कृषि सेवा केंद्र कैसे खोले पूरी प्रक्रिया

कृषि सेवा केंद्र कैसे खोले (How to open Agro Farm Center in full details)

आज के समय मे किसान अगर अन्न का उत्पादन न करें तो शहर में लक्ज़री लाइफ सम्भव नही है ऐसे में वर्तमान में किसानों के लिए सबसे जरूरी सेवा कृषि केंद्र होता है जहाँ वह किसान बीज, उर्वरकता, कीटनाशक दवाओं, खाद व उत्पादन प्रोसेस आदि के बारे में पता करते है, आज के समय मे छोटे छोटे गांव में भी किसान कृषि सेवा केंद्र देखने को मिल जाता है जिसे सभी जगह अलग अलग नाम से जानते है Krushi Seva Kendra या Pesticides shop आदि।

यदि आप कृषि केंद्र सेवा खोलने का विचार कर रहे है तब इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। आज के समय युवा नौकरी के तलाश में होते है साथ मे बिजनेस के बारे में सोचते है ऐसे में कृषि केंद्र सेवा शॉप खोलना आपका अच्छा बिजनेस हो सकता है, इसका डिमांड आज भी व्यपाक रूप से है, खेती की सीमा दिन ब दिन बढ़ रही है, ऐसे में कृषि सलाह केंद्र बढ़ रहा है, तो आइए हम कृषि सेवा केंद्र कैसे खोले, इसकी रेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, कृषि सेवा केंद्र के फायदे, लाइसेंस का प्रोसेस, व योग्यता आदि के बारे में डिटेल्स में जानते है।

कृषि केंद्र सेवा योजना का परिचय :

नाबार्ड व राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान के तत्वावधान में कृषि मंत्रालय भारत सरकार के देश भर के किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए, कृषि के बेहतर तरीकों को सभी कृषक तक पहुँचाने के लिये इस योजना की शुरुआत किया है, इस कार्यक्रम के तहत बड़ी संख्या में कृषि स्नातकों की ज्ञान व अनुभव को वास्तविक रुप से सभी के समक्ष लेकर आना है, जिसे कृषि के क्षेत्र में अवांछनीय परिवर्तन हो सके। आप खुद का एग्रीक्लीनिक या कृषि सेवा केंद्र खोल सकते है, इसके लिए आपको सरकार प्रारंभिक प्रशिक्षण देगा व साथ ही आप परीक्षण पूरा करते है तब उद्यम के लिए आप प्रारंभिक ऋण (लोन) के लिए आवेदन कर सकते है।

कृषि केंद्र लाइसेंस का उपयोग क्या है? (What is the use of Krushi Kendra License)

सर्वप्रथम हमे इस बात की जानकारी होना चाहिए कि कृषि केंद्र लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है, तो मैं आपको बता देता हूं इसका आवश्यकता हम यदि खुद का कृषि सेवा केंद्र दुकान खोल रहे है तब हमें agriculture input लेने के लिए आवश्यकता पड़ती है। दूसरा यदि हम बड़े फर्म के मालिक या किसान है तब हम डायरेक्ट किसी कंपनी से अधिकता में खाद व दवाई mrp से कम में या डिस्काउंट में लेना होता है तब हमें लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है। दोनों कंडीशन में लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन इस दोनों के लिए आपके पास आवश्यक योग्यता होना चाहिए।

कृषि केंद्र लाइसेंस के लिए योग्यता क्या होना चाहिए? (What is the qualification for Krushi Kendra License)

आपको मैंने बताया कि लाइसेंस की आवश्यकता क्यों पड़ती है, अब हम इसके लिए योग्यता क्या होना चाहिए उसके बारे में जानने जा रहे है, लाइसेंस के लिए qualification के बारे में बात करे तो लाइसेंस दो तरह के डिग्रीधारी ले सकते है, पहला जिसके पास bsc in agriculture का डिग्री हो या फिर जिनके पास bsc in chemistry की डिग्री हो, इन दोनों डिग्रीधारी को लाइसेंस आसानी से मिल जाता है।

ये लोग तीन तरह का लाइसेंस आसानी से प्राप्त कर सकते है, bsc in agriculture वालों के लिए लाइसेंस प्राप्त करना बहुत ही सरल है। जिसमें आप खाद, कीटनाशक व बीज आदि के लिए लाइसेंस प्राप्त कर सकते है। परन्तु जिसके पास इन दोनों में से कोई भी डिग्री नही है वह सिर्फ बीज भण्डार व खाद भंडार या दोनों का एक साथ लाइसेंस लेकर दुकान खोल सकते है व समानों का वितरण कर सकते है।

आपके पास एक और रास्ता है यदि आपके पास डिग्री नही है तब आप अपने दोस्त यार या फिर रिश्तेदार जिसके पास इन दोनों में से कोई भी डिग्री है उनके नाम से लाइसेंस लेकर उनके नाम पर कृषि सेवा केंद्र खोल सकते है, krushi seva kendra licence किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर रहेगा व आप उस केन्द्र को चलायेंगे फिर भी किसी तरह का दिक्कत नही होगा। ज्यादातर लोग आज के समय मे ऐसा करते है, किसी किसी राज्य में डिप्लोमा के आधार पर भी लाइसेंस किया जाता है। आप अपने जिला के कृषि विभाग में जाकर इस बारे में पता कर सकते है क्योंकि सम्पूर्ण जानकारी आपको अच्छे से वही प्राप्त होगा।

इस तरह आपके पास योग्यता होती है तो आप agro license प्राप्त कर सकते है, अपने लिए सीधा कंपनी से कोई भी प्रोडक्ट mrp से कम व अच्छा खासा डिक्सकॉउंट में प्राप्त कर सकते है।

कृषि केंद्र के लिए आवश्यक दस्तावेज ( Important Documents for Krushi Kendra)

• आधार कार्ड
• दो पासपोर्ट साइज फ़ोटो
• मतदाता परिचय पत्र
• Degrees (Diploma or Graduation Certificate)
• दुकान का नक्सा खसरा
• NOC प्रमाण पत्र (सरपँच से प्राप्त करे)
• Principal Certificate (Agro Company से प्राप्त करें)
• जमीन का प्रमाणित पत्र

अब आपको यह जानकारी प्राप्त हो गया है कि डॉक्यूमेंट कौन कौन से लगेगा, इसके बाद आपको ज्ञात होना चाहिए कि आपको कौन से लाइसेंस बनवाना है। आप तीन तरह के लाइसेंस प्राप्त कर सकते है, साथ ही डिग्री नही होने की स्थिति में आप खाद व बीज भंडार के लिए डिग्री प्राप्त कर सकते है।

लाइसेंस के लिए कितना फीस है-

लाइसेंस के लिए अलग अलग फीस निर्धारित है, आपको जो भी लाइसेंस लेना है फॉर्म apply करते वक़्त आपको बैंक के चालान के माध्यम से जमा करना होगा जिसकी फीस नीचे बताया जा रहा है

1. बीज के लिए – 1000 रुपये
2. खाद के लिए – 1250 रुपये
3. कीटनाशक के लिए – 1500 रुपये

नोट- लाइसेंस का रेजिस्ट्रेशन फीस अलग अलग राज्य में भिन्न भिन्न हो सकता है।

कृषि केंद्र के लिए आवेदन कैसे करें ( how to apply for Krushi kendra)

आपके पास ऊपर बताये सभी दस्तावेज है तब आप आसानी लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते है, आप सीधे Krushi Seva Kendra license के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है या CSC Center या online choice सेंटर से कर सकते है। या फिर आप अपने जिले के कृषि विभाग में जा करके, ऑफलाइन फॉर्म लेना होगा व फॉर्म को भरकर, आवश्यक दस्तावेज अटेच करके जमा करना होता है, जो कि पूरी तरह वेरीफाई होना चाहिए, नही तो फॉर्म रिजेक्ट होने का चांस होता है।

आप फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज के रूप में ओरिजिनल आधार कार्ड डिस्प्ले करना होगा, NOC प्रमाण पत्र आपको सरपँच या नगर पालिका अध्यक्ष या नगर निगम महापौर से प्राप्त करना होगा, जमीन का नक्सा खसरा आपको पटवारी से प्राप्त करना होगा।

आप जिस एरिया में कृषि सेवा केंद्र खोल रहे है उस जगह का ब्लू प्रिंट होना आवश्यक है, यदि आप किराये के काम्प्लेक्स में दुकान खोलने जा रहे है तब Demand Draft में अग्रीमेंट कराना होता है, इसके लिए सभी दस्तावेज क्लियर करके रखें।।

इसके बाद आप जिस भी कंपनी से दवाई, बीज व खाद लेने जा रहे है, वहाँ से। pricipal certificate जिससे यह ज्ञात हो जाएगा कि आप कौन कौन से ब्रांड के दवाई बेचने जा रहे है इसका विवरण कृषि विभाग के पास होना बेहद जरूरी है, इस लिए principal certificate कंपनी से लेना न भूले।

इसके बाद आपको यह सभी काम करने के बाद 28 दिनों से 2 महीने के तक इंतजार करना होता है, आपके डॉक्युमेंट्स को क्रॉस चेक किया जाता है, पूरी जानकारी सही पाए जाने पर, आपका लाईसेंस approve हो जाता है आप आसानी से अपना agro farm ओपन कर पाते है।

कृषि सेवा केंद्र के लिए लागत मूल्य :

अगर आप कृषि सेवा केंद्र खोलने का विचार किये तब आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप कितना इन्वेस्टमेंट कर रहे है, क्योकि आज के समय में मांग के अनुरूप ही इन्वेस्टमेंट किया जाता है ऐसे में आप शुरुआत में 50 हजार से 2 लाख तक इन्वेस्टमेंट करे, उसके बाद मार्केट के बारे में समझे कि किस दवाई, खाद, व बीज का मांग अधिक है उसके हिसाब से कंपनी से डील करे, व इस बात का ध्यान रखें कि जो कंपनी अधिक margin provide करता है उससे ही थोक के भाव मे समान मंगाये।

कृषि सेवा केंद्र में कितना कमाई होता है:

कृषि सेवा केंद्र में आप आसानी से एक प्रोडक्ट बेंचते है तब 20 प्रतिशत से लेकर 40 प्रतिशत तक कमा सकते है, व मार्केट में आज के समय मे कृषि दवाई की मांग बहुत ज्यादा है ऐसे में आपकी बिक्री भी अधिक होगी, आप दुकान खोलने का सोच रखे है तब आप इसमें अच्छी कमाई कर सकते है। अलग अलग कंपनी में मार्जिन अलग होता है ऐसे में आप किस कंपनी का समान रखते है, बीज, खाद व कीटनाशक दवाई का जितना मांग ग्राहकों को रहेगा आप उतना ही कमाई करते है।

कृषि सेवा परामर्श केंद्र:

आप कृषि सेवा केंद्र के साथ साथ कृषि सेवा परामर्श केंद्र भी खोल सकते है, आप इसका जितना consultant फीस रखना चाहते है यह आप पर निर्भर करता है, आप परामर्श केंद्र खोलते है तब आपको फायदा होगा क्योंकि आज के समय में सभी कृषक सलाह मशवरा के साथ ही बीज खाद व कीटनाशक दवाई लेते है व अपने खेत मे प्रयोग करते है, ऐसे में आप मिट्टी की उर्वरकता चेक करते है साथ मे सॉल्यूशन देते है तब आप कृषि सेवा केंद्र के साथ परामर्श केन्द्र भी खोल सकते है।

अन्य पढ़े :

कृषि आधारित व्यापार से कमाए पैसे

घर बैठे कैसे करें ऑनलाइन बिज़नेस

खाद व बीज भंडार का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: