चाय की पत्ती का बिजनेस कैसे करें | Tea Leaf Business Ideas In Hindi

सुबह सुबह चाय पीना हर किसी को पसंद आता है। अगर देखा जाय तो चाय पानी एक तलब के तरह है जिसके बिना हमलोग रह नही पाते हैं। चाहें वो सरकारी दफ्तर हो या बड़ी बड़ी कंपनियाँ हर जगह चाय की डिमांड होती है।सभी वर्ग के लोग चाय पीना पसंद करते है।चाय आपको कही भी बड़ी ही आसानी से मिल जाता है। अगर बिजनेस की बात करें तो फिर चाय की पत्ती का बिजनेस से अच्छा तो कुछ हो ही नही सकता 

इसकी डिमांड हर जगह होती है और काफी मात्रा में होती है। चाय की पत्ती के बिजनेस को करने से पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना होगा कि आप इस बिजनेस को किस रूप में करना चाहते है। आप चाय की पत्ती का बिजनेस दो तरीकों से कर सकते हैं जिसके बारे में आगे हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं ताकि आगे चलकर आप इस बिजनेस को अच्छे तरीके से कर पाएं।

चाय की पत्ती की मैनुफैक्चरिंग और सेलिंग

चाय की पत्ती की मैन्युफैक्चरिंग और सेलिंग करना एक बेहतरीन बिजनेस आईडिया है इसमें आपको काफी फायदा मिलता है।चूंकि भारत मे चाय की बहुत ज्यादा डिमांड है इसलिए इस बिजनेस के चलने के ज्यादा संभावना होती है परंतु आपको कुछ बातों की जानकारी होनी भी जरूरी होती है। 

  • मैन्युफैक्चरिंग के लिए जगह

चाय के बागान आपने पहाड़ी इलाकों में देखें होंगे जैसे असम और पश्चिम बंगाल के पहाड़ी इलाके । इसके अलावा हमारे देश के कुछ और राज्यों में भी चाय की खेती की जाती है जिनमें अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा,सिक्किम, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश,उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक,केरल,उड़ीसा,बिहार है । अतः जरूरी है कि आप इन्हीं जगहों में से किसी एक जगह का चुनाव करें, जंहा से आप चायपत्ती की मैन्यूफैक्चरिंग कर सेलिंग कर सकें।

  • इन्वेस्टमेंट

अगर आप चाय की पत्ती की मैन्युफैक्चरिंग करना चाहते है तो आपको इसके लिए अच्छे खासे पैसे लगाने पड़ेंगे। आपको इस बिजनेस के लिये जगह,फैक्टरी , मशीन, अनुभवी कर्मचारी आदि में इन्वेस्ट करने के लिए बड़ी रकम लगानी पड़ती है जो 5 से 10 लाख तक हो सकती है।इसके अलावा पैकेजिंग और मार्केटिंग में भी आपको खर्च करना पड़ सकता है। जितना ज्यादा इन्वेस्टमेंट चायपत्ती के मैनुफैक्चरिंग में लगता है उतना ही ज्यादा फायदा आपको इस बिजनेस में आगे जाकर मिलता है।

  • लाइसेंस

अपने नाम की चायपत्ती का बिजनेस करने के लिए आपको FSSAI लाइसेंस की आवश्यकता होती है और आपको अपने चाय के पैकेट पर आपके बिजनेस का नाम और FSSAI लाइसेंस नंबर प्रिंट करवाना होगा। 

  • मार्केटिंग

कोई भी नया बिजनेस तभी चलता है जब उसकी मार्केटिंग सही तरीके से की जाए। चायपत्ती बनने के बाद आपको अपने कंपनी की मार्केटिंग भी करनी होगी । इसके लिए आप चाय की कंपनी के नाम का पैम्पलेट बनाकर लोगों में बाट सकते है जिसमे आप अपने चायपत्ती की क्वालिटी और उससे जुड़े कुछ ऑफर्स के बारे में लिख सकते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी ही चायपत्ती खरीदे।

  • लोकल दुकानदारों से संपर्क

अपने कंपनी की चायपत्ती की सेलिंग के लिए लोकल दुकानदारों से संपर्क करना भी आपको इस बिजनेस में काफी फायदा दिला सकता है। आप लोकल दुकानदारों को डिस्काउंट देकर चायपत्ती डायरेक्ट दुकानों में सेल कर सकते है। इससे आपके कंपनी की चायपत्ती की बिजनेस को काफी फायदा होगा ।इसके अलावा आप अपनी खुद की फ्रेंचाइसी भी खोल सकते है।

  • अनुभवी कर्मचारी

चूंकि आप नया बिजनेस शुरू कर रहे हैं इसलिए आपको जरूरत पड़ती है फैक्टरी में काम करने के लिए अनुभवी कर्मचारियों की । इस कॉम्पिटीशन से भरे बाजार में हर कोई काम की तलाश में रहता है इसलिए आप अच्छा मेहनताना देकर अनुभवी कर्मचारियों को आसानी से ले सकते है।

  • डायरेक्ट सेलिंग

अगर आप चाय की पत्ती का मैन्युफैक्चरिंग कर डायरेक्ट सेलिंग करना चाहते है तो अपनी कंपनी की मार्केटिंग कर डायरेक्ट सेलिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए आप खुद की कंपनी की दुकान खोल डायरेक्ट सेलिंग भी कर सकते हैं।

किसी डिस्ट्रीब्यूटर से चायपत्ती लेकर रिटेलिंग 

चाय की पत्ती की मैन्यूफैक्चरिंग करना सभी के बस की बात नही होती है क्योंकि इसमें अधिक पूंजी लगाने की आवश्यकता होती है। अगर आप चाहें तो किसी डिस्ट्रीब्यूटर से चायपत्ती लेकर सेलिंग कर सकते है । हर जगह चाय की डिमांड होती ही है इसलिए आप इस बिजनेस को आसानी से कही भी शुरू कर सकते है। इसके लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है उसके बारे में आगे हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं। 

  • सेलिंग के लिए जगह

अगर आप चाय की पत्ती का बिजनेस करना चाहते है तो उसके लिए मार्केट के आस पास की जगह सबसे बेहतर होती है या फिर आप रोड साइड की जगह भी ले सकते हैं जंहा लोग अपने रोजमर्रा की चीजें लेने जाते हो । ऐसे जगह मे इस बिजनेस के चलने के ज्यादा अवसर होते है।

  • इनवेस्टमेंट

आप इस बिजनेस में अपने अनुसार इन्वेस्ट कर सकते हैं। अगर आप शुरू शुरू में कम पैसे लगाना चाहते है तो 20 से 25 हजार तक लगाकर आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं बाद में बिजनेस के डिमांड के हिसाब से पैसे लगा सकते है।

  • मार्केटिंग 

ज्यादातर लोग चाय की पत्ती की क्वालिटी अच्छी ढूंढते है इसलिए अगर आप भी अपने बिजनेस को अच्छे से चलाना चाहते हैं तो अपने चाय की पत्ती की अच्छी क्वालिटी के बारे में लोगो को बताएं। आप शुरू शुरू में अपने दुकान में बाहर बोर्ड लगा सकते है जिसमे आप लोगों को चाय की क्वालिटी और डिस्काउंट के बारे में बता सकते हैं। दूसरा एक तरीका यह भी है कि आप शुरुआत में लोगो को थोड़ी सी चायपत्ती सैंपल के रूप में दे सकते है जाहिर है कि अगर क्वालिटी अच्छी होगी तो लोग खुद आपके दुकान में आएंगे और आपका बिजनेस चलने लगेगा।

  • डिस्ट्रीब्यूटर की पूरी जानकारी

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको मार्केट के बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए मतलब की कई बार नये व्यापारियों को लोग ठग भी लेते है और आजकल तो हर चीज़ में मिलावट पाई जाती है इसलिए आपको पहले से मार्केट का जायजा लेना होगा कि किस डिस्ट्रीब्यूटर से आपको अच्छी चायपत्ती मिलेगी। इसके लिए कुछ दुकानों पर जाकर पता भी कर सकते हैं जिससे आपको काफी मदद मिल जाएगी।

  • रजिस्ट्रेशन संबंधित जानकारी

अगर आप चाय की रिटेलिंग करना चाहते हैं तो 100 से 200 किलो तक कि चायपत्ती के लिए आपको किसी लाइसेन्स की जरूरत नही पड़ती है। शुरुआत में आप इतने से शुरू कर सकते हैं परंतु अगर आप बड़ा बिजनेस करना चाहते है मतलब  200 किलो से ऊपर की चायपत्ती का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको अपने बिजनेस को शॉप एंड इस्टेबलिशमेंट एक्ट के तहत रेजिस्टर करना पड़ता है। 

चायपत्ती बिजनेस से मुनाफा

अगर मुनाफे की बात करें तो खुले चाय की पत्ती का बिजनेस करने पर आपको मार्केट के डिमांड और चायपत्ती की क्वालिटी के हिसाब से मुनाफा होता है । अगर आप महीने के 150 किलो  चाय सेल कर लेते है तो एक अनुमान के तौर पर 15 से 20 हजार तक कि कमाई हो जाती है। यदि आप मैन्युफैक्चरिंग करना चाहते है तो और भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते है।

आप चाहे तो अपनी फ्रेंचाइसी खोलकर इस मुनाफे को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। भारत में हर जगह पर  चाय की बहुत ज्यादा डिमांड है जिस वजह से अगर आपने कुछ बातों का ध्यान रखा तो आपको इस बिजनेस से अच्छी खासी कमाई हो सकती है।

अन्य पढ़े :

चाय की दुकान कैसे खोले

सरकारी राशन बांटने की दुकान कैसे खोलें

बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *