कोल्ड स्टोरेज बिजनेस से कमाए लाखो पूरी जानकारी | Cold Storage Business Plan in Hindi

कोल्ड स्टोरेज का बिज़नेस कर अच्छी कमाई करें | Cold Storage Business (in Hindi)

आज कल बहुत से ऐसे बिजनेस आ गए है जिन को शुरू करके आप पैसे तो कमाते ही है साथ ही उस बिजनेस की मदद से आप देश के विकास में भी अपना योगदान कर पाते है। ‘कोल्ड स्टोरेज’ एक ऐसा ही बिजनेस है। कोल्ड स्टोरेज कोई छोटा बिजनेस नही है बल्कि यह एक बहुत ही बड़ा बिजनेस है इसमे लागत भी लाखों नही बल्कि करोड़ों में आती है इसीलिए अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे है तो ध्यान रखै यह एक बहुत ही विशाल व्यवसाय है।

कोल्ड स्टोरेज बिजनेस क्या है?

आपको किसी भी काम को शुरू करने के सबसे पहले ये समझना जरूरी है कि आखिर वो बिजनेस क्या है और किस प्रकार काम करता है। तो आपने बहुत बार टीवी पर अखबारों में पढ़ा या फिर देखा होगा कि फसलों की अच्छी पैदावार के बाद भी देश मे फलों और सब्जी की काफी कमी है क्योंकि यह पैदावार किसी कारण से खराब हो गयी। जिसमें मौसम की मार , फलों और सब्जियों का सड़ जाने जैसे कारण शामिल होते है। फलों और सब्जियों के खराब होने के पीछे मुख्य वजह जो होती है वह है हमारा उस पैदावार को सुरक्षित न रख पाना। ऐसे में जब फल और सब्जी खराब हो जाते है तो इनकी कमी के कारण देश भर में इनकी कीमतों में उछाल आ जाता है। और महँगाई बढ़ जाती है।

तो इन्ही फलों , सब्जियों और डेरी प्रोडक्ट्स को खराब होने से बचाने के लिए काम में आते है कोल्ड स्टोरेज। कोल्ड स्टोरेज वह जगह होती है जहां पर इन फलों, सब्जियों और मीट आदि को रखा जाता है और उस जगह का तापमान फलों और सब्जियों का जीवन चक्र बढ़ाने में मदद करता है ऐसे में फलों और सब्जियों को एक लंबे समय तक सुरक्षित रखा जाता है और उनकी सप्लाई में कोई कमी नही आने दी जाती। जिससे देश में महँगाई भी काबू में रहती है। आसान शब्दों मे कहें तो जब किसी भी फल, सब्जी का उत्पादन मांग से अधिक हो जाता है तो उस सामग्री के खराब होने पर होने वाले नुकसान से बचने के लिए और भविष्य में उस पदार्थ की आपूर्ति पूरी करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। इसके लिए उनको कोल्ड स्टोरेज में रखा जाता है।

कोल्ड स्टोरेज बिजनेस में स्कोप – Cold Storage Business Scope 

इस बिजनेस में बहुत ही अधिक स्कोप है क्योंकि अभी भारत मे कोल्ड स्टोरेज की मांग में काफी वृद्धि देखी गयी है और इस बिजनेस को बढ़ावा देने में सरकार भी उद्यमियों का काफी साथ दे रही है अभी भारत मे कोल्ड स्टोरेज की काफी कमी है और जिस चीज़ की कमी होती है वह अपने आप ही काफी लाभकारी बिजनेस साबित हो सकता है।

कोल्ड स्टोरेज का बिज़नेस दो प्रकार का होता है

आपने कोल्ड स्टोरेज के बारे में जान लिया अब आपको पता होना चाहिए की कोल्ड स्टोरेज कितने प्रकार की होती है :

फल और सब्जियों के लिए सब्जियों के लिए कोल्ड स्टोरेज
दूध प्रोडक्ट, पोल्ट्री प्रोडक्ट के लिए कोल्ड स्टोरेज

कोल्ड स्टोरेज में कितना इन्वेस्टमेंट और कितना सब्सिडी (Subsidy ) मिलेगा।

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस थोड़ी सी बड़ी बिज़नेस में से एक है और हर कोई इसे शुरू नहीं कर सकता है क्यूंकी इसमें अधिक मात्रा में इन्वेस्ट करना पड़ता है। कोल्ड स्टोरेज की capacity लगभग 5 हजार टन होते है इसका मतलब इसकी पूरी इन्वेस्टमेंट करीब 3 करोड़ रुपये आता है। और इसमें नेशनल बाग़वानी बोर्ड से 40 प्रतिशत यानि 1 करोड़ 20 लाख की सब्सिडी (Subsidy ) देता है। कोल्ड स्टोरेज में सरकार की ओर से 10 करोड़ तक कि रकम पर सब्सिडी का प्रावधान है। सरकार कोल्ड स्टोरेज खोलने में बढ़ावा देने के लिए 50 प्रतिशत तक कि सब्सिडी भी मुहैया कराती है। जिससे उद्यमी की राह थोड़ी आसान हो जाती है।

कोल्ड स्टोरेज बनाने के लिए जगह का चुनाव कैसे करे।

कोल्ड स्टोरेज एक बहुत बड़ा बिज़नेस में से एक है जिनमें बिज़नेस करने के लिए पर्याप्त जगह की जरूरत पड़ती है। आपका कोल्ड स्टोरेज बहुत भीड़-भाड़ वाला जगहें पर नहीं होना चाहिए।

  • आप ऐसे जगह का चुनाव करें जहां चार पहिया वाहन से लेकर ट्रक तक आने – जाने के लिए काफी ज्यादा चौड़ा  सड़क होनी चाहिए। जिसमे आप आसानी से अपने वाहन को ले जा सकते हैं। 

  • एक बात का ध्यान और दे जहाँ गांव रहे तो काफी अच्छा रहेगा क्युँकि गांव में किसानों की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए कोशिश करें की किसानों से नज़दीक ही अपना कोल्ड स्टोरेज बनाये। ताकि आप किसानों की मदद से अपना बिज़नेस को बढ़ा सके। 

  • आप जहां पर भी कोल्ड स्टोरेज का जगह  चुने वह काफी हरियाली होनी चाहिए।

  •  कोल्ड स्टोरेज की जगह पर पानी की बहुत अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। तभी आप कोल्ड  स्टोरेज में रखी गयी उत्पादों को सामान्य तापमान पर रख सकते हैं। 

  • पानी, बिजली और अन्य चीजों का भी जरूरी होता है। 

कोल्ड स्टोरेज शुरू करने के लिए कौन कौन सी मशीन की जरूरत पड़ती है ?

कोल्ड स्टोरेज का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कई तरह के मशीन लेना जरूरी होता है। ये सारा मशीन आपको देश से लेकर विदेश तक की मिलने वाली है हमने आपको पहले भी बताया है की कोल्ड स्टोरेज का बिज़नेस के लिए काफी पैसे खर्च करनी पड़ती है। इसलिए कोल्ड स्टोरेज की मशीन महंगे होने की वजह से वर्तमान सरकार ने कोल्ड स्टोरेज शुरू करने के लिए अच्छा मात्रा में सब्सिडी स्कीम भी चलायी है जिससे आपको काफी मदद मिल जायेगी।

कोल्ड स्टोरेज के कुछ मशीनों का नाम बताने वाला हूँ जिससे आपको मशीन लेने में सुविधा होगी।

Single Stage
Two-Stage
Three Stage
Reciprocating Compressor system
Centrifugal Compressors
Rotary Compressor
Condenser
Refrigeration System
Receiver
Absorber
Aqua Pump
Distillation Column
Evaporator
Expansion valve

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस के लिए लाइसेंस लेना जरूरी है ?

कोल्ड स्टोरेज एक ऐसे बिज़नेस है जिसे गैर कानूनी से नहीं चलाया जा सकता है। इसलिए मैंने पहले भी बताया है की अनुमति लेनी पड़ती है। और इसके बाद सरकारी लाइसेंस की भी जरूरत होती है। लाइसेंस के लिए आपको भारत सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज़ के स्थानीय कार्यालय में संपर्क करना जरूरी है। याद रखये इस बिज़नेस में सभी काम कानूनी और सही ढंग से होना बहुत जरूरी है ,जिससे आप लम्बे समय तक कोल्ड स्टोरेज की बिज़नेस को चला सके। और एक बात का ध्यान रखे कोल्ड स्टोरेज की बीमा जरूर से जरूर करवाएं।

कोल्ड स्टोरेज बिजनेस के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर – infrastructure for Cold Storage Business

कोल्ड स्टोरेज का काम फलों और सब्जियों जैसी चीज़ों को सहज के रखने का होता है इसीलिए जब इसको बनाया जाता है तो इसके इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी काफी ध्यान दिया जाता है। इसको बनाते वक्त 2 सबसे महत्वपूर्ण चीज़ें जिनका ध्यान आपको रखना चाहिए वह है कूलिंग सिस्टम और दूसरा स्टोरिंग सिस्टम। कूलिंग सिस्टम में refrigeration और कम्प्रेशन सिस्टम आता है। इसका काम जगह को ठंडा रखना होता है दूसरा है स्टोरिंग सिस्टम इसको चीज़ों को कोल्ड स्टोर में किस तरह से रखा जाएगा उस तरीके से बनाया जाता है।

कोल्ड स्टोरेज बनाते वक्त सुनिश्चित कर ले कि आपका इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत अच्छा हो। कोल्ड स्टोरेज तक फसल को कई प्रक्रियाओं में पहुंचाया जाता है जैसे सबसे पहले फसल को खेत से कोल्ड स्टोरेज तक लाया जाता है जहां पर उसमे से अच्छी और बुरी फसल को अलग कर लिया जाता है और जो फसल(फल , सब्जियां) अच्छी होती है उनको कोल्ड स्टोरेज में स्टोर कर दिया जाता है।

कोल्ड स्टोरेज में लागत और मुनाफा

कोल्ड स्टोरेज की लागत उसकी स्टोर करने की क्षमता पर निर्भर करती है पर किसी भी औसत कोल्ड स्टोर को बनाने की लागत लगभग 50-60 लाख से लेकर करोड़ों में आ सकती है। इसमे सारी मशीनों की कीमत , बनाने का खर्चा आदि शामिल है। वहीं अगर इस व्यवसाय के मुनाफे की बात की जाए तो इसमें मुनाफा वेसे तो अच्छा खासा है इसके अलावा यह बिजनेस मुनाफे से ज्यादा भलायी का काम है। इसमें आप देश की सेवा कर रहे होते है। तो ये थी कोल्ड स्टोरेज बिजनेस से जुड़ी जानकारी हिंदी में। उम्मीद करते है आपको ये पसंद आई होगी।

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस शुरू करने के लिए पैसा या लोन कैसे लें ?

हमारे देश में इतनी बेरोजगारी बढ़ गए हैं जिससे सरकार भी चाहती है की आप अपना रोजगार करें और मज़दूरों को भी पैसा कमाने का अवसर दें। इसलिए सरकार ने सरकारी और प्राइवेट बैंक के साथ एनबीएफसी से बिज़नेस लोन लेने की मान्यता दे दी गयी है। जिससे बिज़नेस करने में सुविधा हो।

अगर आपके पास पैसे हैं तो आसानी से अपना लागत लगा सकते हैं।  

जिनके पास पैसे नहीं है इतने उन्हें अपने पास वाले बैंक ब्रांच से मिलकर कर लोन की बात करें। 

कौन सी बैंक लोन देती है और कितना देती है ?

जी हां ,ऐसे बैंक है जो आपको लोन देगी वो भी अच्छी मात्रा में जिससे आपके बिज़नेस में काफी मदद मिलेगी। तो जानते हैं ऐसी कौन से बैंक है जो हमारे बिज़नेस करने में मदद करती है। 

ZIPLOAN  देश की नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है जिसके द्वारा 7. 5 लाख रुपये तक का बिज़नेस लोन मिल सकता है। बिना कोई अग्र्रिमेंट करवाए। अगर आप जल्दी बिज़नेस लोन लेना चाहते हैं तो कुछ कागजों के साथ आपको 3 दिन में आपको लोन आसानी से मिल जायेगी। ZIPLOAN एक ऐसी बैंक है जिससे आप छोटा से बड़ा तक के बिज़नेस के लिए आप लोन ले सकते हैं।

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने की कुछ शर्ते होती है 

जी हां,आपलोग सभी जानते हैं बिना शर्त का कोई भी काम नहीं होता है तो सभी कामों में कुछ न कुछ बात को मानना पड़ता है 

  • बिजनेस 2 साल से अधिक पुराना होना चाहिए तभी आपको लोन मिल सकती है। 

  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर 10 लाख से अधिक हो ये बहुत ही जरूरी बात है। 

  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर हो (यह माता – पिता, भाई – बहन, पति – पत्नी, पुत्र – पुत्री के नाम पर हो तो भी आपका लोन  दिया जायेगा ।

ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स देनी होगी 

  • आधार कार्ड की कॉपी देना होगा 

  • पैन कार्ड की कॉपी देना होगा 

  • बिजनेस रजिस्ट्रेशन प्रूफ के तौर पर आपको बैंक को दिखानी होगी। 

  • आईटीआर फाइल करने की कॉपी भी लिया जायेगा। 

  • घर या बिजनेस की जगह में से किसी एक का का प्रूफ (यानि वो माता – पिता, भाई – बहन, पति – पत्नी, पुत्र – पुत्री के नाम पर हो तो भी  आपको लोन दिया जायेगा )

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने का प्रमुख फायदें क्या क्या है ?

  • बिज़नेस लोन सिर्फ 3 दिन* में आसानी से मिल जायेगा। 

  • बहुत ही कम शर्तो पर बिजनेस लोन दिया जाता है। 

  • सबसे बड़ी बात है इस बैंक में बिना कुछ गिरवी दिए आपको लोन मिल जाती है। 

  • इस बैंक में कम से कम कागजातों में लोन मिल जाते हैं। 

कोल्ड स्टोरेज की डिज़ाइन और जरूरी पर ध्यान देना चाहिए 

  • कोल्ड स्टोरेज कमरा का साइज 14 फीट x 10 फीट x 10 फीट होना बहुत जरुरी है 

  • कोल्ड स्टोरेज के कमरा की ह्यूमिडिटी: 85-90% होने चाहिए। 

  • कोल्ड स्टोरेज यूनिट की क्षमता: 10 मीट्रिक टन (मीट्रिक टन)

  • सबसे पहले तापमान का उत्पादन करने के लिए: 28-35 डिग्री सेल्सियस होना जरूरी है। 

  • कोल्ड्स स्टोरेज की इन्सुलेशन सामग्री: 60 मिमी पाली Urethane फाइबर (PUF) होना चाहिए। 

  • इसकी यूनिट की क्षमता: 30000 BTU/ घंटा होना चाहिए। 

  • बाहरी तापमान: लगभग 43 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। 

  • तापमान की आवश्यकता: (+ -) 2-4 डिग्री सेल्सियस होती है। 

अन्य पढ़े :

सरसों तेल की मिल का व्यापार कैसे शुरू करें

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें

OLA Cab के साथ मिलकर कैसे शुरु करें बिज़नेस

13 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: