अपना नया बिजनेस कैसे शुरू करें?

कैसे शुरू करे नया बिजनेस | How to Start a New Business

वर्तमान समय मे सभी का कुछ न कुछ सपना होता है सभी लोग आज के समय में जॉब नही कर सकते है लेकिन बहुत से लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते है। आज के समय मे 12 घण्टे की जॉब से बेहतर लोग बिजनेस का चुनाव करते है क्योकि जॉब के लिए बहुत ही मारामारी हो चुका है, एक वेकेंसी निकलता है हजारों लोग उसके लिए अप्लाई करते है ऐसे में यदि आप बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तब आप सही सोच रहे है, आज के समय में आपकी बिजनेस अच्छी खासी चल रही है तो आप जॉब से बेहतर कमा सकते है, जॉब करने वाले नही सोचते है क्योंकि उनके पास सोर्स की कमी होती है या फिर आईडिया का यदि वे अपना उतना दिमाग बिजनेस में लगाए तो बहुत अच्छे से बिजनेस करके फायदे में रह सकते है। आपको बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से मिलेगा, ऐसे में आप इस पोस्ट के अंत तक बने रहे, मैं आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से अपना बिजनेस कैसे स्टार्ट करें, नया बिजनेस शुरू करने के लिए क्या करना चाहिए, नया बिजनेस के लिए स्थान का चुनाव कैसे करे? कौन से बिजनेस आप लगा सकते है आदि पर हम विचार करेंगे, तो चलिए हम बिजनेस के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जानते है।

बिजनेस करने का उद्देश्य क्या है?

यदि आप बिजनेस करने जा रहे है और आपका कोई उद्देश्य नही होगा तो आपका बिजनेस डूब जाएगा, ऐसे में आप सबसे पहले बिजनेस करने का उद्देश्य फिक्स करे व उसी के अनुरूप कार्य करे तभी जाकर आप सफल होंगे। बिजनेस करने का पैमाना अलग अलग होता है, आपके पास यदि किसी जॉब का एक्सपीरियंस हो तब वह आपके बिजनेस के लिए बहुत ही फायदेमंद है, यदि आपके पास बिजनेस के लिए कोई आईडिया है तब और भी बहुत अच्छा है, क्योंकि बिजनेस में पूरी तरह आप पैसे नही आइडियाज व एक्सपीरियंस भी लगाना पड़ता है ऐसे में आपके बिजनेस करने का उद्देश्य कठोर होना चाहिए, साथ ही आप बिजनेश करने जा रहे और यूनिक आईडिया है आपके पास ऐसे स्थिति में आप इनवेस्टर्स को इन्वेस्ट करने के लिए आसानी से मना सकते है।

बिजनेस प्लान क्या होना चाहिये :

आज के समय मे हम विकास की नई गाथा लिख रहे है, पहले के समय मे क्या होता था कोई भी बिजनेस स्टार्ट करते थे तो कोई एक्सपीरियंस व प्लान नही होता था फिर भी चल जाता था, लेकिन आज के समय मे आपके बिजनेस के लिए एक प्रॉपर प्लान होना बेहद जरूरी है। आपके पास एक अच्छा प्लान है तब पैसे लगाने वाले बहुत लोग मिल जायेंगे। आपको इस बात की जानकारी होना चाहिए कि आपकी रुचि किसी बिजनेस को करने में है उसके अनुरूप कार्य करे, आप मार्किट में किस तरह का यूनिक स्किल व प्रोडक्ट ओफर करना चाहते है इसके लिए प्लान बना सकते है। बिजनेस प्लान एक रोडमैप की तरह काम करता जो भविष्य में होने वाले लाभ हानि को डील करते हुए आगे बढ़ने का जरिया होता है। यदि आप बिजनेस के माध्यम से अपने सामरिक दृष्टि बनाने जा रहे है या पैसे कमाना चाह रहे है, ऐसे में आपकी प्लान सॉलिड होना चाहिए, नही तो बिजनेस में जोखिम का खतरा बना रहता है।

आपका बिजनेस किस टाइप का होना चाहिए?

यदि आप शुरू शुरू में बिजनेस करने का सोच रहे है तो आपको अपने रुचि के अनुसार ही बिजनेस करना चाहिए, आपको जिस भी क्षेत्र में रुचि है उसके अनुरूप आप बिजनेस में इन्वेस्ट कर सकते है, और यदि आप बड़ा बिजनेस करना चाहिए है ऐसे स्थिति में इन्वेस्टर्स का मदद लेना होगा, आप दो तरह के बिजनेस कर सकते या तो आप खुद का कंपनी, स्टोर या फिर कैफ़े आदि खोल सकते है या फिर आप किसील साथ पार्टनरशिप में बिजनेस कर सकते है या फिर आप किसी कंपनी का शेयर खरीद करके भी बिजनेस कर सकते है।

बिजनेस के लिए सही निवेशक कैसे खोजें

यदि आप बिजनेस करना चाहते है व इन्वेस्टर्स खोज रहे है तब आपको अपनी बचत, क्रेडिट कार्ड, loan, अनुदान या उद्यम पूंजीपतियों से शुरू करने के लिए कुछ प्रकार के इन्वेस्टर्स का जरुरत होगा। आप एक ऐसे निवेशक खोजें जो आपके जुनून को समझत सके, कोई ऐसाई इंसान जिसे आपके ऊपर भरोसा करे व आप उस पर भरोसा कर सके, जिसके साथ साझेदारी हो अच्छी और काम कर सकते हैं, जिससे भविष्य में किसी तरह का दिक्कत न आये, ऐसे में आप आसानी से आप इन्वेस्टर्स खोज सकते है बस आपके आईडिया अच्छे होना चाहिए आप उसे बताते है तब व निवेश करने को राजी हो जाते है।

अपने बिजनेस का बिजनेस नाम व स्थान का चुनाव कैसे करे?

यदि आप बिजनेस करने जा रहे है और बिजनेस का नाम अर्थात ब्रांड का नाम अच्छा नही होता है ऐसे स्थिति में भी बिजनेस का डूबने के चांस होता है, ऐसी स्थिति न आये इसलिए आप अपने बिजनेस का नाम आपके बिजनेस के साथ अच्छा व फिट बैठता है वही रखे, साथ ही आप यही भी सर्च कर सकते है गूगल में कई डोमेन नाम उपलब्ध है या नही, इससे आपके बिजनेस को फायदा पहूंचता है। साथ ही बिजनेस करने के लिए उचित जगह का चयन करना आवश्यक होता है, जिससे आपके बिजनेस की जरूरतों के लिए बढ़िया व फायदेमंद हो जाता है जो कि आपके बिजनेस के लिए अवसर प्रदान करता हूं, जहां आपके ग्राहक आसानी से पहुँच जाए वैसे स्थान का चुनाव करें, आप जगह का चुनाव के लिए शॉपिंग मॉल में, शॉपिंग मॉल रोड में, बाजार में आदि जगह का चुनाव अपने बिजनेस के लिए कर सकते है।

बिजनेस करने से पहले मार्केट का रिसर्च करें :

यदि आप नया है व बिजनेस करने जा रहे है ऐसे में जल्दबाजी न करे, आपके पास प्रॉपर प्लान के साथ मार्केट के बारे में जानकारी होना चाहिए ऐसे में आप अपने परिवार व दोस्त यारों से बिजनेस के बारे में बात करे, अनुभवी बिजनेसमैन से बात करे, मार्केट के नेचर को समझे। किसी ऐसे व्यक्ति जिसको मार्केट व बिजनेस का अनुभव हो उससे विचार, सलाह व सुझाव आदि कर सकते है जिससे किसी तरह का परेशानी भविष्य में न हो, आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि मार्केट में किस चीज का डिमांड है उसी के अनुरूप प्रोडक्ट या service स्टार्ट करें, नए प्रोड्क्ट की सर्विसेज प्रोविडेंट करने के बारे में सोचे इससे आपके बिजनेस में बहुत फायदा होगा।

आपने बिज़नेस प्लान फैसिबिलिटी का मूल्यांकन कैसे करें ?

आप बिजनेस करने जा रहे है तब आपके रिसर्च सही होना चाहिए, जिस प्रकार अधिकतर शोधकर्ता और वैज्ञानिक एक सिद्धांत विकसित करने से पहले उनके विचारों का परिक्षण करते है और यह सिद्धांत तभी लागु होता है जब वह सफल हो, उसी तरह जब आप एक सफल बिज़नेस विकसित करना चाहते है, तब आप देखेंगे की कंपनियां बाजार में उन्हें launch करने से पहले उपभोक्ता नमूने उत्पादों को दे देता है, जिससे क्वालिटी पता चलता है, इसलिए आप अपने बिजनेस प्लान व्यवहार्यता का मुल्यांकन करें, व सही दिशा में व्यापार करने के लिए अच्छी प्लान होना बेहद जरूरी है।

बिजनेस करने के लिए विशेषज्ञ का सलाह ले:

जब आप कोई बिजनेस स्टार्ट करते है तो एकाएक सफलता नही मिलती है, शून्य से शिखर तक जाने में लंबा वक्त लगता है ऐसे में आप बिजनेस स्टार्ट करने जा रहे है तब आप उन लोगों से बहुत कुछ सीख सकते है जो इस काम मे एक्सपर्ट है, आप उनसे बिजनेस के बारे में जरूरी टिप्स ले, व जो वे गलतियां किये है उससे आपको कैसे बचना है इस बात का भी ध्यान रखे, अनुभव के बिना आपका बिजनेस चौपट हो जाएगा इसलिए आप बिजनेस एक्सपर्ट व चार्टेड एककॉउंटेंट से बात करें व अपने बिजनेस के लिए सलाह एकत्रित करे, अपने बिजनेस के लिए income tax एंड GST से सम्बंधित सवाल CA से कर सकते है वही बिजनेस एक्सपर्ट से आप बिजनेस के भविष्य व वर्तमान बाजार के बारे में जानकारी ले सकते है, इससे क्या होता है आपकी बिजनेस का डूबने के खतरा शून्य होता है।

बिजनेस के लिए लीगल डॉक्यूमेंट कैसे प्राप्त करे

जब आप बिजनेस करते है तब आपके पास सभी तर्ज के लीगल डॉक्यूमेंट्स होना बेहद जरूरी है नही तो आपको किसी दिन जुर्माना भी भरना पड़ सकता है, आपके पास जमीन का कागजात होना चाहिए, सुरक्षा व्यवस्था होने का NOC होना चाहिए, आप बिजनेस को सिंगल, पार्टनशिप व प्राइवेट लिमिटेड कंपनी आदि ओपन कर रहे है उसके लिए आपके पास बिजनेस करने का अनुमति प्रमाण पत्र होना चाहिए। आपके पास इन सबके साथ fire extinguisherसर्टिफिकेट होना चाहिए आदि लीगल डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है।

बिजनेस कैसे करें ?

आज के समय में जो दिखता है वह बिकता है ऐसे में ऑनलाइन या ऑफलाइन आप दोनों तरह से बिजनेस कर सकते है, यदि आप ऑफलाइन करने का सोचे है तब आपको ऑफलाइन के साथ साथ ऑनलाइन भी बिजनेस कर सकते है इसमें आपको बहुत फायदा होगा, यदि आप ऑनलाइन करने का सोचे है तब आपको अपना बिजनेस का बहुत ज्यादा शुरुआती दौर में प्रोमोट करना पड़ता है।

बिजनेस को प्रोमोट कैसे करे?

आप अपना बिजनेस को बहुत अच्छे से प्रोमोट कर सकते है आप इंस्टाग्राम, फेसबुक, ब्लॉग व व्हाट्सएप्प के माध्यम से प्रचार प्रसार कर सकते है वही न्यूजपेपर में एडवरटाइजमेंट देकर भी कर सकते है, इस दोनों माध्यम से आप अपने बिजनेस का प्रचार कर सकते है, जितना अधिक प्रचार करेंगे उतना ही ज्यादा आपका कस्टमर बढ़ेगा।

अन्य पढ़े :

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें

महिलाएं घर बैठे जॉब कैसे करें

गांव में कौन सा बिजनेस करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: