जानिए Air hostess कैसे बने? पूरी जानकारी

Career in Air Hostess | कैसे बनते हैं एयर होस्टेस

जिस तरीके से हाथों की पांच उंगलियां एक समान नहीं होती वैसे ही इस दुनिया में हर एक व्यक्ति के सपने एक से नहीं होते। कोई डॉक्टर बनना चाहता है, कोई इंजीनियर बनना चाहता है, कोई समाज सेवक बनना चाहता है, कोई देश की रक्षा करना चाहता है तो कोई शिक्षक बनना चाहता है और उन्हीं सपनों में से एक सपना है एयर होस्टेस बनने का जो बहुत से लोग देखते होंगे और क्यों ना देखें हम सब सपने। सपने देखने का अधिकार है और उन्हें साकार करने का भी पूरा अधिकार है।

आज हम आपको एयर होस्टेस कैसे बनाएं इस संबंध में पूर्ण रूप से जानकारी देंगे ताकि यदि आप एयर होस्टेस बनने का सपना देखते हैं तो हमारे इस लेख के माध्यम से आपके सपने को साकार करने के लिए थोड़ी सी मदद प्राप्त हो जाएगी तो चलिए जानते हैं कि Air hostess कौन हैं और यह होस्टेस बनने के लिए क्या क्या प्रक्रिया है।

कौन होते हैं Air Hostess?

जब आप फ्लाइट पर सवार होते हैं तब आपको फ्लाइट में अपने आसपास यात्रियों के अलावा कुछ लोग आपकी मदद करते हुए दिखाई पड़ते हैं उन्हीं लोगों को एयर होस्टेस के नाम से जाना जाता है। जब भी फ्लाइट टेक ऑफ होता है उससे पहले पूरे हवाई जहाज का रिव्यू एयर होस्टेस ही करते हैं ताकि कोई दिक्कत ना हो। हवाई जहाज में जब भी किसी यात्री को कोई समस्या होती है उस समस्या का निवारण भी एयर होस्टेस ही करते हैं किसी को खाना देना हो किसी को पानी देना हो कोई बीमार है उसकी सेवा करना हो यह सब कार्य एयर होस्टेस द्वारा हवाई जहाज में की जाती है।

क्या Air hostess को करियर के रूप में चुनना सही है?

यदि आपके मन में यह सवाल आ रहे हैं कि एयर होस्टेस बनना एक अच्छा करियर साबित हो सकता है या नहीं तो हम आपको बता दें यह एक बहुत ही अच्छा मार्ग है अपने करियर को बनाने का हायर सेकेंडरी की परीक्षा पास करने के उपरांत या फिर ग्रेजुएशन होने के पश्चात आप एयर होस्टेस बनने के सपने को साकार कर सकते हैं।

ज्यादातर लड़कियां ही हाईस्कूल की परीक्षा या ग्रेजुएशन समाप्त करने के बाद एयर होस्टेस को ही अपना करियर के रूप में चुनती है। जब आप एयर होस्टेस बन जाएंगे तब आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर यात्रा करने की भी सुविधा प्राप्त होगी और इस तरीके से आपका जॉब भी होगा आप घूम भी पाएंगे और लोगों की सेवा भी कर पाएंगे।

एयर होस्टेस बनने के लिए Education क्वालिफिकेशन

एयर होस्टेस बनने के लिए कम से कम 12 वीं पास होना तो बहुत आवश्यक है‌ क्योंकि इसके लिए आपको फॉर्म भरना पड़ता है और फॉर्म में एजुकेशन क्वालिफिकेशन 12 वीं पास होना अति आवश्यक है। इसके बाद अगर आपने ग्रेजुएशन पूरा किया है या पोस्ट ग्रेजुएशन किया या फिर अन्य कोई डिग्री हासिल कर ली है तो यह बहुत ही अच्छी बात है हाईएस्ट डिग्री वालों को ही प्रायरिटी ज्यादा मिलती है एयर होस्टेस बनने का।

बारहवीं पास आप किसी भी विषय में किए हो कोई फर्क नहीं पड़ता आप चाहे साइंस फील्ड के हो या कॉमर्स के हो या आर्टस के हो आप फॉर्म भर सकते हो। ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन वाले भी फॉर्म भर सकते हैं।

भाषा

अब बात करते हैं भाषाओं के विषय में जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अंग्रेजी भाषा आज भारत में सबसे ज्यादा बोली जाती है और आंकड़ों के अनुसार भारत अंग्रेजी बोलने वाला तीसरा देश है जहां पर सबसे अधिक अंग्रेजी भाषा बोली जाती है। इसलिए एयर होस्टेस बनने के लिए और इस क्षेत्र में उन्नति हासिल करने के लिए आपको अंग्रेजी एवं हिंदी दोनों ही भाषा बोलने आनी चाहिए क्योंकि डोमेस्टिक एयरलाइंस के लिए यह दोनों भाषा आपके लिए जानना अति आवश्यक है वरना आप यह कार्य नहीं कर सकते।

इसके अतिरिक्त यदि आपको आने कोई भाषा खासकर विदेशी भाषा कि समाज है तो यह आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है क्योंकि विदेशी भाषा अगर आप जानते हैं तो आपको एयरलाइंस की ओर से अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट में भी एयर होस्टेस के रूप में कार्य करने का मौका प्राप्त होगा जो आपके करियर के लिए बहुत अच्छा मौका होगा।

लड़के नहीं बन सकते Air होस्टेस

लड़के एयर होस्टेस नहीं बन सकते क्योंकि ज्यादातर एयरलाइंस लड़कियों को ही इस क्षेत्र में मौका प्रदान करती हैं।लेकिन लड़के केबिन क्रु बन सकते हैं केबिन क्रु और एयर होस्टेस का काम प्राय प्राय एक जैसा ही होता है।

अन्य योग्यता

एयर होस्टेस बनने के लिए और भी कुछ योग्यता होना अति आवश्यक है सबसे पहली बार आपकी आयु सीमा 18 से 30 वर्ष के मध्य होनी चाहिए तभी आप आवेदन कर सकते हैं।

दूसरी बात आप शादीशुदा नहीं हो सकती हैं लेकिन आजकल कुछ संस्थान शादीशुदा महिलाओं को भी एयर होस्टेस बनने का अवसर प्रदान करता है लेकिन कोशिश करें कि आपको यह नौकरी शादी से पहले ही प्राप्त हो अगर आप शादीशुदा है तो कुछ समस्या हो सकती हैं एयर होस्टेस बनने में।

एयर होस्टेस बनने के लिए आपके लंबाई भी अच्छी खासी होनी चाहिए क्योंकि एयर होस्टेस ओवरहेड बिन में भी यात्रियों के सामान को रखने का कार्य करती हैं और ओवर हैड बीन तक आपका हाथ पहुंचना भी अति आवश्यक है इसलिए आपकी हाइट कम से कम वन 155 सेंटीमीटर से लेकर 165 सेंटीमीटर तक होना ही चाहिए।

जिन लोगों को आँखों की समस्या है उनके लिए यह नौकरी थोड़ी सी जटिल साबित हो सकती है अगर आप कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो फिर कोई दिक्कत नहीं है।

आपके अंदर वजन उठाने की क्षमता भी होनी चाहिए।आप शारीरिक रूप से स्वस्थ होने चाहिए अगर आप किसी भी मानसिक एवं शारीरिक बीमारी से जूझ रहे हैं और आप का इलाज भी हो रहा है तो आप एयर होस्टेस कभी नहीं बन सकते।

आपको तैरना आना चाहिए वैसे तो यह जरूरी नहीं है लेकिन इंटरव्यू में आपसे यह प्रश्न पूछे जा सकते हैं क्या आपको तैरना आता है या नहीं इस प्रश्न को पूछने का मकसद यही है कि कहीं उम्मीदवार को वाटर फौजी आया व्हाट्सएप में तो नहीं है बस वह अपनी जानकारी के लिए आप से यह प्रश्न पूछते हैं। डोमेस्टिक एयरलाइंस में तैरना आता है कि नहीं आता है कोई मायने नहीं रखता लेकिन इंटरनेशनल एयरलाइंस के लिए यह बहुत ही आवश्यक है कि आपको तैरना आना ही चाहिए। कुछ एयर लाइंस ऐसे हैं जो उम्मीदवारों का स्विमिंग परीक्षा भी लेते हैं। इसलिए यदि आपको तैरना नहीं आता तो तैरना सीख लीजिए तो यह आपके लाभकारी ही साबित होगा।

सावधानी

यदि आप टैटू के शौकीन हैं तो एयर होस्टेस का जॉब आपके लिए भारी साबित हो सकता है क्योंकि एयर होस्टेस के कपड़े पहने के बाद यदि कहीं भी आपके शरीर में टैटू दिख जाएगा तो आपको नौकरी से निकाल दिया जा सकता है।
यदि आपके चेहरे पर पिंपल्स या कोई दाग हैं और मेकअप के बाद भी नहीं हट रहे तो आप रिजेक्ट किए जा सकते है।

एयर होस्टेस के गुण

एयर होस्टेस बनने के लिए आपके अंदर कुछ खास गुण होना बहुत आवश्यक है।

सबसे पहली बात आपको लोगों के साथ बातचीत करनी आती हो तो ही आप यह प्रोफेशन चुने क्योंकि हवाई जहाज में आपको यात्रियों के साथ संवाद करते रहना होगा उनकी समस्याओं को सुनने होगी उसका समाधान निकालना होगा और बातचीत करते रहना होगा या एयर होस्टेस के जॉब का सबसे महत्वपूर्ण गुण है जो आपके अंदर होना ही चाहिए।

दूसरी बात हवाई जहाज में यात्रा करते वक्त कभी भी कुछ भी हो सकता है ऐसे समय में आपातकालीन लैंडिंग होती है और उस वक्त यात्रीगण परेशान भी होते हैं ऐसी परिस्थिति में आप यात्री को कैसे संभालेंगे कैसे निर्णय लेंगे यह भी आपके अंदर गुण होना चाहिए।

आपको अच्छे स्वर में बात करने का ढंग आना चाहिए यदि आप से कोई यात्री बार-बार एक ही सवाल पूछ रहा है और बार-बार आपको एक ही उत्तर देना पड़ रहा है और अंत में आप चीज जी रहे हो कर जवाब देते हैं तो यह आपके करियर के लिए एक गलत इंप्रेशन जम सकता है इसलिए हमेशा शांत चित्त होकर एकाग्र होकर जवाब देने का गुण आपके अंदर होना ही चाहिए।

जब आप एयर होस्टेस बन जाएंगे तब आप हवाई जहाज पर अकेले ही नहीं होंगे आपके साथ और भी कुछ एयर होस्टेस होंगी और एयर होस्टेस का काम तभी सफल होता है जब आप टीम वर्क करते हैं और अच्छा कार्य करते हैं अपने टीम के लोगों के साथ मिलकर।

अपने अंदर हमेशा सकारात्मक सोच रखें और लोगों की मदद करने के लिए हवाई जहाज पर तैनात रहना होगा।

कभी-कभी मौसम अतिरिक्त खराब हो जाने के कारण फ्लाइट में यात्रा करने की समय सीमा बढ़ जाती है हो सकता है कि आपका कार्य 2 घंटे का था मगर मौसम के खराब हो जाने की वजह से आपका कार्य और तीन-चार घंटा बढ़ गया हो ऐसे समय में धैर्य होना बहुत आवश्यक है।

पासपोर्ट

एयर होस्टेस के लिए पासपोर्ट डोमेस्टिक एयरलाइंस के लिए उतना आवश्यक नहीं है लेकिन इंटरनेशनल एयरलाइंस के लिए आवश्यक है। आवश्यक हो चाहे ना हो आप एक पासपोर्ट अवश्य बनाकर रखें।

एयर होस्टेस बनने के लिए Recruitment Process में क्या-क्या होता है?

अंत में चलिए जानते हैं कि एयर होस्टेस बनने के लिए जब रिक्रूटमेंट प्रोसेस शुरू होता है उस वक्त क्या-क्या करवाया जाता है या उस वक्त क्या क्या कार्य होता है।

इंटरव्यू का पहला राउंड एक बहुत ही सामान्य इंटरव्यू होता है जो कि 2 से 3 मिनट के अंतर्गत होता है।

दूसरे राउंड में ग्रूमिंग राउंड होता है इस राउंड में आपकी हाइट, वेट, चेहरा टैटू इत्यादि देखा जाएगा।

तीसरे राउंड में कुछ सामूहिक चर्चा होगी इस चर्चा में जैसे आप पर उम्मीदवार है वैसे आपके जैसे तीन चार उम्मीदवार साथ में बैठेंगे और आप सब के मध्य एक टॉपिक छेड़ा जाएगा जिस टॉपिक पर आपको अपने बातों को रखना होगा और जिस की बातें सबसे ज्यादा जजों को छू जाएंगी उसका सिलेक्शन सबसे पहले हो जाएगा।

चौथे राउंड में आपको पहले राउंड के जैसा ही इंटरव्यू होगा लेकिन यह इंटरव्यू पहले राउंड की तुलना में 20 से 25 मिनट का होगा जिसमें आप से भिन्न भिन्न तरीके के सवाल पूछे जाएंगे और यह सवाल हो सकता है एयरलाइन से संबंधित भी हो इसलिए एयरलाइन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां हासिल करें और जब आप से इंटरव्यू पूछा जाएं तो ध्यान पूर्वक प्रश्नों को सुनकर उत्तर दें।

फिर होता है मेडिकल टेस्ट जहां पर आप की आंखों की जांच होती हैं, आप अच्छे से सुन पाते हैं कि नहीं इसकी जांच होती है इ सी जी ब्लड टेस्ट इत्यादि सभी प्रकार के टेस्ट भी होते हैं।

अगर आप इंटरव्यू की प्रक्रिया को पार कर जाते हैं तो आपके पास एक जॉइनिंग लेटर भी पहुंचेगा जिसमें आपकी जॉइनिंग की तारीख होगी और जॉइनिंग करने के बाद आपके ट्रेनिंग भी प्रारंभ हो जाएगी जो लगभग तीन चार महीने तक चलेगी।

ट्रेनिंग पूरी होने के बाद एयरलाइंस कंपनी की ओर से एक छोटी सी परीक्षा ली जाती है जिसको पास करने के बाद ऑफिशियल एयर होस्टेस बन जाएंगे।

एयर होस्टेस सैलरी

हर एक एयरलाइंस कंपनी एयर होस्टेस की आय अलग-अलग होते हैं अब यह आए पूर्ण रूप से एयरलाइंस कंपनियों के ऊपर निर्भर करता है कि वह अपने एयर होस्टेस को प्रतिमाह कितने रुपए देती है वैसे आंकड़ों के अनुसार एवं सूचनाओं के अनुसार कहा जाता है कि एक एयर होस्टेस को प्रतिमाह ₹100000 की आय प्राप्त हो ही जाती है

वैसे एयर होस्टेस बनना एक बहुत ही कठिन कार्य है क्योंकि यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर बहुत पापड़ बेलने के बाद बहुत सारे परीक्षाओं को पार करने के बाद नौकरी प्राप्त होती है। लेकिन यह बात भी है कि अगर एक बार आप की नौकरियां पक्की हो गई तो आपका जीवन सेटल हो गया इसलिए यदि आप एयर होस्टेस बनना चाहते हैं तो बहुत मेहनत कीजिए और अपने सपनों को साकार कीजिए।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: