आयोडीन नमक बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

नमक जीवन की आवश्यकता है। स्वाद की दृष्टि से ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी नमक एक महत्वपूर्ण है। आयोडाइज़्ड नमक, मुख्य रूप से टेबल नमक होता है जिसमे आयोडीन की भरपूर मात्रा होती है। स्वास्थ्य के हिसाब से आयोडाइज़्ड नमक शरीर में होने वाली आयोडीन की कमी को पूरा करता है, जिसके फलस्वरूप थाइरोइड ग्लैंड जैसे तकलीफो से मुक्ति मिलती है। आयोडीन, एक माइक्रोन्यूट्रिशन और खाने में पाए जाने वाला मिनरल भी प्रदान करता है।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए अगर आप आयोडीन नमक का व्यापार करने की सोंच रहे हैं, तो कुछ बातों पर ध्यान रखे आयोडीन नमक का व्यापार शुरू करने के लिए इस तरह कदम आगे बढे

बाजार का सर्वेक्षण करें

आयोडीन नमक FMCG सेगमेंट में आता है, जिसका मतलब है रोज़ाना उपयोग में आने वाला सामान जिसकी मांग बाजार में में बानी रहती है। अच्छी बात ये है की आयोडीन नमक के उत्पादन में भारत, चीन और अमेरिका के बाद तीसरे स्थान पर आता है। ये बात एक आशीर्वाद की तरह है । बाजार के इस सेगमेंट में काफी सारे व्यापारी पहले से ही काम पर लगे हुए हैं, जिसकी वजह से इसका अधिकतम खुदरा मूल्य, पैकेजिंग और निर्यात से सम्बंधित बातों का अच्छे से सर्वेक्षण किया जा सकता है।

प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाना

किसी भी प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने से पूर्व ये जरुरी होता है की उसके हर पहलु को ध्यान से देखा परखा जाये। इस काम में मदद प्रोजेक्ट रिपोर्ट करती है। प्रोजेक्ट रिपोर्ट बिज़नेस से सम्बंधित बातों को समझने के लिए बनाया जाता है। इसमें टेक्निकल तथा आर्थिक बातों को विस्तृत रूप से दर्शाया जाता है ताकि हर मुद्दे को अच्छे से समझा और उस पर चिंतन किया जा सके।

प्रोजेक्ट रिपोर्ट में आपकी कंपनी का नाम और अन्य जानकारी जैसे की मिशन, विज़न ऑब्जेक्टिव को शामिल करना जरुरी होता है। टेक्निकल बातों में आपको बाजार की स्थिति और नए व्यापारी के लिए उपलब्ध मौके कितने हैं उसके बारे में जानकारी देनी होती है। इसके अलावा पोजेक्ट रिपोर्ट में मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस, कच्चे माल सामान की उपलब्धता और क्वालिटी कंट्रोलिंग के बारे में भी बताना जरुरी होता है।

वित्तीय जरुरत को पूर्ण करना

आपके प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार जितने भी पैसे की जरुरत होती है, उसकी व्यवस्था करना एक महत्वपूर्ण कदम है, क्युकी किसी भी व्यवसाय के लिए वित्त सम्बंधित समस्या भविष्य में नुक्सान को आकर्षित कर सकती है। वित्तीय जरुरत को ध्यान में रखते समय वर्किंग कैपिटल के साथ कच्चे माल की कीमत, माल आवाजाही का खर्च तथा अन्य खुदरा खर्च को ध्यान में लेना बहुत जरुरी होता है। कितनी ही बार, बैंक ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी आपकी मदद कर सकती है।

कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाना

किसी भी व्यवसाय के शुरुआत से पहले ये जरुरी होता है की व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण करवाया जाये। रजिस्ट्रेशन के काफी सारे फायदे भी हैं। सरकार के द्वारा काफी सारी योजनाए बनायीं गयी हैं, जिनका लाभ लेने के लिए कंपनी का रजिस्ट्रेशन होना बहुत ही जरुरी है। इसके साथ ही अपने नज़दीकी म्यूनिसिप्लिटी में से ट्रेड लाइसेंस लेना जरुरी है FSSAI लाइसेंस तथा BIS रजिस्ट्रेशन भी करवाना भी महत्वपूर्ण है ताकि ISI का मार्क पैकेट पर इस्तेमाल कर सके।

आयोडीन नमक बनाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगवाना

मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए जगह ढूंढना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है, जहा मैन्युफैक्चरिंग के लिए जरुरी सभी प्रकार के मशीन आ सके। किसी भी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में प्रोसेस के साथ, प्रोसेस के बाद निकलने वाले कचरे को भी सही प्रकार से देखा जाना चाहिए। अगर आप छोटे पैमाने पर नमक का व्यवसाय शुरू करना चाहते है, तो आपके बार कम से कम 1000 वर्ग मीटर की जगह की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा ये भी ध्यान रखे की यूनिट में इस्तेमाल होने वाली बिजली और पानी की आपूर्ति सुचारु रूप से हो।

मशीन लगवाना

आयोडीन नमक के उत्पादन में इस्तेमाल होने वाली मशीन इस प्रकार से है

1) सिलोस : स्टेनलेस स्टील से बना सिलोस 1 लाख और उस से ज्यादा की मूल्य पर मिलता है। ये खाद्यान को जमा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

2) क्रशर : ये कच्चे माल को पीसने में काम आता है। नमक क्रशर 1 लाख की लागत पर ख़रीदा जा सकता है।

3) बेल्ट कन्वेयर : इसका मूल्य इसके आकार पर निर्भर करता है। 200 /मीटर से शुरू हो कर 60000 /मीटर तक इसका मूल्य हो सकता है

4) पोटैशियम आयोडेट सलूशन के लिए स्प्रे चैम्बर : स्प्रे चैम्बर का शुरुआती मूल्य 1.50 से 2 लाख हो सकता है।

5) साल्ट मिक्सर : नमक की मिक्सिंग में इस्तेमाल होने वाले इस मशीन की कीमत 2 लाख से शुरू हो सकती है।

6) पैकेजिंग मशीन : साल्ट पैकेजिंग मशीन 1.50 लाख की न्यूनतम मूल्य पर ख़रीदा जा सकता है

कच्चा माल खरीदना

1987 के BIS standards के हिसाब से 30PPM आयोडीन प्राप्त करने के लिए 50PPM पोटैशियम आयोडेट इस्तेमाल करना जरुरी है। इसलिए इस हिसाब से कच्चे माल का क्रय करना चाहिए। इसके अलावा पैकेजिंग के लिए भी जिस पॉलीथिन बैग या कार्डबोर्ड कार्टन की आवश्यकता होती है उसकी व्यवस्था भी कच्चे माल के रूप में की जानी चाहिए।

सही लोगो को काम के लिए चुनाव करना

किसी भी काम को सही तरीके से करने के लिए जरुरी है की आप सही लोगो को काम पर रखे, जो की इस प्रकार के लिए अनुभव तथा कौशल रखते हो। यु तो हर रोज़ नए लोगो की जरुरत हो सकती है, पर कुछ पद ऐसे हैं जिस पर आपको ज्यादा ध्यान देना पड़ता है।

प्रोडक्शन हेड
मशीन ऑपरेटर
अकाउंटेंट
फैक्ट्री असिस्टेंट
मार्केटिंग मैनेजर
सेल्स एग्जीक्यूटिव

रिटेल डिस्ट्रीब्यूशन

रिटेल डिस्ट्रीब्यूशन प्लान करने के पहले इसका सही योज्य और रणनीति बनाना बहुत जरुरी होता है। आप सुपरमार्केट, शॉपिंग मॉल पर अपने उत्पाद को बेच सकते हैं। इसके अलावा आजकल ऑनलाइन अप्प्स पर भी उत्पादों की खरीद बिक्री होती है। तो सही प्रकार से सोंच कर आप निर्णय ले सकते है।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: