथ ही साथ हम आपको ऐसे म्यूचुअल फंड के बारे में भी जानकारी देंगे जिन्होंने 2021 में सबसे ज्यादा रिटर्न्स दिए है ।
आइए शुरु करते है आज का आर्टिकल , म्यूचुअल फंड के बारे में पूरी बात जानने के लिए लास्ट तक ये पोस्ट पढ़ें ।
हममे से बहुत से ऐसे लोग है जो ये जानना चाहते है की उनके लिए कौन सा म्यूचुअल फंड बेस्ट ऑप्शन है ,हम सभी जानते है जितनी भी म्यूचुअल फंड से रिलेटेड कंपनी है ,सभी अपने फंड को बेहतर और आसान बताती है । पर निवेशकों को शेयर बाजार की जानकारी होना बहुत आवश्यक है । आप म्यूचुअल फंड में निवेश के काबिल तभी माने जाएंगे जब आपको शेयर बाजार की अच्छी जानकारी हो ।

क्या होता है म्यूचुअल फंड

आज कल जैसे जैसे लोग समझदार हो रहे है । अपने अच्छे फ्यूचर के लिए पैसे निवेश करना शुरु कर देते है । मार्केट में ऐसे बहुत से स्रोत है जहां हम पैसे निवेश कर सकते है म्यूचुअल फंडस् भी उन्ही में से एक ऑप्शन है । यहाँ भी निवेशक अपने पैसे निवेश करते है साथ ही इसके लिए उन्हे कंपनी देती है अपने शर्तों के मुताबिक । म्यूचुअल फंड में एक नियत समय के लिए अपने पैसे निवेश करते है ।

अगर आप चाहे तो अपने इस काम में आप किसी ऐसे सलाहकार की मदद ले सकते है जिनको शेयर बाजार की जानकारी हो । अगर आप जानना चाहे तो यहाँ कई ऐसे फंड्ज है जिन्होंने इन कुछ सालों में बेहतर रिटर्न्स दिए है

म्यूचुअल फंड को 5 भागों में बांटा गया है । जो इस प्रकार है

लार्ज -कैप फंड्स
मिड -कैप फंड्स
स्माल -कैप फंड
फ्लेक्सी -कैप फंड्स
ELSS

हम यहाँ आपको कुछ ऐसे म्यूचूअल फंडस् के बारे में बता रहे है जिन्होंने पिछले सालों शानदार रिटर्न्स दिए है । आइए जानते है उनके बारे में –

5 सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2021

1. केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड

ये लार्ज कैप के तहत शुरु होने वाला फंडस् है ये प्रणाली बस 8 साल पहले ही शुरु की गई थी । इसको मार्केट में अपनी पोज़िशन हासिल करने में ज्यादा व्यक्त नहीं लगा है । इसने पिछले 5 सालों में बेस्ट रिटर्न्स देने वाले फंडस् में अपना नाम जोड़ दिया है । अगर आप निवेश करें तो ये आपके लिए एक बेहतर विकल्प है । इसने अपने ग्राहकों को 13.81 % रिटर्न्स दिया है ।

2. एक्सिस ब्लूचिप फंड

ये लार्ज कैप के अंतर्गत आने वाला म्यूचूअल फंड है । इसका निवेश बड़े कंपनी के स्टॉक्स में होता है । बात करें इसके रिटर्न्स कि तो इसने पिछले कुछ सालों में अपने निवेशकों को 23.45% रिटर्न्स एक साल का दिया है । अगर कोई ग्राहक जो एक्सिस ब्लूचिप के तहत अकाउंट खुलवाना चाहता है तो उसके लिए आपको 1000 रुपए से शुरुआत कर सकते है ।

3. एक्सिस मिड कैप फंड

अगर कोई निवेशक एक्सिस मिड कैप फंड में निवेश के लिए सोच रहा है तो ये उनका एक अच्छा फैसला हो सकता है । अगर हम बात करें एक्सिस मिड कैप के पिछले कुछ सालों के रिटर्न्स कि तो इन्होंने 26.27% के अनुसार निवेशकों को रिटर्न्स दिया है । इसकी एक खास बात ये भी है की ये बस उन कंपनीयों में निवेश करता है जिनके आगे बढ़ने के चांस ज्यादा होते है ।

4. PGIM India मिड कैप

म्यूचुअल फंड के मिड कैप फंड के अंतर्गत आप PGIM इंडिया मिड कैप में निवेश कर सकते है , ये म्यूचुअल फंड अपनी नीति के अनुसार उस कंपनी में निवेश करता है जिसको आगे जाने के लिए ज्यादा मौका मिलता है या जो मार्केट में तेजी से आगे बढ़ती है । अगर आप इससे पिछले सालों के रिटर्न्स की बात करें तो इसका रिटर्न्स 33.21 % के हिसाब से दिया गया है ।

5. निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड

जैसा की हमने आपको शुरू में बताया था कि म्यूचुअल फंडस् को 5 भागों में बांटा गया है । उनमें से ये स्मॉल कैप के फंड के अंतर्गत आता है ये छोटे कंपनी में इन्वेस्ट करते है। अगर हम इनकी रिटर्न्स रेट की बात करें तो पिछले कुछ सालों में इन्होंने 28.22 % रिटर्न्स दिया है । इसमें आपको थोड़ा जोखिमों से सावधान रहना पड़ेगा । ऐसे फंडस् के लिए ही हम वित्तीय सलाहकारों की मदद लेते है ।

ये कुछ ऐसे नाम थे जिन्होंने अपने ग्राहकों का भरोशा जीते है और बेहतर रिटर्न्स से उन्हे नवाजा है । दोस्तों म्यूचुअल फंड में अगर आप पैसे इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपको बहुत से म्यूचुअल फंड से जुड़े लोग लुभावने ऑफर देंगे । जैसे बेहतर रिटर्न्स ,पैसे डबल सिर्फ 2 सालों में । आपको ऐसे दलालों से सावधा रहना होगा आपको निवेश करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा करनी है और सोच समझ कर आपको निवेश करना है । आइए जानते है क्या करना चाहिए क्या नहीं –

सोच समझ कर चुनें अपने लिए म्यूचुअल फंड

पास आते भविष्य की चिंता तो हम सबको होती है । ऐसे में बचत करने के लिए हर इंसान एक बेहतर फील्ड ढूढ़ता है । इसमें कोई दो राय नहीं है की म्यूचुअल फंड का ऑप्शन बिल्कुल सही है । पर ये बाजार जोखिमों के अधीन भी है । अगर आपने बिना समझदारी दिखाए अपने पैसे नवेश कर दिए तो आपको इसका भरी नुकसान भी हो सकता है ।

किसी के झांसे में न आए

जब आप किसी से कहेंगे की मुझे निवेश करना है तो लोगों के तरफ से आपको बहुत से झांसे दिए जाएंगे । लेकिन आपको अपने पैसे निवेश करने के लिए कुछ इस तरह काम करना होगा की आप को म्यूचुअल फंड का एक बेहतर ऑप्शन मिले । इसके लिए आप अपने चुनिंदा फंडस् के बारे में सलाह ले सकते है । किसी के कहने में आकार आप अगर निवेश करते है तो आपको लाभ होगा ही ये कह नहीं सकते ।

वित्तीय सलाहकार से करें संपर्क

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में बताया है की म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले निवेशकों को शेयर बाजार की अच्छी जानकारी होना जरूरी है । अगर आप शेयर बाजार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो इसके लिए आप वित्तीय सलाहकार से मदद ले सकते है । वो आपको शेयर रिटर्न्स और म्यूचुअल फंड के बारे में अच्छी जानकारी देंगे इसके बाद आप अपने लिए एक बेहतर निवेश का ऑप्शन चुन सकते है ।

कम समय के लिए निवेश में हो सकता है नुकसान

अगर आप अपना पैसा म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते है तो इस बात का ध्यान रखें की ये पैसा आप 2 साल 5 साल जैसी छोटी अवधि के लिए इन्वेस्ट न करें । इससे आपको इसके बेहतर परिणाम नहीं मिलेंगे । अगर आपको निवेश करना है म्यूचुअल फंड में तो आप काम से काम 10 साल के लिए पैसे निवेश करें । बीच में अगर आपने पैसे निकाले तो आपको नुकसान हो सकता है इसका ।

लालच से बचें

हमारे आस पास कुछ ऐसे दलाल भी उपलब्ध रहते जो कंपनी से कमीशन ले के उस कंपनी में लोगों का निवेश करवा देते है । इससे उन्हे तो फायदा होता है पर जिसने निवेश किया है उसको काफी जोखिम उठाना पड़ सकता है । ऐसे लोगों से सावधान रहें । ये लोग आपको कई तरह का लालच देंगे लेकिन आपको इससे बचना है । आप जहां निवेश कर रहें है एक बार इंटरनेट के माध्यम से या किसी विश्वसनीय सलाहकार की मदद से उसके बारे में शोध जरूर करें ।

निष्कर्ष

आज इस पोस्ट में हमने म्यूचुअल फंड में एक बेहतर विकल्प के बारे बताया तथा साथ ही आपको निवेश से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त की । आपको बता दें की जो स्मॉल कैप फंड है इसमें जोखिम ज्यादा होता है । ये एक बुरा ऑप्शन नहीं है । लेकिन अगर आप स्मॉल कैप में निवेश करते है तो आपको रिस्क लेना पड़ सकता है । आपके लिए बहार म्यूचुअल फंड कोनसा है हमें कमेन्ट में जरूर बताए । अगर हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों से शेयर करें ।

Q1. क्या म्यूचुअल फंड में निवेश आसान होता है?

हाँ । अगर आप म्यूचुअल फंड के तहत पैसे निवेश करना चाहते है तो ये आसान काम ही है । लेकिन आपको इसमें सतर्क और जागरूक रहना जरूरी है ।

Q2. शेयर मार्केट के बारे में जानकारी न हो तो क्या करें?

अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में जानकारी न हो तो आप वित्तीय सलाहकार की मदद ले सकते है ।

Q3. क्या 5 साल के लिए भी निवेश कर सकते है ?

अगर आप कम समय के लिए निवेश करते है तो ,इसमें आपको जोखिम हो सकता है । हालांकि कही कही आपको कम समय के निवेश के लिए भी छूट है । पर आप कम से कम 10 सालों के लिए निवेश करें ।

Share this:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: