Coca Cola डीलरशिप (Agency) कैसे ले 2022

Coca Cola Dealership kaise le 2022 ऑनलाइन फॉर्म || कोका-कोला एजेंसी कैसे ले || Coca Cola Distributorship

नमस्कार दोस्तों ! आपका बेहद स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में जहां हम आपके लिए एक से बढ़कर एक बिजनेस आइडियाज लेकर आते रहते हैं। यदि आप चाहते हैं कि काफी कम लागत वाला बिजनेस शुरू कर आप महीने में अच्छी खासी कमाई प्राप्त कर सकें तो यह आर्टिकल आपके लिए वाकई में बेहद मददगार साबित होगा क्योंकि हम बात कर रहे हैं एक ऐसे बिजनेस की जिसकी मार्केट में डिमांड तो है ही साथ ही साथ लोग इसे बेहद पसंद करते हैं। आगे बढ़ने से पहले हम आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं Coca Cola डीलरशिप (Agency) के बारे में, जिसमें हम आपको बताने वाले हैं Coca Cola ki agency kaise len?

अमेरिकन कंपनी coca cola पुरे विश्व में अपने Beverage प्रोडक्ट के लिए मशहूर है। coca cola का मुख्यालय अटलांटा, जॉर्जिया में स्थित है और वही से पूरी दुनिया  में अपना बिज़नेस की देख रेख करते है। इस के साथ आपको ये भी बता दे की लगभग 200 देशों में coca cola अपने प्रोडक्ट्स को बेचती है। coca cola के प्रोडक्ट्स की बात करे तो 170 से ज्यादा प्रोडक्ट्स मार्किट में है। जिन में carbonated beverages, स्पोर्ट्स और energy ड्रिंक, juices और टी एंड कॉफ़ी शामिल है।

इन सब के साथ कोका कोला के कई और ब्रांड्स भी है। तो आगर कोई coca cola डीलरशिप लेकर बिज़नेस शुरू करना चाहता है तो ये काफी अच्छा विचार है। दुनिया की सबसे बढ़ी कंपनी की डीलरशिप लेकर हर कोई फायदे में ही रहेगा।

coca cola dealership को समझते है (Coca Cola Dealership kaise le)

dealership का मतलब है की कंपनी अपने नाम की ब्रांच कही और खोल कर डीलर के जरिये अपना समान बेचते है। कंपनी हर जगह खुद जा कर काम नहीं कर  सकती इस लिए वो लोगो को डीलरशिप देकर हर कही अपना बिज़नेस बढ़ाते है। इससे कंपनी को फयदा तो होता ही है लेकिन जो डीलरशिप लेता है उसको भी कंपनी का नाम मिल जाता है। जिस से वो कंपनी के original प्रोडक्ट्स बेच सकते है। आज के समय में coca cola की dealership लेना फयदेमंद रहेगा।  क्युकी कंपनी आये  दिन नए नए प्रोडक्ट निकल रहे है और ज्यादा तर  events में coca cola के ड्रिंक्स serve किये जाते है।

Coca Cola डीलरशिप कैसे ले 2022 ऑनलाइन फॉर्म

कोका कोला डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? coca cola डीलरशिप लेने के लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। तो चलिए जान लेते है की कहा और कैसे फॉर्म भरना है।

  1. सबसे पहले आपको google पर जा कर कंपनी की official वेबसाइट www.coca-colaindia.com को सर्च करे और कंपनी की वेबसाइट आ जाये।
  2. फिर आपको contact का ऑप्शन दिखेगा जिसको क्लिक करने पर आपको contact फॉर्म मिलेगा।
  3. आपको ये फॉर्म भरना होगा। अपना नाम पता फ़ोन नंबर और बाकि जो भी जरुरी सवाल पूछे होंगे सब को भरना होगा।
  4. फॉर्म भरने के बाद आपको submit पर क्लिक कर देना है जिस से आपका रेगिस्ट्रशन हो जायेगा।
  5. फिर कुछ दिनों बाद आपको कंपनी की तरफ से फ़ोन और ईमेल आयेगा। फ़ोन पर बात करके वो आपसे कुछ सवाल पूछेंगे।

coca cola डीलरशिप लेने के लिए Investment

coca cola dealership की इन्वेस्टमेंट की बात करे तो आपको जमीन और Godown और डीलरशिप की फीस पर invest करना होगा। इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगा वो आपके बिज़नेस के ऊपर निर्भर करता है मतलब अगर आप बड़े पैमाने पर बिज़नेस करना कहते है तोह उसके लिए जमीन और गोडाउन दोनों बड़े चाहिए होंगे तो इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा होगा।  अगर आप छोटे level पर बिज़नेस करना चाहते है तो इन्वेस्टमेंट कम होगी।  अगर जमीन आपकी खुद की है तो भी फिर इन्वेस्टमेंट की राशि कम होगी।  अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो उस की लिए आपको रेंट पर लेनी होगी या खरीदनी पड़ेगी तो फिर इन्वेस्टमेंट भी बढ़ जाये गयी।

यह भी पढ़े : भारत में गैस एजेंसी डीलरशिप कैसे ले?

Coca cola डीलरशिप लेने में कितनी फीस लगेगी (Coca cola dealership cost in india)

1. Distributorship फीस की बात करे तो आपको 12 से 15 lakh रूपए खर्च करने पढ़ सकते है। जो की कंपनी को देने होते है। ये राशि सालाना renew करनवी भी पढ़ सकती है।  जिसकी जानकारी आपको कंपनी के अधिकारिओ से मिल  जाये  गयी।

2. Godown की Cost के बारे में बात करे तो उसके लिए 3 से 5 लाख रूपए लगे गए।

3. Shop Cost लगभग 1 से 3 लाख

4. अन्य खर्चे की बात करे तो 1 लाख।

लगभग 17 से 25 लाख का खर्चा उठाना पड़ेगा coca cola की डीलरशिप लेने के लिए।

coca cola डीलरशिप के लिए land  की बात करे आपको ये ध्यान रखना है की आपको स्टोर और Godown के लिए land चाहिए। कितनी land चाहिए ये आपके बिज़नेस के ऊपर है। अगर बिज़नेस बड़ा है तो land ज्यादा चाहिए होगी और अगर बिज़नेस ज्यादा बड़ा नहीं है तो जो कंपनी ने एक limit दी है तो फिर उतनी  चाहिए ही होगी। तो जान लेते है की कंपनी के अनुसार कितनी जमीन चाहिए ही होगी coca cola डीलरशिप लेने के लिए।

store की बात करे तो 200 square फ़ीट से लेकर 500 square फ़ीट तक होनी चाहिए। Godown की बात करे तो 1000 square फ़ीट से लेकर 1500 square फ़ीट तक। Total 1200 square फ़ीट से लेकर 2000 square फ़ीट जरूरत होगी।

Coca cola डीलरशिप लेने के लिए documents

coca cola dealership लेने के लिए आपके  जरुरी documents भी लगे गए। तो चलिए जान लेते है कौन कौन से documents चाहिए।

1.  ID Proof के  aapka आधार कार्ड , PAN card और वोटर कार्ड।
2. Address Proof के लिए Ration कार्ड या fir बिजली का बिल।
3. आपकी photo , ईमेल ID और फ़ोन नंबर।
4. बैंक स्टेटमेंट
5. GST no.

ये सभी प्रूफ चाहिए होंगे अगर किसी coca cola  डीलरशिप  लेनी है तो।

यह भी पढ़े : ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Coca Cola Dealership Profit margin | प्रॉफिट मार्जिन

प्रॉफिट मार्जिन की बात करे तो इस के बारे में कंपनी ने पब्लिक डोमेन में ऐसी कोई जानकारी नहीं दी है। coca cola कई तरह के प्रोडक्ट्स बनती है और कई छोटे बड़े ब्रांड्स में काम करती है।  ऐसे में हर प्रोडक्ट का प्रॉफिट अलग होता है। अगर आप कोका कोला की डीलरशिप लेते है , तो फिर आपको एक contract sign करना होता है जोकि कंपनी और डीलर के बिच में होता है। उस contract में सब प्रॉफिट बताये जाते है।

लेकिन कई बार आप कंपनी के साथ बात कर के भी पता लगा सकते है इस के लिए आपको उनको मेल करना होगा indiahelpline@coca-cola.com या फिर आप फ़ोन कर के भी पता कर सकते है Coca cola dealership contact number 1800-208-2653

Coca cola एक जानी मानी कंपनी है जो की पूरी दुनिया में मशहूर है। कई बड़े स्टार इस का विज्ञापन करते है। अगर कोई  इस की डीलरशिप लेकर बिज़नेस करना चाहता है तो ये एक अच्छा फैसला होगा और बड़ा प्रोफ्ट कमा सकता है। डीलरशिप लेने के लिए ऊपर बताई गयी सभी बातो का पालन करे और जल्दी से अपनी डीलरशिप ले कर बिज़नेस शुरू करे।

coca cola डीलरशिप के लिए लोन (loan)

अपने Coca Cola डीलरशिप (Agency) बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको आसानी से लोन मिल सकता है। एम एस एम ई के द्वारा ऑनलाइन लोन भी लिया जा सकता है। इसके अलावा बैंक से भी आप अपने इनकम के अनुसार लोन ले सकते हैं। एमएसएमई से लोन लेने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने बिजनेस को रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आप लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लोन लेने के बाद आप आसानी से अपने बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

निष्कर्ष :

तो दोस्तों देखा अपने की Coca Cola डीलरशिप (Agency) लेना कितना आसान है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप काफी कम लागत में भी शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही धीरे धीरे आप इसे छोटे स्तर से बड़े स्तर तक पहुंचाकर महीने में मोटी कमाई प्राप्त कर सकते हैं। Coca Cola की एजेंसी को लेकर हमने सभी महत्वपूर्ण बातों को यहां मेंशन किया है।

यदि आप सच में एक बहुत बड़े कोल्ड ड्रिंक के बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो हमारी इन सभी बातों पर बहुत ही अच्छे से ध्यान दें एवं इन सभी बातों को ध्यान में रखकर अपने बिजनेस को स्टार्ट करें। Coca Cola की एजेंसी के द्वारा हम लगातार लाभ कमा सकते हैं क्योंकि इसकी मांग हमेशा बनी रहती है।

दोस्तों ! हमें आशा है कि हमारे सभी टिप्स आपको पसंद आए होंगे। इस प्रकार के अलग-अलग बिज़नेस टिप्स को जानने के लिए हमारे आर्टिकल के साथ जुड़े रहे। यदि आपके दोस्तों को भी ऐसे आर्टिकल की जरूरत तो उन्हें जरूर से जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बिजनेस से जुड़े जानकारी प्राप्त हो सके।

अन्य पढ़े :

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें

बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करें

किसी कंपनी की एजेंसी कैसे ले

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: