आलू चिप्स बिजनेस की जानकारी | Potato Chips Making Business in Hindi

घर बैठे चिप्स बनाने का व्यापार कैसे करें | Homemade Chips Making Business in Hindi

आजकल के समय में चिप्स खाना किसे पसंद नहीं! आप मे से ज्यादातर लोगों ने आलू से बने हुए चिप्स जरूर खाये होंगे। यह वो खाद्य पदार्थ है जिसको आप लगभग हर जगह पर मौजूद पा सकते है। दूसरे तरह चिप्स की तुलना में आलू से बने चिप्स काफी ज्यादा लोकप्रिय होते है। लेकिन क्या आपको यह पता है कि आप आलू के चिप्स का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं बेहद ही आसानी से! और वह भी कम पैसों में। बीते कुछ सालों में इनकी बिक्री में भी काफी बढ़ोत्तरी देखी गयी है। इसीलिए बहुत से लोग इस बिजनेस में अपना हाथ डालने की कोशिश कर रहे है। और आज की हमारी पोस्ट ऐसे ही लोगों के लिए है। आज की इस पोस्ट में हम आपको ‘potato chips’ और उसके बिजनेस से जुड़ी हर जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से देने ली कोशिश करेंगे।

आलू चिप्स बिजनेस क्या है?

आलू चिप्स बिजनेस यानी की आलू से बने चिप्स के बिजनेस से हमारा तात्पर्य है की वह बिजनेस जिसमें आलू से बने चिप्स को बनाया और फिर बेचा जाता उसे potato chips बिजनेस कहते है। इस बिजनेस को करके व्यक्ति खुद के लिए एक अच्छी खासी कमाई करना चाहता है। आलू से बने चिप्स का बिजनेस बहुत ही सफल है।

इस बिजनेस को करने के बहुत से फायदे है जैसे की एक तो इसको व्यक्ति कम लागत में शुरू कर सकता है। अगर किसी के पास बहुत ज्यादा पूंजी नही है तब भी वह यह बिजनेस को शुरू कर सकता है। दूसरा इस बिजनेस में लगने वाले आलू की उपलब्धता। आलू एक ऐसी चीज़ है जो आपको पूरी साल बड़ी ही आसानी से मिल जाता है। इसीलिए व्यक्ति इस बिजनेस को पूरी साल कर सकता है।

आलू चिप्स बिजनेस क्यों करें?

Potato chips का बिजनेस आज के समय में कम लागत में अच्छा मुनाफा दे सकता है और जैसा की मैंने भी पहले बताया कि पिछले कुछ वर्षों में आलू से बने चिप्स की मांग में काफी बढ़ोत्तरी देखी गई हैं और उम्मीद है कि जा रही है कि आगे भी पटैटो चिप्स की मांग में यह बढ़ोत्तरी बनी रहेगी। इसी कारण यह बिजनेस अभी उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो अभी तो पैसा कमाना चाहते ही है अपितु भविष्य में भी उसी बिजनेस को आगे बढ़ाकर मुनाफा कामा सकते है।

आलू चिप्स बिजनेस के लिए आवश्यक चीज़ें

अब अगर आपने अपना मन potato chips के बिजनेस को करने के लिए बना लिया है तो सबसे पहले आपको जिस चीज़ की आवश्यकता होगी वह है खाली जगह की । इस बिजनेस को करने के लिए वैसे तो ज्यादा जगह की आवश्यकता नही होती अगर आपके घर पर ही मशीनों को रखने लायक पर्याप्त जगह है फिर कोई दिक्कत नही है। अगर घर पर नही है तो आप जगह को किराये पर ले सकते हैं और वहां से अपना बिजनेस शुरू कर सकते है।

जगह लेने के बाद बारी आती है आलू के चिप्स बनाने के लिए लगने वाली मशीनें लेनी की। आलू के चिप्स बनाने के लिए जिन मशीनों का इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है वह है Potato peeling machine, Potato Slicing Machine, Batch fryer, Spice coating machine और पैकिंग के लिए मशीन। 

मशीन भी आप दो प्रकार की ले सकते हैं पहला मैनुअल मशीन और दूसरा और ऑटोमेटिक मशीन। 

अगर आप ऑटोमेटिक मशीन से चिप्स का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो इसमें सारा काम मशीनों द्वारा ही होता है, मशीनों के द्वारा ही आलू को धोया जाता है, छिला जाता है और मशीनें ही चिप्स के आकार की कटाई करती हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि ये सभी मशीनें बाजार में किसी भी मशीन विक्रेता के पास उपलब्ध होती हैं, जो आपको आसानी से मिल जाएंगी। अगर आपको सस्ते और अच्छे आधुनिक टेक्नोलॉजी वाली मशीनें चाहिए तो आप ऑनलाइन Amazon , Flipkart , Mintra जैसे इकॉमर्स प्लेटफॉर्म से भी आर्डर कर सकते हैं।

आलू चिप्स बनाने की प्रक्रिया 

सारी मशीनों को खरीदने के बाद बारी आती है चिप्स बनाने की। इन मशीनों की सहायता से चिप्स बनाना बेहद ही आसान हो जाता है आपको तो बस इन मशीनों को ठीक ढंग से ऑपरेट करना होता है बाकी का पूरा काम ये मशीनें अपने आप ही कर देती है। अगर आप खुद अकेले मशीनों को ऑपरेट नही कर पा रहे तो आप अपने घरवालों को सहायता ले सकते है या फिर एक दो काम करने वाले रख सकते है जो आपकी मशीनों को ऑपरेट करने से लेकर पूरा काम संभालेंगे।

आलू के चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको अच्छे आलू बाजार से लाने होंगे। उसके बाद उनको धोना होगा। आलू धोने के बाद उनको पीलिंग मशीन में डाला जाता है जहां उनका छिलका हटा दिया जाता है। इसके बाद इस आलू के स्लाइस यानी कि टुकड़े किये जाते है यह काम potato slicing मशीन कर देती है। जिसके बाद इन टुकडों को पानी में कुछ समय तक डुबो कर रखा जाता है।

कुछ समय पश्चात आलू के टुकडों को पानी से निकालकर सूख ने के लिए छोड़ दिया जाता है। जब आलू के यह slices सूख जाते है तब इनको batch फ्रायर मशीन में रख कर फ्राई किया जाता है। इस मशीन में इनको सिर्फ 2 मिनट के लिए मध्यम टैम्परेचर पर फ्राई किया जाता है। जिसके बाद इनका रंग गोल्डन ब्राउन हो जाता है।

बैच फ्रायर से आलू के उन स्लाइसेस को मसाला कोटिंग मशीन तक भेजा जाता है जहां इन पर मसाला डाला जाता है। यह मसाला ही आपके चिप्स की क्वालिटी बताता है। जितना अच्छा आपका ये मसाला होगा उतना ही आपके बिजनेस के सफल होने के मौके होंगे। सारी प्रक्रियाओं के बाद आलू के चिप्स तैयार हो जाते है और आखिर में चिप्स को पैक कर दिया जाता है।

(नोट : आलू के चिप्स खाद्य पदार्थ होते है इसीलिए आपको इस बिजनेस को चलाने के लिए FSSAI से लाइसेंस लेना होगा। तभी आप यह बिजनेस कर पाएंगे। इसके अलावा अगर आपके राज्य या शहर में इस उद्योग से जुड़े और भी कोई नियम या कानून है तो कृपया उनकी भी जांच कर ले। )

आलू के चिप्स कहाँ बेचे?

सारी प्रक्रियाओ से गुजरने के बाद अब आपके मन में यह ख्याल आ रहा होगा कि आलू के चिप्स तो बनकर तैयार हो जाएंगे लेकिन उन्हें बेचा कहां जाए? इसका जवाब भी हम आपको बता देते हैं!

जब आप आलू के चिप्स के बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो शुरुआत में अपने चिप्स को आप बेकरी , किराना स्टोर वालो आदि को बेच सकते है। इसके अलावा आप अपने माल पर इनको थोड़ी बहुत कमीशन देंगे तो ये खुद आपके माल को बेचने में आपकी मदद करेंगे। और अगर आपके माल की क्वालिटी अच्छी है तो यह जल्दी लोगों के बीच प्रसिद्ध हो जाएगा। हर एक चीज की शुरुआत छोटे से होती है इसीलिए शुरुआत में आप अपना माल किराने की दुकान और बैक़री में ही दें उसके बाद जब आपके आलू के चिप्स की डिमांड धीरे -धीरे बढ़ेगी तब आप इसे किसी अन्य शहरो में भी बेच सकते हैं।

आलू चिप्स के बिजनेस के लिए लगने वाली भूमि

अगर आपके पास कोई बड़ी जगह है तो आप आलू के चिप्स का अपना बिजनेस वहां पर भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास एक normal आकार का कमरा है तो भी यह बिजनेस वहां से भी स्टार्ट किया जा सकता है। इस बिजनेस की खासियत ये है कि यह कम जगह घेरता है।

आलू चिप्स के बिजनेस में लगने वाली लागत

सबसे पहले आपको आलू की चिप्स तैयार करने के लिए इसके रॉ मटेरियल की आवश्यकता पड़ेगी जैसे आलू, चिप्स के लिए मसाला,नमक. तेल और पैकिंग करने के लिए पाउच। यह सभी चीजें आपको किसी भी मार्केट में आसानी से मिल जाएंगी। इस बिजनेस में आपको लगभग 2 से 3 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इसमें आपकी मशीनों की कीमत चिप्स बनाने के लिए रॉ मटेरियल आदि चीज़ें शामिल है। 

आलू चिप्स बनाने के बिजनेस से कितनी होंगी कमाई?

इस बिज़नेस में आपको शुरुआत में 40 से 50 हजार रुपये तक कमाई होंगी, लेकिन उसके बाद ज़ब आपका बिसनेस ठीक से चल पड़ा तो आपको इससे एक लाख रूपये से ज्यादा महीना कमाई हो सकती है। आपकी महीने की कमाई निर्भर करेंगी आपके माल की क्वालिटी पर आपके माल की क़्वालिटी जितनी अच्छी होंगी आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा। इसलिए अपने poduct की क़्वालिटी का ख़ास तौर पर ध्यान रखें ।

“ हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और यह भी उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपके इस बिजनेस को स्टार्ट करने में काम आएगी!”धन्यवाद।

अन्य पढ़े :

अचार बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

पेपर बैग बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

दोना पत्तल (Paper Plate) बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: