15 सबसे लोकप्रिय रीसाइक्लिंग व्यवसाय | Best Recycling Business with Low Investment

आजके आधुनिक युग में विभिन्न प्रकार के उत्पादित कचरे की मात्रा दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। हममें से अधिकांश लोग उपयोग की गई सामग्रियों को रीसाइक्लिंग नहीं करने के प्रभावों से तो अवगत हैं, लेकिन इस बात से अवगत नहीं हैं कि रीसाइक्लिंग एक आकर्षक व्यवसाय हो सकता है। कोई भी व्यक्ति रीसाइक्लिंग व्यवसाय से अच्छा पैसा कमा सकता है।

आपको उस विशिष्ट उत्पाद के रीसाइक्लिंग की प्रक्रिया पता होनी चाहिए जिसे आप रीसायकल करना चाहते हैं। यह एक ईको-फ्रेंडली ऑपरेशन है। अधिकांश रीसाइक्लिंग व्यवसाय को छोटे पैमाने पर शुरू किया जा सकता है। किसी भी रीसाइक्लिंग व्यवसाय को शुरू करने के लिए, इस बात की  जानकारी होना ज़रूरी है कि रीसाइकल्ड उत्पादों को कहां बेचना है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप रीसाइक्लिंग के लिए सामान कहां से प्राप्त करते हैं।

यहां 15 सबसे अधिक लाभदायक रीसाइक्लिंग व्यापारों के बारे में जानकारी दी जा रही है। इन्हें आरंभ करना बेहद आसान है और छोटे निवेश के साथ इन्हें कोई भी शुरू कर सकता है

1. कन्स्ट्रक्शन मटेरियल्स : 

यह एक बहुत ही सरल और छोटे पैमाने पर किये जाने वाला रीसाइक्लिंग व्यापार है। कई अलग-अलग प्रकार की कन्स्ट्रकशन सामग्रियां होती हैं, जैसे कि धातु, विद्युत सामग्री, लकड़ी और अन्य जिन्हें रीसाइकल किया जाता है। कीलें और स्क्रू जैसी बेहद छोटी वस्तुओं से लेकर  प्लास्टर,  कंक्रीट, रॉक, सिरेमिक टाइल, विनाइल फर्श, पार्टिकल बोर्ड, बिजली के तार, विनाइल साइडिंग, स्टील, एल्यूमीनियम, पीतल, तांबा पाइप, स्टील पाइप, फोम इन्सुलेशन,  स्टेनलेस स्टील आदि कई वस्तुएं हैं जो किसी न किसी रूप में पुन: उपयोग योग्य हैं। आपको बस उन्हें इकट्ठा करने और रीसाइक्लिंग केंद्रों पर बेचने की जरूरत है।

2.खाना पकाने का तेल :

खाना पकाने का तेल रीसाइक्लिंग करने में बेहद आसान है। रीसाइक्लिंग के द्वारा उपयोग किए गए कूकिंग ऑइल से अशुद्धियों को दूर किया जाता है ताकि यह एक बार फिर ताजा हो। अधिकांश होटल और रेस्तरां को इस प्रकार की सेवा की ज़रूरत पड़ती है। आप उनसे इस्तेमाल किए गए तेल को इकट्ठा कर सकते हैं और तेल की अशुद्धियों को हटा इसे फिर से बेच सकते हैं।

3. इलेक्ट्रॉनिक्स रीसाइक्लिंग –

इलेक्ट्रॉनिक रीसाइक्लिंग एक ग्रीन बिजनेस आइडिया है और एक और तरीका है जिससे आप अपना रीसाइक्लिंग व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक रीसाइक्लिंग का व्यवसाय शुरू करने से पर्यावरण को विषाक्त मुक्त बनाने के साथ-साथ  पैसा भी कमाया जा सकता है। ई-कचरा रीसाइक्लिंग कंपनी शुरू करने का उद्देश्य कम लागत और प्रभावी तकनीक का उपयोग करके ई-कचरे में मौजूद मूल्यवान धातु, प्लास्टिक, कांच जैसे औद्योगिक रूप से लाभकारी कच्चे माल को पुनः इस्तेमाल करने योग्य बनाना है।

उपकरणों और अन्य स्रोतों से स्क्रैप निकाल इन्हें रिसाइकिलर्स को बेचना आपके व्यवसाय के लिए काफी लाभ प्रदान करेगा। लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल फोन आदि कुछ ऐसे उपकरण हैं जो रीसायकल या फिर रिफर्बिश्ड किए जा सकते हैं और जिनकी बाज़ार में डीमांड भी काफी ज़्यादा है।

आप पुराने, बेकार इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और संबंधित सामग्रियों को खरीदकर उन्हें एक रीसाइक्लिंग सेंटर में बेच सकते हैं। हालाँकि, यदि आप उन्हें स्वयं रीसायकल करने का प्रबंधन कर सकते हैं, तो आप उन्हें सीधे उन कंपनियों को बेच सकते हैं जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और गैजेट्स का निर्माण करती हैं। इस वयवसाय के लिए पहला कदम इलेक्ट्रॉनिक कचरे के स्रोतों का पता करना है, जिसमें घर और ऐसी कंपनियां शामिल हैं जो कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल फोन आदि उपकरणों का उपयोग करती हैं।

4.बच्चों के इस्तेमाल किए कपड़े-

बच्चे बहुत तेजी से बढ़ते हैं। नतीजतन, उनके कपड़े बहुत तेजी से बेकार हो जाते हैं। आप उन कपड़ों को माता-पिता से खरीदना शुरू कर सकते हैं और उचित साफ-सफाई के बाद, उन कपड़ों को बेच सकते हैं। आप इन कपड़ों को ऑनलाइन मार्केटप्लेस में भी बेच सकते हैं।

5. प्रिंटर कार्ट्रिज

प्रिंटर कार्ट्रिज की कीमत काफी ऊंची होती है जिस कारण प्रिंटर कार्ट्रिज रिसाइकिलिंग बिजनेस एक बेहद लोकप्रिय व्यवसाय बनके उभरा है। आपको करना सिर्फ इतना है कि सफाई और रीफिलिंग करके कार्ट्रिज व्यवसायों और निगमों को प्रदान करना है। इससे जहां एक ओर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, वहीं दूसरी ओर व्यवसायों को सस्ते दर पर कार्ट्रिज उपलब्ध हो जाता है।

6. स्क्रैप गोल्ड

निश्चित रूप से, सभी रीसाइक्लिंग व्यापारों में से सबसे अधिक लाभदायक है, स्क्रैप गोल्ड। सोने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे पिघलाना  और रीसाइकल करना बेहद आसान है। बार-बार इस्तेमाल किए जाने पर भी इसकी शुद्धता नहीं खोती है।  

7. टायर रीसाइक्लिंग

टायर द्वितीय विश्व युद्ध के समय से रीसाइकल्ड किए जा रहे हैं। हालांकि, यह एक गंदा काम है और सही कंपनियों के साथ काम करना समस्याग्रस्त हो सकता है, फिर भी, टायर रीसाइक्लिंग व्यवसाय एक लाभप्रद व्यवसाय है।

8. लकड़ी रीसाइक्लिंग-

लकड़ी ऐतिहासिक रूप से हमेशा रीसाइकल की गई है। आज भी, लकड़ी को पर्यावरण के अनुकूल तरीकों से रीसाइकल किया जा सकता है। रीसाइकलेबल कचरे, ध्वस्त इमारतों, पुराने फर्नीचर और अन्य स्रोतों के माध्यम से पुन: उपयोग योग्य लकड़ी आसानी से प्राप्त की जा सकती है। 

9. बिजली के तार-

विद्युत तार मूल रूप से एक conductive metal है जिसे प्लास्टिक इन्सुलेशन में लपेटा जाता है। विद्युत तार में उपयोग की जाने वाली सबसे आम धातु तांबा और एल्यूमीनियम है। तो बिजली के तार से, आपको तीन आइटम मिलती हैं, जिन्हें रीसाइकल किया जा सकता है और ये हैं तांबा, एल्यूमीनियम और प्लास्टिक/पॉलिमर।

10.कागज़

यह एक शानदार इको-फ्रेंडली बिजनेस आइडिया है। इस व्यवसाय के माध्यम से, आप बिना एक और पेड़ काटे पुन: इस्तेमाल योग्य कागज बना रहे हैं। कागज विभिन्न रूपों और ग्रेड के साथ आता है। Corrugated, glossy, newsprint, white, office scraps आदि कुछ लोकप्रिय ग्रेड हैं। आप कॉर्पोरेट ग्राहकों को ऑन-साइट पेपर श्रेडिंग सेवा प्रदान करके भी कागज एकत्र कर सकते हैं

11.प्लास्टिक-

अधिकांश प्लास्टिक कंटेनर विभिन्न प्रकार के ग्रेड से बने होते हैं। जैसे LDPE, HDPE, PP आदि। सही उपकरण चुनना इस व्यवसाय में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बैटरी रीसाइक्लिंग

बैटरियों को 7 मूल श्रेणियों में तोड़ा जा सकता है, जिनमें शामिल है, lead-acid, carbon zinc, alkaline, NIMH, NICAD, lithium ion और zinc air । इन सभी की बाज़ार में अच्छी मांग है। लीड-एसिड बैटरी का उपयोग सबसे आम है और यह मुख्य रूप से वाहनों, मोटरसाइकिलों आदि में इस्तेमाल की जाती है। तो, आपको उन स्रोतों को खोजने की आवश्यकता होगी, जहां से आप लीड-एसिड बैटरी प्राप्त कर सकते हैं

आप पारंपरिक मीडिया स्रोतों, जैसे समाचार पत्रों या रेडियो में विज्ञापन पोस्ट कर ऐसे स्रोतों का पता लगा सकते हैं बेशक, आपको लीड-एसिड बैटरी खरीदने वाले स्थानों को भी खोजना होगा, ताकि आपको अच्छी कीमत मिल सके। इस बात पर निर्भर करते हुए कि आप लीड-एसिड बैटरी कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इस व्यवसाय के द्वारा आप काफी लाभ कमा सकते हैं।

13. वर्मीकम्पोस्ट

जैविक उर्वरक उत्पादन बहुत कम निवेश के साथ दुनिया भर में कृषि-व्यवसाय का एक प्रमुख घटक बन गया है। वर्मीकम्पोस्ट प्रक्रिया के माध्यम से, कीड़े की विभिन्न प्रजातियों का उपयोग कर सब्जी, वेस्ट खाद्य पदार्थों, कपास आदि में वर्मीकास्ट का मिश्रण मिलाकर जैविक उर्वरक तैयार किया जाता है।

वर्मीकम्पोस्ट उत्पादन इकाई को अपने घर  के पिछवाड़े में भी मध्यम पूंजी निवेश के साथ स्थापित किया जा सकता है।कृषि की प्रमुखता वाले शहरों और उपनगरीय गांवों को कच्चे माल की उपलब्धता (गाय के गोबर) और उपज के विपणन के दृष्टिकोण से वर्मीकम्पोस्ट इकाइयों की स्थापना के लिए आदर्श स्थान माना जाता है।

14.ग्लास रीसाइक्लिंग

कांच एक ऐसा पदार्थ है जो 100% रीसाइकलेबल है। गुणवत्ता या शुद्धता में किसी भी प्रकार के नुकसान के बिना ग्लास को अंतहीन रूप से रीसाइकल किया जा सकता है। प्रत्येक एक टन रीसाइकल्ड ग्लास एक टन से अधिक प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित करने में मदद करता है।

15. पैकेजिंग सामग्री रीसाइक्लिंग

क्योंकि दुनिया के कुछ हिस्सों में नई पैकेजिंग सामग्री की कमी है, रीसाइकल्ड पैकेजिंग सामग्री की मांग पहले से कहीं अधिक है और हर दिन बढ़ रही है। दुनिया भर में ई-कॉमर्स की बढ़ती मात्रा भी इसकी बढ़ती मांग का एक बड़ा कारण है। जिन पैकेजिंग सामग्री को रीसायकल किया जा सकता है, उनमें निम्नलिखित शामिल हैं 

फोम (पैकिंग). गत्ते का बाक्स, प्लास्टिक की थैली ( Polybag), पैलेट (Pallets ), रैपिंग फोम (Wrapping Foam) व्यवसाय, म्पनियाँ और गोदाम ऐसे स्थान हैं, जहां से आप इस्तेमाल की हुई पैकेजिंग सामाग्री ले सकते हैं। आप काफी कम दरों पर व्यवसाय के मालिकों के हाथों से पैकिंग सामग्री ले सकते हैं और फिर उत्पाद बेचने वाली कंपनियों को यह सामग्री रीसाइकल कर बेच सकते हैं।

रिसाइकिलिंग बिजनेस कैसे शुरू करें

एक रीसाइक्लिंग व्यवसाय आपको पर्यावरण के अनुकूल तरीके से पैसे कमाने का तरीका प्रदान करेगा। रीसाइक्लिंग व्यवसाय सिर्फ लोहा-लक्कड़, कबाड़ या पुराने कागज इकट्ठा करना नहीं है।  अधिकांश लाभदायक रीसाइक्लिंग व्यवसाय ऐसी वस्तुओं और सामग्रियों पर केंद्रित होते हैं, जिन्हें आसानी से पुनः इस्तेमाल लायक बनाया जा सके, जैसे कि कंप्यूटर और सेलफोन में पाया जाने वाला सोना या घरेलू सामानों की दोबारा बिक्री।

रीसाइक्लिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए कच्चे माल के स्रोत और रीसाइकल्ड माल को बेचने के लिए उपलब्ध बाज़ार के बारे में अच्छी जानकारी होना ज़रूरी है। कुछ बाजार अनुसंधान करें और अपने क्षेत्र में किस रीसाइक्लिंग व्यवसाय की ज़रूरत सबसे अधिक है, इस बात का पता या निर्धारण करें। अपने व्यावसायिक क्षेत्र में, जांचें कि क्या अन्य कंपनियां हैं, जो पहले से ही इस तरह के व्यवसाय की शुरुआत कर चुकी हैं।

सही उत्पाद का चयन करें। एक व्यावसायिक योजना तैयार करना भी बहुत ज़रूरी है। आपकी व्यावसायिक योजना में  प्रारंभिक पूंजी, लक्षित बाजार, विज्ञापन रणनीति, अनुमानित राजस्व और परिचालन योजना शामिल होनी चाहिए।

अपने शहर के साथ अपना व्यवसाय पंजीकृत करके एक व्यवसाय लाइसेंस( trade license) प्राप्त करें। अपने गवर्निंग अथॉरिटी के नियमों की जाँच करें जैसे कि खतरनाक अपशिष्ट (प्रबंधन, हैंडलिंग और बाउन्ड्री मूवमेंट) नियम, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पर्यावरण संरक्षण अधिनियम (EPA), ई-वेस्ट (प्रबंधन और हैंडलिंग) नियम और नगरपालिका ठोस अपशिष्ट (प्रबंधन और हैंडलिंग) नियम आदि।

यह भी पढ़े :

घर बैठे महिलाओं के लिए रोजगार

काम पैसे में शुरू कर सकते है यह बिजनेस

पार्ट टाइम बिजनेस जो आसानी के साथ कर सकते है

बिना पैसों का बिजनेस जो आप शुरू कर सकते है

19 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: