पेन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें | Ball Pen Making Business Ideas In Hindi

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है। आज के समय में यदि आप बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है तब आपके लिए हम एक ऐसे बिजनेस का आईडिया लेकर आये है जिसका डिमांड आज के समय मे बहुत ज्यादा है, आज के समय में यदि कोई चीज सबसे अधिक बिकता है तब उसमें से एक है पेन, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको पेन मेकिंग बिजनेस के बारे में बताएंगे कि आप किसी तरह से पेन मेकिंग बिजनेस स्टार्ट कर सकते है, यदि आप पेन मेकिंग बिजनेस स्टार्ट करते है तब आप भविष्य में हमेशा प्रॉफिट में रहेंगे क्योंकि पेन का महत्व हमेशा रहेगा, आज हम पेन मेकिंग के बारे में जानेंगे तथा पेन बनाने के लिए रॉ मटेरियल कहाँ से ले, पेन बनाने के लिए मशीनें, पेन बनाने के व्यापार के लिए कुल लागत, पेन बनाने की प्रक्रिया, पेन बनाने के व्यापार की मार्केटिंग तथा पेन बनाने के व्यापार का रेजिस्ट्रेशन आदि के बारे में आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे व स्टेप बाई स्टेप पेन मेकिंग बिजनेस के बारे में जानेंगे की आखिर कैसे पेन बनाने का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है, तो चलिए दोस्तों विस्तार से जानते है।

पेन मेकिंग बिजनेस क्या है :

आज के समय मे बहुत सारे बिजनेस हो गए है जिसे आप करके पैसे कमा सकते है, पेन मेकिंग बिजनेस एक तरह का लिखने वाला पेन बनाना है तथा उसका मार्केटिंग करके ब्रांड करना है तथा उसे मार्केट में बेचना है। पेन मेकिंग बिजनेस में बैरक में स्याही भरने से लेकर टिप लगाना तथा ढक्क्न लगाने तक का है, या कह सकते है एक पेन का पूर्ण रूप से निर्माण करना ही पेन मेकिंग बिजनेस है।

पेन बनाने के लिए ( Raw Material list)

यदि आप पेन बनाने का बिजनेस की शुरुआत करना चाहते है तब आपको कुछ आवश्यक सामग्री रॉ मटेरियल के रूप में लगेगा वह निम्न है-

• स्याही – पेन बनाने के लिए सबसे आवश्यक सामग्री है, यह आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा, इसकी 1 लीटर की कीमत 300 रुपये के करीब होगा।

• बैरल – यह पेन का मुख्य हिस्सा होता है जिसमें स्याही भरा जाता है, यह आपको बाजार में 120 रुपये में 250 पीस आसानी से मिल जायेगा, इसे हम आम भाषा मे रिफिल कहते है।

• टिप – यह बैरल के निचला हिस्सा में लगा होता है जब हम पेन से लिखते है तब टिप के माध्यम से ही स्याही बाहर निकलता है, यह आपको बाजार में 25 से लेकर 35 रूपये प्रति 144 पीस मिल जायेगा।

• ढक्कन – यह बैरल को ढक्कने का आवरण है, इसकी कीमत बाजार में 25 रुपये प्रति 100 पीस के आसपास है।

• एडाप्टर – यह बैरल व टिप के मध्य का हिस्सा होता है, यह आपको बाजार में 5 रूपये प्रति 144 पीस मिल जायेगा।

पेन बनाने के लिए रॉ मटेरियल कहाँ से ले :

यदि आप पेन बनाने का बिजनेस स्टार्ट करने जा रहे है तब आपको सबसे पहले रॉ मटेरियल की आवश्यकता पड़ेगा, ऐसे में आप रॉ मटेरियल थोक भाव मे आप सीधे बाजार से विक्रेताओ से ले सकते है या फिर होल सेल बाजार से भी रॉ मटेरियल खरीद सकते है, ऐसे में आपको रॉ मटेरियल खरीदने खुद जाना पड़ेगा। यदि आप ऑनलाइन स्टोर से मांगते है तब आपको रॉ मटेरियल ऑनलाइन स्टोर में भी आसानी से मिल जायेगा, आप अपने सुविधा अनुसार होल सेल बाजार या फिर ऑनलाइन बाजार से रॉ मटेरियल ले सकते है, आपको दोनों जगह लगभग एक समान दर पर वस्तुएँ मिलेगा। रॉ मटेरियल यदि आप थोक में लेते है तब आपको सस्ता पड़ेगा तथा यदि आप कम मात्रा में लेते है तब आपको बाजार के अनुरूप ही रुपये लगेगा।

पेन बनाने के लिए मशीनें (Ball Pen Making machines) :

दोस्तों यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत करते है तब आपको पेन बनाने के मशीन के लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता नही पड़ेगा आपको सिर्फ 200 वर्ग फीट जगह की आवश्यकता पड़ेगा साथ ही कुछ जगह बने हुए पेन को रखने के लिए तथा रॉ मटेरियल के लिए लगेगा, इसके लिए आपको 25 से 50 वर्ग फुट जगह चाहिए रहेगा। आज के समय मे इस बिजनेस को कोई भी शुरुआत कर सकता है, क्योकि इसमें वर्कर की जरूरत कम पड़ता है। आपको पेन बनाने के लिए चार तरह के मशीन की आवश्यकता पड़ेगा वह निम्न है-

• इंक फाइलिंग मशीन : इस मशीन के सहायता से बैरल में स्याही भरा जाता है।

• सेन्ट्रीफ्यूगिंग मशीन : इस मशीन के मदद से बैरल में स्याही के साथ हवा भी भरा रहता है उसे बाहर निकालने का काम इस मशीन के सहायता से किया जाता है।

• पंचिंग मशीन : इसके मदद से बैरल में एडाप्टर को सेट किया जाता है, ताकि बैरल व एडॉप्टर ठीक तरह से सेट हो जाये।

• टिप फिक्सिंग मशीन : इस मशीन का काम एडॉप्टर में टिप को लगाने के लिए होता है जिसके मदद से लिखने में आसानी होता है।

पेन बनाने का बिजनेस के लिए कुल लागत (total cost and profit)

यदि आप पेन बनाने का बिजनेस की शुरुआत कर रहे है तब आप यदि छोटे स्तर में शुरू करते है तब आपको चार मशीन लेने होंगे उनकी कीमत लगभग 30,000 रुपये होगा, आपको यह मशीन ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों माध्यम में मिल जाएगा तथा आप आवश्यक साम्रगी शुरुआत में 20 हजार रुपये का ले सकते है, इस तरह से यदि आप छोटे स्तर में बिजनेस स्टार्ट करते है तब आपको 50 हजार रुपये के आसपास खर्च आएगा। बाद में आप सिर्फ raw material में खर्च करके आसानी से मुनाफा कमा सकते है। यदि आप बड़े स्तर में पेन बनाने का बिजनेस स्टार्ट करना चाहिए है तब ऑटोमेटिक पेन बनाने की मशीन लेना होगा जिसका कीमत 5 लाख रूपये के आसपास है, तथा यदि आप बड़ा बिजनेस करने जा रहे है तब रॉ मटेरियल भी अधिक लगेगा ऐसे में आपको रॉ मटेरियल में शुरुआत में लगभग 1 लाख इन्वेस्ट करना पड़ेगा।

पेन बनाने का बिजनेस इनकम (Ball Pen Business Profit)

यदि आप इस बिजनेस में प्रॉफिट की बात करते है तब पेन की डिमांड हमेशा रहता है ऐसे में यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत करते है तब आपको कभी नुकसान नही होगा आपको हमेशा 20-50% का लाभ होगा। पेन का डिमांड बहुत ज्यादा है ऐसे में शुरूआत में आपको बिजनेस सेट करने में भी दिक्कत नही आयेगा, तथा आप आसानी से अपना बिजनेस सेट करके महीने का एक अच्छा पैसा कमा सकते हैं, तथा अपने बिजनेस को भविष्य में एक अच्छे स्थान पर लेकर जा सकते है।

पेन बनाने की प्रक्रिया (ball pen making process) :

यदि आपके पास पेन बनाने के चारो मशीन है तब पेन बनाना बहुत ही आसान है, आप बहुत ही आसानी से पेन बना सकते है आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा व स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना होगा-

• सर्वप्रथम आपको बैरल को पंचिंग मशीन में लगाना होगा जिसमें एडॉप्टर पहले से लगा होता है, फिर यह दोनों आपस मे सेट हो जाएगा जैसे ही आप पंच करते है।

• इसके पश्चात बारी आती है बैरल में स्याही भरने की, इसके लिए आपको इंक फिलिंग मशीन में बैरल को सेट करना होगा तथा इसमें पहले से स्याही मौजूद होता है, आप आवश्यकता अनुसार ही जितना जरुरत है उतना ही स्याही भरे।

• इसके पश्चात आपको अब आपको स्याही भरी हुई बैरल को टिप फिक्सिंग मशीन में सेट करे यहाँ पर बैरल में टिप लगता है फिर बैरल पेन में बदल जाता है।

• यह सब हो जाने के बाद अब आपको पेन को सेन्ट्रीफ्यूगिंग मशीन  में सेट करना होगा तथा स्याही के साथ जो एक्सट्रा हवा मौजूद है उसे इससे निकाला जाता है।

• इस तरह से पूरे स्टेप पूर्ण हो जाने पर एक नया पेन बनकर तैयार हो जाता है जिससे आसानी से लिखा जा सकता है।

पेन बनाने के व्यापार की मार्केटिंग (ball pen making business marketing)

आज के समय मे बहुत सारे छोटे छोटे पेन बनाने वाली कंपनियां है ऐसे में आप अपने पेन की ब्रांडिंग करे, इसके लिए आपको सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम व ट्विटर का मदद लेना चाहिए तथा उसमे पेन का प्रोमोशन करना होगा, साथ ही आप शहर के चौराहे पर पेन मेकिंग बिजनेस का बड़े- बड़े होर्डिंग लगवा सकते है। इसके साथ ही आप अपने पेन की क्वालिटी बेहतरीन रखे जिससे कोई भी यदि एक बार उपयोग करता है फिर वह बार बार इसी पेन का उपयोग करें। इसके साथ ही आप बिजनेस की शुरुआत करते है उस वक़्त न्यूजपेपर के माध्यम से अपने पेन मेकिंग बिजनेस का पम्पलेट छपवा कर डिस्ट्रीब्यूट कर सकते है, तथा आप कुछ स्टेशनरी शॉप वालों से मिलकर कॉन्ट्रैक्ट ले सकते है आदि तरह से आप अपने पेन का मार्केटिंग कर सकते है।

पेन बनाने के व्यापार का पंजीकरण (registration )

यदि आप पेन बनाने के बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तब आपको अपने बिजनेस के लिए ट्रेंड लाइसेंस लेने की आवश्यकता होगा, आपको municipal corporation के commerce department से ट्रेंड लाइसेंस लेना होगा। इसके साथ ही आपको अपने बिजनेस का रेजिस्ट्रेशन OPC, LLP या फिर PVT.LTD में कराना होगा, तथा आपको अपने बिजनेस का GST भरना होगा तथा अपको इनकम टैक्स रीटन फाइल करना होगा। तथा आपको पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगा, एवं कमर्शियल बैंक में एक्टिव एकाउंट की आवश्यकता पड़ेगा जिसमें बिजनेस का लेनदेन होगा।

Frequently asked questions

Q-1 बाल पेन किसे कहते है ?

Ans- बाल पेन एक तरह का लेखन पेन होता है जिसका रंग नीला होता है। आज के समय मे लोग बाल पेन का प्रयोग लिखने के लिए करते है।

Q-2 पेन बनाने की मशीन की कीमत क्या है?

Ans- पेन बनाने के लिए चार तरह के मशीन की आवश्यकता पड़ता है, यदि आप छोटे स्तर में स्टार्ट करते है तब आपको लागत मूल्य चारों मशीन के लिए 5लाख रुपये तक आएगा व ऑटोमेटिक पेन बनाने का मशीन लेते है तब 20 लाख तक का खर्च आ जायेगा।

Q-3 पेन बनाने के लिए क्या रॉ मैटेरियल की आवश्यकता पड़ता है?

Ans- पेन बनाने के लिए स्याही, बैरल, टिप, ढक्क्न व एडॉप्टर की आवश्यकता पड़ता है।

Q-4 पेन बनाने के मशीन की आवश्यकता पड़ता है उसका नाम?

Ans- पेन बनाने के लिए इंक फाइलिंग मशीन, सेंट्रीफ्यूगिंग मशीन, पंचिंग मशीन व टिप फिक्सिंग मशीन की आवश्यकता पड़ता है।

Q-5 पेन की क़्वालिटी कैसे रखे?

Ans- यदि आपको अपने पेन मेकिंग बिजनेस को बढ़ाना है तब आपको अपने पेन के क्वालिटी को अच्छा रखना होगा साथ ही आपको पेन के स्याही को भी बेहतरीन रखना होगा, पेन का डिजाइन भी अच्छा रहे व लोगों को लिखने में कम्फ़र्टेबल लगे उस हिसाब से पेन को क़्वालिटी रखना चाहिए।

Q-6 सबसे अच्छा पेन कौन सा है

Ans- Pentonic Linc बॉल पॉइंट पेन – 10 का पैक (काला)

अन्य पढ़े :

साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

Paper Plate बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे

हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: