Call Center Me Job Kaise Kare 2022 | कॉल सेंटर में जॉब पाने के लिए क्या करें

Call Center Me Job Kaise Kare in Hindi – आज के समय में हर इंसान किसी ना किसी कंपनी के प्रोडक्ट तथा सर्विसेज का इस्तेमाल करता है यें किसी भी तरह की कंपनी हो सकती है सिम कार्ड, मोबाइल फोन, किसी प्रोडक्ट की कंपनी, या फिर इंश्योरेंस कंपनी जिनके द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट या सर्विस का इस्तेमाल हमारे देश में एक बड़े पैमाने पर किया जाता है लेकिन इस दौरान इनके सर्विस या प्रोडक्ट के इस्तेमाल के समय में अगर हमें कोई समस्या होती है।

तब हम उनके customer care centre में कॉल करके उस समस्या को बताते हैं या उससे रिलेटेड शिकायत दर्ज कराते हैं फिर वह लोग हमारे प्रॉब्लम को ठीक करते हैं या उस प्रॉब्लम को ठीक करने का तरीका बताते हैं जिससे हमारा प्रॉब्लम ठीक हो जाता है जिसको इस तरह भी हम समझ सकते हैं कि अगर हम किसी सिम कार्ड की कंपनी का सिम अपने फोन में यूज करते हैं और आगे चलकर उसी सिम में नेटवर्क नहीं आता है या सिम से रिलेटेड और कोई समस्या होती है।

तब हम उस कंपनी के कस्टमर केयर सेंटर में कॉल करते है वहां पर अपने प्रॉब्लम की जानकारी देते हैं और वो लोग प्रॉब्लम को सही करते हैं जिससे हमारे सिम की जो समस्या होती है ठीक हो जाती है और इसी प्रकार ज्यादातर कंपनियां अपना एक कॉल सेंटर भी चलाती हैं जिससे अपने कस्टमर की प्रॉब्लम को जान सकें और उसे सही कर सकें कॉल सेंटर का यही काम होता है जिसे कस्टमर केयर सेंटर भी कहते हैं। और जो कॉल पर हमसे बात करते हैं हमारी समस्या सुनते हैं उन्हें कॉल सेंटर प्रभारी कहते हैं।

जो इन्हीं कंपनी के जॉब पर रखे गए कर्मचारी होते हैं जिनका काम कस्टमर की समस्याओं को सुनना और उसका समाधान करना होता है अगर आप भी कॉल सेंटर के इसी तरह की जॉब की तलाश में हैं और Call Center Me Job Kaise Kare यह जानना चाहते हैं इसकी क्या योग्यता होती है इसकी पूरी जानकारी आज हम आपको देने वाले हैं।

कॉल सेंटर जॉब क्या होता है ( What is Call Center Job)

अगर हम आसान भाषा में समझे तो जब कस्टमर अपनी समस्या को लेकर कस्टमर केयर सेंटर या कॉल सेंटर में कॉल करता है तब कॉल सेंटर में बैठा हुआ कर्मचारी कस्टमर की समस्या को सुनता है और उसका समाधान करता है। यही कॉल सेंटर का जॉब होता है।

कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए (Call Center Me Job Kaise Kare)

अगर आप कॉल सेंटर में जॉब करने की इच्छा रखते हैं और यह जानना चाहते हैं कि Call Center me job kaise paye तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह कॉल सेंटर में जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

  • कॉल सेंटर में जॉब पाने के लिए सबसे पहले आपके पास हाई स्कूल और इंटर की डिग्री होनी चाहिए। जिसे आप किसी भी इंटर कॉलेज से पढ़ाई करके इस डिग्री को प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपके पास लोगों से बात करने का तरीका अच्छे से आना चाहिए।
  • तथा आपके अंदर सुनने और अच्छे से समझने की क्षमता होनी चाहिए जिसे आप अपने कस्टमर के प्रॉब्लम को सुनकर उन्हें आसान भाषा में समझा सके।
  • जब भी कंपनी उम्मीदवारों के लिए जॉब की पोस्ट की वैकेंसी निकालती है उसी समय आप अप्लाई कर सकते हैं तथा इंटरव्यू पास करके जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

कॉल सेंटर की जॉब के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए (Qualification For Call Center Job)

Call center job पाने के लिए सबसे पहले आपके पास हाई स्कूल इंटर एवं ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए क्योंकि बहुत सारी ऐसी कंपनी होती हैं जो हाईस्कूल और इंटर डिग्री होने पर जॉब देती हैं लेकिन कुछ ऐसी भी कंपनी होती हैं जहां पर जॉब करने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य होता है बिना ग्रेजुएशन की डिग्री के  Call Center job नहीं देती हैं 

आपके पास कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए तथा कीबोर्ड टाइपिंग भी आपको आनी चाहिए जिससे अपने कस्टमर की समस्याओं को कंप्यूटर में टाइप करके लिख सकें आपके पास हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में लिखना और पढ़ना भी आना चाहिए और आपके पास सुनने और समझने की अच्छी क्षमता होनी चाहिए जिससे आप अपने कस्टमर को आसान से आसान भाषा में समझा सके।

कॉल सेंटर जॉब के लिए अप्लाई कैसे करें (How to apply for call center job)

अगर आप call center job के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह पता करना पड़ेगा कि किस कंपनी में कॉल सेंटर की जॉब खाली है जहां पर आप अप्लाई कर सकते हैं।

इसके लिए आपको न्यूज़ पेपर देखना पड़ेगा यहां पर कंपनी जॉब पोस्ट के लिए न्यूज़ पेपर में अक्सर विज्ञापन करवाती हैं तथा इस जॉब के लिए आप गूगल में भी सर्च कर सकते हैं और इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तथा जब आपको जानकारी मिल जाए किस कंपनी में जॉब की पोस्ट खाली है फिर वहां पर आप अपने रिज्यूम के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं फिर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और अगर आप इंटरव्यू में सिलेक्ट होते हैं तब आपको जॉब मिल जाएगी।

कॉल सेंटर जॉब में सैलरी कितनी मिलती है (Call Center Job Salary)

अगर हम इस call center job में सैलरी की बात करें तो यह  पूरी तरह कंपनी और आपके एक्सपीरियंस पर निर्भर करता है अगर आप पहली बार किसी कॉल सेंटर में जॉब कर रहे हैं इससे पहले आपने कहीं नहीं किया हो तब आप शुरुआती दौर में 10 से 15 हजार रुपए की सैलरी प्राप्त कर सकते हैं तथा आपके पास जो कि एक्सपीरियंस पहले से है तब आपकी सैलरी इससे ज्यादा भी हो सकती है जो आपके एक्सपीरियंस और समय के साथ आगे बढ़ता रहेगा।

अन्य पढ़े :

घर बैठे पार्ट टाइम जॉब कैसे करें

घर बैठे Data Entry की जॉब कैसे करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *