पैसों को सुरक्षित निवेश कहा किया जा सकता है

हम अपने समाज में देखे तो हर कोई अपनी बेसिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लगातार कड़ी मेहनत कर रहा है, चाहे एक आम सब्ज़ी बेचने वाली हो या कोई अच्छे पद पर नियुक्त अधिकारी या कोई अन्य , सभी अपनी जरूरतों और जीवन को बेहतर बनाने के लिए लगातार कोशिश करते रहते है ,हमारे समाज में दो तरह के लोग होते हैं

एक वो लोग जो जितना कमाते हैं, उसे अपने ऊपर खर्च कर देते है।

एक वो लोग जो जितना कमाते हैं उसमें कुछ सेविंग भी करते है।

और आज वर्तमान में बढ़ती महंगाई में हमारा सेविंग करना बहुत जरूरी है, क्यों जो लोग ऐसा नही करते , उन्हें अचानक आने वाली परेशानियों और जरूरतों में पैसे की कमी जैसे हालात से गुजरना पड़ता है, इसलिए आज सेविंग करना बहुत जरूरी है, सेविंग में भी पैसों को बढ़ाने और एक सुरक्षित जगह पर लगाने की जरूरत होती है

बहुत से लोगो सेविंग करना चाहते है, पैसों को निवेश करना चाहते है, लेकिन उन्हें पता ही नही होता कौन सी जगह पैसा लगाने लर उनका पैसा सुरक्षित होने के साथ साथ उनके जीवन मे आने वाली सभी तरह के हालात से सामना करने के लिए तैयार करते है

तो आज हम निवेश(invest) से जुड़ी जरूरी जानकारियों को जानेंगे, जिनमे मुख्य है-

निवेश क्या होता है, निवेश किस तरह से हमे फायदा देता है, पैसों का सुरक्षित निवेश कहा किया जा सकता हैं ,निवेश करना क्यों जरूरी हैं,

निवेश क्या है

हमारे पैसों को उस जगह पर इस्तेमाल करना/ लगाना,  जहा इस्तेमाल  से हमे लगाए हुए पैसों से ज्यादा पैसे भविष्य में मिल सके, जिनका इस्तेमाल हम अपनी आने वाली जरूरत में कर सके, इसी को निवेश कहते है।

निवेश के द्वारा हमे किस तरह से फायदा होता है

आज वर्तमान में हमारे लगाए हुए पैसे जो ज्यादा रूप में हमे वापस मिलते है, वो हमें मुख्यतः 4 ही तरह से मिलते है हैं, उनमे है

  • पूजी में मूल्य वृद्धि (Capital appreciation)
  • मूलधन में ब्याज (Interest)
  • लाभांश (Dividends)
  • किराया (Rents)

पूजी में मूल्य वृद्धि (Capital appreciation)

इसमें हमारे लगाए हुए निवेश(Investment) / लगाए हुए पैसों की कीमत(value) बढ़ जाती है, जिससे निवेश से ज्यादा पैसे रिटर्न्स के रूप में मिलते है।

मूलधन में ब्याज (Interest)

हमारे निवेश किये हुए पैसे के साथ कुछ मात्रा में अलग अलग पालिसी में अलग अलग प्रतिशत में दिया गया पैसा जो हमारे मूलधन से अलग होता है, यही ब्याज होता है, जिसे हम भविष्य में अपने लिए इस्तेमाल करते है।

लाभांश (Dividends)

कोई भी व्यक्ति जब कही शेयर लेता है, उस कंपनी द्वारा व्यक्ति को एक शेयरधारक के रूप में अपने मुनाफे में से नियमित रूप से (आमतौर पर त्रैमासिक) भुगतान की जाने वाली राशि/ पैसे , जो व्यक्ति बाद में इस्तेमाल करता हैं।

किराये (Rents)

किसी भी रियल एस्टेट में निवेश करने पर हमें किराये के रूप में मिलने वाले पैसे या धनराशि ही किराये कहलाती है।

पैसो का सुरक्षित निवेश कहा किया जा सकता है।

वर्तमान में बढ़ते फ्रॉड या धोखाधड़ी के चलते आज हमारे समाज के बहुत लोग ऐसे है, जो निवेश करने में बहुत डर महसूस करते है, इसलिए वो बेहतर तरीका चाहते है, उनका निवेश को लेकर डर मिटाने के लिए हमारे समाज और देश में ऐसे कुछ सुरक्षित जगह हैं, जहा हमारा निवेश सुरक्षित होता है, वो जगह मुख्यतः है

  • निश्चित आय साधन(Fixed income instrument)
  • शेयर मार्केट (Share market)
  • उपयोगी वस्तु/व्यापार की वस्तु(Commodity)
  • अचल सम्पत्ति(Real estate)

निश्चित आय साधन (Fixed income instruments)

इस प्रकार के निवेश में उनलोगों के लिए खासकर होता है, जो अपने निवेश में रिस्क नही चाहते, इस तरह के निवेश में मूलधन सुरक्षित होता है, और इसमें हमारे निवेश का ब्याज भी मिलता रहता है, इसमें उस तरह के निवेश योजना होती है, जिसमे maturity पूरी होने पर हमें निवेश किये हुए पैसे और साथ मे ब्याज भी मिलता है।

इसके अंतर्गत मुख्यतः आते है-

लोक भविष्य निधि (public provident fund)

इस तरह के योजना किसी भी भारतीय डाक और SBI बैंक की किसी भी शाखा में खोला जा सकता है, इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है, ये एक सरकारी योजना है, इस तरह के फण्ड में हमे 15 सालो तक पैसे जमा करने होते हैं, जिसकी अधिकतम सीमा 1:50 लाख और न्यूनतम सीमा 500 से होती है, मैच्योरिटी पूरी होने पर हमारा निवेश व्याज के साथ हमे मिलता है। इसमें रिटर्न्स 7 से 8 प्रतिशत महीने के रूप में मिलता है।

डाक जीवन बीमा (Postal life insurance)

इस योजना (plan) को पोस्ट ऑफिस में खोला जाता है, इस तरह के योजना में निवेशकर्ता को मतलब हमे निवेश के साथ साथ बीमा भी मिलता है, अलग अलग समय सीमा वाली प्लान में निवेश किया जा सकता है, 5, 10, 15 जो भी जैसी भी मैच्योरिटी वाली योजना हो उसमे निवेश करके हम अपने भविष्य के लिए तैयारी कर सकते हैं इसमें भी रेटर्न 7 से 8 प्रतिशत के करीब होता है।

आवर्ती जमा (Recurrent deposit)

इस तरह के निवेश में हमे हर महीने कुछ मात्रा बैंक खाते में पैसों की जमा करना होता है, इसे हम अपने बैंक में खोल सकते है, इसमें एक साल तक जमा कर सकते है या निवेश की समय सीमा कुछ बधाई जा सकती है, जिसे हम अपने बेहतर भविष्य के लिए इस्तेमाल करते है।

निश्चित जमा (Fixed deposit)

एक निश्चित राशि जो अलग अलग समय सीमा की अवधि जैसे(5 साल या 10 साल या 15 साल) के लिए निवेश कर सकते है, इसमें कुछ 20000 या कुछ 50000 व कुछ ऐसे ही निश्चित राशि का एक निश्चित समय सीमा के लिए निवेश करते है, जो वक़्त पढ़ने पर तोडी जा सकती है, जिससे interest(ब्याज) या रिटर्न्स कुछ कम मिलता है, (पूरी मैच्योरिटी वाली निश्चित जमा(Fixed deposit) से)

इसके अलावा सरकारी कंपनियों के बांड और कॉरपोरेट बांड भी निश्चित आय साधन(Fixed income instruments) के अंतर्गत आते है। ये सभी एक सुरक्षित निवेश के लिए बेहतर विकल्प होते है।

शेयर मार्केट (Share market)

शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है, जहा लोग अपने पैसे को निवेश करके लाभांश (Profit) के रूप में पैसा बनाते है, ये एक ऐसी जगह है, जहा कंपनी के प्राइस पैटर्न, और एक बेहतर कंपनी के साथ इन्वेस्ट करने से मुनाफा के तौर पर लोग पैसा बनाते है।

अचल संपत्ति (Real estate)

अचल संपत्ति में निवेश एक ऐसा निवेश है जहां निवेश ज्यादातर मुनाफा ही देता है, जैसे- कोई जमीन 3 लाख की रेट में लिए, और समय के साथ उसकी रेट बढ़ने पर उसे बढे हुए रेट से मुनाफा कमाना, वो सभी संपत्ति जो अचल है, उनपर निवेश करके भविष्य के लिए एक बेहतर तैयारी करते हैं।

उपयोगी वस्तुएं (Commodity)

आज वर्तमान में लोग अपने पैसे का निवेश उपयोगी वस्तुयें (गोल्ड, सिल्वर,मेटल व अन्य) पर करके उनसे आने वाले समय मे मुनाफा कमा सकते है।

निवेश क्यों जरूरी है

  • मुनाफा बनाने के लिए निवेश जरूरी है।
  • बेहतर भविष्य के लिए निवेश सबसे बेहतर तरीका है।
  • अचानक आने वाली परेशानियों से निपटने में मददगार होती है।
  • फैमिली को एक सेटल जीवन देने के लिए निवेश जरूरी है।
  • आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में निवेश एक कारगर तरीका है।

इस तरह हम देख और समझ सकते है, की पैसों का निवेश करना एक बेहतर कल की नींव का काम करती हैं, जो वर्तमान में हर व्यक्ति को करना चाहिए जिससे वो अपने और अपने परिवार को उज्ज्वल कल दे सके।

Thanks

अन्य पढ़े :

जानिए डेली पैसे कैसे कमाए

5 से 10 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस आइडियाज

सरकारी नौकरी पाने के लिए क्या करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: