अपना घर किराये पर देकर पैसा कैसे कमाए House Rent Business Plan in Hindi

अपना घर किराये पर देकर पैसा कैसे कमाए – हेलो दोस्तों आज मैं आप लोगो को बहुत ही अच्छा बिजनेस आईडिया बताने जा रहा हूं जिसे आप बिना मेहनत के और आसानी के साथ कर के अच्छा ख़ासा महीने का पैसा कामा सकते है वो है अपने घर को किराये पर देकर पैसा कमाने का पैसे कमाने के लिए इंसान के पास कई तरीके हैं। आजकल इंसान कई तरीकों से पैसे कामा रहा है। आजकल कई लोगों को हाउस रेंट पर लेने की जरूरत होती है। ये ना सोचे की पैसे वाले लोगों को हाउस रेंट पर लेने की जरूरत नहीं पड़ती है यदि आप ऐसा सोचते हैं, तो ये गलत है। क्योंकि पैसे वाले हो या गरीब हर व्यक्ति की अपनी एक जरूरत है।

यदि आप कहीं पढ़ाई के लिए भी जा रहे हैं या आपका आपके शहर से कई दूसरे शहर में ट्रांसफर हो गया है, तो ऐसे में आपको हाउस रेंट पर लेना ही पड़ता है। कई लोग इसे एक बिजनेस का रूप देकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। क्योंकि बाहर से आने वाले व्यक्ति मुंह मांगा किराया तक दे देते हैं। ऐसे में यदि आपके पास ऐसा घर है जहां पर आपके रहने के अलावा जरूरत से ज्यादा कमरें हैं या आपके कोई अन्य घर भी है, तो आप हाउस रेंट का बिजनेस शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

अपना घर किराये पर कैसे दे How to give my house on rent 

हेलो दोस्तों अगर आप अपना घर किराये पर देना चाहते है तो आप ऑनलाइन 99acres.com, magicbricks.com और makaan.com जैसी कई रियल एस्टेट वेबसाइटें है जो फ्री में यह सेवा प्रदान करती हैं। आपको बस यह वेबसाइट में रजिस्टर कर के आपने घर का पूरा इनफार्मेशन लोकेशन और फोटो अपलोड करना होता है यह सब करने के बाद आप बस प्रतीक्षा करें कोई भी वक़्ती को आपका घर किराये पर लेना होगा तो वो आपको डायरेक्ट contact करेगा

अपना घर किराये पर देना किसको सही रहेगा 

अपना घर रेंट पर देने से पहले आपको सौ बार सोचना चाहिए। इसका कारण ये है कि कई अपराधी प्रवृति के लोग अवैध काम करने और अवैध काम करके पुलिस से छिपने के डर से कमरा किराया लेने का सोचते हैं और वहां पर छिपे रहते हैं। ऐसे में उनके भागने के बाद पुलिस आपको पकड़ती है फिर आप उलझन में फंस जाते हैं। इसीलिए आप हो सके तो मिडिल क्लाश फेमिली को जिनको जरूरत हो जिनका व्यक्तित्व अच्छा हो या कोई पढ़ाई करने वाले या जोब करने वाले हों उन्हें अपना घर किराये पर दें।

अपना घर रेंट पर देते समय क्या करें

अपना घर रेंट पर देते समय एक बात आपको हमेशा दिमाग में बिठाकर रखनी होगी। कई लोग ये बात भूलकर हाउस रेंट पर दे देते हैं, जिससे कि उन्हें इस गलती का बहुत बड़ा हर्जाना भुगतना पड़ता है। आप हमेशा याद रखें जब भी आप किसी को हाउस रेंट पर देते हो, तो उससे उसके परिचय पत्र या आइडेंटी कार्ड की काॅपी जरूर लें। 

जिन्हे भी आप अपना घर किराये पर दे रहे उसकी Id Proof नजदीक पुलिस स्टेशन में Verify करवाले और वहां उसकी डॉक्यूमेंट जमा करदे और पुलिस स्टेशन में सुचना जरूर देदे की इस वक़्ती को हम अपना घर किराये पर दे रहे है ताकि कोई वैध तरीके से आपके यहां हाउस रेंट लेकर रह सके। कई बार मकान दार कुछ गलत काम करता है यह फिर किराया लेकर भाग जाते हैं और आपको इस बात का पता चलता है कि साला कोई फ्रोड था, तो बहुत बड़ी बात हो जाती है। इसीलिए आप इस बात का हमेशा ख्याल रखें और पूरी Verification के बाद ही हाउस रेंट पर दें।

हाउस रेंट कितना रखें

हाउस रेंट आपको अपने घर के सुविधा के हिसाब से रखना होता है जैसे की आपका घर वेल फर्निश्ड और अच्छे लोकेशन पर है जहा आस पास सभी सुविधा उपलबध है तब आपको घर का अच्छा खासा किराया मिल सकता है अगर आप तीन रूम, एक किचन और लेट बाथ आदि किराये पर देते हैं, तो आप इसका मासिक किराया 8 से 10 हजार रुपये रख सकते हैं। इसके बाद ये आप बिजली खर्च और पानी का खर्च इसी में शामिल रख सकते हैं। ये आप पर निर्भर करता है कि आप सामने वाले को संतुष्ट कर पाते हैं या नहीं। यदि वो कहेगा कि हम ये खर्च अलग से भुगतने के लिए तैयार हैं, तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी आपको पांच हजार मिल जाएंगे। लेकिन यदि वो नहीं माने तो उन पांच हजार में आपको ये खर्च भी सहन करना पड़ता है।

क्या हाउस रेंट पर देना उचित है ?

जी बिल्कुल, हाउस रेंट पर देना उचित है। वैसे ये अलग-अलग परिस्थितियों पर निर्भर करता है। जैसे आपके पास आपकी जरूरत के हिसाब से ही मकान बना हुआ है और आप ये सोच रहे हैं कि हम हाउस रेंट पर देकर अच्छा पैसा कामा लेंगे, तो ये संभव नहीं है। हाउस रेंट पर देना उचित तब होगा जब आपके पास जरूरत से ज्यादा कमरें हो।

हाउस रेंट पर देने के बाद आपके कर्तव्य-your duty

हाउस रेंट पर देने के बाद आप ये ना समझे कि आपका काम पूरा हो गया है। नहीं, क्योंकि आपने हाउस रेंट पर दिया है उसे बेचा नहीं है। उससे जुड़े आपके कुछ कर्तव्य होते हैं जिन्हें आपको कभी भूलना नहीं चाहिए। जैसे- आपके मकान में कोई रिपेयर आदि का खर्च आता है, तो वो आपको वहां करना पड़ेगा आप इसे किरायेदार पर नहीं थोप सकते। वो संपति आपकी है उसके रिपेरिंग का समस्त दायित्व आपके स्वयं का बनता है। इस बात को हमेशा याद रखें।

हाउस रेंट पर देते समय इन बातों का ध्यान रखें

हाउस रेंट देने पर आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है। आप बराबर अपने घर आदि की निगरानी करते रहे। यदि आपके घर में कोई टूट फूट होती है, तो आप उसे रिपेयर कराएं। ध्यान रहे कि यदि आपके घर में पूरी व्यवस्था है जैसे अलग से – लेटरिंग बाथरूम आदि तभी आप अपने घर को किराए पर दे। अगर आपके घर में कोई सुविधाएं नहीं हुई, तो आपके घर को कोई रेंट पर नहीं लेगा। सब से जरूरी बात यह है की घर किराये पर देते समाये lease agreement जरूर कर ले ताकि बाद में आपको खली करवाना हो तो परेशानी का सामना नहीं करना पड़े यह सब के लिए आप कोई लीगल expert से सहायता ले सकते है

लीज एग्रीमेंट करने समाये कुछ बातो का ध्यान रखे

1) name address father name दोनों मकान मालिक और किरायेदार का lease agreement में होना जरूरी है

2) हाउस रेंट का किराया, किस डेट में पेमेंट करना है, पेमेंट cash से होगा यह चेक से यह सब जरूर लीज एग्रीमेंट में होना चाहिए

3) water, electricity and maintenance charges कोन देगा यह सब लीज एग्रीमेंट में होना जरूरी है

4) लीज एग्रीमेंट कितने दिन यह साल का होगा यह जरूर mention करे

5) अपने लीज एग्रीमेंट को रजिस्टर जरूर करवाले

 तो दोस्तों आज हमने जाना कि आप हाउस रेंट पर देकर किस प्रकार अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: