Best Recycling Business Ideas in hindi 2022 | सबसे लोकप्रिय रीसाइक्लिंग व्यवसाय

कम निवेश के साथ आसानी से शुरू करें 2022 में रीसाइक्लिंग व्यापार | Recycling Business Ideas in hindi 

अगर आप Recycling को व्यापार के रूप में अपना कर अपना भविष्य देखते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण है । कचरे को नइ सामग्री या उत्पाद में बदलने की प्रक्रिया Recycling है। Recycling Buisness कमाई का साधन ही नही बल्कि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने का एक अचूक तरीका भी है। इसे हम व्यवसाय के रूप में चुनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

अगर आप भी कुछ इसी तरह के बिजनेस प्लान के बारे में सोच रहें है तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Best Recycling Business Ideas in Hindi के बारे में बताएंगे । जिससे आपको अंदाजा लग जाएगा कि यह बिज़नेस आईडिया कितने फायदेमंद होने वाली है तो आप हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहें ।

Table of Contents

रीसाइक्लिंग बिजनेस कैसे शुरू करें (How To Start Recycling Business Ideas in hindi)

एक रीसाइक्लिंग व्यवसाय पर्यावरण के अनुकूल तरीके से पैसे कमाने का तरीका प्रदान करेगा। रीसाइक्लिंग व्यवसाय सिर्फ लोहा-लक्कड़, कबाड़ या पुराने कागज इकट्ठा करना नहीं है।  अधिकांश लाभदायक रीसाइक्लिंग व्यवसाय ऐसी वस्तुओं और सामग्रियों पर केंद्रित होते हैं, जिन्हें आसानी से पुनः इस्तेमाल लायक बनाया जा सके, जैसे कि कंप्यूटर और सेलफोन में पाया जाने वाला सोना या घरेलू सामानों की दोबारा बिक्री।

रीसाइक्लिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए कच्चे माल के स्रोत और रीसाइकल्ड माल को बेचने के लिए उपलब्ध बाज़ार के बारे में अच्छी जानकारी होना ज़रूरी है। कुछ बाजार अनुसंधान करें और अपने क्षेत्र में किस रीसाइक्लिंग व्यवसाय की ज़रूरत सबसे अधिक है, इस बात का पता या निर्धारण करें। अपने व्यावसायिक क्षेत्र में, जांचें कि क्या अन्य कंपनियां हैं, जो पहले से ही इस तरह के व्यवसाय की शुरुआत कर चुकी हैं।

सही उत्पाद का चयन करें। एक व्यावसायिक योजना तैयार करना भी बहुत ज़रूरी है। आपकी व्यावसायिक योजना में  प्रारंभिक पूंजी, लक्षित बाजार, विज्ञापन रणनीति, अनुमानित राजस्व और परिचालन योजना शामिल होनी चाहिए।

अपने शहर के साथ अपना व्यवसाय पंजीकृत करके एक व्यवसाय लाइसेंस( trade license) प्राप्त करें। अपने गवर्निंग अथॉरिटी के नियमों की जाँच करें जैसे कि खतरनाक अपशिष्ट (प्रबंधन, हैंडलिंग और बाउन्ड्री मूवमेंट) नियम, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पर्यावरण संरक्षण अधिनियम (EPA), ई-वेस्ट (प्रबंधन और हैंडलिंग) नियम और नगरपालिका ठोस अपशिष्ट (प्रबंधन और हैंडलिंग) नियम आदि।

यहां सबसे अधिक लाभदायक रीसाइक्लिंग व्यापारों के बारे में जानकारी दी जा रही है। इन्हें आरंभ करना बेहद आसान है और छोटे निवेश के साथ इन्हें कोई भी शुरू कर सकता है

1) कन्स्ट्रक्शन मटेरियल्स रीसाइक्लिंग (Construction Materials Recycling Business)

यह एक बहुत ही सरल और छोटे पैमाने पर किये जाने वाला रीसाइक्लिंग व्यापार है। कई अलग-अलग प्रकार की कन्स्ट्रकशन सामग्रियां होती हैं, जैसे कि धातु, विद्युत सामग्री, लकड़ी और अन्य जिन्हें रीसाइकल किया जाता है। कीलें और स्क्रू जैसी बेहद छोटी वस्तुओं से लेकर  प्लास्टर,  कंक्रीट, रॉक, सिरेमिक टाइल, विनाइल फर्श, पार्टिकल बोर्ड, बिजली के तार, विनाइल साइडिंग, स्टील, एल्यूमीनियम, पीतल, तांबा पाइप, स्टील पाइप, फोम इन्सुलेशन,  स्टेनलेस स्टील आदि कई वस्तुएं हैं जो किसी न किसी रूप में पुन: उपयोग योग्य हैं। आपको बस उन्हें इकट्ठा करने और रीसाइक्लिंग केंद्रों पर बेचने की जरूरत है।

2) खाना पकाने का तेल रीसाइक्लिंग (Cooking Oil Recycling Business)

खाना पकाने का तेल रीसाइक्लिंग करने में बेहद आसान है। रीसाइक्लिंग के द्वारा उपयोग किए गए कूकिंग ऑइल से अशुद्धियों को दूर किया जाता है ताकि यह एक बार फिर ताजा हो। बड़े बड़े होटलों से उपयोग के पश्चात निकलने वाला तेल उपयोग के लायक नहीं होता । जिसे रिसायकल कर के पुनः उपयोग में लाया जाता है ।

खाने के तेल का रीसाइक्लिंग बिजनेस बहुत ही आसान है क्योंकि आपको आसानी से लोकल बाजार में उपयोग किया गया तेल कम कीमत में मिल जाएगा इसको शुद्ध करना बहुत ही आसान प्रक्रिया है । शुद्ध होने के बाद इसे आप खुद ब्रांडिंग कर के या लोकल मार्केट में बिना ब्रांडिंग के बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

3) इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट रीसाइक्लिंग (Electronics Item Recycling Business)

इलेक्ट्रॉनिक सामानों का रिसायकल वर्तमान और भविष्य दोनों के लिए अच्छा बिजनेस आईडिया है क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक सामान महंगे भी है इसलिए इसका रिसायकल करना फायदेमंद है । इलेक्ट्रॉनिक रीसाइक्लिंग का व्यवसाय शुरू करने से पर्यावरण को विषाक्त मुक्त बनाने के साथ-साथ पैसा भी कमाया जा सकता है।

हालांकि इस व्यापार के लिए थोड़ा ज्यादा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता है मगर एक बार सेटल हो जाने के बाद यह बहुत फायदेमंद व्यापार है । पुराने टीवी , फ्रिज ,कंप्यूटर और भी इलेक्ट्रॉनिक सामान जो खराब है उसे खरीद कर उसमें से पुनः उपयोग आने वाली सामान को बेचा जा सकता है । इस वयवसाय के लिए पहला कदम इलेक्ट्रॉनिक कचरे के स्रोतों का पता करना है, जिसमें घर और ऐसी कंपनियां शामिल हैं जो कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल फोन आदि उपकरणों का उपयोग करती हैं।

4) बच्चों के इस्तेमाल किए कपड़े रीसाइक्लिंग (Cloth Recycling Business)

बच्चों के इस्तेमाल किए गए कपड़े का रीसाइक्लिंग व्यापार भी एक अच्छा आईडिया है बच्चे बहुत तेजी से बड़े होते है इसका नतीजतन यह होता है की उनके कपड़े ज्यादा दिन तक पहनने लायक नहीं रह पते है वो बेकार हो जाते हैं। आप उन छोटे बच्चों के पुराने कपड़े खरीद कर उसे रीसाइक्लिंग करके नए और बेहतर कपड़े बनाये जाते है इस उद्योग में कच्चे माल के लिए पुराने कपड़े का ही उपयोग होता है कुछ पैसो और लेबर की सहायता से यह व्यवसाय आप आसानी से कर सकते है और लाभ कमा सकते है।

5) प्रिंटर कार्ट्रिज रिफिलिंग (Printer Cartridge Refilling Recycling Business)

प्रिंटर की कार्ट्रिज बाजार में बहुत महंगी मिलती है इसी कारण कार्ट्रिज रिफिलिंग बिजनेस एक बेहद लोकप्रिय व्यवसाय बनके उभरा है। इसमें प्रिंटर कार्ट्रिज खत्म होने के बाद दोबारा नया कार्ट्रिज खरीदने के बजाय आप पुराने कार्ट्रिज में दुबारा इंक ढाल कर ग्राहक को दे सकते है इसके लिए आपको ऐसी ऑफिस, स्कूल, यह कंपनी से संपर्क करना होगा जहा ज्यादा प्रिंटर का इस्तेमाल होता है और आप उन्हें सस्ते प्राइस में कार्ट्रिज रिफिलिंग कर के दे सकते है और मुनाफा कमा सकते है

6) सोने की रिसाइक्लिंग (Scrape Gold Recycling Business)

निश्चित रूप से, गोल्ड रिसाइक्लिंग सभी रीसाइक्लिंग व्यापारों में से सबसे अधिक लाभदायक है, स्क्रैप गोल्ड। सोने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे पिघलाना और रीसाइकल करना बेहद आसान है। बार-बार इस्तेमाल किए जाने पर भी इसकी शुद्धता नहीं खोती है।

7) लकड़ी के बुरे का रिसाइक्लिंग (Sawdust Recycling Business)

लकड़ी के बुरे ऐतिहासिक रूप से हमेशा रीसाइकल की गई है। आज भी, लकड़ी के बुरे को पर्यावरण के अनुकूल तरीकों से रीसाइकल किया जा सकता है। लकड़ी की कटाई घिसाई और अन्य प्रक्रिया में हमे लकड़ी का बुरादा प्राप्त होता है । जिसे हम ईंधन के रूप में भी उपयोग कर सकते है । बुरादे का उपयोग लकड़ी के जोड़ को चिपकाने के लिए भी किया जाता है । तो लकड़ी के बुरादे का बिजनेस भी रीसाइक्लिंग बिज़नेस के तौर पर किया जा सकता है ।

8) बिजली के तार रीसाइक्लिंग (Wire Recycling Business)

बिजली के तार मूल रूप से एक conductive metal है जिसे प्लास्टिक इन्सुलेशन में लपेटा जाता है। बिजली के तार में उपयोग की जाने वाली सबसे आम धातु तांबा और एल्यूमीनियम होता है। तो आपको बिजली के तार से, तीन आइटम मिलती हैं, जिन्हें रीसाइकल किया जा सकता है और ये हैं तांबा, एल्यूमीनियम और प्लास्टिक/पॉलिमर।

9) कागज़ रीसाइक्लिंग (Paper Recycling Business)

पेपर रीसाइक्लिंग एक शानदार इको-फ्रेंडली बिजनेस आइडिया है। इस व्यवसाय के माध्यम से, आप बिना एक और पेड़ काटे पुन: इस्तेमाल योग्य कागज बना रहे हैं। कागज विभिन्न रूपों और ग्रेड के साथ आता है। जैसे की इनके कुछ मुख्य ग्रेड है Corrugated, glossy, newsprint, white, office scraps आदि यह कुछ लोकप्रिय ग्रेड हैं। आप अपने ग्राहकों को ऑन-साइट पेपर श्रेडिंग सेवा प्रदान करके भी कागज एकत्र कर सकते हैं

10) प्लास्टिक रीसाइक्लिंग (Plastic Recycling Business)

प्लास्टिक रीसाइक्लिंग व्यापार शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक 300 से 500 sq फ़ीट को जगह चाहिए फिर आपको इसके लिए कुछ जरूरी मशीन खरीदना होगा फिर प्लास्टिक के कचरे को खरीदना होता है प्लास्टिक विभिन्न प्रकार के ग्रेड से बने होते हैं। जैसे LDPE, HDPE, PP आदि। इस व्यापार के लिए आपको सभी ग्रेड के प्लास्टिक को अलग-अलग करना होगा इस कचरे को रिसायकल कर पुनः प्लास्टिक को उपयोग में लाया जा सकता है। सरकार इस व्यवसाय को बढ़ाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है ।

11) वर्मीकम्पोस्ट रीसाइक्लिंग (Vermicompost Recycling Business)

वर्मीकम्पोस्ट बिजनेस की शुरुआत आप बहुत कम धन के साथ कर सकते हैं । आपके पास एक छोटा सा जगह होना चाहिए जहां पर आप अपने घर से निकलने वाले कचरे को ही इस्तेमाल कर वर्मीकम्पोस्ट खाद तैयार कर सकते हैं । वर्मीकम्पोस्ट प्रक्रिया के माध्यम से, कीड़े की विभिन्न प्रजातियों का उपयोग कर सब्जी, वेस्ट खाद्य पदार्थों, कपास आदि में वर्मीकास्ट का मिश्रण मिलाकर जैविक उर्वरक तैयार किया जाता है। इसके बाद आप इस खाद को 10 रुपये प्रति किलोग्राम की भाव से बेचकर अच्छी आमदनी कमा सकते हैं ।

12) वेस्ट कलेक्सन सेंटर (Wast Recycling Business)

वेस्ट कलेक्शन सेंटर भी रीसायकल बिजनेस का अच्छा विकल्प हो सकता है । घरो और अन्य सार्वजनिक स्थानों से कचरा इकट्ठा कर उसे उपचारित कर लाभ कमा सकते है आप अलग अलग तरह के पुराने कबाड़ घरों में उपयोग न आने वाली पुरानी चीजे खरीद कर उन्हें उचित जगह जैसे विभिन्न रिसाइक्लिंग केन्द्रो में बेच कर भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं । यह बहुत ही कम कीमत में शुरू किया जाने वाला रीसाइक्लिंग बिज़नेस है । olx जैसी कंपनी इसी तरह के कार्य कर आज करोड़ो का व्यापार कर रही है ।

13) बुक बाइंडिंग (Book Binding Recycling Business)

पुरानी किताब खरीद कर या जो किताब किसी के उपयोग में शामिल नहीं है वह किसी दूसरे के लिए उपयोगी हो सकता है ऐसी किताबों को नई अवस्था मे लाना बुक बाइंडिंग कहलाता है । इसका प्रशिक्षण लेकर आप घर से ही बुक बाइंडिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते है । यूट्यूब पर book binding का बहुत से वीडियो उपलब्ध है जहाँ से आप सीख सकते हैं और अपना खुद का बिज़नेस खड़ा कर सकते हैं ।

14) पुराने कपड़े से डाइपर बनाने का बिज़नेस

डायपर की मांग उत्पादन से अधिक है । विदेश की कंपनी डाइपर बेचकर करोड़ो की कमाई कर रही है । आप भी पुराने कपड़े से डाइपर बनाने का व्यवसाय शुरु कर अधिक से अधिक लाभ कमा सकते है। यह बहुत कम लागत में अधिक से अधिक लाभ प्रदान करने वाला व्यवसाय है।

15) पानी का रिसाइक्लिंग बिजनेस (Water Recycling Business)

अशुद्ध जल को मशीनों की सहायता से रीसायकल करके पीने योग्य बनाकर इसका व्यवसाय किया जा सकता है । यह बहुत कम लागत के साथ शुरू कर के अच्छा मुनाफा कमाने वाला व्यवसाय है । इसके लिए बस आपको फिल्टर लगाने की जरूरत है इसके बाद आप पैकिंग कर के पानी को सेल कर सकते हैं ।

16) मेडिकल वेस्ट रिसाइक्लिंग (Medical Wast Recycling Business)

अस्पतालों में सिरिंज और सुई जैसी चीजों को संरक्षित कर इनका रीसाइक्लिंग किया जाता है। इस व्यवसाय से भी आज लोग काफी पैसा कमा रहे है । आपको आसपास के अस्पताल से waste material को खरीदना है उसे पुनः रीसायकल कर उसी अस्पताल में या बाहर बेचना है ।

17) कृषि अपशिष्ट पुनर्चक्रण व्यवसाय

फसल उत्पादन के दौरान बचा हुआ अपशिष्ट जैसे भूसा ,पैर, खली इत्यादि को पल्प में कन्वर्ट करके पैकिंग मटेरियल,आर्गेनिसर्स,प्लेट्स इत्यादि बना सकते है और लाभ कमा सकते है। इससे प्रदूषण से भी बचाव होगा और फसल को जलाने से जो मिट्टी की उर्वरता कम होती है इससे भी बचा जा सकता है ।

निष्कर्ष

आज हमने आपको  इस लेख में बताया 15 recycling business ideas in hindi के बारे में । उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा ।आपके मन मे और भी कुछ सवाल है buisness idea को लेकर तो हमें कमेंट कर पूछ सकते हैं ।

यह भी पढ़े :

Best Manufacturing Business Ideas In Hindi

Part time business ideas in hindi

small business ideas in hindi

21 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: